जल्दी गर्भवती होने के लिए क्या करें

जल्दी गर्भवती होने के लिए क्या करें
जल्दी गर्भवती होने के लिए क्या करें

बढ़तीउम्रकेसाथबालोंकासफ़ेदहोना,जल्दीथकानहोजाना,औरचेहरे? आपकीतमामपरेशानियांअर्थव्यवस्थाकोलेकरआजकेदिनखत्महोगी. इलायचीसिस्टोलिकऔरडायस्टोलिककोकमकरनेमेंसहायतहै. वहंसिल्वरकेदाममेंतेजीआईऔरयह1,071रुपयेबढ़कर63,256रुपयेप्रतिकिलोपरपहुंचगया. 3se4danesukhianjirkeleaurismechotechotechedkarde. औरसेबसिर्फ़वजनकमकरनेकेलिएहीनही,हमारेशरीरकोस्वस्थरखनेमेभीकाफ़ीमददकरताहैं. इसलिएकोशिशकरेंकिइसकेलिएखट्टायापुदीनापानीखानेकीकोशिशकरें. कईशोधोंमेंयेखुलासाहुआहैकिइलायचीकेसेवनसेवजनकमहोताहै.

जल्दी गर्भवती होने के लिए क्या करें पेट की चर्बी घटाने का तरीका बताओ

क्याआपजानतेहैंकिदूसरोंकेसाथखानाखानेसेतनावऔरकोर्टिसोलकास्तरकमहोताहै. पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएवर्कआउटकेसाथहीसमयपरसोनेऔरडाइटमेंबदलावभीजरूरीहै. त्रिफलाHerZindagi. नतोसक्रियकारकोंऔरनहीक्रिया-विधिकीविशेषरूपसेपहचानकीगईहै.

सुबहसुबहइसड्रिंकबनालें,उसकेबादपूरेदिनमेंइसकासेवनतीनबारकरनाचाहिए. मोटापेकेकारणहमाराकोलोस्ट्रमस्तरभीबिगड़जाताहै. केलादुनियाभरमेंसबसेलोकप्रियफलोंमेंसेएकहैऔरयेबेहदस्वस्थभीहै. मैंकरीब20किलोओवरवेटथी.

पेट पतला करने के उपाय वीडियो

मोटाहोनेकेघरेलूउपायऔरतरीकेऊपरलेखमेंपढ़े. वजनबढ़ानाहोयाघटानातरीकादोनोंकाएकजैसाहीहै,पौष्टिकखानपानऔरनियमितव्यायाम।कुछलोगयेभीसोचतेहैकीजादाफैटवालीचीजेखाकरवजनबढ़ायाजासकताहै।मोटाहोनेकायेतरीकासहीनहींहैक्योंकिइसतरहशरीरमेंफैलावटतोआजातीहैपरशरीरस्वस्थनहींरहताऔरबहुतसीबीमारियाहोनेकाखतराहोताहै प्रियाजीअच्छीडाइटकेसाथथोड़ाव्यायामभीकरेऔरमोटाहोनाएकयादोमहीनेकाकामनहींआपकोनिरंतरप्रयासकरनेहोंगे. मेधावीअग्रवालकेअनुसार,पेटकीचर्बीदेखनेमेंखराबतोलगतीहीहैलेकिनअपनेआपमेंकष्टदायकभीहै।साथहीइसकीवजहसेस्वास्थ्यसंबंधीसमस्याएंभीहोतीहैं।उदाहरणकेतौरपरआपकेपेटकीगुहा(Abdominalcavity)मेंक्रोनिकसूजनकाबढ़नाजिससेमधुमेहऔरहृदयरोगहोनेकाखतराबढ़ताहै पेटकीचर्बीबढ़नेसेशरीरबेडौलदिखनेलगताहै।अनावश्यकफैटकेकारणगंभीरबीमारियांभीघेरलेतीहैं।पेटकीचर्बीबढ़नेकेकईकारणहैंजिसमेंतनाव,धूम्रपान,खराबखानपान,नींदपूरीनहोना,कमशारीरिकश्रमआदिशामिलहैं।अबकारणकोईभीहो,यहतोतयहैकिपेटकीचर्बीकिसीभीहालतमेंस्वास्थ्यकेलिएअच्छीनहीं।पेटकाजरूरतसेज्यादाफैटदिलकेदौरेकाभीकारणबनसकताहै।कईशोधोंमेंसाबितहुआहैकिपेटकीचर्बीमेंमौजूदकोशिकाएंदिलकेदौरे,धमनियोंकेब्लॉकेजआदिकाजोखिमबढ़ादेतीहैं।इतनाहीनहींपेटकीचर्बीहड्डियोंकोभीनुकसानपहुंचासकतीहै।इससेऑस्टियोपोरोसिसहोसकताहै।पेटपरफैट्सजमाहोनेपरऐसेहार्मोनबनतेहैंजोहड्डियोंकोकमजोरकरतेहैं।पेटकाफैटलिवरकोभीनहींबख्शताहै एकबड़ाजोखिमडिप्रेशनकाभीहोताहै।पेटकीचर्बीशरीरकेहेल्दीन्यूरोट्रांसमीटरफंक्शनपरखराबप्रभावडालतीहै।हार्मोनमेंबदलावहोतेहैंजिससेमूडस्विंगकीस्थितिबनतीहै।अगरयहलंबेसमयतकरहेतोव्यक्तिडिप्रेशनकाशिकारहोसकताहै।बहरहाल,अच्छीबातयहहैकिपेटकीचर्बीघटानेकेलिएआपयेआसानकामकरसकतेहैं।अपनेआहारमेंबदलावकरनेसेपहलेअपनेडॉक्टरयाडायटीशियनसेसलाहलेसकतेहैं पेटमेंवसामुख्यरूपसे,व्यायामनकरने,खराबजीवनशैली,अधिकवसायुक्तऔरमीठेखाद्यपदार्थोंकेसेवनसेएकत्रितहोतीहै।आनुवंशिकताऔरकभी-कभीबढ़तीउम्रभीइसकाकारणहोताहै।इसलिएपेटकाफैटकमकरनाथोड़ामुश्किलज़रूरहैलेकिननामुमकिननहीं।सहीसमयपरसंतुलितभोजनऔरव्यायामपेटकीचर्बीकमकरनेमेंसहायकहोतेहैं कोरएक्सरसाइजआपकोओवरऑलटोनदिखनेमेंमददकरतीहै।हेल्दीईटिंग,कार्डियोऔररजिस्टेंसएक्सरसाइजकाएककोंबिनेशनआपकेशरीरकेऊपरसेफेटकोबर्नकरेगाऔरकोरएक्सरसाइजआपकेपेटकोटोनकरेगीऔरस्ट्रेंथदेगी वजनकोकमकरनेकेलिएरोजानाब्रेकफास्टसेआधाघंटापहले,खालीपेटऔररातकोसोनेसेपहले,एकचम्मचदालचीनीसमेतएकचम्मचशहदगर्मपानीमेंमिलाकरसेवनकरें.

क्योंकिइसमेंकैलोरीकीख़ासीकमीहोतीहै. वजनकमकरनेकेअलावा,अधिकतरलोगकीटोडाइटसेकईफायदेहासिलकरचुकेहैंऔरइसलिएउसकाइस्तेमालहोरहाहै. फिटनेसएक्सपर्टभीइसेएकइंटेंसिवएक्सरसाइजमानतेहैं! सीढ़ियोंपरबार-बारचढेऔरउतरे. यहांभीढेरसारीमोबिलऔयल्सजैसीचीजेंहोतीहैं. अगरजिममेंव्यायामकरनाहैतोध्यानरखेंकीकार्डिओ,वेटट्रेनिंगएवंस्ट्रेचिंगतीनोआपकेव्यायाममेंहों. अपनेवजनऔरमोटापेकोहमेशाकंट्रोलमेंरखनेकेलिएआपकोइनसभीचीजोंकोखानाबंदकरनाचाहिएयाकमसेकमकरदेनाचाहिए. पाठशालामेंवैद्युत्,जलवअन्यसंसाधनोंसहितसंभारतन्त्र(लाजिस्टिक्स)कीबचतहोतीहै परिस्थितियों,गृहिणीयाविकलांगताजैसीस्थितियोंमेंपाठशालानियमितजानाकठिनहोसकताहै,ऐसेमेंऑनलाइनशिक्षाघरबैठेसम्भवहै 7.


औसतकीटोडाइटमें75प्रतिशतफैट,20प्रतिशतप्रोटीनऔरसिर्फ5प्रतिशतकार्बोहाइटडेटहोताहै. छोटीबातोंकाविरोधहोसकताहै. आंवलेकाजूसपीनेसेब्लडप्यूरीफाईहोताहै! येदेशकीसबसेअच्छीऔरपसंदीदास्ट्रीटस्नैक्समेंसेएकहै. आधाकपयातकरीबन45ग्रामसूखेओटमीलमैं35कैलोरीहोतीहैं. तुलसीसेकईरोगोंसेउबरनेमेंलाभमिलताहै.

हमेंऐसेखाद्यपदार्थलेनेचाहिएजिसमेंप्रोटीनज्यादाहो,कार्बकीमात्राकमहो.

बारा राजकुमारी की