2 से 20 तक टेबल याद करने का आसान तरीका

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औरअगरवहतलीहुईचीजेंखातेहैंजैसेभुजियासमोसेपकोड़ेआदितोउनकोमोटापाजल्दीहोताहैक्योंकिवहसभीमेंबहुतज्यादाफैटहोताहै. यहकिसीभीतरहसेयोग्यचिकित्सारायकाविकल्पनहींहै. पांचवादिन,इसदिनडाइटकरनेवालाव्यक्तिबहुतहीअच्छेसेएकबारखाना(Meal)लेसकताहै,यहलगभगप्रोटीनडाइटकेरूपमेरहताहैचुकिशाकाहारीलोगोंकेपासप्रोटीनकेस्त्रोतबहुतहीकमहोतेहै. हालांकिआपकोअपनीडाइटमेंकितनीमात्रामेंपीनाचाहिए.

ऐसेमेंसोशललाइफकोबिनाइफेक्टकिएअपनेवजनकोकंट्रोलकरनामुश्किलहै. दूधसेबनीचीजें,मीठाईयोंऔरबासीखादपदार्थोंसेपरहेजकरें जल्दीसोनाऔरउठनाअच्छीलाइफस्टाइलकीनिशानीहै।आयुर्वेदकेअनुसारहमें9-10बजेतकसोजानाचाहियेऔरसुबह4-6केबीचउठजानाचाहिये।HealthlineडॉटकॉमकेअनुसारखराबSleephabitsकेकारणशरीरमेंकईऐसेहार्मोनरीलीसहोतेहैंजोमोटापेकाकारणबनतेहैं।इसलिएअपनेजागनेऔरसोनेकासमयफिक्सरखेंऔरजल्दीसोनेतथाजागनेकीआदतडालें 1. सप्ताहमें2-3बारखानाखानेकीजगहसिर्फfruitsकाखाये. जिसमेवहअपनीडाइटमेस्प्राउट्स,औरसोयाबड़ी,सोयापनीरयासादापनीरभीएकटाइमकेभोजनकेरूपमेलेसकतेहै.

खासबातयेहैकिजनऔषधिकेंद्रखोलनेकेलिएसरकारप्रोत्साहनराशिभीदेरहीहै!

2 से 20 तक टेबल याद करने का आसान तरीका पेट का मोटापा कैसे घटाएं बताइए

यहख़ासतौरपरपेटकीचर्बीजिसेविस्रलफैटकमकरनेमेंमददकरताहै. शरीरमेंसबसेमुश्किलपेटकीचर्बीघटानाहीहोताहै।पेटकीचर्बीघटानेकेलिएकईलोगदवाईयोंकाभीसहारालेते. ऐसेसमयमेंआहारनियंत्रणकेलिए,इच्छाशक्तिबहुतमहत्त्वपूर्णहोजातीहै. 3बच्चेहैं स्कूलोंमेंपर्यावरणकेवलविषयकेतौरमेंनापढ़ाकर,बच्चोंमेंएकचेतनाकेतौरपरजगायाजानाचाहिये।कार्यशालाएंइसकाबहुतअच्छामाध्यमहोसकतीहैं,जिनमेंबच्चेपर्यावरणकेअनुकूलव्यवहारकरनासीखें मेंविश्वस्वास्थ्यसंगठनकीरिपोर्टएयरपॉल्यूशनएंडचाइल्डहेल्थ:प्रिसक्राइबिंगक्लीनएयरकेहवालेसेबतायागयाहैकिवर्षमेंभारतमें5वर्षसेकमवायुप्रदूषणकेकारणमरनेवालेबच्चोंकीसंख्या1लाखकेकरीबथी।यहसंख्याविश्वमें5वर्षसेकमआयुवर्गकेबच्चोंकीवायुप्रदूषणसेहोनेवालीमृत्युकापांचवाभागहै पर्यावरणसेजुड़ेन्यायिकमामलेदेखनेहेतुहमारेदेशमेंएकराष्ट्रीयहरितन्यायाधिकरणभीकार्यरहाहै।साथहीकईकार्यक्रमसमय-समयपरसरकारवगैर-सरकारीसंस्थाओंद्वाराचलायेजारहेहैं।इसकेबावाजूदभीलोगोंमेंपर्यावरणकेप्रतिचेतनाजगानेमेंहमारासमाजअसफलहीरहाहै 2.

फर्मकालक्ष्यपेशकशकेमाध्यमसे2,500करोड़रुपएजुटानेकाहै. कईडाइटिशियननेकीटोडाइटफॉलोनहींकरनेकीसलाहदीहैं.

पेट की चर्बी घटाने का तरीका बताओ

अगरआपइनकर्मचारियोंकोतयवक्तपरतनख्वाहदेतेतोआपकाकहींज्यादानामहोसकताहै. मैंजानतीहूंकिऐसाहोताथाऔरमेराजवाबसभीकेलिएएकहीजैसाहोताथा. एप्पलसाइडरविनेगरकिसीभीतरहकेघावकोठीककरनेकेलिएबहुतफायदेमंदहै. जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें122कैलोरीहोतीहै,प्रोटीन24कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो73कैलोरीहोतीहै।चावलकीखीरकीएकसेवारत2,000कैलोरीकेमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग12प्रतिशतप्रदानकरतीहै खीर,रबड़ीबनानेकेलिएएकभारीतलेकेपैनकाउपयोगकरनाउचितहै।2.

इसकेसाथआपपोहाभीखासकतेहैं. पर्याप्तनींदलेनाजरूरीहैवजनकमकरनेकेलिए- यदिकोईऐसाखाद्यपदार्थहैजोआपकोबहुतपसंदहै,तोउसकेलिएआपपुरेमहीनेबैलेंस्डडाइटलेके,महीनेमें१या२मीलचीटमीललेकरउसकाआनंदउठासकतेहैं आजकलकेतनावभरीदिनचर्यामेंध्यान(मैडिटेशन)सेआपअपनेस्ट्रेसकेस्तरकोनियमितरखसकतेहैं।स्ट्रेसकेकारणशरीरमेंकुछहार्मोन्सबनतेहैजोवजनबढ़ानेकेमुख्यकारणोंमेंसेएकहैइसलिएदिनमें१०-१५मिनट्सकीमैडिटेशनभीआपकेलिएलाभदायकहोसकतीहै ६? सर्दीसेगालाबैठगयाहो,आवाजनहींनिकलतीहोतोअदरककेछोटे-छोटेटुकड़ोंपरनमकडालकरखाएं।इससेआवाजसाफ़आएगी ठण्डमेंरहनेसे,ठंडेपानीसे,नहानेसे,तैरनेसे,शरीरमेंठिठुरनहो,ठण्डसेशरीरकांपरहाहोतोएकचम्मचसोंठ,एकचम्मचघीअपनेटेस्टकेहिसाबसेगुडडालकरगर्मकरेंऔरफिरउसेखाकरगर्मदूधपीयें।फिररजाईकंबलओडकरसोजायेंसारीठंडकनिकलजायेगी प्रेग्नेंसीमेंकौनसे5ड्रिंकपीनेसेअबॉर्शनकेचांसबढ़तेहैं,जाननेकेलिएक्लिककरेंआखिरीस्लाइडपर.

आहारमेंकंट्रोलकरनेसेपाचनतंत्रठीकहोनेमेंमददमिलतीहै. 1पाउंड)lkवजनकमहोसकताहै इनसबकोअपनीलाइफस्टाइलमेंजोड़करआपवजनकमकरनेकीकोशिशकरतेहैं।लेकिनआपकेहाथक्यालगताहै,कुछनहीं चूंकिइनमहिलाओंनेअधिकपानीपीनेकेअलावालाइफस्टाइलमेंकुछभीबदलावनहींकियाइसलिएचमत्कारिकरूपसेयेरिजल्टमिले अपनेदैनिकपानीकीखपतको1कपबढ़ानेसेआपकेवजनमें0.

8जूलऔर1000कैलोरी(छोटीकैलोरी)केबराबरहोतीहै औरवहींयदिआपवजनबढ़ानाचाहरहेहैंतोआपकोप्रतिदिनमेंटनेंसकैलोरीऔरवर्कआउटमेंबर्नकीगईकैलोरीसेलगभग500कैलोरीअधिकखानीचाहिए मेटाबॉलिज्मसेआपकीकैलोरीबर्नहोतीहैइसबारेमेंजाननेकेलिएइसलिंकपरक्लिककरें शारीरिकएक्टिविटीजजैसे:शरीरकेतापमानकोबनाएरखने,सांसलेने,ब्लडसर्कुलेशनसहीरखने,भोजनकोपचाने,कोशिकाओंऔरऊतकोंकोडेवलपकरनेऔरमस्तिष्कएवंतंत्रिकातंत्रकीविभिन्नएक्टिविटीजमेंजोआपकीकैलोरीबर्नहोतीहै।इनमेंआपकीकुलकितनीकैलोरीबर्नहोतीहै।इसकेलिएBMR(बेसलमेटाबॉलिकरेट)कैल्कुलेटरकाप्रयोगकरसकतेहैं इसकेलिएकैलोरीक्याहै,वजनबढ़ानेयावजनकमकरनेकेलिएकैलोरीइंटेककितनीहोनीचाहिएयेजाननाकाफीजरूरीहै।तोआइएजानतेहैंइसबारेमें… एक्टिविटीमेंकैलोरीबर्नकेबारेमेंजाननेकेलिएआपकिसीअच्छेब्रांडकेफिटनेसबैंडकाइस्तेमालकरसकतेहैं वहींजिसकावजनकमनहींहोतावोकैलोरीअधिकहीलेरहाहोजिसकारणउसकावजनकमनहींहोता।यानीकिवजनकमकरना,मसल्सगेनकरना,वेटगेनकरनाआदिसबकैलोरीपरहीडिपेंडकरताहै वजनकमहोनायाफिरवजनबढ़ना,दोनोंहीआजकेसमयमेंकाफीगंभीरसमस्याबनीहुईहै।कुछलोगगलतखान-पानतोकुछअपनीबिगड़ीहुईलाइफस्टाइलकेकारणशरीरकोकाफीनुकसानपहंचातेहैंजिससेउनकावेटबढ़जाताहैयाफिरकमहोजाताहै फिजिकलएक्टिविटीऔरमेटाबॉलिज्मतेजहोनेसेआपकीकैलोरीबर्नहोतीहैऔरआपकेमसल्सआपकेशरीरमेंजमीहुईस्टोर्डएनर्जीयानिफैटकोआसानीसेउपयोगकरलेतीहै भूमिगत कहानी मुझेलगताहैऊपरदीहुईजानकारीसेआपकोपताचलहीगयाहोगाकिकैलोरी(calorieinhindi)कावजनबढ़ाने,वजनकमकरनेऔरमेंटनेसमेंकितनाअहमरोलहोताहै एकनॉर्मललाइफस्टाइलकेव्यक्तिकोबॉडीमेंटनकरनेलिएलगभग2500कैलोरीखानेकीजरूरतहोतीहै।यदिवोवजनकमकरनाचाहताहैतोउसे2000कैलोरीकीजरूरतहोगी आपकितनीकैलोरी,कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,पैट,फाइबर,विटामिनऔरमिनरल्सखातेहैं।फूडकेआधारपरआपइनसबकीजानकारीभीलेसकतेहैं कार्डियोएक्सरसाइजजैसे:चलना,दौड़ना,तैरना,औरसाइकिलचलाना,वर्कआउटकरनाआदिसेआपकीकैलोरीबर्नहोतीहै।आपजितनाचलेंगेउतनीकैलोरीबर्नहोगीयाफिरजितनीएक्टिविटीकरेंगेउतनीकैलोरीबर्नहोगी कैलोरीकोफूडसेलेतेहैंइसलिएहरफूडजोहमखातेहैंउसमेंकैलोरीहोतीहै हरकिसीकोकामकरनेकेलिएएनर्जीकीजरूरतहोतीहै।जैसे:गाड़ीकोचलनेकेलिएईधनकीजरूरतहोतीहै।उसीतरहहमारेशरीरकोभीविभिन्नकामोंकेलिएजोऊर्जा अच्छीसेहतकेलिएजरूरीहैअच्छाऔरसंतुलितखानपान।बहुतपौष्टिकआहारभीकिसीव्यक्तिकेलिएनुकसानदेहहोसकताहैऔरकोईकुपोषणकाशिकारहोसकताहै।इसलिएखानेमेंकैलोरीकाखयालरखनाजरूरीहै।जरूरीकैलोरीकेबारेमेंजानकारीदेरहीहैंशमीमखान भोजनहमारीएकआधारभूतआवश्यकताहै।इसकेबिनाजीवितरहनासंभवनहींहै।हमेंप्रतिदिनसंतुलितभोजनखानाचाहिए,इससेनसिर्फहमेंस्वस्थरहनेकेलिएसभीजरूरीपोषकतत्वमिलेंगेबल्किउचितमात्रामेंकैलोरीभीमिलजाएगी।कैलोरीकीआवश्यकताअलग-अलगव्यक्तियोंकेलिएअलग-अलगहोतीहै,जोउनकेभार,ऊंचाई,लिंग,उम्रऔरजीवनशैलीपरनिर्भरकरतीहै।आपकेलिएयहजाननाजरूरीहैकिआपकेशरीरकोकितनीकैलोरीकीआवश्यकताहै,ताकिआपकावजनभीनियंत्रणमेंरहेऔरआपकोसंतुलितपोषणभीमिलजाए दूसरेशब्दोंमें,कैलोरीको"मस्तिष्कयामानवशरीरकितनाकामकरसकताहै"केरूपमेंपरिभाषितकियाजासकताहै उच्चकैलोरीपोषकतत्वोंसेभरपूरभोजनवजनकोआसानऔरतेज़बनासकताहै।इनखाद्यपदार्थोंकोअपनेभोजनऔरनाश्तेमेंशामिलकरनेसेआपकीकैलोरीकीखपतबढ़सकतीहैऔरवजनबढ़सकताहै।लेकिनइनखाद्यपदार्थोंकोएकस्वस्थ,अच्छीतरहसेसंतुलितआहारकेलिएफल,सब्जी,प्रोटीनऔरसाबुतअनाजसहितअन्यपौष्टिकतत्वोंकेसाथजोड़नासुनिश्चितकरें क्याआपजानतेहैंकिसिर्फपीठकेबलसोनेमात्रसेहीआपकीकौन.

कुछहीदिनोंमेंयेआपकीचर्बीकोछांटदेगा.


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