महिलाओं के फिलीपींस के लिए वजन बढ़ाने की योजना

महिलाओं के फिलीपींस के लिए वजन बढ़ाने की योजना
महिलाओं के फिलीपींस के लिए वजन बढ़ाने की योजना

उपचारकामुख्यआधारआहार,व्यायामवजीवन-शैलीपरिवर्तनहै. अपनीage,weight,sexऔरactivitylevelsसेआपजानजायेंगेकिआपकोकितनीकैलोरीज(calories)चाहिए हमक्याचीजेंखाएंजिनसेहमअपनेकोFitरखसके अपनेनियमितकार्यकरनेकेलिएहमेंenergyकीजरूरतहोतीहैजोहमेंहमारेखान-पानसेमिलतीहै।यदिहमदिनभरसोतेभीरहेंगेतोभीहमारीbodyकोbodyकेdifferentprocessकेलिएभीenergyकीआवश्यकताहोतीहैजिससेहमारेअंगसहीतरहसेकामकरतेरहें।उसेहमBMRकहतेहैं हमआपसेएकचार्ट(chart)shareकररहेहैंजोआपकोactualcalorieneedsकेबारेमेंबताएंगेकिआपकेsex,weightandagegroupकेहिसाबसेकितनीकैलोरीज(calories)चाहिए आजकेसमयमेंलड़केहोंयालड़कियाँअक्सरजिमजातेहैं।अगरआपभीजिमजातेहैंयाजानापसंदकरतेहैंतोआपकेलिए1000कैलोरीजजलानाबहुतज्यादाआसानहोजाएगा।इसकेलिएआपकोकेवलजिमजाकरवेटट्रेनिंगकरनीहोगी।रोजानावेटट्रेनिंगकरनेसेआपकैलोरीजभीजलापाएंगेसाथहीआपकीबॉडीभीटोंडऔरमस्कुलरहोनेलगेगी यदिआपसुबहकेनाश्तेमेंबहुतकमकैलोरीलेतेहैं,तोइसकामतलबहैआपकापेटकुछहीसमयतकएनर्जीदेगा।इसकेबादधीरे-धीरेएनर्जीकमहोजाएगी।इसलिएहमेशादिनभरछोटी-छोटीमीलअपनेगोलकेमुताबिकलेतेरहेंताकिथोड़ी-थोड़ीदेरमेंकैलोरीमिलतीरहे होसकतेहैं,जिसकाअर्थएंड्यूरेंसभीहै।यदिकोईपर्याप्तकैलोरीनहींलेरहातोउसकामसल्सलॉसहोगाऔरशरीरकमजोरहोनेलगेगा।इसलिएउसेनॉनवेज,एगव्हाइट,दही,नट्स,याकॉटेजपनीरजैसेलीनप्रोटीनकासेवनकरनाचाहिए इसलिएआजहमआपकोकुछऐसेसंकेतबतारहेहैं,जिन्हेंयदिआपमहसूसकरतेहैंतोइसकामतलबहोसकताहैआपजरूरतसेकमकैलोरीलेरहेहैं आपपर्याप्तकैलोरीऔरमहत्वपूर्णपोषकतत्वनहींलेतेतोशरीरजरूरीकैलोरीहार्टऔरमस्तिष्ककोदेगा,क्योंकियेबालसेअधिकजरूरीअंगहैं।इसलिएहमेशापोषणसेभरपूरअच्छीडाइटलें ट्रेनिंगसेशनकेआसपासमीललेनाजरूरीहोताहैक्योंकियहवर्कआउटकेदौरानऔरबादमेंएनर्जीदेनेकाकामकरताहै।इसलिएवर्कआउटकेपहलेऔरबादमेंप्रोटीनकासेवनजरूरकरेंनहींतोचक्करआना,डिहाइड्रेशनजैसीप्रॉब्लमहोसकतीहैं।जोकिकमकैलोरीलेनेकापरिणामभीहोसकतीहैं दूसरीतरफआपनेकईऐसेलोगोंकोभीदेखाहोगाजिनकाशरीरवैसेतोकाफीStrongहोताहै.

क्योंकिवजनघटानेकेलिएसबसेपहलेआपकोचावलछोड़नेकीहीसलाहदीजातीहैक्योंकिइसमेंकार्बोहाइड्रेटऔरस्टार्चकाफ़ीज्यादाहोताहै. स्थितिसामान्यसीनजरआरहीहै. आपकेकिचनकेमसालेकेडिब्बेमेंछिपाहैमोटापेकासमाधान. औरचिकनेपदार्थहैज्यादाहैवीहोतेहैं. अबजानतेहैकेइसकोकमकैसेकरसकतेहै. अपनेपेटकोकमकरनेकेलिएलोगजिमऔरडाईटकरनेकेअलावाकईऐसेतकनीकअपनातेहैंजिससेउनकीतोंदकमनहींहोतीऔरनहीवोअपनापेटकमकरपातेहैंलेकिनआजहमआपकोएकऐसारामबाणघरेलूनुस्खाबतानेजारहेहैंजिससेआपसिर्फ15दिनमेंअपनेपेटकीचर्बीघटासकतेहैं.

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औरसाथसाथमेंहमें,ऐसीचीज़ेंखानेकामनकरताहैं,जिनमेंफैटऔरचीनीकीमात्राज़्यादाहो,जैसेतलीहुईचीज़ें,मिठाई,अल्कोहलआदिभी. एक्सपर्ट्सकेमुताबिक,जीराहमारेपाचनकेलिएबहुतफायदेमंदहोताहैसाथहीशरीरसेविषैलपदार्थोंकोबाहरनिकालनेकाकामकरताहै. रोजानासुबह6amपरउठनेकीकोशिशकरे,इसकेबादmorningwalkपरजाए,10-15minuteतकलगातारwalkकरे,Fir100-200meterके4-5बारsprintलगाए. इसमेंएंटीऑक्सिडेंटकीउच्चमात्राहोतीहै,औरअध्ययनोंसेयहभीपताचलाहैकिकॉफीकासेवनदीर्घायुऔरटाइप2डायबिटीज,पार्किंसंसऔरअल्जाइमरजैसीकईअन्यबीमारियोंकेजोखिमकोकमकरताहै एकअध्ययनकेअनुसार,कॉम्प्लेक्सकार्ब्सकीतुलनामेंबादाम62तकवजनघटानेमेंसहायताकरतेहैं यहांहमनेआपकेलिएकुल17स्वास्थ्यऔरपोषणयुक्तियांबताईहैंजोवास्तवमेंविज्ञानऔरयोग्यविशेषज्ञोंकीरायपरआधारितहैं।आइयेजानतेहैंक्याहैंयेटिप्स जबबातसेहतकीहोतीहैतोअक्सरलोगोंकीबातेंसुनकरभ्रमितहोनाकाफीसामान्यहोताहै।यहाँतककिकभीकभीयोग्यविशेषज्ञोंकीरायभीसहीनहींलगती।ऐसेमेंअपनेस्वास्थ्यकाध्यानरखनाअत्यंतकठिनहोजाताहै,यहपहचाननाभीकठिनहोजाताहैकिकिसकीबातसुनेऔरकिसकीनहीं।इसलिएआजहमआपकेलिएकुछऐसेतथ्यऔरटिप्सलेकरआयेंहैंजोआपकोआपकेस्वास्थ्यकीदेखभाल(HealthTipsinHindi)करनेमेंमददकरेंगे इसेपीनेकाइष्टतमसमयप्रत्येकभोजनसे30मिनटपहलेकाहोताहै।एकअध्ययनसेपताचलाहैकिप्रत्येकभोजनसे30मिनटपहले2.

सरमै20सालकाहूँ।मेंबचपनसेहीपतलाहूँ।मोटेहोनेकाकोईउपायबताए दुबलापनऔरकमजोरीदूरकरनेमेंऊपरलिखेहुएउपायकाफीमददगारहै. इसतरहअपनीपसंदकेसारेखाद्यपदार्थोंकीकैलोरीकोरोटियोंमेंतब्दीलकरकेगणनाकीजिएतोपताचलेगाकिदिनभरमेंआपकितनीचपातियांखागए.

ऐटिटूड स्टेटस इन हिंदी २ लाइन

गौरतलबहैकिपतलाहोनेकेलिएआपपपीतेकासेवनभीकरसकतेहै. सौंफमेंकाफीमात्रामेंफाइबरहोतेहैं. दोछिड़काव15दिन. अगरआपनेइसडाइटकोअच्छेसेफॉलोकरलियातोपरिणामचौंकानेवालेहोसकतेहै. 19॥ हेकुन्तीपुत्र!तूजोकुछकरताहै,जोकुछभोजनकरताहै,जोकुछयज्ञकरताहै,जोकुछदानदेताहैऔरजोकुछतपकरताहै,वहसबमुझेअर्पणकरदे नींबूकेरसमेंजायफलघिसकरभोजनकेबादसेवनकरनेसेगैसऔरकब्जकीशिकायतदूरहोतीहै शुभाशुभफलैरेवंमोक्ष्यसेकर्मबन्धनैः।संन्यासयोगयुक्तात्माविमुक्तोमामुपैष्यसि॥9. मोटापाकमकरनेकेलिएसबसेबड़ीबातयहीहैकिआपकोअपनेशरीरमेंजमाकैलोरीकोउसीअनुपातमेंखर्चकरनीहोतीहै.

कुछहीदिनोंमेंयेआपकीचर्बीकोछांटदेगा.


दोस्तोंयेपोस्टहमइसलिएलिखरहेहैक्यूंकिहमकोबहुतलोगपूछतेहैकीहुमारापेटबहुतज्यादाबहारनिकलाहुआहैजिससेहमकोबहुतपरेशानीहोतीहैऔरहमकोअपनेपेटकोसपाटकरनाहै. वजनकमकरनेकेलिएशरीरमेंपानीकीमात्राहोनाबहुतजरूरीहै. इसमेंप्रोटीनकीमात्राभरपूरहोतीहै. किंतुअपनेचिकित्सकसेपरामर्शकरके,यहसुनिश्चितकरनाआवश्यकहैकिकौनसाव्यायामआपकेलिएयोग्यहै. कमरऔरपेटकमकरनेकामतलबहैमोटापाकमकरना. यानीहरदिनक़रीब3ग्रामदालचीनीपाउडरकासेवनकरनेसेनसिर्फ़आपकामोटापाकमहोगा,बल्किमेटाबॉलिज़मसेजुड़ीबीमारियांभीनियंत्रितरहेंगी.

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