मोटापा कम करने के लिए टिप्स इन हिंदी

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शुद्धनीमकातेलबालो,चरमरोग,नपुंसकता,योनिविकारअदिकेलिएउपयोगी. येआपकेभूखकेएहसासकोसंतुष्टकरसकतेहैं. दूसरीकईबीमारियोंकीतरहअगरसमयरहतेइसकाइलाजनहींकियाजाएतोयेजिंदगीभरकादुखबनसकतीहै. दूधमेंसाबूदानाऔरशक्करडालकरखीरबनालें।तैयारखीरकोप्रतिदिनसुबहखालीपेटसेवनकरेंतथारोजरातकोसोनेसेपहलेतीनउबलेहुएआलूकासेवनकरें।आलूमेंमुख्यरूपसेकार्बोहइड्रेटपायाजाताहैजोदुबलेव्यक्तिकोजल्दमोटाबनाताहै।इसउपायकोअपनाकरआपदो-तीनमहीनोंमेंहीफर्कमहसूसकरनेलगेंगे 8.

मानसिकतनाव,अवसाद,चिंता,प्रियजनकीमौत,गंभीरबीमारी,घाटाहोनेपरभीभूखकमहोसकतीहै,चूंकिभोजनकरनेमेंरुचिनहींहोतीअत:वजनकमहोसकताहै! जिनमेंविटामिनबी,विटामिनसी,मैग्नीशियमऔरकैल्शियमशामिलहैं. आयुर्वेदमेंअश्वगंधाकोविशेषस्थानप्राप्तहै. बहुतलोगइतनेज्यादामोटेहोतेहैकीउनकापेटबहुतज्यादाबहारहोताहैऔरसबसेबड़ीप्रॉब्लमहोतीहैउनकीपेटकीचर्बी. खानेकीहरचीजकोचबाकरखाएं?

इसप्रक्रियाकोधीरे-धीरेऔरआरामसेकरें.

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गरमपानीमेंनींबूऔरअदरककारसहोतोऔरभीबेहतरहैकालीमिर्चडालेतोगुणऔरबढ़जाएँगे. इसकेसेवनसेवोधीरेधीरेहटजातेहैं. अगरआपवजनकमकरनेकेलिएव्यायामकरतेंहैंतो,उससेपहलेग्रीनटीपीनेसेज़्यादालाभहोगा. खाते-पीतेरहनेकेपूरेदिनकाडाइटप्लानअपनाकरस्वास्थ्यबेहतरबनानेकेसाथवजनकोकमकियाजासकताहै. दोस्तोंमोटापाऔरवजनबढ़नेकासबसेबड़ाकारणयहहैकिहमलोगबहुतज्यादाभोजनखालेतेहैं.

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स्टडीकेदौरानयेजीन्सलगभग1600हेल्दीऔरस्लिमलोगोंमेंपाईगईं. आपनेदेखाहोगाकिबहुतलोगऐसेहोतेहैंजोलोगबहुतअधिकखानाखानेकेबादभीउनलोगोंकावजनकंट्रोलमेंरहताहैऔरवहलोगपतलेरहतेहैं? चायहमारेदेशमेपानीकेबादसबसेज्यदापियाजानेवालापेयहैं. सुबहउठकरइसपानीकासेवनकरलें. वैसेतोपेटसपाटकरनेकीबहुतज्यादाएक्सरसाइजहैलेकिननिचेहमआपकेसाथएकपोस्टशेयरकररहेहैजिसमेहमआपकेसाथबेस्टपेटकमकरनेकीएक्सरसाइजकोशेयरकररहेहै. एकचम्मचशहदमिलाकरनाश्तेसेपहलेवरातकोसोनेसेपहलेलें. तोचलिएजानतेहैंकैसेलोगकीमददसेरखेंखुदकोफिट.


वहीं,दालचीनीहाईब्लडप्रेशरकोकंट्रोलकरनेमेंमददगारहै. दैनिकआहारकीरचनाकरतेसमय,आपकोहमेशाध्यानरखनाचाहिएकिआपऔसतसंकेतककाउपयोगकररहेहैं।प्रतिदिनकईकैलोरीसेअधिककैलोरी,बिल्कुलवैसाहीजैसेकिसमझमेंआताहै-यहआंकड़ाकोनुकसाननहींपहुंचाएगा शरीरकेऊतकोंकेलिए।प्रोटीनकईहार्मोनकेउत्पादनमेंशामिलहैं।औरअगरशरीरमेंकार्बोहाइड्रेटकीकमीहै,तोयहऊर्जाकेवैकल्पिकस्रोतकेरूपमेंप्रोटीनकाउपयोगकरताहै अगला,आपमाथिथ100 लेकिनछिपीहुईकैलोरीकिसीभीभोजनमेंपाईजातीहै।वेदैनिकआहारमेंगलततरीकेसेफिसलतेहैं:उदाहरणकेलिए,एकरेस्तरांमेंआपनेसलादकाआदेशदियाथा,औरइसमेंथोड़ासातेलजोड़ागयाथा।इसलिएअगरआपघरकाखानानहींखारहेहैं,तोबेझिझकपूछेंकिखानाकिसचीजसेबनाहै।औररेस्तरांमें,तेलकेबिनाउबलेहुए,बेक्डयातलाहुआखानाऑर्डरकरें।पैकेज्डफूडखरीदतेसमयहमेशान्यूट्रिशनललेबलिंगकीजांचकरें सर्वोत्तमपरिणामोंकेलिए,दोनोंपरवापसकटकरें।पिट्सबर्गऔरकोलोराडोविश्वविद्यालयोंद्वाराकिएगएएकअध्ययनसेपताचलताहैकिजिनलोगोंने13.

खसखसकासाइंटिफिकनामपेपेवरसोम्निफेरमहै. Anditalsobindstotheglucocorticoidreceptorwithhighaffinity! हल्दीकेसेवनसेशरीरमेंमौजूदफ्रीरेडिकल्सकोखत्मकियाजासकताहैजोकिबॉडीसेल्सकोडैमेजकरतेहैं? आँवलेकेपोषणसंबंधीतथ्योंकीजानकारीनीचेदीगईहै. बहुतसेलोगअनिश्चितहैंकिसुरक्षितऔरस्वाभाविकरूपसेवजनकैसेकमकियाजाए।यहमददनहींकरताहैकिकईवेबसाइटऔरविज्ञापन,विशेषरूपसेउनकंपनियोंसेसंबंधि. डायबिटीजकंट्रोल-डायबिटीजकेइलाजमेंभीहल्दीमददगारहै. एकअन्यमुद्देपरभीविचारकियाजातारहाहैकिहमेंक्याखानाचाहिए.

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