कमर पतले होने का तरीका

कमर पतले होने का तरीका
कमर पतले होने का तरीका

सर्विंग:17ImageCourtesyGettyImages फूलगोभूीविटामिनसीऔरकैल्शियमसेभरपूरहै।जोशरीरमेंरासायनिकतत्वोंकोजज्बकरनेऔरचयापचयप्रणालीकोबढ़ानेमेंसहायकहोतीहै।इसकिस्मकीगोभीमेंमौजूदफाइबरतथापानीकीमात्राउच्चहोतीहैजिसकाअर्थहैकिआपपेटकोलम्बेसमयतकभरा-भरामहसूसकरतेहैंऔरअधिकखानेसेबचतेहैं।हरीफूलगोभीकोसप्ताहमें4बारअपनेभोजनमेंअवश्यशामिलकरें।कुलकैलोरी100ग्रा. अजवाइनपेटसंबंधीअनेकरोगोंकोदूरकरनेमेंसहायकहोतीहैजैसे-वायुविकार,कृमि,अपच,कब्जआदि. दरअसल,आजवाइनमेंथायमोलनामकएकआवश्यकतेलहोताहैजोएंटीसेप्टिकहोताहैऔरइसमेंएंटीइंफ्लेमेट्रीगुणहोतेहैं. त्रिफलाएकचमत्कारीआयुर्वेदिकदवाहै।आयुर्वेदिकडॉक्टरोंकीदुनियामेंयहसबसेपंसदीदादवाहैइसकीमददसेवहकिसीभीरोग.

वजननियंत्रणमेंरखनेमेंकेलिएआजआधेसेज्यादालोगऐसेहैंजोजिमजातेहैंऔरनाजानेकौनकौनसीविचित्रडाइटकासहारालेतेहैं. वजनघटानेपरहोम्योपैथिकउपचारकासंवैधानिकप्रभावहै।इसकामतलबहैकिआपकेसभीप्रमुखशरीरकेअंगजैसेयकृत,किडनी,पाचनतंत्रभोजनकोसंसाधितकरनेऔरउसेउत्सर्जितकरनेमेंकुशलतासेकामकरतेहैं कोईभीआहारवज़नकोनियंत्रितरखनेमेंकामकरेगायदियहआपकोकमकैलोरीलेनेमेंमददकरताहै।लेकिनजबतकआपअपनेकार्बोहाइड्रेट,स्टार्चऔरचीनीकासेवनबहुतकमरखतेहैंऔरप्रोटीन,वसाऔरकमकार्बसब्जियोंसेलगेरहतेहैं.

32॥ त्वचापरचोट,नीलऔरघावकेनिशानहटानेकेलिएजायफलमेंसरसोंकातेलमिलाकरमालिशकरें।इससेमालिशकरनेपररक्तकेसंचारकेठीकहोनेकेसाथ-साथशरीरमेंचुस्ती-फुर्तीभीबनीरहेगी अवजानन्तिमांमूढामानुषींतनुमाश्रितम्।परंभावमजानन्तोममभूतमहेश्वरम्॥9.

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2किलोग्रामहैऔरसरसोंकेसागकी1कटोरीमेंमौजूदकुलकैलोरी92. परहममीठीचायपीतेहै,जोवजनबढ़तीहैं? साथहीकंपनीकेप्रोमोटर्सऔरमौजूदाशेयरहोल्डर्सऑफर-फॉरसेलकेजरिए21,340,931बेचेंगे. यहकाफीताकतवरहोतीहै. हार्मोनोंकोएकरासायनिकसंदेशवाहककेतौरपरपरिभाषितकियाजासकताहैजोरक्तसेउतकोंवअंगोंतकपहुंचतेहैंऔरशरीरकेक्रियाकलापपरप्रभावडालतेहैं।इसीतरहसेथायरॉइडहार्मोनकईशारीरिकक्रियाओंकोप्रभावितकरतेहैंजैसेदिलकीधड़कनकीदर,श्वसनतंत्रकीदर,कैलोरीखर्चहोने,वृद्धि,फर्टिलिटीवपाचनकीदर।थायरॉयडग्रंथीदोहारमोनउत्पादितकरतीहैजिनकेनामहैंथायरॉक्सीन(टी4)औरट्रियोडोथायरोनीन(टी3)।शरीरकीएकरासायनिकप्रक्रियाकेद्वाराटी4बदलकरटी3होजाताहै हृदयकीझिल्लीमेंपानीजमाहोनेलगताहैजिससेहृदयकीक्रियापरभीफर्कपड़ताहै।इसेपैरीकॉर्डियलइन्फ्यूजनकहाजाताहै धड़कनकीगतिधीमीपड़जातीहै।प्रजननक्षमतापरफर्कपड़ताहै।मासिकधर्मकेदौरानअधिकखूनजाताहै।खूनकेथक्केअधिकआतेहैं।मासिकचक्रनियमितनहींरहताहै।जबभीऐसेलक्षण20से40उम्रकीमहिलाओंकोमहसूसहोतोतुरंतडॉक्टरीसलाहलेनीचाहिए डॉक्टरोंनेतुरंतथाइरॉइडचेककरानेकीसलाहदी।तुरत-फुरतटेस्टकराएगएतोपताचलाकिउसेथायरॉइडकीशिकायतहै।दरअसल,थायरॉइडमेंमोटापतलाकोईपैमानानहींहोता,इसमेंहारमोनअसंतुलनकीजांचकरानीबेहदजरूरीहोतीहै हायपरथायरॉइडकेमरीजोंकोथायरॉइडहार्मोन्सकोब्लॉककरनेकेलिएअलगकिस्मकीदवादीजातीहै।हाइपोथायरॉयडिज्मकाइलाजकरनेकेलिएआरंभमेंऐल-थायरॉक्सीनसोडियमकाइस्तेमालकियाजाताहै,जोथायरॉइडहार्मोन्सकेस्त्रवकोनियंत्रितकरताहै जोड़ोंमेंपानीआजाताहैजिससेदर्दहोताहैऔरचलनेमेंभीदिक्कतहोतीहै तकरीबन90प्रतिशतमामलोंमेंदवाताउम्रखानीपड़तीहै।पहलीहीस्टेजपरइसबीमारीकाइलाजकरालियाजाएतोरोगीकीदिनचर्याआसानहोजातीहै 2?

यहीनहींइलायचीकाप्रयोगआपकेमोटापेकेअलावाकईअन्यबीमारियोंसेभीनिजातदिलाएगा? वजनयदिइतनाबढ़चूकाहैंकिइसकेकारणकुछऔरबिमारीभीहोनेलगीहै,तोसबसेसहीयहीहोगाकिआपएलोपेथिकडॉक्टरसेबातकरे,औरउनकीसलाहकेअनुसारहीअपनावजनकमकरनेकेलिएकोईकदमउठाए.

मेरा वजन है

लेकिनआपकोबतादेंकिवज़नकमकरनेकायेतरीकाआपकोपतलाकरेनकरे,परआपकोबीमारज़रूरकरसकताहै. इससेमांसपेशियांकमहोजातीहै. त्रिफलाचूर्णअल्सरकोठीककरनेमेंभीकाफीप्रभावीहै त्रिफलाचूर्णसेत्वचासंबंधीकईसमस्याओंकाइलाजकियाजासकताहैऔरयहत्वचामेंप्राकृतिकचमकभीलाताहै।यहत्वचाकीमृतकोशिकाओंकोहटाकररोमछिद्रोंवखूनकोसाफकरताहै।अगरत्वचापरकिसीप्रकारकेचकत्ते,निशान,मुंहासेयासनबर्न(sunburn)होगयाहोतोभीत्रिफलासेउसकाइलाजसंभवहै।त्रिफलाअपनेरक्तशोधकगुणोंकेकारणभीत्वचाकेलिएबेहदफायदेमंदहै।इसमेंमौजूदआंवलाकोलेजन(collagen)केनिर्माणमेंसहायताकरताहै,वहींबहेड़ास्किनपिगमेंटेशन(skinpigmentation)मेंमददकरताहै।इसमेंमौजूदविटामिनसी(VitaminC)कीअधिकतात्वचापरझुर्रियांरोकनेमेंसहायकहै।यहत्वचाकेरूखेपनकोभीकाफीहदतकदूरकरताहै।यहत्वचासेदूषितपदार्थोंकोभीहटाताहै त्रिफलाएकआयुर्वेदिकहर्बल(herbal)चूर्णहै,जिसेअमालकी(आंवला),बिभितकी(बहेड़ा)औरहरितकी(हरड़)जैसेतीनफलोंकोपीसकरबनायाजाताहै।त्रिफलाचूर्णमेंएकभागहरड़,दोभागबहेड़ाऔरएकचौथाईभागआंवलाकामिश्रणहोताहै।इनकाउपयोगअलग-अलगतरहकीबीमारियोंकोठीककरनेकेलिएकियाजाताहै कब्जदूरकरनेकेलिएलोगअक्सरघरेलूउपायोंकोढूंढतेहैं।त्रिफलाचूर्णआपकीकब्जकीसमस्या(constipation)काउचितहलहै।यहशरीरमेंचयापचयकोसहीकरतेहुएपाचनतंत्रकोआसानबनाताहै।इसकेसेवनसेमलत्यागकरनेमेंआसानीहोजातीहैऔरपेटभीअच्छीतरहसेसाफहोजाताहै।त्रिफलाचूर्णकासेवनउनलोगोंकेलिएभीकाफीफायदेमंदहै,जिन्हेंरोजानाहीशौचकरनेमेंसमस्याहोतीहैऔरशरीरमेंपूरादिनभारीपनभीमहसूसहोताहै।अगरनियमिततौरपरएकचम्मचत्रिफलाचूर्णकासेवनकरेंतोकब्जकीसमस्यासेराहतमिलसकतीहै 4.

आपबहुतसेनुस्खेऔरउपायकरलीजिएलेकिनजबतकआपसहीतरीकाइस्तेमालनहींकरेंगेतोमोटापाकमनहींहोगा. अपच,एसिडिटी,पेटमेंदर्दहोनेपरअजवाइनकागुनगुनापानीपीनेसेकाफीआरामहोताहै. ब्रेकफास्टमें3अण्डोंकाऑमलेट,2ब्रेड,1कपआलूऔर1ग्लासऑरेंजजूसले? खीरे(Cucumber)कोकाटकरउसमेनिम्बूकारस(lemonjuice)औरचाटमसालाडालकरखानेसेयहटेस्टी(tasty)भीलगताहैऔरआपकीभूखकोभीशांतकरदेताहै आजअस्वस्थजीवनशैलीकेकारणउत्पन्नबीमारियोंमेंसेसबसेबड़ीबीमारीमोटापाहै।यहबीमारीपूरीदुनियामेंएकमहामारीबनगईहै।भारतमेंअनेकलोगमोटापाकेशिकारहैं।मोटापेकेकारणशरीरमेंकईतरहकीपरेशानियांहोनेलगतीहैं।जबपरेशानियांबढ़नेलगतीहै. आपकोइंटरनेटपरकईऐसेआर्टिकलमिलजाएंगे,जोयेदावाकरतेहैंकिदालचीनीकासेवनकरनेसेवजनकमहोजाताहै,मोटापादूरहोजाताहैऔरआपपतलेहोजातेहैं.

सेबमेंभारीमात्रामेंडाइट्रीफाइबरमौजूदहोतेहैं! न्यूरोथेरपीसेआँखोंकासफलइलाजमात्र30दिनोंमेंआँखोंकीरोशनीबढ़ाये 6! शहदऔरनींबूकापानीपीनेकालाभकिसीसेभीछुपानहींहै.


इसकेजूसकोमुख्यखानेसेपहलेपीनेसेकाफ़ीसमयतकभूखनहीलगती. आपचाहेतोकार्डियोवर्कआउटयाफिरवाककरना,जोगिंग,दौड़नासाइकिलचलानायातैरनाजैसीबेसिकएक्टिविटीभीकरसकतेहैं. येआपकेभूखकेएहसासकोसंतुष्टकरसकतेहैं. कीटोडाइटवक्तगुजरनेकेसाथनीरसहोसकतीहै. अगरआपअधिकतनावमेंरहतेहोतोयहभीआपकेमोटापेकाकारणहोसकताहै.

तोदोस्तोंयेथापेटकीचर्बीकमकरनेकीएक्सरसाइजऔरव्यायाम,यदिआपनेहमारेबतायेगएसभीकसरतकोरेगुलरकियातोआपबहुतहीजल्दीअपनेपेटकोकमकरनेमेंऔरसपाटबनानेमेंकामयाबहोजाओगे. बारबारयाजरुरतसेज्यादाखानेकोटाले. औरCभीमिलताहै।इसमें11प्रतिशतकैल्शियमहोताहैऔर18प्रतिशतआयरन सेसिर्फरोटीहीनहींबनतीबल्किइससेब्रेड,कुकीज,केक,दलिया,पास्ता,रस,सिवईं,नूडल्सजैसीकईऔरचीज़ेभीबनतीहैं।इसकेअलावागेहूंकाकिण्वनकरबियर,शराब,वोद्काऔरजैवईंधनभीबनायाजाताहै कमसेकमदिनमेंदोबारतोआपरो़टीजरूरखातीहोंगी।लेकिनक्याआपजानतीहैंकिरोटीहेल्दीयानहींआपकोरोटीखानेसेकौनसेऔरकितनेnutritionमिलरहेहैं।अगरनहींतोयेबातआपकोजरूरपताहोनीचाहिएकिआपकीएकरोटीमेंक्याहै?सभीकहतेहैंयहांतककीडॉक्टर्सकाभीयहीकहनाहैकिरोटीआपकीसेहतकेलिएअच्छीहोतीहै।लेकिनरोटीमेंऐसाक्याहैजोयेआपकीसेहतकेलिएइतनीफायदेमंदहै।अगरआपइससावलकाजवाबजाननाचाहतीहैंतोआपकोयेजरूरपढ़नाचाहिएकिएकरोटीमेंक्याहै येजाननेकेबादअबआपएकरोटीकीताकतजानचुकीहोंगी।रोटीखानाआपकेलिएकितनाजरूरीहैऔरआपकोएकरोटीखानेसेकितनाnutritionमिलाताहैऔरउससेआपकोक्याफायदाहोताहैयेआपकीसमझमेंजरूरआगयाहोगा।आपदिनभरमेंनाशतेसेलेकरडिनरतकहरवक्तरोटीखासकतीहैं।रोटीखानेकाकोईफिक्सटाइमनहींहोतालेकिनयेबातध्यानरखनीचाहिएकिअगरआपरोटीखानेवालीहैंतोउससेएकघंटापहलेऔरउसकेएकघंटेबादतककुछनाखाएंइससेआपकोरोटीसेमिलनेवालेnutritionकापूराफायदामिलेंगा खानाहमेशातीनचीज़ोंकोध्यानमेंरखकरखानाचाहिए-उम्र,व्यवसायऔरआपकोकितनीकैलोरीकीजरुरतहै।BMRपरभीआपकेखानेकीआदतनिर्भरकरतीहै।BMRकामतलबहोताहैBasalmetabolicrateअगरआपकाBMRज्यादाहैतोआपकोज्यादाभूखलगेगीऔरअगरकमहैतोआपकमखानाखातेहैं हाथों की एक्सरसाइज जैम,चॉकलेट,केक,मीठीक्रीमजैसेमीठेखाद्यपदार्थोंकोखानेसेबचनाचाहिएक्योंकिइन्हेंखानेसेट्राइग्लिसराइडकालेवलबढ़जाताहै व्हिस्की,ब्रान्डी,ज़िन,रम हमेंअल्कोहलकेसेवनसेबचनाचाहिए।अल्कोहलकाअधिकमात्रामेंसेवनकरनेसेशरीरमेंइन्शुलिनअथवाड्रगकाप्रभावबढ़जाताहै,जिससेशरीरमेंब्लडशुगरकमहोनेकेअवसरबढ़जातेहैं।ब्लडशुगरकमहोनेसेलीवरमेंग्लूकोसकाबननाभीकमहोजाताहै।अल्कोहलकेअत्यधिकसेवनकेकारणकोलस्टेरोलतथाट्राइग्लिसराइटकीमात्राबढ़सकतीहै ऐसेखाद्यपदार्थजिनमेंवसाएवंकोलेस्टेरोलकीमात्राअधिकहोतीहै,उन्हेंजहाँतकहोसकेनहींखानाचाहिए तलेहुएभोज्यपदार्थकेबदलेभुने,उबलेयाभापसेपकायेकेखाद्यपदार्थोंकासेवनकरनाचाहिए सूचीसं.

अगरआपभीमसल्सबनानेकीतैयारीकररहेहैंतोऐसेमेंकुछऐसेफलोंकेबारेमेंआपकाजाननाजरूरीहैजो.

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