जिम एक्सरसाइज टिप्स इन हिंदी

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reasonmotapakaisekamkare करतेहैंऔरमोटापाभीघटातेहैं. इसड्रिककासेवनकरनेसेडायबिटीज2,हाईकोलेस्ट्रोलजैसीबीमारियांठीकहोजातीहैं. नमस्कारदोस्तोंआजकापोस्टबहुतहीज्यादाजरुरीहैक्यूंकिआजकेइसपोस्टमेंहमआपकोबताएँगेकीपेटअंदरकरनेकेउपायऔरतरीके!

Peetsejudehuerogbhidoorhonelagtehai. इसेबोतलखोलनेकेएकमहीनेकेअंदरअंदरइस्तेमालकरलेनाचाहिएऔररोजानाखुराककेलिए20मिलीलीटरआँवलेकारसगुनगुनेयासामान्यपानीकेसाथलेनेकिसलाहदीजातीहै! गर्भवतीऔरस्तनपानकरानेवालीमहिलाओंकोआमतौरपरअश्वगंधापूरकताकेलिएअनुशंसितनहींकररहेहै;हालांकिइसविषयमेंमिश्रितसबूतहै.

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हमइसकोशिशमेंपुरज़ोरलगेहैं. औरअगरसादापानीकीजगह,ठंडापानीपीएतोऔरज़्यादाकैलोरीजशरीरद्वाराबर्नहोगी,उसेशारारिकतापमानमेंलानेकेलिए. (५)व्यासकेगोलमेंरोलकरें।एकनॉन-स्टिकतवागरमकरेंऔरएकरोटीको१ येमूल्यअनुमानितहैंऔरप्रत्येकव्यक्तिमेंकैलोरीबर्निंगमेंअंतरहै हाँ,यहस्वस्थहै।हां,रोटीपूरीतरहसेस्वस्थहैक्योंकियहपूरेगेहूंकेआटेसेबनाहै-एकऔरसभीकेलिएअच्छाहै।साबुतगेहूंकाआटामधुमेहरोगियोंकेलिएउत्कृष्टहैक्योंकिवेआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोशूटनहींकरेंगेक्योंकिवेपरिष्कृतआटा(मैदा)कीतुलनामेंकमजीआईभोजनहैं।पूरेगेहूंकाआटाफास्फोरसमेंसमृद्धहैजोएकप्रमुखखनिजहैजोहमारीहड्डियोंकेनिर्माणकेलिएकैल्शियमकेसाथमिलकरकामकरताहै।इसकेअलावागेहूंकेआटेमेंनिश्चितरूपसेमैदेकीतुलनामेंअधिकफाइबरहोताहै।2ग्रामफाइबरप्रतिरोटीकेसाथ,येमधुमेहरोगियोंऔरहृदयरोगोंवालेलोगोंकेलिएसेवाकरनेकेलिएएकअधिकसंपूर्णविकल्पहैं।इसकेसेवनको2प्रतिभोजनतकसीमितकरें,क्योंकिअधिकमात्रामेंकुछभीस्वास्थ्यकेलिएभगवाननहींहै।हाइपरटेन्सिवभीइनरोटियोंकाआनंदलेसकतेहैं,बशर्तेकिवेआटागूंधतेसमयउसनमककोजोड़नेसेबचें।घीकेएकस्मीयरकेसाथ,येबच्चोंकोभीपरोसेजासकतेहैं।शरीरमेंजोड़ोंकोचिकनाईदेनेऔरउनकेविकासशीलमस्तिष्ककोशिकाओंकोपोषणप्रदानकरनेकेलिएघीकीथोड़ीमात्राआवश्यकहै जीहाँ,यहनुस्खामधुमेहरोगियों,हृदयऔरवजनघटानेकेलिएअच्छाहै।संपूर्णगेहूंकाआटामधुमेहरोगियोंकेलिएउत्कृष्टहैक्योंकिवेआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोगोलीनहींमारेंगेक्योंकिवेकमजीआईभोजनहैंऔरवजनघटानेकेलिएभीबढ़ियाहैं।यदिआपअपनेभोजनमेंवसाकेस्तरमेंकटौतीकरनाचाहतेहैंतोआपबिनातेलकेरोटीखासकतेहैं जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें105कैलोरीहोतीहै,प्रोटीनमें17कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो47कैलोरीहोतीहै।एकप्याजकीरोटीकी2,000कैलोरीकेएकमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग8प्रतिशतप्रदानकरताहै मानेजातेहैं।अलसीकेविस्तृतलाभपढें रातमेंभूलसेभीरोटीखाकरनासोयें रोटीमेंसिर्फकार्बोहाइड्रेटपायाजाताऐसानहींहै,रोटीमेंकार्बकेअलावाअन्यपोषकतत्वभीपायेजातेहैंजिनमेंप्रोटीनऔरफाइबरप्रमुखहैं।प्रोटीनऔरफाइबरशरीरकेलिएसबसेजरूरीहैं।रोटीमेंदेखाजायतोसामान्यरोटीमेंलगभग15ग्रामकार्ब्स,3ग्रामप्रोटीन,0.

आयुर्वेदत्रिफलाचूर्णकेअद्भुतलाभत्रिफलायानितीनफल।येतीनफलहै।आंवला,हरड़औरबहेड़ा।येतीनोफलखुदअपनेआपमेंशानदारचीजेंहै।त्रि! हमसबकेजीवनमेंबहुतसीऐसीघटनायेहोतीहैजिन्हेंअगरमौकामिलेतोहममिटादेंगे!जैसेकीपेटकीबड़ीहुईचर्बीकेकारणजीन्सजिनकेबटनतकलगानामुश्किलहोजाताहै,सूटहमारेशरीरपरकवचकीतरहलगतेहैं,टॉपजिससेभरीभरकमपेटसाफसाफदिखाईदेताहै!हरप्रकारकीशॉल्स,स्टोल्स,स्कार्व्स,औरजैकेट्सतकभीपेटकीबड़ीहुईचर्बीकोछुपानहींपाते. 11फीसदीगिरकर45,370रुपयेप्रतिदसग्रामपरपहुंचगई.

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डालकरपीतेहैंतोयेकाफीअसरदारहोताहै. स्वस्थऔरदुबलारहनेकेलिएक्याऔरकितनाखानाचाहिए?येमुद्दालंबेसमयसेबहसकाविषयरहाहै. अर्थराइटिसमेंराहत-हल्दीमेंमौजूदएंटी-इंफ्लेमेट्रीप्रोपर्टीजऑस्टियोपरोसिसऔरअर्थराइटिसकेइलाजमेंकारगरहै. यहांउनकोयहसमझनेकीजरूरतहोतीहैकिक्याविटामिनडीकीकमीसेपेटकेहिस्सेमेंफैटजमाहोजातीहै,यापेटकाफैटविटामिनडीकेस्तरमेंकमीलासकताहै. पुनर्नवारिष्ट के फायदे सिरकेकाप्रयोगसलादमेंभीकियाजाताहै.

इलायचीकोएंटीबैक्टीरियलकेतौरपरभीइस्तेमालकियाजाताहै. वहींमेवे,तिलहन,फलऔरहरीपत्तेदारसब्जियोंसेविटामिन्सप्राप्तकियाजासकताहै. बीमारीमेंभीweightबढ़सकताहै,क्योंकिइसदौरानशरीरकीगतिविधियाँबहुतकमहोजातीहैं,औरbodyमेंfatबढ़सकताहै न्यूरोथेरपीसेआँखोंकासफलइलाजमात्र30दिनोंमेंआँखोंकीरोशनीबढ़ाये 3. हालांकिजोलोगजल्दीनिराशहोजातेहै,उनसेहमयहीकहेगेकिजोवजनइतनीतेजीसेबढ़चुकाहैअबउसेकमहोनेमेंथोड़ासमयतोलगेगा. एप्पलसाइडविनेगरमेंएप्पलऔरयीस्टबैक्टीरियाकोमिलाकरबनायाजाताहै.

इनकेंद्रोकोखोलनेकासरकारकाउद्देश्यजहांएकतरफलोगोंपरदवाकेखर्चकोकमकरनाहैतोवहींदूसरीतरफरोजगारमुबैयाकरानाहै.


एकऔरआसानतरीकाहैकिआपअपनेदैनिकदिनचर्यामेंअजवाइनकोशामिलकरसकतेहैं. सोनाBLWप्रेसिजनफोर्सेसकामुख्यालयगुरुग्राममेंहै. वजनबढ़नेऔरकईछोटी-बड़ीबीमारियोंकोहेल्दीब्रेकफास्ट(HealthyBreakfast)केद्वाराकाफीहदतककंट्रोलकियाजासकताहै? इससेहमारावजननियंत्रितरहताहै. Bodyकावेटअपनेhipsपररखे. साइकिलिंगसेभीमोटापाकमकियाजासकताहैअगरहमसाइकिलिंगसेहोनेवालेफायदेकीबातकरेतोयह30मिनटमेंलगभग300कैलोरीजतकबर्नकरसकताहै.

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