वागणे मीनिंग इन इंग्लिश

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हालहीमेंएलजीनेकुछहाईएंडस्मार्टफोन्सलॉन्चकिएहैं. स्वस्थशरीरकेलिए7से8घंटेकीनींदजरुरीहै।इसभागदौड़भरीजिंदगीमेंआरामदायकनींदस्वास्थ्यकेलिएलाभकारीहोतीहै 5. यदिआपसुबहजोगिंगयारनिंगकरनेकेलिएजातेहोतबउससेपहलेआपलोगनींबूपानीपीसकतेहो. त्रिफलाहरड,बेहडऔरआंवलासेमिलकरबनताहै।इससेपेटकीचर्बीकमहोनेकेसाथहीकब्जसेराहतभीमिलतीहै।रातमेंसोनेसेपहलेएकचम्मचत्रिफलाकोएककपगर्मपानीमें10मिनटतकछोड़दें।इसकेबादइसपानीकोपीलें दालचीनीमेंकईऔषधीयगुणहोतेहैं।येआपकामेटाबॉलिज्मबेहतरबनाकरवजनकमकरनेऔरपेटकीचर्बीघटानेमेंमददकरतीहै।दिनमेंतीनबारगर्मपानीकेसाथशहदऔरदालचीनीकासेवनकरनेसेवजनकमहोताहै।इसेसुबह,नाश्तेकेबादऔरफिररातमेंसोनेसेपहलेलें एलोवेराकईप्रकारसेमानवशरीरकेलिएकाफीऔषधीयगुणरखताहै!

तोइनरोगोंसेबचनेकेलिएमोटापाकमकरनाबहुतजरूरीहै!

वागणे मीनिंग इन इंग्लिश पेट कम करने के योग आसन

इसकेअलावायदिआपकोकब्जहैतोछोटीइलायचीकासेवनयाछोटीइलायचीकोपकाकरतैयारकिएगएपानीकासेवनआपकोफायदापहुंचाएगा. सभीदालेंभारतीयभोजनकेसबसेमहत्वपूर्णपोषकतत्वोंमेंसेएकहैं,विशेषरूपसेशाकाहारियोंकेलिए।दालेंप्रोटीनकासबसेमहत्वपूर्णस्रोतहैं।यहकहनेकेबाद,यहमहत्वपूर्णहोजाताहैकिहमजो. हमारेशरीरमेंमौजूदकोईभीहार्मोनजबतयसीमासेकमयाज्यादाहोजातातोइसेहार्मोनअसंतुलनकहाजाताहै! कपूरनाकेवलस्वास्थ्यकेलिएलाभदायकहैबल्कियहत्वचाऔरबालोंकेलिएभीफायदेमंदहै. टाइमकीएकरिपोर्टकेमुताबिक,डाइटिशियनट्रैसीलॉकवुडकहतेहैं,"जोकुछआपजलानहींपातेहैं,होतायेहैकिफैटकेतौरपरइकट्ठाहोनेकीसंभावनाबढ़होतीहै,क्योंकिआपदिनकेअंततककमसक्रियहोजातेहैं!

2किलोग्रामहैऔरसरसोंकेसागकी1कटोरीमेंमौजूदकुलकैलोरी92. उनकेबारेमेंहमआपकोनीचेपूरीविस्तारसेजानकारीदेरहेहैं. वर्कआउटसेपहलेऔरबादमेंक्याखानाआपकेलिएसहीहोगा,आजहमइसीबारेमेंआपकोबतानेवालेहैं सारा,सप्ताहमें6दिनजिमजातीहैऔरडेढ़घंटेतकपसीनाबहातीहैं।रविवारकोआमतौरपरउनकाचीटडेहोताहै,जबवहआरामकरतीहैंऔरमनपसंदचीजेंखातीहैं यदिआपपुरषहोंयाफिरमहिला,भारीवजनउठानेसेआपकाफैटबर्नहोगा।इससेमासपेशियांबनतीहैंऔरशरीरकामैटाबॉलिज़्मबढताहै।जबआपभारीवजनउठातेहैंतोआपबहुततेजीसेकैलोरीज़बर्नकरनेलगतेहैं स्वस्थवेजिटेबलआॅयल,जैसेजैतूनयाओलिव,कनोला,सोयाबीन,सनफ़लावर,मूंगफली,सरसों,इत्यादीकेतेलोंकोचुनें,औरपार्शलीहाइड्रोजनेटिडतेलोंसेदूररहें,क्योंकिइनमेंअस्वस्थट्रांसफैटहोतेहैं।यादरखें,किकेवलकमयाशून्यफैटहोनेसेखाद्यपदार्थस्वस्थनहींहोजाते हारवर्डटी.

हिप कम करने की एक्सरसाइज

नातोउसपरकपडेजंचतेहैऔरनाहीवोपूरीतरहस्वस्थरहसकताहै. लेकिनसचयेभीहैकिवजनघटानेकेलिएकुछहार्मोंस(Hormones)भीजिम्मेदारहोतेहैं. त्रिफलाआयुर्वेदमेंबहुउपयोगीऔषधिहैपरम्परागतचिकित्सापद्धतिमेंत्रिफलाचूर्णकोअमृतसमानउपयोगीमानाहैयहत्रिदोषशामकऔषधिहैत्रिफलाकेगुणधर्म,निर्माणविधिएवंप्रयुक्तद्रव्योंकेआधापरत्रिफलाके. 6सालसेकमउम्रवालेबच्चोंकोत्रिफलानदें 5! पत्तागोभीपेटसेजुडीसभीसमस्याओंजैसेकिकब्ज,एसिडिटीऔरपेटसाफ़नाहोनाइनसभीसमस्याओंकोदूरकरनेमेंबहुतफायदेमंदहोतीहै।पत्तागोभीमेंएंथोसायनिनऔरफाइबरपायाजाताहैजोकिपाचनक्रियाकोसहीरूपसेनियंत्रितकरकेरखताहैऔरसाथहीपेटकोसाफ़रखनेमेंमददकरताहै।पत्तागोभीकेनियमितइस्तेमालसेपेटकीसभीबीमारियाँदूरहोजातीहै हार्वर्डमेडिकलस्कूलऔरअर्जेंटीनाकेराउलकैरीइंस्टीट्यूटफॉरन्यूरोलॉजिकलकेवैज्ञानिकोंनेभीरिसर्चमेंपायाकिखानेमेंज़्यादानमककेसेवनसेदिमाग़परअसरपड़ताहै,जिससेमल्टीपलस्लेरोसिसहोनेकाख़तराबढ़जाताहै 9.

मोटापाMotapaकमकरनेकेघरेलुउपायदवाइयोंकीअपेक्षाअधिकप्रभावीऔरप्रयोगमेंसुरक्षितहोतेहैMotapakamkarnekeghareluupayसेजुडीसम्पूर्ण. वजननबढ़नाएकआमशारीरिकसमस्याहै।कमखानाखानेयाफिरपोषकतत्वोंकीकमीकीवजहसेशरीरकेदुबलेपनकी. डाइटमेंकैलोरीकीकमीहोनेसेमेटाबॉलिज्मकेकामकरनेकीक्षमताधीमीहोजातीहै? बीटरूटयानीचुकंदरमेंवेटलॉसफ्रेंडलीफाइबरपायाजाताहै.


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