शुगर को कम करने का घरेलू उपाय

शुगर को कम करने का घरेलू उपाय
शुगर को कम करने का घरेलू उपाय

आपकेवलअपनेकिचनमेंमौजूदएकमसालेकीमददसेअपनेवजनकोकमकरसकतीहैंऔरवोभीतेजीकेसाथ? पानीअधिकमात्रमेंपियें. याफिरइसकेलिएआवश्यकउपकरणघरलाकरभीकरसकतेहैं! दुबलेपतलेशरीरसेछुटकारापानेऔरवजनबढ़ानेकेलिएआपऊपरलिखउपायपढ़ेऔरपरेशानहोनेकीबजायसब्रसेकामलेवनिरंतरप्रयासकरेआपकोफायदाजरूरमिलेगा. हरदिन45मिनटव्यायामकरें।कोईबहानानहीं।आपतेजीसेचलसकतेहैं,दौड़सकतेहैं,अपनापसंदीदाखेलखेलसकतेहैंयाजिमजासकतेहैं।कोईभीगतिविधिमांसपेशियों(muscle)केऊतकोंकोकमनहींकरतीहैजोमांसपेशियोंकोनुकसानदेऔरउसकेसाथकईऔरप्रकारकीसमस्याओंभी।वर्कआउटइम्युनिटीबनाताहैऔरवायरसयाबगकोदूररखताहै एकज्वारकीरोटी49कैलोरीदेतीहै।जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें41कैलोरीहोतेहैं,प्रोटीनमें6कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो3कैलोरीहोतीहै।एकज्वारकीरोटी2,000कैलोरीकीएकमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग2प्रतिशतप्रदानकरतीहै अगरआपभीसिर्फइसलिएरोटीकासेवननहींकरतेहैंकिउससेआपकावजनबढ़सकताहैतोचलिएहमआपकोबतातेहैंकिकिसआटेसेबनीरोटीखाकरआपअपनेवजनकोबढ़नेसेरोकसकतेहैं.

येसभीदिमागकेलिएजरूरीमानेजातेहैं. अंतरराष्ट्रीयमार्केटकीकीमतोंकेदबावमेंघरेलूमार्केटमेंभीकीमतोंमेंगिरावटदर्जकीगई. यहआपकेवजनकोकमकरनेमेंमददकरताहै. क्योंकिइसीदौरानबच्चेकामांसेजुड़ीनसोंकाविकासहोताहैऔरइसमेंफोलिकएसिडअहमभूमिकानिभाताहै. 2कैलोरी,बाजरेकीरोटीमें97कैलोरीहोतीहै।इसकामतलबयेहैकिसबसेकमकैलोरीज्वारकीरोटीमेंहोतीहैऔरसबसेज्यादाकैलोरीमक्केकीरोटीमेंहोतीहै।वहींपकेहुएब्राउनराइसकीएककटोरीमें207.

शुगर को कम करने का घरेलू उपाय कैलोरी का हिंदी अर्थ

चलिएजानतेहैअश्वगंधाकेफायदे. बाहरकाखानायाफिरटाइमसेभोजननहींकरनाभीवेटलॉसमेंबाधाडालताहै. सबसेपहलेएकपैनलेंऔरउसमेंमेथी,अजवाइन,हींग,जीराऔरसोंठकापाउडरभूनें।फिरउसेअच्छीतरहग्राइंडकरलें।इसकेबादएकपैनमेंपानीडालेंऔरइसमिश्रणकोउसमेंडालकर15-20मिनटतकउबलनेकेलिएछोड़दें।इसकेबादइसेछानलेंऔरफिरहल्काठंडाहोनेपरपिएं।स्वादकेलिएआपइसमेंगुड़याशहदभीमिलासकतेहैं अजवाइनऔरमेथीमेंएंटीऑक्सीडेंटहोताहैजोमेटाबॉलिज्मकोमजबूतकरनेमेंमददकरताहै।इसकेअलावाइसड्रिंकमेंफैटबर्निंगगुणभीहोताहैजोशरीरकेएक्सटाफैटकोआसानीसेबर्नकरनेमेंमददकरताहै।इतनाहीनहींइसड्रिंकमेंमौजूदजीराऔरहींगभीवजनकमकरताहै।इनमेंविटामिन्सऔरमिनरल्समौजूदहोताहैजोमोटापाकमकरनेमेंमददकरताहै वेटलॉसडाइटयावजनघटानेवालेआहारमेंलोगफलोंऔरड्रिंक्सकोअक्सरछोड़देतेहैं,क्योंकिउन्हेंलगताहैकिइसमेंकैलोरीबहुतअधिकहोतीहै।अगरआपमोटापाघटानाचाहतेहैंतोआपकोजीवनशैलीमेंसुधारकेसाथहीकुछघरेलूउपायोंकोभीआजमानाचाहिए।वजनघटनाकेलिएजरूरीहैकिआपएकदमवक्तपरखानाखाएंऔरसुबहकानाश्ताऔरड्रिंक्सकभीभीनछोड़ें।अक्सरलोगोंकोसुबहनाश्तेमेंयानाश्तेकेबादचायपीनेकीआदतहोतीहै।लेकिनऐसाकरनावजनबढ़ाताहैऔरशरीरमेंफैटकोएकत्रितकरताहै।ऐसेमेंअजवाइनऔरमेथीकाड्रिंकपीनाफायदेमंदहोताहै।आइएजानतेहैंकबकरेंइसड्रिंककासेवन- यदिआपइसड्रिंककासेवनसुबहखालीपेटकरेंगेतोमोटापाकमकरनेमेंमददमिलेगी।साथहीयहड्रिंकशरीरकेफैटकोभीबर्नकरनेमेंमददगारहै।इसकेअलावाआपइसड्रिंककोशाममेंभीपीसकतेहैं।वजनकमकरनेमेंआसानीहोगी हरभारतीयव्यंजनमेंमिर्चकाइस्तेमालतोजरूरहोताहै।मिर्चखानेमेंस्वादबढ़ानेकेसाथहीशरीरकेवजनकोकमकरनेकाभीकामकरतीहै।मिर्चखानेकेशरीरमेंपैदागर्मीफैटकोजलानेकाकामकरतीहै।मिर्चखानेसेमेटाबॉलिज्मभीबढ़ताहै इलायचीमेंऐसेतत्वमौजूदहोतेहैंजोफैटकमकरनेकाकामकरतेहैं।यहीवजहहैकिइलायचीबुरेकॉलेस्ट्रोललेवलकोकमकरदेतीहै।इलायचीपाचनमेंबेहदमददगारहै।डाइजेशनसहीरहनेसेवजनअपनेआपकमहोनेलगताहै आहारकेसाथअजवाइनअजवाइनखानेमेंरुचिकारकऔरपाचकहोतीहै.

बढ़तेवजनकोकमकरनेकेलिएआपअपनेस्टेपकाउंटपरनजररखें. जिससेहमाराफैटतेज़ीसेबढ़ताहैं. ऐसेमेंहमआपकोऐसीचीजोंकेबारेमेंजानकारीदेरहेहैं,जिनकानियमितसेवनकरआपकुछहीमहीनोंमेंपेटकीचर्बीकोखत्मकरसकतेहैं,क्योंकिपेटकीचर्बीबढ़नेसेनसिर्फकपड़ेटाइटहोजातेहैं,बल्किबॉडीकीफिटनेसभीखराबहोजातीहै.

गोरा करने के लिए क्या करें

क्योंकिऐसादेखागयाहैजोलोगएकजगहपरबैठकरकामकरतेहैं? आप5तरहकेबर्पीवेरिएशनकोअपनासकतेहैं. खीराऔरटमाटरदोनोहीकमकैलोरीकेहोतेहैंऔरइनमेंकाफ़ीविटामिन्स,मिनरल्स,फाइबरहोताहैं? फिटरहनेकेलिएजरूरीहैकिआपकावजनभीनियंत्रितहो. गुडबायकेसाथनईशुरुआत. ज़्यादातरहमइंडियन्सटीवीदखतेंहुएखानाखातेहैं,जिससेहुमारापूराध्यानटीवीदेखनेमेंरहताहैंऔरऔरएकब्रिटिशशोधकेअनुसार,हम25तकजरूरतसेज़्यादाखानाखाजातेंहैं! पीएममोदीनेट्वीटकियाकि''अहमदपटेलजीकानिधनदुखदहै. एप्पलसाइडरविनेगरसुबहसेज्यादारातमेंपीनेसेफायदाकरताहै.


अगरआपजल्दसेजल्दवजनघटानेचाहतेहैंतोदिनमें3से4बारजीराकापानीपिएं. औरleptinनामकहार्मोन,जोबताताहैंकीअबऔरनाखाएँ,कमहोजाताहैं,इसलिएकमसोनेवालेंलोग,ज़्यादाखानाखातेंहैंऔरमोटेहोजातेंहैं,कमनींदसेहमारामेटाबॉलिज्मप्रक्रियाभीधीमेहोजातीहैं,जिससेहमज़्यादाकैलोरीज़बर्ननहीकरपाते. दोबड़ेचम्मचमूलीकेरसमेंशहदमिलाकरबराबरमात्रामेंपानीकेसाथपीएं! हालांकि,आर्थिकचीजोंकोलेकरआपकेमनमेंकहींनकहींतमामतरीकेकेविचारआएंगे.

अन्यलेखोंमें,मोटापाघटानेकेदिनचर्याबदलाववआहारोंकीचर्चासमयसमयपरकीगयीहै? इसीबीच,एकशब्दकाफीचर्चामेंहै,जिसकानामअश्वगंधा. डाइटिंगप्लानफॉलोकरनेकामतलबभूखेरहनानहींहै,भूखेरहकरआपweightlooseनहींकरसकतेइससेशरीरमेंकमजोरीजरूरआतीहै।इसलिएकभीभूखेनारहे अपनाना,ताकिआपयेजानसकेकीतेजीसेवजनकमकरनेकेलिएक्याखाएंक्यानखाए।आजइसलेखमेंहमजानेंगेसहीतरीकेसेपेटकमकरनेकेलिएडाइटक्याखानाचाहिए,fastweightlossdietchartformenandwomen,tipsinhindi.

तुलसीकासेवनआपशहदकेसाथभीकरसकतेहै.

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