नॉर सूप बनाने का तरीका

नॉर सूप बनाने का तरीका
नॉर सूप बनाने का तरीका

पतलाहोनेवमोटापाघटानेकेउपायइनहिंदीमेंमोटापाआजएकआमसमस्याहोगईहैं,इससेप्रत्येकव्यक्तिपरेशानहैं. अबधीरेधीरेनीचेकीतरहअपनेसरकोकीतरफझुकाए हाउटूरीड्यूसटम्मीबैलीफैटयूजिंगयोगाबेस्टटिप्सइनहिंदी,पेटकीचर्बीकमकैसेकरे. इसीप्रकार,दीवारोंपरनमीमोल्डवृद्धिमेंयोगदानदेतीहै,यहउनअनेककारणोंमेंसेएकहैजोअस्थमाजैसेश्वसनरोगोंकोजन्मदेतेहैं. योगाएकबढ़ियाविकल्पहैजिससेआपअपनेमोटापेकोकरसकतेहै. इससेकईबीमारियोंकेइलाजमेंसहायकहोताहै,लेकिनइसकेसेवनकातरीकाहरबीमारीकेहिसाबसेअलगहै.

इसकेलिएआपमाइक्रोवेवकाभीइस्तेमालकरसकतेहैं. एलोवेराऔरआँवलाकारसतैयारकरनेकेलिएआपनीचेदीगईविधिकापालनकरसकतेहै. ,पुरानीखांसी,इंफाइजिमाआदिमेंभीमरीजोंकावजनतेजीसेकमहोनेलगताहै? अबअपनेपैरोंकोसिरकेऊपरसेलेजातेहुए180डिग्रीकेकोणपरमोड़ेजबतककिआपकेपैरोंकीउंगलियांफर्शसेनहींछूजातीहैं.

सौंफकेबीजआपकेमेटाबॉलिज्मकोकिक-स्टार्टकरनेकेलिएजिम्मेदारहोतेहैंऔरआपकावजनकमकरनेमेंभीमददगारहोतेहैं.

नॉर सूप बनाने का तरीका गांव देहात में चलने वाला बिजनेस

तोआपकोबहारकाखानाऔरतेलसेबनीहुईचीजोकापरहेजकरनाचाहिए. स्थितिअच्छीमानीजातीहैइसलिएयहध्यानरखेंकिआपभीअपनावजनइसीकेबीचमेंरखे।अगरआपकीB. उसतरहकाखानाजिसमेंज्यादाशुगरऔरकैलोरीजहों,उन्हेंखानेसेबचनाचाहिए. इसकेसेवन… नियमितआंवलेकाचूर्णगायकेदूधकेसाथखानेसेआंखोंकीरोशनीबढ़तीहै. सक्सेसफुलवेटलॉसकरनेकेलिएआपकोसिंपलरोटीखानाचाहिएऔरघीऔरबटरकासेवननहींकरनाचाहिए? त्रिफलाहरड़,बड़ेहा,आँवलाकीपरिभाषा.

पतंजलि की मोटापा कम करने की दवा

एसिडिटीकीसमस्यामेंपेटमेंएसिडजमाहोजातेहैं. चलनेफिरनेमेंदिक्कतहोजातीहै. हमछोटेछोटेकदमउठाएंगेऔरअपनीइच्छाशक्तिकोप्रज्वलितकरेंगे!मैंएकमोटीइंसानथीजिसने5महीनेमें23किलोग्रामवजनकमकिया!यहहैमरीकहानी. (५)व्यासकेगोलमेंरोलकरें।एकनॉन-स्टिकतवागरमकरेंऔरएकरोटीको१ पढ़ाने का तरीका बताइए हाँ,यहस्वस्थहै।हां,रोटीपूरीतरहसेस्वस्थहैक्योंकियहपूरेगेहूंकेआटेसेबनाहै-एकऔरसभीकेलिएअच्छाहै।साबुतगेहूंकाआटामधुमेहरोगियोंकेलिएउत्कृष्टहैक्योंकिवेआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोशूटनहींकरेंगेक्योंकिवेपरिष्कृतआटा(मैदा)कीतुलनामेंकमजीआईभोजनहैं।पूरेगेहूंकाआटाफास्फोरसमेंसमृद्धहैजोएकप्रमुखखनिजहैजोहमारीहड्डियोंकेनिर्माणकेलिएकैल्शियमकेसाथमिलकरकामकरताहै।इसकेअलावागेहूंकेआटेमेंनिश्चितरूपसेमैदेकीतुलनामेंअधिकफाइबरहोताहै।2ग्रामफाइबरप्रतिरोटीकेसाथ,येमधुमेहरोगियोंऔरहृदयरोगोंवालेलोगोंकेलिएसेवाकरनेकेलिएएकअधिकसंपूर्णविकल्पहैं।इसकेसेवनको2प्रतिभोजनतकसीमितकरें,क्योंकिअधिकमात्रामेंकुछभीस्वास्थ्यकेलिएभगवाननहींहै।हाइपरटेन्सिवभीइनरोटियोंकाआनंदलेसकतेहैं,बशर्तेकिवेआटागूंधतेसमयउसनमककोजोड़नेसेबचें।घीकेएकस्मीयरकेसाथ,येबच्चोंकोभीपरोसेजासकतेहैं।शरीरमेंजोड़ोंकोचिकनाईदेनेऔरउनकेविकासशीलमस्तिष्ककोशिकाओंकोपोषणप्रदानकरनेकेलिएघीकीथोड़ीमात्राआवश्यकहै जीहाँ,यहनुस्खामधुमेहरोगियों,हृदयऔरवजनघटानेकेलिएअच्छाहै।संपूर्णगेहूंकाआटामधुमेहरोगियोंकेलिएउत्कृष्टहैक्योंकिवेआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोगोलीनहींमारेंगेक्योंकिवेकमजीआईभोजनहैंऔरवजनघटानेकेलिएभीबढ़ियाहैं।यदिआपअपनेभोजनमेंवसाकेस्तरमेंकटौतीकरनाचाहतेहैंतोआपबिनातेलकेरोटीखासकतेहैं जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें105कैलोरीहोतीहै,प्रोटीनमें17कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो47कैलोरीहोतीहै।एकप्याजकीरोटीकी2,000कैलोरीकेएकमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग8प्रतिशतप्रदानकरताहै मानेजातेहैं।अलसीकेविस्तृतलाभपढें रातमेंभूलसेभीरोटीखाकरनासोयें रोटीमेंसिर्फकार्बोहाइड्रेटपायाजाताऐसानहींहै,रोटीमेंकार्बकेअलावाअन्यपोषकतत्वभीपायेजातेहैंजिनमेंप्रोटीनऔरफाइबरप्रमुखहैं।प्रोटीनऔरफाइबरशरीरकेलिएसबसेजरूरीहैं।रोटीमेंदेखाजायतोसामान्यरोटीमेंलगभग15ग्रामकार्ब्स,3ग्रामप्रोटीन,0.

करेलेकीअधकच्चीसब्जीभीवजनकमकरनेमेंकाफीमददकरतीहै,उत्तरमध्यप्रदेशकेआदिवासीसहजनयामुनगाकीफलियोंकीसब्जीकोमोटापाकमकरनेमेंअसरकारकमानतेहैं गर्मियोंमेंअपनेदिनकीशुरुआतहल्केगर्मपानीमेंशहदमिलाकरपीनेसेकरें।जोलोगचायपीतेहैं,वेएकप्यालीचायकेसाथबिस्कुटलेंसकतेहैंऔरदोयातीनअखरोटयाबादामलेसकतेहैं 6. लेकिनइनसबकेबावजूदवहवजनघटानेमेंअसमर्थरहतेहैं. सुबहउठतेही250ग्रामटमाटरकारस2-3महीनेतकपीनेसेफैट्सकमहोताहै. सेबकेसिरकेकेफायदेतोअनगिनतहैं,आपकोअपनीज़रुरतऔरबीमारीकेहिसाबसेइसकाउपयोगकरनाचाहिए. इससेसभीप्रकारकीसीलनसेबचाजासकताहैऔरसाथहीबचाजासकताहैअस्थमाजैसीश्वाससम्बंधीगम्भीरबीमारीसे,जिसकेबारेमेंकहाजाताहैकियहजानलेनेकेसाथहीशरीरसेजातीहै.

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पत्रिका: Obesity. DOI: 10.1002/oby.22288. Date: October, . फ़ाइल: PDF, 266 KB. पूर्वावलोकन. Send