बातें करने के तरीके

बातें करने के तरीके
बातें करने के तरीके

इतनाहीनहींहरमहीनेहोनेवालीबिक्रीपरअलगसे15परसेंटकाइंसेंटिवभीमिलताहै. खानासबसेपहलेअसरकरताहैहमारेशरीरकेबदलावमैं. बतादेंकिवसाकईहार्टसंबंधीबीमारियोंकीभीजड़मानीजातीहै. जिसेकहतेहैंBMI. इसमेंप्रोटीन,आयरन,कार्बोहाइड्रेट्स,कैल्शियमऔरहाइड्रोक्लोरिकएसिडपायामौजूदहोताहै!

बाहरकाखानायापैकेटबंदफूडकमसेकमखाएं. मेंहुएNationalFamilyHealthSurveyकेअनुसारभारतमेंलगभगएककरोड़सेअधिकजनमोटापेसेग्रस्तहैं. 2कैलोरी,बाजरेकीरोटीमें97कैलोरीहोतीहै।इसकामतलबयेहैकिसबसेकमकैलोरीज्वारकीरोटीमेंहोतीहैऔरसबसेज्यादाकैलोरीमक्केकीरोटीमेंहोतीहै।वहींपकेहुएब्राउनराइसकीएककटोरीमें207!

बातें करने के तरीके किडनी को हेल्दी रखने वाले 10 फूड

16लाखकरोड़रुपएकीचपत दीपिकापादुकोणकी'दइंटर्न'काफर्स्टलुकआयासामने,अमिताभबच्चननेलीदिवंगतऋषिकपूरकीजगह अगरआपभीमोटापेकीसमस्सासेपरेशानहैंऔरइससेनिजातपानेकाकोईघरेलूनुस्खाढूंढरहेहैंतोइसमेंमेथीआपकीमददकरसकतीहै।जानेंक्याहैवोतरीकाऔरकैसेमेथीआपकेवजनकोघटानेमेंमददकरेगी पूर्वीचीनमेंमछलीपकड़नेवालीनौकाडूबी,12लोगोंकीमौत,चारलापता मलाइकाअरोड़ाकीफिटनेसकाखुलाराज,आपभीऐसेपासकतेहैंटोंडबॉडी भारतमें61लाखफेसबुकयूजर्सकेआंकड़ेऑनलाइनलीक:साइबरसुरक्षाकंपनी अगरवास्तवमेंआपअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंतोअपनीडाइटऔरएक्सरसाइजपरजरूरध्यानदें आयुर्वेदमेंदेसीघीकाबहुतअधिकमहत्वहै।घीकासेवनकरनेसेशारीरिकऔरमानसिकस्वास्थ्यअच्छारहताहै मलाइकाअरोड़ासोशलमीडियामेंकाफीएक्टिवरहतीहैं।वहअधिकतरफिटनेसटिप्सशेयरकरतीरहतीहैं।मलाइकासेटोंडबॉडीपानेकेलिएस्पेशलटिप्सदिएहै भारतकेFDIप्रवाहमेंआया28उछाल,अप्रैल-जनवरीमेंआया54.

किमोटापाकमकरनेकेलिएलोगबहुतपैसाखर्चकरतेहैं. वजनकमकरनेकातरीकाहैछोटीप्लेटमेंभोजनकरना- १५. इसपरेशानीमेंभीइलायचीकाफीअसरदारहै! अगरआपकोइनमेंसेकोईभीरोगहैतो,WetComodकोनलेंक्योंकिइससेआपकीस्थितिऔरबिगड़सकतीहै।अगरआपकेडॉक्टरउचितसमझेंतोआपइनरोगसेग्रसितहोनेकेबावजूदWetComodलेसकतेहैं- रिसर्चकेआधारपेWetComodकेनिम्नसाइडइफेक्ट्सदेखेगएहैं- स्तनपानकरानेवालीमहिलाओंपरWetComodकेदुष्प्रभावहोसकतेहैं।अगरआपइसकेदुष्प्रभावोंकोमहसूसकरेंतोदवालेनातुरंतबंदकरदेंऔरजबडॉक्टरकहेंतबहीइसेदोबारालें क्याWetComodकोलेतेसमयगाड़ीचलानायाकैसीभीबड़ीमशीनसंचालितकरनासुरक्षितहै. घरयामकानसेजुड़ीसमस्याएंआपकीदूरहोंगी,वहींजोलोगअविवाहितहैंउनकीबातविवाहतकजाएगी?

54सेगुनाकरकेसेंटीमीटरबनजायेंगेजिन्हें100सेभागदेकरमीटरनिकलआएंगे. यहशरीरमेंस्टैमिनाबढ़ानेकाकामकरताहै.

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वेलोग. त्रिफलाचूर्णकेज्यादासेवनसेडायरिया(diarrhoea)काखतराहोसकताहै ऊपरबताएगएसभीफायदोंकेअलावात्रिफलाचूर्णकेकुछऔरफायदेभीहैं 4. मोटापेसेग्रस्तजोलोगअपनेबढ़तेहुएवजनकोकमकरनाचाहतेहैं,उनकेलिएनारियलपानीएकबेहतरीनविकल्पहै. इससेआपकोबढ़तेवजनसेतेजीसेराहतमिलेगीऔरआपकावजनघटनेलगेगा. यहघटनाचीनकेजिआनग्सूप्रांतकेसोझोउकीहैऔरयहशादी31मार्चकोहोरहीथी।चीनीमीडियाकेमुताबिकदुल्हनकेहाथमेंबनेनिशानदेखकरमांनेउनकेवर्तमानमां-बापसेपूछताछकी।इसमेंपताचलाकिकरीब20सालपहलेदुल्हनकेवर्तमानमां-बापनेउसेगोदलियाथाऔरअबतकयहसीक्रेटबनाहुआथा।दुल्हनकेवर्तमानपैरंट्सनेबतायाकिउन्हेंयहबच्चीकाफीलंबेसमयपहलेसड़ककिनारेमिलीथी दिलनहींबल्किदिमागपड़ताहैप्यारमें…प्यारकेबारेमें10मजेदारफैक्ट,जोआपनहींजानतेहोंगे सरकारनेजारीकियाआदेश:सरकारीऔरप्राइवेटकर्मचारियोंकोटीकाकरणकेदिनमिलेगीछुट्टी बिनातनख्वाहबढ़ाएहीइंस्पेक्टर्सकोDSPबनाया,जानेंक्याहैपूरामामला पैरंट्सनेबतायाकिउसकेबादसेयहबच्चीउनकेपासहीहै।इसखुलासेकेबादशादीकोलेकरबेहदखुशनजरआरहीदुल्हनरोपड़ी।दुल्हनअपनेजैविकमाता-पिताकेबारेमेंऔरज्यादाजाननेकेलिएउत्सुकहोगई।दुल्हननेकहाकियहमौकाउसकेलिएशादीकेदिनसेभीज्यादाखुशीकाहै।हालांकिशादीमेंएकनयामोड़उससमयआगयाजबशादीपरकोईरोकनहींलगी मंत्रीचौबेनेनक्सलियोंद्वाराजवानकोबंधकबनाएजानेकेमामलेकोलेकरकहाकिहमेंभीमीडियाकेमाध्यमसेयहजानकारीमिलीहै।उम्मीदहैजवानसुरक्षितघरलौटआएगा,जवानकोछुड़वानेसरकारउचितप्रयासकररही प्रदेशमेंकोरोनाकाकहरजारीहै.

यदिआपस्वस्थरहनेकेलिएकैलोरी कैलोरीयहएकप्रकारकीऊर्जाहैं,जोकिसीभीगतिविधिकोपूराकरनेकेलिएशरीरकेलिएआवश्यकहैं।दिलचस्पबाततोयहहैंकिहमेंसोनेकेलिएभीइसकैलोरी क्याआपकैलोरीकीसहीमात्रामेंखारहेहैं?बच्चों,किशोरों,वयस्कोंऔरबुढ़ेसहितविभिन्नआयुसमूहोंकेलिएआवश्यककैलोरीकीगणनाकरनेकेलिएहमारेपोषकतत्वोंकीउपयोगिताउपकरणकाउपयोगकरें।आपकीसक्रियताकेआधारपरआपकीदैनिककैलोरीकीमात्रादर्शितकीगईहैं।आपकीगतिविधिकास्तर,एकस्वस्थशरीरकेलिएप्रतिदिनकितनीकैलोरीकीमात्राकीजरूरतहैं,इसकानिर्धारणकरनेमेंएकप्रमुखभूमिकानिभाताहैं हैजोकमवसावालेपनीरऔरचीनीकेविकल्पसेबनाहैजिसमेंकोईकैलोरीनहींहै।आपनेवसाकेस्तरमेंकटौतीकीहैऔरयहनुस्खामधुमेहऔरहृदयरोगियोंद्वारामॉडरेशनमेंहोसकताहै।चॉकलेटसैंडेशमेंकेवल48कैलोरीहै!अपनीमिठाईकाआनंदलें अपनेशरीरकोलयमेंलेंऔरयहसबसेअच्छाकामकरेगा।नींदआपकेशरीरकोठीकहोनेमेंमददकरतीहै।इसकेअलावाअच्छीनींदलेनेसेमांसपेशियों(muscle)कीक्षतिकोरोकाजासकताहै,प्रतिरक्षाबनाताहैऔरवायरसयाकीड़ेकोदूररखताहै| कोईबहानानहीं।आपतेजीसेचलसकतेहैं,दौड़सकतेहैं,अपनापसंदीदाखेलखेलसकतेहैंयाजिमजासकतेहैं।कोईभीगतिविधिमांसपेशियों(muscle)केऊतकोंकोकमनहींकरतीहैजोमांसपेशियोंकोनुकसानदेऔरउसकेसाथकईऔरप्रकारकीसमस्याओंभी।वर्कआउटइम्युनिटीबनाताहैऔरवायरसयाबगकोदूररखताहै औरअपनेभोजनकोमीठाकरनेकेलिएशहद(बहुतकममात्रामें)याखजूरलें।धीरे-धीरेचीनीकीआदतमेंकटौतीकरेंक्योंकियहएकरातमेंनहींहोनेवालाहै।चीनीकोसफेदजहरभीकहाजाताहै।यहशून्यपोषणमूल्यकेसाथएकसरलकार्बोहाइड्रेटहै।सेवनकरनेपर,चीनीशरीरकीसूजनकाकारणबनेगीजोकईघंटोंतकचलेगी।यहआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोबढ़ाएगीऔरवसाजलनेकीप्रक्रियाकोबंदकरदेगा।प्रीडायबिटीजकाविकासअनियंत्रितचीनीऔरपरिष्कृतखाद्यउत्पादोंकोकईवर्षोंतकखानेसेहोताहैऔरयदिआपकेपासअतिरिक्तवसाहैतोक्लासिकलक्षणहै।इससेमधुमेहऔरआगेचलकरदिलकादौरा,उच्चरक्तचाप,स्ट्रोक,नपुंसकताऔरगुर्देकीक्षतिहोतीहै वेउच्चहैंअधिकांशपोषकतत्वहैंऔरसाथहीपचानेमेंआसानहैं।हफ्तेमेंकमसेकमतीनबारउन्हेंअपनेभोजनमेंशामिलकरें।AlsoRead:स्प्राउट्सकेबारेमेंसभीफायदे| एकऔरमहत्वपूर्णपोषकतत्वहैजोदूधमेंसमृद्धहै-एककपमें8!

क्याClonidineकोकुछखाद्यपदार्थोंकेसाथलेनेसेनकारात्मकप्रभावपड़ताहै. जिसकोकंट्रोल(WeightControl)करनेकेलिएवेरोटी(Roti)औरचावल(Rice)कोडाइट(Diet)सेहटादेतेहैं! Talahuakhanahamaremotapekaekbadakaranhaikyukiyederisepachtahaijissepachanshaktiparasarpadtahai,isliyetalahuakhaneseparhejkare? आपकीडाइटमेंकोईबदलावहुएबिनाभीअगरआपकावजनतेजीसेकमहोनेलगाहैतोआपकोसम्भलजानेकीजरूरतहै ज्यादाटीवीदेखनेकीवजहसेमोटापाबढ़नेकीसंभावनाएंकमटीवीदेखनेवालोंकेमुकाबलेदोगुनीहोतीहैं आलूशरीरमेंफैटबढ़ानेकाकामसिर्फतबकरताहैजबउसकासेवनबटरयाफिरक्रीमकेसाथकियाजारहाहो वजनकमकरनेकेलिएसबसेज्यादाजरूरीहोताहैकिहरदिनआपजितनीकैलोरीलेरहेहैंउससेज्यादाबर्नकरें एकशोधमेंजिनमहिलाओंनेरोजानादलियाकासेवनकियाथाउनलोगोंकेवजनमेंकाफीकमीदेखीगईथी.

हालांकिआपकोअपनीडाइटमेंकितनीमात्रामेंपीनाचाहिए. घरेलूखान-पानमेंइलायचीकासेवनकईतरहसेकियाजाताहै. खानेकेबीचमेंहेल्दीस्नैक्सखाएं.

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खाने के 15 मिनट पहले अदरक और सेंधा नमक मिलाकर खाएं, हाजमा रहेगा दुरुस्त विटामिन सी बेशक संतरा, नींबू, इमली जैसे खट्टे फलों में मिलता है, लेकिन इसका सबसे उत्तम