तमिल में आहार खाद्य सूची

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अबजरूरतमंदलोगोंकोएकरुपयेमेंदोपहरकाभोजनदियाजाएगा. फिरचंददिनतकइस्तेमालकरनेकेबादउसेछोड़दें? ऐसेमेंसवालउठताहैकिऐसीकौनसीवजहहै,जिसकेचलतेशादीसेपहलेखुदकोफिटरखनेवालेलोगमोटापेकेशिकारहोनेलगतेहै. मुख्यरूपसेइसकाइस्तेमालमसालेकेतौरपरखानेकास्वादबढ़ानेकेलिएकियाजाताहै. सेबकासिरकाभीऐसिडिकहोताहैइसलिएइसकाज्यादासेवनकरनेसेदांतोंकाइनैमलखराबहोसकताहैजिसकीवजहसेदांतोंमेंसड़न(Toothdecay)कीसमस्याहोनेलगतीहै.

औरनींबूकेरसमेंविटामिनCहोताहैं,जोहमारेशरीरमेंफैटकोजमनेनहीदेता. वैसे,स्विमिंगबहुतअच्छीकसरतहोतीहै.

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एकमध्यमआकारकेआममेंलगभग150कैलोरीजपाईजातीहैं? जिससेआपकोदिक्कतहोआपकोपूरीनियमकेअनुसारकरनीचाहिए. सेबकासिरकाइसतरहकासिरकाहैजिसमेंसाइडरमुख्यहिस्साहै. छहजनवरीतकजनधनखातोंकीसंख्या41करोड़केपारचलीगयीऔरशून्यबैलेंसवालेखातोंकीसंख्यामार्चके58प्रतिशतसेकमहोकर7. नारियलतेलअगरसीमामेखायाजाएँतोयेवजनकमकरेगा,ज़्यादाखानेपरयेआपकाफैटबढ़ाएगाही! टाइमखर्चकरतेहैं. पुदीनेकीचटनीखानेसेवजनकमहोजाताहै.

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5है जीरामसाला,पूरीयाजमीनकोजोड़नेकेलिएयहांकुछविचारदिएगएहैं: ज़ीरानेकॉस्मेटोलॉजीमेंव्यापकआवेदनपायाहै।एंटीऑक्सिडेंटगुणोंवालाएकआवश्यकतेलइससेप्राप्तहोताहै।इसमेंपिनएट,टेरपीन,टेरपिनोल,जीराअल्कोहल,पेरिलाऔरएनीसएल्डिहाइड,कैम्फीन,सीमेन,पेलैंड्रीनशामिलहैं।इसतेलकाउपयोगविभिन्नचकत्तेसेलड़ने,त्वचाकोसाफकरनेऔरभीड़सेराहतदेनेकेलिएकियाजाताहै।यहकईसौंदर्यप्रसाधनोंकेनिर्माणमेंइत्रकेरूपमेंऔरखाद्यउत्पादनमेंस्वादबढ़ानेवालेएजेंटकेरूपमेंउपयोगकियाजाताहै कुमिनमेंजहरकोबेअसरकरनेकीक्षमताभीहै,उदाहरणकेलिए,सांपकेजहर,जैसाकिएविसेनानेलिखाथा।भारतमें,यहविभिन्नविषों,सिरदर्दऔरपाचनविकारोंकेलिएलियाजाताहै।जीराभीखुदकोयूरोलिथियासिस,नेफ्रैटिस,प्युलुलेंटघावोंऔरअल्सरकेउपचारमेंअच्छीतरहसेदिखाताहै,क्योंकिइसमेंएंटीसेप्टिकगुणहैं कोईभीउदासीननहींछोड़ता।इसकेअलावा,दोचरमसीमाएंदिखाईदेतीहैं-आपइसेप्यारकरसकतेहैं,इसेलगभगसभीव्यंजनोंमेंजोड़सकतेहैं,यास्पष्टरूपसेइसेअस्वीकारकरसकतेहैं।मसालेकेअसामान्यस्वादऔरतीखीगंधकेकारणऐसीअलग-अलगरायदिखाईदेतीहैं।लेकिनफिरभी,ज़िराकेबहुतअधिकप्रशंसकहैं खानापकानेमें,आपजीरामसालाकाअलग-अलगतरीकोंसेउपयोगकरसकतेहैं-साबुतअनाज,जमीनपाउडरकेरूपमेंउपयोगकरें।जीराकोसलादमेंजोड़ाजाताहैऔरड्रेसिंगगर्मीउपचारकेबिनाबनाईजातीहै,उन्हेंआटाऔरबेक्डब्रेड,पुरीऔरपटाखे,खट्टाक्रीमऔरटमाटरसॉस,सब्जीमीटबॉलऔरक्रोकेटेटमेंडालाजाताहै,आलूतैयारकिएजातेहैं चूंकिजीराकैलोरीमेंउच्चहै-375किलोकैलोरीप्रति100ग्राम,उन्हेंमोटापेसेपीड़ितलोगोंद्वाराबड़ीमात्रामेंसेवननहींकियाजानाचाहिए उदाहरणकेलिए,ज़ीरा(जीरा)पाचनविकारोंकेलिएउपयोगीहै,इसकाएकटॉनिकप्रभावहै,शरीरकोदिलकेदौरेसेबचाताहै,मस्तिष्कऔरदृश्यगतिविधिमेंसुधारकरताहै,औरमाइग्रेनऔरतंत्रिकाथकावटकेलिएअपरिहार्यहै जीराकेलिए,कईऔरनामोंकाआविष्कारकियागयाथा:जीरा,जीरा-रोमनयाभारतीय,क्योंकियहवास्तवमेंस्वादमेंगाजरजैसादिखताहै।यहपौधाजीनसउम्बेलीफेराकाहै,इसकेबीजछोटेछतरियोंमेंएकत्रकिएजातेहैं।आपकोबीजकोइकट्ठानहींकरनाहै,क्योंकिसूखेरूपमेंवेजमीनपरबहुतजल्दीउखड़जातेहैं इसकीमूलपैकेजिंगमेंजीराखरीदें,एयरटाइटबैगयाकंटेनरमेंपैककरें।यदिआपवजनकेआधारपरएकमसालाखरीदनाचाहतेहैं,तोयादरखेंकिजीराऔरउसकेअनाजकैसेदिखतेहैं-चयनितबीज,बिनाअशुद्धियोंऔरटूटेहुएटुकड़े मसालेकोअपनेअयोग्यस्वादकोप्रकटकरनेमेंमददकरनेकेलिए,आपकोउनकेप्राकृतिकतेलोंकोछोड़नेकेलिएबीन्सकोभूननेयापीसनेकीआवश्यकताहै गर्भावस्थाकेपहलेमहीनोंमें,अगरविषाक्तताजारीरहतीहै,तोऐसाउपायबचाताहै:उबलतेपानीकेसाथबीजकाएकचम्मचपीसाजाताहै-200जीआर।यहनुस्खाउनलोगोंकेलिएभीउपयोगीहैजिनकेपासअक्सरमतलीऔरगैगरिफ्लेक्सहोताहै जरूरी!यहध्यानमेंरखाजानाचाहिएकिदीर्घकालिकभंडारणनकारात्मकरूपसेस्वादकोप्रभावितकरताहै:अप्रियकड़वाहटप्रकटहोतीहै,खासकरअगरबीजजमीनथे लोगकईप्रकारकेजीरेकाउपयोगकरतेहैं,जिनकीकुछविशिष्टविशेषताएंहैं: ज़ीराकोनकेवलबहुतसेलोगपसंदकरतेहैंक्योंकियहपिलाफकेलिएएकमसालाहै,बल्किइसलिएभीक्योंकिइसमेंस्वास्थ्यकेलिएलाभकारीगुणहैंऔरउपयोगकरनेकेलिएलगभगकोईमतभेदनहींहै।यहजाननेकेलिएपढ़ेंकिज़िराक्याहै,इसेक्याकहाजाताहै,औरयहआपकेमसालाशेल्फपरस्पॉटकेलायकक्योंहै यदिआपयहपतालगातेहैंकिज़िराक्याहै-एकतीक्ष्णपौष्टिकसुगंधऔरस्वादकेसाथएकमसाला,आपआसानीसेइसकेलिएअतिरिक्तमसालेउठासकतेहैं: कालीमिर्चमेंमौजूदपाइपेरिनफैटबर्नकरनेमेंमददकरताहै.

कैलोरी कैफे मोचा. औरleptinनामकहार्मोन,जोबताताहैंकीअबऔरनाखाएँ,कमहोजाताहैं,इसलिएकमसोनेवालेंलोग,ज़्यादाखानाखातेंहैंऔरमोटेहोजातेंहैं,कमनींदसेहमारामेटाबॉलिज्मप्रक्रियाभीधीमेहोजातीहैं,जिससेहमज़्यादाकैलोरीज़बर्ननहीकरपाते. Hindinews18इनकीपुष्टिनहींकरताहै.


ग्रा. किसतरहआपकोफायदापहुंचाताहै. अत:यदिआपमोटाहोनेकेउपायकेतौरपरसप्लिमेंट्सआज़माकेदेखनाचाहतीहैंतोअपनेडॉक्टरयान्यूट्रिशनिस्टकीसलाहपरहीऐसाकरें. यहीनहीं,क्याआपकोपताहैकिसॉफ्टड्रिंककीएकहीबोतलआपकीउससारीकैलोरीकीकमीपूरीकरदेतीहै,जिसेआपनेबड़ीमेहनतसेसुबहजिममेंखर्चकियाहोताहै. इसडाइटकोफॉलोकरनेपरसाइडइफेक्टहोसकतेहैं. यदिआपनेगर्भावस्थाकेदौरानव्यायामकियाथाऔरयोनिमेंप्रसवहुआथा,तोआमतौरपरप्रसवकेदिनोंमेंहल्काव्यायामशुरूकरनासुरक्षितहोताहैयाजैसेहीआपतैयारमहसूसकरतीहैं।यदिआपनेसी-कनेक्शनयाएकजटिलतापूर्णजन्मदियाथा,तोव्यायामकार्यक्रमशुरूकरनेकेबारेमेंअपनेस्वास्थ्यदेखभालप्रदातासेबातकरें करनेमेंकारगरसाबितहोगा अनियमितखानपानऔरजीवनशैलीकेकारणशरीरकामोटापाबढ़नेलगताहै,जानेंइससेछुटकारापानेकेकुछआसानतरीके आपकेलिएसबसेज्यादाअसरदारहैशहदऔरनींबूू।मोटापाकमकरनेकेउपायकेरूपमेंआपशहदऔरनींबूकासहारालेसकतेहैं।येदोनोंहीशरीरकीविभिन्नपरेशानियोंकेलिएकियाजातारहाहै।नींबूएकसिट्रसफलहै,जोविटामिन-सीसेसमृद्धहोताहै।आपकोबतादेंकिनींबूकारसशरीरसेएक्स्ट्राचर्बीकोहटानेकाकामकरताहै।शहदमेंप्राकृतिकमिठासहोतीहै,जोबिनाकोलेस्ट्रॉलकोबढ़ाएवजनकोकमकरनेमेंमददकरसकताहै अगरआपअपनेमोटापेकोकमकरनाचाहतेहैंतोापकेलिएपानीबहुतहीजरूरीहै।मोटापेकोकमकरनेकेलिएशरीरमेंपानीकीपूर्तिहोनाबहुतहीजरूरीहै,इसलिएआपकोज्यादासेज्यादामात्रामेंपानीपीनाचाहिए।ज्यादाकैलोरीवालेफूडआपकेवजनकोलगातारबढ़ानेकाकामकरतेहैंजबकिपानीआपकेशरीरमेंमौजूदकैलोरीकोबर्नकरनेकाकामकरताहै।इसलिएआपकेलिएपानीकाज्यादापीनाबहुतहीजरूरीहै।आपकोदिनमेंकरीब4से5लीटरपानीपीनाचाहिए अगरआपवजनकमसेकमसमयमेंघटानाचाहतेहैंतोआपएक्सरसाइजकोआजसेहीअपनीजीवनशैलीमेंशामिलकरलें।एक्सरसाइजआपकोफिटरखनेकेसाथहीआपकोएक्टिवभीरखताहै।रोजानाएक्सरसाइजकरनेसेआपकेशरीरसेज्यादासेज्यादाकैलोरीबर्नहोगीजिससेआपकोवजनकमकरनेमेंमददमिलेगी अक्सरलोगभागदौड़औरसहीडाइटनलेनेकेकारणअपनेआपकोमोटापेकाशिकारबनालेतेहैं।मोटापाबढ़नेकेबादलोगहमेशाउससेछुटकारापानेकीकोशिशकरतेहैं।कईलोगमोटापाकमकरनेकेलिएखानेकोत्यागदेतेहैंतोकुछलोगएक्सरसाइजकीशुरुआतकरतेहैं।कईबारलोगोंकीबाहरकाखानेकीआदतऔरतलाहुआखानेकीआदतमोटापेकामुख्यकारणबनजातीहै।जिसकीवजहसेशरीरमेंकाफीज्यादाचर्बीहोजातीहै।मोटापेकाहोनासिर्फमोटापेतकहीनहींरहजाता,बल्कियेकईतरहकीगंभीरबीमारियोंकाखतराभीबढ़ानेकाकामकरताहै।वैसेतोजरूरीनहींकिमोटापाबढ़नेकेबादउससेछुटकारानहींपायाजासकता,लेकिनमोटापेऔरबढ़तीचर्बीसेछुटकारापानेकेलिएअपनीजीवनशैलीमेंकईतरहकेबदलावऔरसहीडाइटचुननेकीजरूरतहोतीहै।आइएहमआपकोइसलेखकेजरिएबतातेहैंकिआपकैसेआसानतरीकेसेअपनेमोटापेसेछुटकारापासकतेहैं खीराकईतरहसेवजनघटानेमेंआपकीमददकरताहै।यहकाफीकमकैलोरीयुक्तहोताहै,जोआपकेशरीरमेंफैटकोबढ़ानेकाकामनहींकरताहै।खीरेमेंपानीकीमात्राकाफीज्यादाहोतीहैजोशरीरमेंपानीकीकीकोपूराकरताहै,इसलिएखीरेकोवजनकमकरनेकेलिएबेहतरमानाजाताहै अगरआपबहुतअधिकतनावमेंरहतेहैं,तोशरीरमेंकोर्टिसोलकास्तरबढ़जाताहै।विटामिनसीयुक्तआहारकेसेवनसेशरीरमेंकोर्टिसोलनियंत्रितहोसकताहै।इसमेंकार्निटाइननामकतत्वभीपायाजाताहैजोशरीरकेफैट्सकोबर्नकरनेमेंसहायकहै।संतरे,शिमला-मिर्च,टमाटर,नींबूवअन्यसाइट्रसफलोंमेंविटामिनसीभरपूरमात्राहोतीहै तोदोस्तोंइसपोस्टमेंहमआपकेसाथपेटअंदरकरनेकेकुछबहुतहीजबरदस्तटिप्सशेयरकरनेवालेहैऔरयदिआपनेइसपोस्टमेंबतायेगएसभीउपायकोअच्छेसेफॉलोकियातोआपकोबहुतहीअच्छेरिजल्ट्समिलेंगे.

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