अजवाइन खाने के नुकसान और फायदे

अजवाइन खाने के नुकसान और फायदे
अजवाइन खाने के नुकसान और फायदे

जोलोगजिमनहींजातेहैउनकेलिएतोयेबहुतहीअच्छातरीकाहैपेटकीचर्बीकोकमकरनेका. अगरचायमेंइलायचीडालकरपीतेहैंतोयेकाफीअसरदारहोताहै. अच्छेरिजल्टकेलिएब्रेकफास्टकेबदलेआपरोजानादोटमाटरखाएतोबेहतरहोगा. हममेंसेकईलोगपेटपरजमाहोरहेफैटसेपरेशानहोगएहै. आपसभीजानतेहैकीआयुर्वेदिकऔरघरेलूनुस्खेहमारेलिएकितनाफायदेमंदहैऔरइनकाकिसीतरहकासाइडइफ़ेक्टनहींहै. वजनघटानेकेलिएसौंफकासेवन2तरीकेसेकरसकतेहैं. डिनरमेंबेक्डआलूऔर2-4कपसब्जियांयाकोईफ्रूटलियाजासकताहैं. यदिआपधीमे-धीमेवजनबढ़ानाचाहतेहैंतोइसकैलकुलेटरकेअनुसार300से500तककीकैलोरीआपकोहरदिनबर्नकरनीचाहिए.

त्रिफलाचूर्णBaidyanath.

अजवाइन खाने के नुकसान और फायदे बम कैलोरीमीटर प्रयोग प्रयोगशाला रिपोर्ट

पूरेभारतमेंऔरखासकरसूखेप्रदेशोंमेंअश्वगंधाकापौधापाएजातेहैं. अतिसुंदरपोस्टगोपालजी,,ऐसीप्रस्तुतिहीआपकीसफलताकारहस्यहै. साथहीटॉक्सिंसशरीरसेबाहरनिकलनेमेंभीयहमददकरताहै. इसडाइटचार्टकोफॉलोकरनेकेबादहमआपकोपक्काबोलतेहैंकिआपअपनावजनऔरमोटापादोनोंकमकरनेमेंजरूरकामयाबहोजाओगे. वहखुशनहींरहपातातोयदिहमारेद्वाराबताईगईयहजानकारीआपकोपसंदआएतोशेयरकरनानाभूलेंऔरयदिआपकाइसकेबारेमेंकोईसवालयासुझावहोतोनीचेकमेंटबॉक्समेंकमेंटकरकेपूछसकतेहैं.

खानेकेतुरंतबादपानीपीनेसेनिकलतीहैतोंद दिनभरकीथकानऔरकामकाजकेबादशरीरकोहल्दीवालेदूधसेआरामदें।हल्दीआपकीसेहतकेलिएबहुतहीजरूरीहै।येरोगोंकोआपकेशरीरसेदूररखताहै।दूधमेंहल्दीऔरअदरककोडालेंऔरउबालनेकेबादछानकरपीलें।सोनेसेपहलेहल्दीवालादूधआपकेशरीरकोमजबूतबनानेकेसाथहीआपकीत्वचाकोचमकदारबनाताहै।इनघरेलूउपायोंकीसबसेखासबातयेहैकिइनकाकोईसाइडइफेक्टआपकेस्वास्थ्यपरनहींपड़ता तुलसीकापानीपीनेकेबादआपअपनानित्यकर्मकरेंऔरफिरएककाढ़ापीएं।कोरोनाकालमेंकाढ़ेकाशरीरकेभीतरजानाअतिआवश्यकहै।काढ़ेमेंआप,कालीमिर्च,अदरक,दालचीनी,तुलसी,गुड़,गिलोयजरूरडालें।येआपकेशरीरकीइम्युनिटीकोबढ़ानेकेसाथहीआपकोसंक्रमणसेबचाएगा स्वस्थरहनेकेलिएआपक्याकुछनहींकरते।कभीमहंगे-महंगेडॉक्टरकेचक्करलगातेहैंतोकभीकिसीदोस्तकेकहनेपरमहंगेप्रोडक्टघरलातेहैंऔरउन्हेंअपनेडाइटसेलेकरदैनिकदिनचर्याकाहिस्साबनातेहैं।लेकिनक्याकभीआपनेघरेलूउपायोंकेपारेमेंसोचाहैकभी।क्षणभरकेलिएसोचकरदेखिए।आपकेघरमेंहीआपकीसेहतसेजुड़ाखजानाहै कुछलोगोंकीआदतहोतीहैकिखानाखत्मकरतेहीकईग्लासपानीगटकजातेहैं।येआपकेस्वास्थ्यकेलिएठीकनहींहै।खानाखानेकेतुरंतबादअधिकपानीपीनेसेआपकीतोंदबाहरआनेलगतीहै।खानाखानेकेआधेघंटेबादहीपानीपीएं सुबह-सबेरेउठनेकेबादअपनीबगियामेंनंगेपैरजाएं।इसकेदोफायदेहोंगे,एकतोआपसुबह-सुबहनंगेपैरघासपरचललेंगे।इससेआपकीआंखोंकीरोशनीतेजहोगीवहींदूसरीओरतुलसीकेकुछपत्तेतोड़करलाएं।अबइन्हेंएकबड़ेग्लासपानीमेंडालेंऔरकिसीबर्तनमेंतबतकगरमकरेंजबतककियेआधानहोजाए।अबतुलसीकेपत्तेकेइसपानीकोआपचायकीतरहपीएं।येआपकेशरीरमेंफिल्टरकीतरहकामकरेगा।रोगोंकोछानकरबाहररखेगाऔरआपकोपूरीतरहसेस्वस्थ स्वस्थरहनेकेलिएप्रतिदिनव्यायामकरनाबहुतआवश्यकहै।बहुतअधिकसमयतकनहींलेकिनअपनेशरीरकोथोड़ाहिलाएं-डुलाए।इससेशरीरशिथिलनहींपड़ता।अधिकसमयतकएकहीमुद्रामेंरहनेसेभीआपकोनुकसानहोसकताहै नहानेकेपहलेएकग्लासपानीहैजरूरी अगरआपहाईब्लडप्रेशरकीसमस्यासेपरेशानहैं,तोप्रतिदिननहानेसेठीकपहलेआपबैठकरएकग्लासपानीपीएं।इससेआपकोइससमस्यामेंबहुतराहतमिलेगी भोजनकेअंतमेंनहींबल्किशुरुआतमेंखाएंमीठा आपकोस्वस्थरहनाहै,तोअपनीखानेकीआदतमेंथोड़ाबदलावकरें।अक्सरखानेकेबादकुछमीठाहोजानेवालीआपकीआदतकोबदलनाहोगा।स्वस्थरहनाचाहतेहैंतोभोजनकरनेकीशुरुआतमेंहीमीठाखाएं।इससेपाचनशक्तिठीकरहतीहै कुछलोगअपनेपेटकोकमकरनेकेलिएकईतरहकीएक्सरसाइजकरतेहैं.

यादरहेदूधकेलेकासेवनअलग-अलगरूपमेहो,मिक्सकरमिल्कशेकबिल्कुलभीनहीबनानाहै? आपकेबिजनेसमेंपिछले12महीनोंमेंकितनीबिक्रीहुईहै.

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आजकलहरकिसीकेहाथमेंमोबाइलऔरइंटरनेटहै।ऐसेमेंपोर्नदेखनाकॉमनबातहै।हालांकिहमारेदेशमेंइसेअच्छानहींमानाजाता।फिरभीलोगइसपरध्याननहींदेतेऔरकईघंटेलोगपोर्नदेखनेमेंबिता. सहीडाइटलेनेकेबादभीवजननहींबढ़रहाहैतोइसकेपीछेजेनेटिककारणकेसाथऔरभीकईकारणहोसकते. इसकेअलावाआपइलायचीकेदानोंकोपीसकरपाउडरबनालेंऔरउसेअपनीदूध,चाययाखानेमेंप्रयोगकरें. B1,B6),औरविटामिनसी(Vita. नमकमिलागुनगुनापानीत्वचापरमौजूदबैक्टीरियाऔरजीवाणुओंकोखत्मकररोगोंसेबचावकरताहै. कमकार्बोहाइड्रेटवालाडाइटहोनेकीवजहसेकीटोमेंपर्याप्तनमककासेवनऔरदिनभरहाइड्रेटेडरहनेकीसलाहदीजातीहै.

इसलिएमेंअपनेब्लॉगपरआपकोआयुर्वेदिकऔरघरेलूनुस्खोंकेबारेमेंबताउंगीताकिआपइन्हेंअच्छेसेजानसकेऔरबिनाकिसीसाइडइफ़ेक्टकेखुदमेंबदलावलासके! देशकीएकसबसेअच्छीएडिटिंगऔरफैक्टचैकिंगटीमहमारेपासहै,साथहीनामचीनन्यूज़फोटोग्राफरऔरवीडियोपत्रकारोंकीटीमहै.

आइयेजानतेहैंइससेकैसेकमहोताहैवजन. यहसमाजकेनिम्नआयवर्गोंकीजरूरतोंकोपूराकरताहै. अबआपपैनमेंआधालीटरपानीउबालें. इसमेंफाइबरकीभरपूरमात्राहोनेकेसाथसाथरेसिस्टेंटस्टार्चभीहोताहैं,जोधीरेंधीरेंपचताहैं,जिससेहमेभूखभीकाफ़ीकमलगतीहैं,जिससेहमकमकैलोरीकासेवनकरतेंहैं. क्याLinoleicAcidकोकुछखाद्यपदार्थोंकेसाथलेनेसेनकारात्मकप्रभावपड़ताहै. एकअध्ययनकेअनुसारविटामिन-डीआपकेवजनकोकमकरनेकेलिएभीबहुतआवश्यकहोताहै.

इसलिएअगरआपकिसीभीतरहकीदवाखारहेहैंतोफिरआपकोयेपताहोनाचाहिएकिग्रीनटीआगमेंघीकाकामकरसकतीहै. जल्दीमोटाहोनाहैतोवसारहितदूधकीबजायवसायुक्तदूधकासेवनकरे।इसके1गिलासमें130से150कैलोरीहोतीहै।इसकेइलावाइसमेंविटामिनऐऔरडीभीहोताहै वजनबढ़ानाहोयाफिरकमकरनाहोअगरसहीतरीकेसेअपनीडाइटपरध्यानदेऔरउपायकरेतोयेमुश्किलनहींहोता.

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गर्भ निरोधक विधियाँ का प्रयोग गर्भावस्था को रोकने के लिए किया जाता हैं। खुद की प्रजनन क्षमता का पता करने के लिए, इस दौरान अनचाहे गर्भ धारण से बचने के लिए सुरक्षा उपायों का इस्तमाल करें या फिर असुरक्षित संभोग के बाद इसके बीज को सात दिनों तक लेना चाहिए । अगर गर्भ ठहरने के बाद पपीता का सेवन किया जाये तो, उससे गर्भपात होने व अन्य समस्याओं की 

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