मसाज पार्लर स्पा इंदौर

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यहांसेमिलजाएगाफॉर्मYouwillgettheformfromhere जनऔषधिदिवस(JanAushadhiDay)केमौकेपरप्रधानमंत्रीनरेंद्रमोदी(PrimeMinisterNarendraModi)नेरविवार07. इलायचीखानेसेअपचएवंगैस्ट्रिककीसमस्यासेभीछुटकारामिलताहै।जिनलोगोंकोखट्टीडकारेंआतीउसमेंभीइलायचीबहुतकारगरसाबितहोतीहै कुंभक्योंहैलाखोंलोगोंकेआकर्षणकाकेन्द्र,वजहजानकरदातोंतलेदबालेंगेउंगलियां 1.

स्किपिंगयानिकिरस्सीकूदनाभीएकअच्छीआदतहै वजनकमकरनेकेलिएक्यानहींखानाचाहिए-FoodstoAvoidObesityinHindi उबलाआलूखानेकेबादपेटजल्दीभरजाताहै,जिससेकुछऔरखानेकीइच्छानहींकरतीहै।इसलिएयहफैटलॉसडाइटमेंशामिलहै।हालांकि,इसबातकाध्यानरखेंकिउबलेआलूकोकभीफ्रेंचफ्राइज़याचिप्ससेरिप्लेसकरनेकीकोशिशनकरें अगरआपअपनावजनकमकरनेकेलिएसीरियसहैंतोअपनेलंचऔरडिनरमेंमसूरकीदालऔरराजमाकोशामिलकरें।इनमेंप्रोटीन,फाइबरवकुछस्टार्चपायाजाताहै।इनमेंफैटकीमात्राभीबेहदकमहोतीहै जिन्हेंतीखाखानापसंदनहींहै,वेइसविकल्पसेथोड़ाघबरासकतेहैंपरजोतीखाखानेकेशौकीनहैं,उनकेलिएलालमिर्चवजनकमकरनेकाउपाय(vajankamkarnekatarika)साबितहोसकतीहै।दरअसल,लालमिर्चमेंएकऐसातत्वपायाजाताहै,जिससेभूखकमलगतीहैऔरफैटभीबर्नहोताहै बहुतज्यादातनावमेंरहनेवालेलोगवडिप्रेशनकेशिकारमरीजभीमोटापेकाशिकारहोजातेहैं।दरअसल,दोनोंहीपरिस्थितियोंमेंहॉर्मोनलबदलावहोतेहैं,जिसकासीधाअसरव्यक्तिकेवजनपरपड़ताहै अपनीजीवनशैलीमेंज़रूरअपनाएंये5खासडाइटटिप्स 1.

इसमेंकैलोरीकाफ़ीकमहोतीहैऔरइसेपीनेसेहमारेशरीरकीशुगरबर्नहोनेलगतीहैजिसवजहसेशरीरसेएक्स्ट्राफैटकमहोनेलगताहै. जैसेकिसेब,केला,कोईऔरफलआदि? सौंफमेंकाफीमात्रामेंफाइबरहोतेहैं. इससेनकेवलवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहैबल्किइसकेकईअन्यहेल्थबेनिफिट्सभीहोतेहैंजैसेब्लडप्रेशरसहीरखनाऔरब्लडशुगरलेवलकोकंट्रोलकरनाऔरकोलेस्ट्रॉलकालेवलमैनेजकरना. नयारिश्ताआपकोरोमांचकलगसकताहै,लेकिनयहउत्साहआपकोभ्रमितभीकरसकताहैऔरतनावमेंभीडालसकताहै.

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यदिआपकोअपनेपेटकोसपाटबनानाहैतोआपकोतेलसेबनीहुईचीजेखानीबंदकरनीहोगी. सिर्फ30दिनमेंहाइटबढ़ानेकेयेरामबाणघरेलूनुस्खेकरेंगेकमाल यहरामबाणघरेलूनुस्खाकोईकुछनहींबल्किहमारेघरोंकीरसोईमेंहीमौजूदहैऔरजिसेमसालोंकाराजाभीकहाजाताहै. आहारमेंप्रतिदिनअलग-अलगतरहहकीबीन्सकासेवनकरनेसेभीचर्बीघटतीहै।साथहीइससेमांसपेशियांमजबूतहोतीहैंऔरपानक्रियाभीसहीरहतीहै।बीन्सकीखासियतयेहैकियेलंबेसमयतकआपकोहेवीफीलकरवातीहैऔरऐसीस्थितिमेंआपबाहरकीदूसरीचीजेंखानेसेपरहेजकरतेहैं।येसोलबलफाइबरकासबसेअच्छामाध्यमहोतेहैं।फाइबरखासतौरपरबेलीफैटपरअसरडालताहै सेबमेंउच्चमात्रामेंडाइट्रीफाइबरहोतेहैं।इसमेंमिलनेवालाफाइबर,फीटोस्ट्रॉल,फ्लेवोनॉयड्सऔरबीटा-कैरोटीनबैलीफैटकोकमकरनेमेंमहत्वपूर्णभूमिकानिभाताहै।साथहीयेज्यादाखानेसेभीदूररखताहै।इसमेंमौजूदपैक्टिननामकतत्वभीवजनघटानेमेंअहमहै गर्मियोंमेंएकओरजहांखीराप्यासबुझानेऔरताजगीकेलिएखयाजाताहैवहींइसकेसेवनसेबेलीफैटकोभीकमकियाजासकताहै।इसमें96प्रतिशततकपानीहीहोताहै।इसमेंमिनरल्स,फाइबरऔरविटामिनभरपूरमात्रामेंहोतेहैं।हररोजएकप्लेटखीराखानेसेशरीरकेअंदरबननेवालेकईविषाक्तपदार्थखुदहीसाफहोजातेहैं बादाममेंअच्छीमात्रामेंस्वास्थ्यवर्धकफैटउपलब्धहोताहै।इसमेंमौजूदPOLYUNSATURATEDऔरMONOUNSATURATEDफैटओवरईटिंगसेबचाताहै।दरअसल,बादामभूखकोदबानेकाकामकरताहै।साथहीयेदिलसंबंधीबीमारियोंकोदूररखनेमेंभीमददगारहै।इसमेंहाईफाइबरकीमौजूदगीएकलंबेसमयतकआपकोभूखकाएहसासनहींहोनेदेतीहै।ऐसेमेंअगरआपफैटबढ़ानेवालेस्नैक्सखातेहैंतोउसकीजगहरोस्टेडबादामकाइस्तेमालशुरूकरें पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएतरबूजएकबहुतआसानऔरकारगरउपायहै।इसमें91प्रतिशतपानीहोताहैऔरजबआपइसेखानेसेपहलेखातेहैंतोआपपहलेसेहीभराहुआमहसूसकरतेहैं।इसमेंविटामिनबी-1,बी-6औरसीपर्यापतमात्रामेंउपलब्धहोताहै।साथहीपोटैशियमऔरमैग्नीशियमभी।एकस्टडीकेअनुसार,हररोजदोगिलासतरबूजकाजूसपीनेसेआठसप्ताहमेंपेटकेआस-पासकीचर्बीघटजातीहै अनानासमेंब्रोमीलेननामकएंजाइमपायाजाताहै।येतत्वपेटकोफ्लैटकरनेमेंमददगारहोताहै हमइंडियन्सटीवीबहुतदखतेंहैंइसीलियेटीवीदखतेंसमय,फोनपरबातकरतेंसमय,न्यूसपेपरयाकिताबपढ़तेंसमय,नहातेंसमयऔरआपअपनीदिनचर्याकेहिसाबसेदेखसकतेंहैं.

भूलकरभीकभीखालीपेटनहींपीनीचाहिएकॉफी,सेहतकेलिएहोताहैनुकसानदायक. जबकिकुछअपनेखान-पानमेंभीबदलावकरकेऐसाकरपारहेहैं. vajanbadhaneketarikebatayahaimaine. आपकाप्यारदिप्रिंटकेभविष्यकोतयकरेगा.

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पलाश-तैलकामधुकेसाथ,1तोले,दूधकेसाथप्रतिदिन6मासतकसेवनकरनेसेआयु5सौवर्षहोजातीहै।(4). क्याह्रदयपरDesmopressinकाप्रभावपड़ताहै. विटामिनसीकाप्रयोगरक्तनलियोंकेअच्छेस्वास्थ्यकेलियेजरूरीहै।500mgकी2गोलीप्रतिदिनलेनाहितकरमानागयाहै देवताओंकीपूजाव्यक्तिअपनेकाम-वासनाकीपूर्तिकेलिएकरताहै,जिसमेंस्वार्थऔरलेन-देनकीप्रवृतिहै,जबकिभगवान्कीउपासनाकरनेवालास्वयंकोभगवान्का(भक्त,अभिन्नअंग)मानकरकरताहैजिसमेंहानि-लाभकाप्रश्नहीनहींहै,बल्किएकपरिवारकेसदस्यकाभावहैऔरइसमेंसभीकुछउसकाहै कमब्लडप्रेशरहोनेपरकालीमिर्चकेसाथकिशमिशकासेवनकरें शिशुकोयदिऊपरकादूधनपचतानहोतोदूधमेंआधापानीमिलाकर,इसमेंएकजायफलडालकरउबालें,कुनकुनागर्म,शिशुकोपिलाएँ।यहदूधशिशुकोहजमहोजाएगा यहउदरपीड़ा,डकारऔरअफारामिटाकरकामोत्तेजनाएवंविरेचनकाकार्यकरतीहै सायदिगर्भंनदधीतसिंहृास्वेतपुष्प्याउपोष्यपुष्पेणमूलपुत्थाप्याचतुर्थेSहनिस्नातायांनिशायामुदपेषंपिष्ट्वादक्षिणस्यांनासिकायामसिञ्चति अगरकिसीव्यक्तिकोखाँसीकेसाथकफभीहोगयाहो,तोउसेरातकोसोतेसमयदूधमेंअदरकउबालकरपिलाएँ।यहप्रक्रियाक़रीबन15दिनोंतकअपनाएँ।इससेसीनेमेंजमाकफआसानीसेबाहरनिकलआएगा।इससेरोगीकोखाँसीऔरकफदोनोंमेंआरामहोगा।रोगीकोअदरकवालादूधपिलानेकेबादपानीनपीनेदें आयुर्वेदकाउद्देश्यहीस्वस्थप्राणीकेस्वास्थ्यकीरक्षातथारोगीकीरोगसेरक्षाहै 13).

100ग्रामचकुंदरमेंसिर्फ43कैलोरी,0. दरअसल,लौंगमोटापेकोकमकरनेमेंभीमददगारहै. खातेसमयडाइटकाख्यालरखें. आजहमआपकोऐसेकुछउपायबताएंगेजोमोटापाकमकरनेनेबेहदमददगारसाबितहोतेहैं. इसेचबानेसेआपकोतमामफायदेमिलतेहैं. भुजंगासन,शलभासन,उत्तानपादासन,सर्वागासऩ,हलासन,सूर्यनमस्कार।इनमेंशुरूकेपाँचआसनोंमें2-2मिनटऔरसूर्यनमस्कारपांचबारकरेंतोपांचमिनटयानीकुल15मिनटलगेंगे गर्मियोंमेंवजनकमकरनेकासबसेआसानतरीकाहैकिआपएकबारमेंज्यादाखानाखानेकेबजाएबार-बारऔरथोड़ी-थोड़ीमात्रामेंखाएं।अपनेसारेदिनकेभोजनकोनाश्ते,दोपहरकेभोजन,शामकेनाश्तेऔररात्रिभोजमेंकेहिसाबसेबांटें 7.

एप्पलसाइडरविनेगरमेंआयरन,मैग्शियम,फॉस्फोरसऔरएमिनोएसिडकीभरपूरमात्राहोतीहैं. यहड्रिंकशरीरसेटॉक्सिंसकोबाहरनिकालनेमेंभीमददगारहैयानिपूरेशरीरकोडिटॉक्सकरयहवजनकमकरनेमेंमददकरसकतीहैऔरस्किनकेलिएभीफायदेमंदमानीजातीहै. 2कैलोरी,कुट्टूकेआटेकीरोटीमें59.


तोआपकोसबसेपहलेतोअपनेशारीरकेआलासकोदूरकरनाहैऔरफुर्तीलाबनानाहै. तुलसीसेकईरोगोंसेउबरनेमेंलाभमिलताहै. अगरआपवजनमेंकमीकीकोशिशकररहेहैं,तोआपकेलायाबनानाशेककोसंपूर्णस्वस्थयोजनाकेहिस्सेकेतौरपरअपनीडाइटमेंशामिलकरसकतेहैं. सौंफमेंफाइबरकीमात्राभरपूरहोतीहै,जिससेव्यक्तिकोपेटभराहुआमहसूसहोताहै. इससेपाचनक्रियाठीकरहतीहैऔरएक्स्ट्राफैट्सभीनहींबनता. त्रिफला.

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