प्रेगनेंसी में पेट में कमर में दर्द क्यों होता है

प्रेगनेंसी में पेट में कमर में दर्द क्यों होता है
प्रेगनेंसी में पेट में कमर में दर्द क्यों होता है

लेकिनसभीग्रीनटीप्रेमियोंकेलिएहमएकरियल्टीचेकलाएहैंजोउनकेलिएजाननाजरुरीभीहै. कईबारबोलनेसेज्यादासुननाबेहतररहताहै? दोपहरको1:00बजेतकखानाखालेंऔरखानेमेंकेवलतीनरोटी,एककटोरीदाल,मिक्ससब्ज़ीऔरसलादहीलें।आपचाहेंतोएककटोरीदहीभीखासकतेहैं 3. मोटापेमेंमधुमेहकीशुरुआतकोरोकनेकेलिएवजनकमकरनाचिकित्साउद्देश्यहै. अपनीडाइटपरपूराध्यानदें. इनसारीचीजोंमेंबहुतहीज्यादाफैटपायाजाताहै,जिससेमोटापाबढ़ताहै. ब्राउनराइसमेंकॉन्प्लेक्सकार्बोहाइड्रेटहोताहैजिससेकिहमारेशरीरमेंफैटऔरचर्बीजमानहींहोतीहै. ध्यानरखिएकिनाश्तेमेंफाइबरयाप्रोटीनयुक्तचीजोंकाहीसेवनकरें?

प्रेगनेंसी में पेट में कमर में दर्द क्यों होता है शुरुआती के लिए केटो आहार मुक्त

सांसलेनेमेंदिक्कतएकआमसमस्याहै. आयुर्वेदकावोबेजोड़उपायजोशरीरकोचट्टानसीमजबूतीऔरघोड़ेजैसीताकतदेसकताहै. हेडस्टैंडएकबेहतरीनवर्कआउटहैजोस्ट्रेसऔरडिप्रेशनकोदूरकरमनमस्तिष्ककोशांतकरनेमेंमददकरताहै. अनियमितनींदमोटापेकाबड़ाकारणहै,इसलिएउचितनींदलें।कोशिशकरेंकि7-8घंटेसोएं।कमनींदलेनेसेआपकेमनऔरशरीरदोनोंतंदुरुस्तनहींरहते माेटापेसेपरेशानलाेगअपनेवजनकाेकाबूकरनेकेलिएदुनियाभरकेजतनकरतेहैं।आैरइसकेकेलिएकर्इलाेगताेखानातकछोड़देतेहैं।इसकाअसरयेहाेताहैकिउनकावजनताेकमहाेताहैपरशरीरकीशक्तिभीकमहाेजातीहै।इसलिएआजहमआपकाेबतानेजारहेहैंउनहैल्थीडााइटसकेबारेमेंजाेबिनाडायटिंगकिएआपकावजनकमकरनेमेंमददकरेंगीसाथमेंशरीरमेंशक्तिकासंचारभीकरेंगी राेजखाएंगेमूलीताेबिनाकसरतकेकमहाेगामाेटापा अगरआपनेकोईहैवीखानाखालियाहै,तोअगलेदिनहल्काभोजनखाएंताकिपाचनप्रक्रियासुचारूरूपसेहोसके दिनकीशुरुआतओट्ससेकरें।सलादऔरसब्जियांज्यादाखाएं,लेकिनपेस्ट्री,चावल,पास्ता,आलूआदिकमखाएं आयुर्वेदकेअनुसारमधुमेहराेगीकैसेरखेंअपनाखयाल,जानिएएक्सपर्टकीराय सॉसयाखानाबनानेवालेतेलकेलिएप्लास्टिककीपतलेमुंहवालीनलीदारबोतलइस्तेमालकरें,येचीजेंकमइस्तेमालहोंगी।क्रीमकीबजायदहीइस्तेमालकरें सिर्फयेएककामकरकेआपकमकरसकतेहैंमोटापा ग्रिलनकरकेस्टीम,रोस्टकीजगहग्रिल,तलनेकीबजायरोस्टऔरडीपफ्राईकरनेकीबजाएखानेकीचीजोंकोहल्कातलें एकचम्मचशहदकेसाथजल्दमाेटापाघटातीहैंयेचीजें रोजानाआधाघंटेकीबागवानीघटाएगीवजन,तनावकरेगीदूर खानपानसेजुड़ीछोटी-छोटीबातोंपरअगरध्यानदें,तोडायटिंगकीजरूरतहीनहींपड़े तेजीसेवजनघटाताहैदलिया,सेहतरखताहैफिट चॉकलेट,चिप्स,नूडल्सकीबजायस्नैक्समेंफलऔरबादामकाप्रयोगकरें चावलवआलूजैसीकार्बोहाइड्रेटवालीचीजोंकोदिनमेंखाएंताकिवेअच्छेसेपचजाएं समीक्षित:13जून,|अंतिमसंपादित:१३जून२०१९ यदिआपकैटररद्वाराप्रदानकीगईचीजोंकापालननहींकरतेहैं,उदाहरणकेलिएकैटररकेबाहरअन्यभोजनखानेसे,निश्चितरूपसेवजनघटानामुश्किलहोगा।वास्तवमें,आपकावजनवास्तवमेंबढ़सकताहैक्योंकिआपअधिककैलोरीकाउपभोगकरतेहैं।क्योंकि,प्रत्येकखानपानमेनूकोइसतरहसेव्यवस्थितकियागयाहै,जिसमेंपोषणसामग्रीऔरकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहै,जिससेआपकोभोजनकरनेमेंमददमिलतीहै इसकेबजाय,एकनिश्चितआहारपररहतेहुएअपनेलक्ष्योंकोबदलनाहोगा।केवलवजनकमकरनेकेलिएनहीं,बल्किपैटर्नयाखानेकीआदतोंकोबदलनेकेलिए।इसतरह,एकआहारकेबादयावजनघटानेकेबाद,आपकोस्वस्थआहारकोलागूकरनेकेलिएउपयोगकियाजाताहै।यहआपकोलंबेसमयतकअपनावांछितवजनबनाएरखनेमेंमददकरताहै,जैसाकिवजनघटानेकेसंसाधनोंद्वाराबतायागयाहै इतनाहीनहीं,भोजनकासमयभीआमतौरपरविनियमितहोताहै।आदर्शरूपसे,एकआहारकैटररएकनिश्चितअवधिकेभीतरतीनमुख्यभोजनऔरदोस्वस्थस्नैक्सप्रदानकरताहै।उदाहरणकेलिएमेयोआहारकेलिएखानपानजोदोसप्ताहकेलिएपैककियाजाताहै।भोजनकीयहव्यवस्थाआपकोतबतकनियमितरूपसेस्वस्थखानेकीहैजबतककिखानपानकीअवधिसमाप्तनहींहोजाती,इसलिएआपकेलिएवजनकमकरनाआसानहोजाएगा आजकलकईआहारकैटरर्सनेदावाकियाहैकिवेतेजीसेअपनावजनकमकरसकतेहैं।हालांकि,क्यायहस्वस्थखानपानवास्तवमेंवजनकमकरनेमेंप्रभावीहैयायहसिर्फविज्ञापनऔरविपणनरणनीतिहै.

दूसरीकईबीमारियोंकीतरहअगरसमयरहतेइसकाइलाजनहींकियाजाएतोयेजिंदगीभरकादुखबनसकतीहै. GMडाइटकाआखरीवमहत्वपूर्णदिनहै. एसनगर,महाबीरनगर,तिलकनगर,विकासपुरी,विष्णुगार्डेन,बादली,डी. अबरसमेंमिर्चीपाउडर,नमकऔरशहदमिलाइयेऔरइसेफ्रीज़मैंठंडाकरकेपीजिएं,जिससेइसकास्वादऔरबढ़जाएँ.

बीएमआई को मोटे तौर पर मोटापा माना जाता है

दालप्रोटीनकाबड़ाश्रोतहैं,येहमारेब्लडशुगरकोनियमितकरताहैं,जिससेहमेंज़्यादाकैलोरीवालीचीज़ेंखानेकामननहीहोता. क्यूकीज़्यादापानीपीनेसेहुमारामेटाबॉलिज्मप्रक्रियाकोतेजकरताहैं,हमारीकैलोरीजज़्यादाबर्नहोतीहैं. अगरआपचाहतेहैंकिआपकोवयस्कहोनेपरयाआगेकेसालोंमेंडायबीटीजकीबीमारीनहोतोआपकोबचपनसेहीअपनेवजनपरनजररखनीहोगी।.

अगरआपकाभीपेटबाहरनिकलगयाहैतोनीचेपढ़िएउसेकमकैसेकियाजाए! आहारमेंप्रतिदिनअलग-अलगतरहकीबीन्सशामिलकरें।इससेपाचनतंत्रबेहतरहोगा।साथहीमांसपेशियांभीमजबूतबनेंगी मोटापाकमकरनेकेलिएखातेहैंये10चीजेंतोतुरंतकरेंअवाइड,कभीकमनहींहोपाएगावजन रोजानापिएंयेजूस,एकमहीनेमेंगायबहोजाएगीपेटकीचर्बी 7.

तबआपउससमयगाजरखानाशुरूकरदे? जीवनमेंकिसप्रकारआगेबढ़नाहै,कोईनयाआइडियाआपकेजीवनकोसहारादेगा. इसपानीमेंधनियाकेपत्तोंकाभीआपइस्तेमालकरसकतेहैं. डायबिटीजकाखतराहोताहैयहतोआपजानतेहीहैंमगरमोटापाभीबढ़ताहै.


साथहीयहपाचनकोबेहतरबनानेमेंभीमददगारहोसकताहै. हैंवहीकमवजनऔरदुबला-पतलाशरीरभीव्यक्तित्वकोआकर्षकनहींदिखासकताहैं. अबइसेअच्छेसेहिलालेनेकेबादरोज़ानाआपकोरातकेखानेकेएकघंटेबादइसकासेवनकरनाहै! 12आउंसरेगुलरबीयरमें153कैलोरीहोतीहै. भुजंगासनकैसेकरनाहैदेखिएवीडियोमें- हलासनहलासनमेंशरीरकोहलकीमुद्रामेंरखाजाताहै. बनानेकातरीकायहांपढ़ें. सेभरपूरहोनेकेकारणशारारिकविकासकरतेंहैं. हेल्दीफूडकोगलतवक्तपरखानेसेहोतेहैंयेनुकसान.

जोबिल्कुलहल्काहोताहैतोहमारेशरीरमेंकैलोरीइतनीज्यादाखर्चनहींहोतीहैऔरवहहमारेशरीरमेंइकट्ठाहोनाशुरूहोजातीहै.

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