तमिल में वजन कम करने के लिए 7 दिन आहार योजना

तमिल में वजन कम करने के लिए 7 दिन आहार योजना
तमिल में वजन कम करने के लिए 7 दिन आहार योजना

इसमेंविटामिन(Vitamin),मिनरल्स(Minerals)औरन्यूट्रिशन्स(Nutrition)होतेहैं. ड्राईफ्रूटखासकतेहै,अखरोटदिमागकेलिएअच्छाहोताहैऔरथाइरोइडग्रंथिभीसहीतरीकेसेकामकरतीहै 1. डाइटमतलबसहीवक्तपरठीकखान-पान,जोआपअपनेबॉडीकेअकॉर्डिंगरखतेहैं. अपच,एसिडिटी,पेटमेंदर्दहोनेपरअजवाइनकागुनगुनापानीपीनेसेकाफीआरामहोताहै. इसपैराग्राफसेहमजानेंगेकीमोटापाकैसेकमकरे!

Khanesepahlesouppinesebhukhkamhotihaiauragarissoupmelahsunaurthodikalimirchkabhiparyogkiyajayetoyemotapaghatanememdadkartahai. धोखाधड़ीयाआपकेद्वारानकियागयाहोऐसेअप्राधिकृतलेनदेनकीरिपोर्टकरनेकेलिएविकल्प1काचयनकरें. डाइटिशियनकामाननाहैकिवजनघटानेकेलिएडिनरकीकुछआदतोंमेंबदलावकरनाजरूरीहै. इसकीजड़ोंऔरपत्तियोंसेदवाबनाईजातीहै. इसप्रकारआपइनसातदिनोंकेबादखुदमेएकअलगबदलाववहल्कापनमहसूसकरेंगेतथाइसीकेसाथवजनमेभीअंतरदेखेंगे.

तमिल में वजन कम करने के लिए 7 दिन आहार योजना मीनिंग याद करने का सरल तरीका

एकतरफजहांज्यादातरलोगबढ़तेवजनकोलेकरपरेशानहैं. बहुतसमयखर्चकरतेहैं. रोज़एकग्लासइसशेककोपीनेसेवज़नतेज़ीसेकमहोताहै. एकनईदवालोगोंकेशरीरकाकुलवजन20तकज्यादाप्रभावीढंगसेघटासकतीहै.

हिंदी में गर्भावस्था समय खाद्य चार्ट

बहुतसारीबीमारियोंकेखिलाफभीइसकासेवनकियाजासकताहै. इससेएक्स्ट्रावजनकमकरनेमेंमददमिलेगी! नारियलतेलमेंकैल्शियमकीमात्राभीपायीजातीहै. आइएजानतेहैंकौनसेहैंये5योगासन- अगरआपपेटकीचर्बीसेहैंपरेशानतोचक्रासनआपकेलिएएकबेहतरीनयोगाभ्यासहै. हैउन्हें8-12मि? जोसुरक्षितसॉस(Sauce)खानेकीआपकोछूटहैवोहैसोयासॉसऔरपुदीनाचटनीशामिलहैलेकिनबिनाचीनीके यादरखेंकिआपयहअपनेलिएकरेंगेहैंनकीकिसीऔरकेलिए पहलेमैंनेएकअंडाखानाशुरूकियाफिरदोऔरअबतीनअंडे।Carbsखानेकीप्रबलइच्छाकोसंतुष्टकरनेकेलिएअंडेसबसेजयादासुविधाजनकहैं।कुछउबलेहुएअंडोकोफ्रिजमेंरखलेजिसेआपहलकेभजोनकीतरहखासकतेहैं।प्याजऔरटमाटरकेसाथआमलेटखानेकीबजायेमैंनेहराधनियाऔरपुदीनेकीचटनीकेसाथसादाआमलेटखातीहूं मैंहमेशासेहीअंडेकीशौकीनरहीहूं,इसलिएजायदसोचनेकीजरुरतनहींथी।उबलेहुएअंडेभीखासकतेहैं,भुर्जी(Scrambled),सनीसाइडउप(SunnySideup),दोनोंतरफसेतलाहुआ,औरऑमलेटबनासकतेहैं आपकीजानकारीकेलिएआपकोबतादेंकिप्याजऔरटमाटरखासतौरपरकच्चेप्याजऔरटमाटरमेंचीनीकीमात्राअधिकहोतीहैऔरइसेकीटोआहारमेंशामिलनहींकियाजासकता।नाश्तामेंआपअन्यप्रोटीनशामिलकरसकतेहैं!आपबेकन,हैम,कबाब,सलामी,सौसेजिस(Sausages)यहाँतकचिकनकेस्लाइसजोड़सकतेहैं।औरयादरखियेकीआपउतनाहीखासकतेहैंजितनाकीआपकोफैट,प्रोटीनऔरकार्ब्सखानेकीसीमाहो जोसुरक्षितसॉसखानेकीआपकोछूटहैवोहैसोयासॉसऔरपुदीनाचटनीभीशामिलहैलेकिनबिनाचीनीके।इसबातकोलिखलेंकिआपअपनेनाश्तेकेमेनूमेंहरीपत्तेदारसब्जियोंकोजोड़सकतेहैं,भलेहीमैंनाश्तेमेंपत्तेदारआहारनहीखासकती।फिरभीआपहरेमटरकोखानेसेबचेंक्योंकिइसमेंकार्बोहाइड्रेटकीमात्राअधिकहोतीहै।अगरआपसुबहनाश्ताअच्छीतरहसेकरतेहैंतोआपपुरेदिनलंबेसमयतकभूखमहसूसनहींकरेंगे।कृपयाबहुतसारापानीपीजियेजिससेआपकेशरीरकेफैट्सपहलेदिनसेनिकलनाशुरूहोजायेंगे।खुदकोअच्छीतरहसेहाइड्रेटेडरखें कोईभीबीमारीकेशुरुआतीकारणोंमेंवजनकाअत्यधिकबढ़नाशामिलहै।खराबजीवनशैली,स्ट्रेसऔरजंकफूडकाअधिकसेवनइंसानकोमोटापाकाशिकारबनाताहै।येआगेचलकरकईदूसरीऔरगंभीरबीमारियोंकोबुलावादेताहै।अपनेस्वास्थ्यकेप्रतिसजगरहनेवालेलोगवजनकमकरनेकेलिएव्यायामसेलेकरडाइटिंगतककरतेहैं।आजकेटाइममेंवेटलॉसकेलिएज्यादातरलोगएकफिक्स्डडाइटचार्टकोफॉलोकरनेकीकोशिशकरतेहैं।इन्हींमेंसेएकहैकीटोजेनिकडाइटजिसेआमभाषामेंकीटोडाइटभीकहाजाताहै।मोटापाघटानेमेंयेडाइटकारगरतोहैलेकिनइसकेकईसाइडइफेक्ट्सभीहैंजोशरीरकोनकारात्मकतौरपरप्रभावितकरताहै।आइएजानतेहैं कीटोडाइटफॉलोकरनेवालेलोगोंकोकईतरहकेखाद्यपदार्थोंकोखानेसेमनाहीहोतीहै।इसवजहसेशरीरमेंपर्याप्तमात्रामेंपोषकतत्वनहींपहुंचपाते।इसडाइटसेलोगोंकोविटामिनडी,मैग्नीशियम,कैल्शियमऔरफॉस्फोरसजैसेमहत्वपूर्णन्यूट्रिएंट्सनहींमिलपाते।ज्यादासमयतककीटोडाइटपररहनेवालेलोगोंमेंकईतरहकेविटामिंसकीकमीहोसकतीहै इसडाइटमेंकार्बोहाइड्रेटकीमात्राकमहोतीहैऔरप्रोटीनमॉडरेटअमाउंटमेंपायाजाताहै।येएकहाई-फैटडाइटहैजिसमेंशरीरऊर्जाकेलिएफैटपरनिर्भरकरताहैजिससेवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहै।वजनघटानेमेंकीटोडाइटप्लानइसलिएज्यादासफलहोताहैक्योंकिइसडाइटकोफॉलोकरनेसेशरीरकीटोसिसकीस्थितिमेंचलाजाताहै।इसस्थितिमेंशरीरकार्बोहाइड्रेटकीजगहफैटसेऊर्जालेनाशुरूकरदेताहै।हालांकि,इसडाइटकोअपनानेसेकईस्वास्थ्यसमस्याएंभीहोसकतीहैं इसडाइटमेंफैटकीमात्रासबसेअधिकहोतीहै।डाइटीशियन्सकीमानेंतोकीटोडाइटमें70प्रतिशतफैट,25परसेंटप्रोटीनऔर5फीसदीकार्बोहाइड्रेट्समौजूदहोतेहैं।इतनेअधिकफैटकासेवनलोगोंकेहृदयकोकमजोरबनासकताहै,जिससेकार्डियोवास्कुलरडिजीजकाखतराबढ़जाताहै।वहीं,इसडाइटमेंलोगोंकोजिनखाद्यपदार्थोंकोखानेकीसलाहदीजातीहैवोभीदिलकेलिएनुकसानदायकसाबितहोसकताहै सिर्फवजनघटानाउद्देश्यहोतोहीइसेलेनाचाहिए?

वज़नबढ़नाआजतक़रीबनहरकिसीकीसमस्याबनतीजारहीहै. इसमेंकोईदोरायनहींकिमोटेलोगपतलाहोनेकेलिएनाजानेक्याक्यातरीकेअपनातेहै,लेकिनअफ़सोसकिजबउनकेहाथकुछनहींलगतातोवोनिराशहोकरअपनेकदमपीछेहटालेतेहै. Ithasbeenshowntoaffectcancergrowthandhasbeenusedtopreventprostatecancerorevendestroytheexistingcancercellswhencombinedwithcauliflower.

वजनकमकरनाआसानहै,लेकिनएक्स्ट्राबैगेजकमकरनामुश्किल. वहकौनसेआसानतरीकेहैं. सभीजानकारीहिन्दीमेंउपलभ्धहै।यहाँपरहरप्रकारकाज्ञानहिंदीमेंउपलब्धहै आजकललोगखुदकोस्लिमकरनेकेलिएक्या-क्यातरीकेनहींअपनाते.


2:गर्मीकेमौसममेंरातकेसमयप्रोटीनसेभरपूरखानाजैसेमछलीऔरचिकनकाफीपसंदकियाजाताहैइसलिएदिनमेंहमेंलाइटडाइटवालाआहारलेनाचाहिएजिससेडाइजेशनकीसमस्यासेबचाजासके. इससेआपकोकाफीमददमिलेगीवजनकमकरनेमैं. स्टडीमेंशामिलकरीबतीनचौथाईलोगोंमेंयेसाइडइफेक्ट्सनजरआए. चीकूगैस्ट्रिकएंजाइमोंकोखत्मकरकेपाचनतंत्रकोमजबूतकरताहै।इसमेंफैटकीमात्राकाफीकमहोतीहै आपकायहजाननाबहुतजरूरीहैकिएक्सरसाइजकेबादआपकोक्याखानाचाहिएजिससेआपकीमेहनतकापूराफायदाआपकोमिलसके लोगमोटापेसेनिजातपानेकेलिएजिममेंघंटोंपसीनाबहातेहैं।तमामतरहकेडाइटफॉलोकरतेहैं।ऐसेलोगोंकेलिए.

SaurabhSharma,MedicalSuperintendent,MaharishiAyurveda) 2. एपलसाइडरविनेगरबहुतहीसेहतमंदहोताहै. उससेबेहतरहैकि,आपएकसहीदिशामेचलेऔरयोजनाकेसाथअपनीडाइटबनाये. सुबहकेवक्तनाश्तेमेंआपइडलीकासेवनकरसकतेहैं.

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