वजन घटाने के शुरुआती के लिए योग

वजन घटाने के शुरुआती के लिए योग
वजन घटाने के शुरुआती के लिए योग

साथहीऐसेलोगोंकामूडभीतेजीसेस्विंगहोताहै. हालांकिअबइसेपूरेदेशमेंनाश्तेकेरूपमेंखायाजाताहै. दोस्तोंयेसबसेबड़ाकारणहैजिसकीवजहसेलोगोकापेटबाहरनिकलजाताहै,तेलसेबनीहुईचीजखानेसेआपकेपेटमेंचर्बीजमाहोनेलगतीहैजिसकीवजहसेआपकापेटधीरेधीरेबाहरनिकलताहै. येस्मार्टफोनयूजर्सतकनहींपहुंचपाएगा. इसलिएअपनेखान-पानपरध्यानदें. अगरआपकोकोईपुरानीबीमारीहैतोइनउपायोंकोअपनानेकेपहलेअपनेडॉक्टरसेजरूरसलाहलेलें.

सेकमहैतोदिनमें1बारइसमिश्रणकासेवनकरें एकचम्मचत्रिफलाचूर्णकोरातमें200मि. कमयाज्यादालेनेपरशरीरकावेटकमयाबढ़जाताहै कालेवलबहुतबढ़ाहै।जिससेहार्मोनऔरमस्तिष्ककीकार्यकुशलतापरबुराअसरहुआहै।जिससेशरीरकीसभीगतिविधियोंकीकार्यकरनेकीक्षमतामेकमीआईहैअबचाहेवोकैलोरीकाखर्च(बर्न)करनाहीक्योंनाहो| कीसभीबातोंकोविस्तारसेसमझनेकेलिएनिम्नलिखितबातोंपरफ़ोकसकरनेकीकोशिशकरेंगे| मेलंचकामेनूहरदिनबदल-बदलकैलोरीकोstableरखकरWeightlossकरनेकेलिएउपयोगकरसकतेहै हरव्यक्तिकीदिनभरकेकार्यकाप्रारूपऔरकार्यकरनेकावातावरणअलग-अलगहोताहै।कमफिजिकलactivityऔरआरामदायकworkingenvirnomentकीस्थितिमेकमकैलोरीबर्नहोगीऔरज्यादाफिजिकलactivityऔरHardworkingconditionमेअपेक्षाअपेक्षाकृतज्यादाकैलोरीबर्न(खर्च)होगी|इसेएकउदाहरणसेसमझतेहै केलिएज़रूरफॉलोकरेंगे| एकMultinationalcompanyमेंकामकरनेवालेHRemployeeकेकामकरनेमेकमकैलोरीखर्चहोगीअगरहमउसकीतुलनाएकसड़कनिर्माणकेकार्यमेलगेमजदुरसेकरे|जहां8घंटेकेकाममेHRemployeeकोसिर्फ1800कैलोरीऊर्जाकीजरूरतहोगीवहींमजदूरको3500कैलोरीकेआवश्यकताहोगी|तोफिरआपइसउदाहरणसमझगयेहोंगेकीMotapakamkarnekeliyedietकेसाथआपकोअपनीPhysicalactivityपरभीफ़ोकसकरनाहोगा| को350से400औरपुरूषोंको400से450कैलोरीकाभोजनदिनके12से1बजेकेबीचलेलेनाचाहिएहै हमजोभीभोजनयापेयप्रदार्थलेतेहैउनसेहमारेशरीरकोऊर्जामिलतीहै।इसऊर्जाकोमापनेकीईकाईकैलोरी(Calorie)है।शरीरकोयेकैलोरीचाररूपोंमेंप्राप्तहोतीहै हैफिरभीवजननहींबढ़ताहै।इसकीमुख्यवजहहरशरीरकाBMRअलग-अलगहोनाहै।BMRहीपाचनतंत्रकीसक्रियतातयकरताहै।पाचनतंत्रसक्रीयतोहरप्रकारकेCaloreiकाबर्न(खर्च)होजाताहै।औरफैटशरीरमेजमानहींहोता|इसकेठीकविपरीतअगरपाचनतंत्रकमसक्रीयतोशरीरमेफैटजल्दीएक्स्ट्राचर्बीऔरमोटापेकारूपलेकरवजनबढ़ादेताहै करनेमेंसफ़लहोसकतेहै विटामिनऔरमिनरल्सहड्डियोंकोमजबूत,घावोंकोठीककरनेऔरशरीरकीरोग़-प्रतिरोधकक्षमता(immunesystem)कोबढ़ानेमेंमददकरतेहै।भोजनकोऊर्जामेंभीबदलतेहै।औरकोशिकाओंकीमरम्मतकरतेहै मेंआपकेस्वादकोध्यानमेरखतेहुएलेखतैयारकियाहै केअसरसभीलोगोंमेएकसमाननहींहोताहै।क्योंकिसभीकाBMIऔरBMRअलग-अलगहोताहै।जिसकीहमनेइसलेखमेविस्तारसेचर्चाकीथी| बहुतबेहतरीनजानकारीआपनेसाझाकीहै,keepitonregularupdates!!?

निम्बकेतैलकीमधुसहितनस्यलेनेसेमनुष्यसौसालजीताहैऔरउसकेबालहमेशांकालेबनेरहतेहैं।(2)? जीहांबतादेकिभोजनमेंचनेकेआंटेयाजौकेआंटेकाइस्तेमालकरनाआपकेलिएफायदेमंदरहेगा.

वजन घटाने के शुरुआती के लिए योग बड़े पेट को कैसे कम करें

वोनतोजिमजातीहैंऔरनहीघरपरकोईएक्सरसाइजकरतीहैं. मोटापाकमकरनेकारामबाणउपाय? थायरॉइडकीसमस्यासेजूझरहेज़्यादातरलोगोंकीसबसेबड़ीशिकायतयहीहोतीहैकिचाहेवेकितनीभीकोशिशक्योंनकरलें,उनकावज़नघटतानहींहै. शरीरमेंसोडियमकीमात्राज्यादाहोनेसेकिडनी(Kidney)परअसरपड़ताहै? आजकेटाइमपर५०सेभीज्यादालोगअपनामोटापाघटानाचाहतेहै. हरीइलायचीशरीरमेंमौजूदविषैलेतत्वोंकोबाहरनिकालनेमेंभीमददकरतीहै.

पेट अंदर करने का तरीका क्या है

खानेकेबादअपनेदांतसाफकरनाहैफायदेमंदवजनघटानेमें- स्मोकिंगकीवजहसेवजनएवंइंसुलिनरेसिस्टेंसदोनोंहोताहैइसलिएइसकोजितनीजल्दीरोकेगेउतनीजल्दीआपकोवजनकमकरनेमेंसफलतामिलपाएगी याओवरईटिंगसेबचें,एकबारमेंखूबसाराखानेसेमोटापाबढ़नेकेआसारहोतेहै सुबहकेनाश्तेमेंप्रोटीनवालीचीजेंलेजैसेकालेचनेयाकाबुलीचनेकीचाट,बेसनयामिक्सदालकाचीला,हंगकर्डयापनीरकासैंडविचलेसकतेहैं युक्तकॉफीआपकेचयापचयको3-11तकबढ़ादेतीहैऔरटाइप2डायबिटीजकेखतरेको23से50तककमकरतीहै प्रोटीनधीरेडाइजेस्टहोताहैसोहमेपेटज्यादादेरतकभराभरातकलगताहै,इसकेसाथहीयेहमारेशरीरमेंमांसपेशियांबनानेएवंमरम्मतकाभीकार्यकरतीहै,इसलिएअपनेभोजनमेंदाल,राजमा,छोले,लोबिया,दही,पनीर,अण्डा,चिकनजरूरशामिलकरें।यदिभोजनसेजरूरतपूरीनहींहोपातीतोआपअपनेडॉक्टरसेपूछकेकोईप्रोटीनसप्पलीमेंटशुरूकरसकतेहैं.

यहमेटाबॉलिज्मकोबढ़ाकरशरीरमेंइकट्ठाहुईअतिरिक्तचर्बीकोगलानेमेंभीसहायकहै? मोटापाक्योंहोताहै?WhatcausesObesityinHindi. जैसेहीअजवाइनकापानीअच्छेसेउबलजाए,तबउसपानीकोअच्छेसेछानलीजियेऔरबचेअजवाइनकोअलगकरदीजिए. गौरतलबहैकीहल्दीवालेचायपीनेसेभूखकमलगतीहैऔरमेटाबोलिकरेटकाफीबूस्टअपहोताहै. औरउसअनहेल्दीफुडसेहमारेशरीरकोआवश्यकताअनुसारपोषकतत्वनहीमिलते,जोहमेंकमजोरऔरबीमारबनातेहैं. खानेकीहरचीजकोचबाकरखाएं. शायदयहीवजहहैकिअबलोगमोटापेकीपरेशानीसेज्यादाजूझरहेहै.

ज्यादातलीहुईचीज़ोकासेवनकरनाजिससेहमारेलिवरपरभीबुराअसरपड़ताहै 6.

औरआपइन्हेअपनेसुबह,दिन,रातकेखानेऔरस्नैक्समेकामलेकरएकसम्पूर्णडाइटबनासकतेहैं. तोचलोदोस्तोंस्टार्टकरतेहै. दोपहरकेस्नैक्ससेआपकीओवरइटिंगकीआदतभीदूरहोगी. हालहीमेंभारतमेंकूल्हेकीप्रत्यारोपणप्रक्रियामेंडुअलमोबेल्टीहिपजौंइटसिस्टमबेहदकारगरसाबितहुआहै. साथहीइससेमांसपेशियांभीमजबूतहोसकतीहैऔरपाचनक्रियाभीठीकरहतीहै. आजहमआपकोअश्वगंधाकेफायदेबताएंगे. भारतीयव्यंजनोंमेंऐसेसभीमसालोंकोशामिलकियागयाहैजोऔषधीयगुणोंसेभरपूरहैं।इसलिएअगरआपवजनघटानाचाहतेहैं.

यदिआपकोअपनावजनकमकरनाहैऔरमोटापेसेछुटकारापानाहैतोआपकोअपनेखानेपीनेकेबदलावकरनाबहुतजरुरीहै,आपकोहमेशास्वास्थभोजनकासेवनकरनाचाहिए,स्वस्थभोजनकामतलबहोताहैबैलेंस्डडाइट? इसलेखमेंबताईगयीपतलाहोनेकेलिएदिव्यमेदोहरवटीएकआयुर्वेदिकदवाहै,जिसकेनुकसाननाकेबराबरहैपरफिरभीआपकोइसदवाईकेउपयोगसेअगरकोईपरेशानीहोयाफिरआपकिसीरोगसेग्रस्तहैऔरयेदवालेनाचाहतेहैतोपहलेकिसीआयुर्वेदचिकित्सककीसलाहअवश्यले एक्सरसाइजऔरयोगसेवजनघटानेमेंकाफीमददमिलतीहैऔरइसकेइलावाअगरआपहररोजआधेसेएकघंटानार्मलस्पीडसेथोड़ातेजचलेतोएकमहीनेमेंतीनसेचारकिलोवजनसिर्फचलनेसेहीकमहोसकताहै।इसलिएसुबहयाशामकीसैरकेलिएसमयजरूरनिकाले गुग्गलभीत्रिफलाकीतरहपेटकीचर्बीघटानेऔरवजनकमकरनेमेंमददकरतीहै।दिव्यमेदोहरवटीमेंकुछऔरभीऔषधियांमौजूदहैजोशरीरमेंवसाजमानहींहोनेदेतीऔरसाथहीफैटलॉसकीप्रक्रियाकोदरुस्तकरनेमेंमददकरतेहै सरमेरीउम्र18हैऔरमेरीहाइट5फुट3इंचहैमेंयेदवाईकीकितनीगोलियालेसकताहूँक्योंकिमेरीचर्बीबहुतहैक्यामेंयेदवाईइस्तमालकरसकताहूँ अगरबच्चाअभीमाँकादूधपिताहैतोमाँकोमोटापाकमकरनेकेलिएकिसीभीतरहकीदवाईलेनेसेबचनाचाहिए इसदवाकीखुराकप्रयोगकरनेवालेकेवजनऔरउसकीउम्रकेअनुसारदीजातीहै।बच्चोंकेलिएएकसेदोगोली,नोजवानोंकेलिएदोसेतीनगोलियांऔरवृद्धलोगएकसेदोटेबलेटदिनमेंदोबारलेसकतेहै।पतलेहोनेकेलिएदिनमेंतीनबारदोसेतीनगोलीलेसकतेहै हमआशाकरतेहैकीsehatdoctorकेद्वारादीगईजानकारीआपकोपसंदआईहोगीऔरजिसभीपरेशानीकेनुस्खेआपनेपढ़ेंहैउसपरेशानीमेंभीआपकोआरामप्राप्तहुआहोगा|किसीभीअन्यबीमारीयापरेशानीकेलिएहेल्थटिप्सइनहिंदी(healthtipsinhindi)औरघरेलुनुस्खेइनहिंदी(gharelunuskheinhindi)जरूरपढ़ेंऔरलाभप्राप्तकरें|आपकाअनुभवकैसारहाइसकीजानकारीकमेंटकरकेजरूरबताए| सरजी!मेरीउम्र50वर्षकीहै।मेरीहाइट53हैतथावजन95किग्राहै।मोटापेसेपरेशानहैं।थाइराइडनहींहै।कृपयाउचितमार्गदर्शनकरें दिव्यमेदोहरवटीपतंजलिकीआयुर्वेदिकदवाहैजोपेटअंदरकरनेकेइलावापाचनशक्तिकोभीदरुस्तकरनेमेंकारगरहै।येमेडिसिनआपअपनेआसपासकिसीबाबारामदेवपतंजलिकेस्टोरसेलेसकतेहै।दिव्यमेदोहरवटीपुरेशरीरकावेटलॉसकरनेकीबजायपेटकीचर्बीकमकरनेमेंजादाअसरदारदवाईहै गर्भवतीमहिलाओंऔरपांचसालसेछोटेबच्चोंकोइसदवाईकेसेवनसेदूररहनाचाहिए पेटकमकरनेकेलिएआपइसदवाकोभोजनकेबादयाफिरभोजनसेपहलेकभीभीलेसकतेहै।अगरखानाखानेसेपहलेदवालेतोकमसेकम1 पतलाहोनेकेघरेलूउपायऔरनुस्खेमेंपतंजलिकीदवाकेसेवनसेकाफीफायदामिलताहै,अधिकजानकारीकेलिएऊपरलेखपढ़े थायराइडमेंमोटापाकमकरनेकेलिएउपायकेबारेमेंहमजल्दीएकलेखसाँझाकरनेकाप्रयासकरेंगे सरमेरीउम्र28सालहैमेरापेटकमकरनेकाउपायबताये.

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