पेट और कमर पतला करने का तरीका

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ह्यए5-प्वाइंटलीक-फ्रीहोमकाअर्थहैकिसिर्फछतपरहीवाटरप्रूफिंगनहींहो,बल्किअंदरूनीगीलेहिस्सोंजैसेबाथरूम,किचनऔरबॉलकनी,बाहरीदीवारों,कंक्रीटवाटरटैंकऔरतलकेनिचलेहिस्सेमेंभीवाटरप्रूफिंगकराईजाए? मेरानामगोविन्दसिंहहैमेरीऐज20सालहैमेरावजन52kgहैहाइट5. कीटोडाइटप्लानमेंकमकार्बोहाइड्रेटऔरहाईप्रोटीनफूडकोशामिलकियाजाताहै. 11फीसदीगिरकर45,370रुपयेप्रतिदसग्रामपरपहुंचगई. डाइटिंगसेउनमेंबदलावआजाताहै. अगरआपकोचायमेंअदरककास्वादपसंदहैतोआपएकपैनमेंआधाहल्दीकाटुकड़ाऔरआधाअदरककाटुकड़ाडालकरकुछदेरउबालेंफिरइसेपीनेमेंप्रयोगलायें. इसेकरतेसमयध्यानरहेकिआपकाबायांहाथआपकीकमरपरहीरहे.

केरूपमेलेसकतेहै।कईडाइटीशियनडाइटको4से5बारमेलेनेकेलिएsuggestकरतेहैपरउसेफोलोकरनाथोड़ामुश्किलहोताहैऔरWrokoutज्यादाकरनापड़ताहै।एकसमस्याऔरयेहोतीकीअगरआपकीMetbolismrateकमहैतोपाचनतंत्रपरज्यादाज़ोरपड़ताऔरपाचनठीकसेनहींहोपाताहै सबसेजल्दीऔरपूरीबर्न(खर्च)होतीहै।क्योंकिनाश्तेकेपाचन(Digestion)केलिएसबसेअधिकसमयऔरअधिकफिजिकलएक्टिविटीमिलतीहै डिनर,रातकोजितनाजल्दीलेंगेउतनाअधिकसमयभोजनकेपाचनकोमिलपाएगा|जोकेweightlossकाशुभसंकेतहै मेनाश्तेकामेनूहरदिनबदल-बदलकैलोरीकोstableरखकरWeightlossकरनेकेलिएउपयोगकरसकतेहै क्याखायेऔरक्यानहीं?कितनाऔरकब-कबखाये.

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केपतंजलिस्टोरपरलेसकतेहै।अश्वगंधालम्बाईबढ़नेमेंभीअसरदारहै दुबलेपतलेशरीरकोमोटाकरनेकेउपायऔरघरेलूनुस्खेऊपरलेखमेंपढ़ेऔरसाथहीअच्छीसेहतकेलिएएकस्वस्थजीवनशैलीचुने. पानीकासेवनदैनिकआहारकाएकबड़ाहिस्साहोनाचाहिए. यदिरोजभोजनकेबाद1चम्मचसौंफकासेवनकियाजाएयाआधाचम्मचसौंफकाचूर्णएकचम्मचमिश्रीकेसाथमिलाकररातकोसोतेसमयदूधयापानीकेसाथलियाजाए,तोइससेआंखोंकीरोशनीअच्छीहोसकेगी. खानाखानेके20मिनटबाददिमागकोपेटभरेहोनेकामेसेजमिलताहैऔरउसकेबादहीभूखशांतहोनेकाअहसासहोताहै,इसलिएधीरे-धीरेऔरचबा-चबाकरखानाचाहिए गर्मियोंमेंसुबहकीचायलेनेकेदोघंटेकेबादआपसलादयाफललेसकतेहैं 1.

छोटी मछली बनाने का तरीका बताइए

यहअतिरिक्तचर्बीकोघटानेमेंमददगारहॉर्मोन्सकीमात्राकोबढ़ादेताहै. साथहीसाथदालचीनीपाचनक्रियामेंभीसुधारकरतीहै. वजनबढ़ानेवालेकईतरहकेनेचुरलड्रिंक्सलोगोंद्वाराइस्तेमालकिएजातेहैं किशोरावस्थामेंहरकोईअपनीफिटनेसकोलेकरकाफीसजगहोताहै।जिमजानेसेलेकरडाइटपरध्यानदेनेतक,अच्छीफिटनेसके. अनेकस्टडीमेंपायागयाहैकिप्रोटीनलेनेसेआपकेशरीरकामेटाबॉलिज्मतेजहोताहैजिसकीवजहसेआपकेशरीरमेंजमाहोनेवालेचर्बीऔरफैटकीमात्राकमहोजातीहै.


वजनघटानेकेअलावा,आंवलापोषकतत्वोंऔरएंटीऑक्सिडेंटकेसाथभराहुआहै,जोस्वास्थ्यकेलिएकईमायनोंमेंफायदेमंदहै. शरीरमेंजमीफैटवास्तवमेंस्टोर्डएनर्जीहैं,जिसकेसाथशरीरमेंकार्बोहायड्रेटऔरप्रोटीनभीमिलताहैं. आजकलकीटोडाइटयाकेटोजेनिकडाइटकाफीचर्चाकाविषयबनगयाहै।जबसेबंगालीएक्ट्रेसमिष्टीमुख़र्जीकीअसमयनिधनकाकारणकीटोडाइटबतायागयाहैतबसेयहविषयकाफीगंभीरबनगयाहै।आजकेसुपरफ़ास्टज़मानेमेंबहुतसेलोगमोटापाकमकरनेकेलिएकीटोडाइटकासहारालेरहेहैंयाफिरलेनाचाहतेहैं,लेकिनपूरीजानकारीनहोनेसेबहुतदुविधामेंफसेहैं।कीटोडाइटसेजुडीपूरीजानकारीपढ़िएऔरअपनेसभीसमस्याकानिदानपाइये केटोजेनिकयाकीटोडाइटक्याहोतीहै?कीटोडाइटकासम्पूर्णनामKetogenicडाइटहै बहुतसेहेल्थएक्सपर्टदिनभरमेंलगभर२लीटरपानीपीनेकीसलाहदेतेहैंलेकिनयहज़रूरतपूरीतरहसेव्यक्तिकेऊपरनिर्भरकरतीहैऔरउसकीबॉडीटाइपपरभी।अगरज्यादाम्हणतकीगयीहैशरीरपरतोयहसंख्याज्यादाभीहोसकतीहै प्रश्नकीटोडाइटमेंकौनसेफलखासकतेहैं.

सबसेपहलेजानतेहैंकिविनेगरक्याहै।इसविनेगरकोटू-स्टेपप्रोसेससेबनायाजाताहै।पहलेस्टेपमेंसेबकोक्रशयाकुचलकरखमीरउठायाजाताहै,जोशुगरकोफर्मेंटकरताहैऔरउन्हेंएलकोहलमेंबदलदेताहै।दूसरेस्टेपमेंइसअल्कोहलसॉल्यूशनमेंबैटीरियामिलाएजातेहैं,जोअल्कोहलकोफर्मेंटकरएसेटिकएसिडमेंबदलजाताहै।यहविनेगरमेंएकएक्टिवकंपोनेंटहोताहै।एप्पलसाइडरविनेगरमेंएसेटिकएसिडकीमात्रालगभग5से6फीसदतकहोतीहै।एप्पलसाइडरविनेगरमेंएसेटिकएसिडकेअलावा,पानीऔरथोड़ीमात्रामेंअन्यएसिड,विटामिनऔरमिनरल्सभीशामिलहोतेहैं इसमेंमौजूदएसिटिकएसिडशरीरकेखराबकोलेस्ट्रॉलकेस्तरकोकमकरनेमेंमददकरताहै।दिलसेजुड़ीबीमारियांसेरक्षाकरताहै।ख़ासकरइसकेसेवनसेब्लडक्लॉटिंगकीसमस्यानहींहोती आइएआजजानेंसेबकेसिरकेयानीAppleCiderVinegarकेसेवनसेक्या-क्याफायदेहोतेहैं सेबकासिरकालीवरकेलिएकाफीफायदेमंदहोताहै।येलीवरकोडिटॉक्सकरउसकेक्षमताकोबढ़ानेमेंमददकरताहै आपनेयेकईबारसुनाहोगाकिरोज़ानाएकसेबखानेसेआपबीमारियोंसेदूररहसकतेहैं।ज़रासोचिएअगरसेबइतनाफायदेमंदहै,तोइससेबननेवालासिरकाकितनाकमालकाहोगा।कईलोगखानेमेंभीसेबकेसिरकेकाइस्तेमालकरतेहैं।सेबकासिरकाखानेकास्वादबढ़ानेकेसाथ-साथवज़नकोभीनिंयत्रणमेंरखताहै सेबकेसिरकेमेंमौजूदविटामिन-सीआपकीरोगप्रतिरोधकक्षमतायानीइम्यूनसिस्टमकोबढ़ावादेनेकाभीकामकरताहै।कोरोनावायरसमहामारीकेइसदौरमेंकमज़ोरइम्यूनिटीवालोंकोइसकासेवनज़रूरकरनाचाहिए.

इनदोनोंचीजोंकेबिनानपेटभरताहैऔरनहीस्वाद(Taste)आताहै. जिसकीवजहसेहमारेशरीरमेंकैलोरीकीमात्राबहुतज्यादाबढ़जातीहैजोकिबादमेंfatमैंतब्दीलहोजातीहै. रातमें6से7घंटेसोनेवालेलोगोंमेंपेटकाफैटकमहोताहै।इससेज्यादायाकमनींदलेनेवालेलोगोंकोतोंदकीसमस्याज्यादाहोतीहैं.

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