फालतू मैसेज बंद करें

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ऊपरसेआदमीकाआत्मविश्वासइसकदरगिरजाताहैकीउसेउठानाबहुतमुश्किलहोजाताहै. इससेनकेवलवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहैबल्किइसकेकईअन्यहेल्थबेनिफिट्सभीहोतेहैंजैसेब्लडप्रेशरसहीरखनाऔरब्लडशुगरलेवलकोकंट्रोलकरनाऔरकोलेस्ट्रॉलकालेवलमैनेजकरना. कईबॉलीवुडस्टार्सनेबतायाकिवजनकमकरनेकेलिएएप्पलसाइडरविनेगरकाइस्तेमालकरतेहैं. इससेचर्बीधीरे-धीरेपूरीतरहसेछटजातीहैऔरबढ़ाहुआवजनकमहोजाताहै इनतीनोंकामिश्रणमोटापाकमकरनेमेंहैकारगरसाबितहोताहै?

येटाइपटूडायबिटीजहोनेसेरोकतीहै. चूंकिसौंफकीतासीरठंडीहोतीहैइसीलिएगर्मीमेंइसकाइस्तेमालबढ़जाताहै?

फालतू मैसेज बंद करें कैफे लेटे नॉनफैट स्टारबक्स कैलोरी

करे,हांइसमेंथोड़ीमेहनतलगेगीपरइससेआपबीमारियोंसेबचेरहेंगेऔरस्वस्थतरीकेसेमोटाहोपायेंगे बहुतमददगारहोतीहैं वजनऔरfatकोmaintainकरनेकेलिएdailyexerciseकरनाभीबहुतजरुरीहोताहै,इससेआपकीbodyfeetरहेगीऔरज्यादाfatनहींबढ़ेगी।इसकेलिएनिचेबताईजारहीexerciseकरे किशमिशऔरअंजीरमेंवजनकोबढ़ानेकेपोषकतत्वपाएजातेहै,आपकिशमिशऔरअंजीरकोदूधपिनेकेबादखासकतेहै।दोनोंकोथोड़ीदेरकीगैपमेंखाये।अंजीरवजनकेसाथ-साथमानसिकक्षमताकोबढ़ानेमेंभीहेल्पकरताहै फायदेमंदहोताहैं,क्योंकिआलूमेंमोटाहोनेकेगुणहोतेहैं।यहफैटबढ़ाताहैं अनियमितभोजनकरनेसेपाचनशक्तिकाbalancedamageहोताहै,इसलिएरोजानाठीकसमयपरभोजनकरे।ठीकसमयपरभोजनकरनेसेभूखभीबढ़तीहैऔरखानाठीकसेपचजाताहै।इसलिएसुबहकाभोजन10बजेकेबादकरियेऔररातकाभोजनसोनेसे3घंटेपहलेकरिये बतायेजाएंगेइसलिएयहarticleबहुतलम्बाहै।तोआपइसपेजकोBookmarkमेंaddकरले।इसकेलिएCTRLDpressकरे।ताकिजबआपfreeहोतबइसकोपूरामनलगाकरपढ़सके आदिसेकैसेवजनबढ़ाये अदरकपाचनतंत्रकोतेजकरताहै।वजनबढ़ानेवालेfoodsकोdigestकरनेकेलिएपाचनशक्तिभीpowerfulहोनाचाहिएताकिवहसभीतरहकेभोजनकोपचासके।इसलिएआपजबभीचाय(Tea)पिएतोउसमेअदरककाउपयोगजरूरकरे।हमेशाअदरककीचायपिए।(वजनबढ़ानेवालेइनतरीकोंकोfollowकरनेकेदौरानदिनमेंसिर्फ1बारहीचायपिए) हमनेआपकोऊपरभीबतायाथाकीज्यादामानसिकतनावकेहोनेसेbodyकीgrowthनहींहोपाती।इसलिएMindकोfreeरखे।ज्यादासोचविचारनहींकरे।अगरआपकोकोईtensionहैयामननहींलगरहाहोतोइसकेबारेमेंसोचविचारकरनेसेअच्छाहैकीआपMovieदेखनेचलेजाए,याdostकेसाथघूमनेचलेजाए दहीत्वचाकोसुन्दरबनानेकेसाथ-साथशरीरकावजनबढ़ानेमेंभीhelpकरताहै।इससेखानाभीजल्दीपचजाताहै।शायदआपकोपताहोगाकीIndiaमेंअभीभीबहुतसीछोटीhotelsपरभोजनकेसाथएकplateमेंदहीभीदेतेहै इसकेक्याकारणहोसकतेहै-पढ़िए??.

वजनघटानेकेलिएरोजानानियमितरूपसेएक्सरसाइजकरनाबहुतजरूरीहै. सलाद,फलोंकारस,प्याज,टमाटर,मूली,गाजर,खीरा,गोभीदैनिकआहारकाभागहोनाचाहिए. रोगप्रातिरोधकक्षमताबढ़ाताहैं,तव्चाकोचमकदारबनताहैं,हड्डियोंकोमजबूतकरताहैं,दिमाग़औरतंत्रिकातन्त्रकोसुद्रढ़करताहैं,सूचीबहुतलंबीहैंइसकी. आंवलेकेचूर्णकोदहीकेसाथनियमितलेनेसेबवासीरकीशिकायतदूरहोजातीहै!

दिनमेंतीनबारपानीकेसाथसेवनकरें. अपनेपेटकोकमकरनेकेलिएलोगजिमऔरडाईटकरनेकेअलावाकईऐसेतकनीकअपनातेहैंजिससेउनकीतोंदकमनहींहोतीऔरनहीवोअपनापेटकमकरपातेहैंलेकिनआजहमआपकोएकऐसारामबाणघरेलूनुस्खाबतानेजारहेहैंजिससेआपसिर्फ15दिनमेंअपनेपेटकीचर्बीघटासकतेहैं. लेकिनगर्भवतीमहिलाओंकेसंदर्भमेंहमआगेजोबतानेजारहेहैंउससेआपकेपैरोंतलेजमीनखिसकसकतीहै.

केले में कितना कैलोरी होता है

फ्रेंड्सयदिआपकेपेटबहुतज्यादाबहारहैतोआपकोइसव्यायामकोजरुरकरनाचाहिए. ग्रीनटीमेंमौजूदतत्वशरीरकीफालतूचर्बीकोघटानेमेंअहमभूमिकानिभातेहैं. यहशरीरमेंस्टैमिनाबढ़ानेकाकामकरताहै. अपनेआहारमेंप्याजऔरटमाटरकासलादखाएऔरहोसकेतोसलादमेंथोड़ीसीकालीमिर्चडाले।इसनुस्खेसेबॉडीकोविटामिनसी,ऐ,के,आयरनऔरपोटेशियममिलतेहै फायदा-ब्लडसर्कुलेशनबेहतरहोगा।बॉडीमेंजमाएक्स्ट्राफैटबर्नहोगा मोटापादुनियाकेदूसरेदेशोंकेअलावाअबभारतमेंभीसबसेबड़ीहेल्थप्रॉब्लम्समेंसेएकहोगयाहै।मोटापाअपनेआपमेंतोपरेशानीकाकारणहैही,इसकेकारणडायबिटीज,हार्टडिजीज,हाईBP,स्ट्रोक,इन्फर्टिलिटीजैसीकईबीमारियांहोसकतीहैंजोसेहतकेलिएनुकसानदायकसाबितहोसकतीहैं मोटापादूरकरनेकेलिएक्याखाएंक्यानखाएं अगरआपयंगहैंतोरनिंगऔरस्विमिंगकरेंयातेजचालसेवॉककरें शरीरमेंसूजनयावाटररिटेंशन(पानीजमा)होनेकेकारणमोटापेकीप्रॉब्लमहैतोपुनर्नवादिमंडूरकासेवनकरें अश्वगंधाके3-3पत्तेसुबहदोपहरऔरशामकोहाथमेंमसलकरऔरचबाकरखाएं 2-2गोलीमेदोहरवटीऔर1-1गोलीत्रिफलागुग्गुलसुबह-शामखाएं मोटापाघटानेकेलिएयोगऔरएक्सरसाइजकेसाथहीसहीडाइटऔरआयुर्वेदिकजड़ी-बूटियोंकाकॉम्बिनेशनकाफीइफेक्टिवमानाजाताहै।योगगुरुबाबारामदेवभीतेजीसेवजनघटानेकेलिएइन्हींचीजोंकीसलाहदेतेहैं।अपनेकईकार्यक्रमोंऔरअपनीवेबसाइटपरस्वामीरामदेवनेमोटापाकमकरनेकेलिएकुछयोगासनोंऔरआयुर्वेदिकदवाओंकोलेनेकीसलाहदीहै।इसेहमसरलतरीकेसेआपकेलिएप्रस्तुतकररहेहैं कार्बोहाइड्रेटकीमात्राकमलें,हरीसब्जियांखाएं,अंकुरितअनाजऔरप्रोटीनयुक्तडाइटलें जोलोगमोटापेसेपरेशानहैंउन्हेंरेग्युलरसुबहशाम30-30-मिनटकपालभातिप्राणायामकरनाचाहिए फैटऔरमीठेसेबचें,जबभीप्यासलगेतोगर्मपानीपिएं थाइरॉयडकेकारणमोटापाहैतोकपालभातिप्राणायामकेसाथही7-11बारउज्जईप्राणायामकरें सुबहशाम3-5चम्मचगोमूत्रकाअर्कखालीपेटगर्मपानीमिलाकरपिएं रंपतहरामी की पाठशाला में लौकीकाजूसपिएंऔरअश्वगंधाकेपत्तेचबाएं।ध्यानरखेंलौकीकड़वीनहो फायदा-मोटापेकेसाथहीथाइरॉयडकीप्रॉब्लममेंफायदाहोगा फायदा-इससेपेटऔरबॉडीकीमसल्सट्यूनहोतीहै।मोटापाघटताहै जबभीबातवज़नघटानेकीहोतीहैलोगसबसेपहलेएकहीतरीकाअपनातेहैं,भूखारहनेका.

सोनेपरसुहागायेकिआपनेग्रीनटीकेबारेमेंखूबसुनरखाहै. क्योंकिनियमितइनऔषधियोंकेसेवनसेदुर्बलव्यक्तिभीबलवानहोसकताहै. इनसभीमसालोंकोपानीमेंउबाललें.


हमसेबहुतलोगपूछतेहैकीहमारापेटबहुतबाहरनिकालाहुआहैतोहमइसकोअंदरकैसेकरे. आपकेजोभीसवालहोनेहमउनकाआपकोतुरंतजवाबदेनेकीकोशिशकरेंगे! आपकोहर30मिनटमेंकरीब3मिनटकेलिएशरीरकोबिनाझुकाएपूराभारदोनोंटांगोंपररखनाचाहिए. एकरिसर्चमेंपायागयाहैकिलोगोंकावजनखानेकीवजहसेनहींआलसकेकारणबढ़ताहै. खानेसेपहलेयाबादमेंगुनगुनापानीपीए।इससेशरीरकामेटाबॉलिज्मअच्छारहताहैऔरपाचनक्रियाभीठीकसेकामकरतीहै।यहशरीरकोफिटरखनेमेंभीउपयोगीहै लॉकडाउनमेंजहांकुछपरेशानहैंवहींकुछलोगइसेबहुतएन्जॉयकररहेहैं।घरमेंतरह-तरहकीडिशेज़बनाईजारहीहैंजिसकेस्वादकेआगेक्यामोटापाऔरक्याडायबिटीज।साधारणतयाऐसाहीहोताहैलेकिनइनचीज़ोंकीअनदेखीभविष्यमेंभारीपड़सकतीहै।यहीवक्तहैलाइफस्टाइलसेलेकरखानपानकीआदतोंमेंसुधारलानेका।मोटापेकीसमस्याफिलहालटॉपपरहैतोप्रॉब्लमकोबिल्कुलभीहल्केमेंनालें।कुछआसानटिप्सकेजरिएआपइससमस्यासेनिजातपासकतेहैं।जाननानहींचाहेंगेइनकेबारेमें.

अच्छीसेहतकेलिएजरूरीहैकिआपसेहतमंदआहारभीलें.

एक महीने में मराठी में वजन घटाने युक्तियाँ

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