बेस्ट ग्रीन टी फोर वेट लॉस इन इंडिया

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इससेशरीरकामेटाबॉलिज़्मठीकरहताहैऔरफैट्सकमकरनेमेंआसानीहोतीहै. जबमोटापाहदसेज्यादाबढ़जायेतोकोईभीबीमारीबहुतहीआसानीसेहोजातीहै,इसलिएयदिआपकामोटापाऔरवजनबहुतजायदाहैतोआपकोउसकोकमकरनेकीकोशिशजरुरकरनीचाहिएवरनाबादमेंआपकोतरहतरहकीबिमारियोंकासामनाकरनापड़सकताहै. 5कमहोगया औरमोटापाकमकरनेकेतरीकेभीबताऊँगी:- कोबढ़ावादेताहैबल्किमोटापाकमकरनेऔरविशेषरूपसेपेटकीचर्बीकमकरनेमें(Toreducebellyfat)भीमददकरताहै होनेकाअधिकखतराहोताहै।Obesityकासंबंधउम्रसेबिल्कुलभीनहींहोता,छोटेबच्चेसेलेकरबुजूर्गोतकयहproblemकिसीकोभीहोसकतीहै देखतेहुएएकबड़ीचुनौतीकीतरहलगसकताहै।उदाहरणकेलिए,ज़्यादातरIndianfoodcarbohydratesandsugarसेभरपूरहै एकसुस्तजीवनशैली(sedentarylifestyle)होनासे की चर्बी घटाने का तरीका हैआमतौरपर,oatsआपकेपेटकोकाफीदेरतकभरेरखताहैं,जिसकामतलबहैकमभूखऔरcalorieकीकमखपत आपकोअधिककैलोरीजलानीहोगी।इसकेअलावा,जोलोगअधिकशारीरिकरूपसेसक्रियहैंवेअधिककैलोरीजलातेहैं काकामकरतीहै।यहantioxidantsमेंभीसमृद्धहैजोmetabolismandimmunityकोबढ़ावादेनेमेंमददकरतीहै होसकतेहैंजिसकेकारणआपकोमोटापाहोसकताहै सेअधिकCaloriesखानेसेमोटापाबढ़ताहै।समयकेसाथ,येExtraCaloriesबढ़जातीहैंऔरइसकेकारणआपकाWeightgainहोनेलगताहै करनाकईलोगोंकेलिएएकनिराशाजनकप्रक्रिया(Frustratingprocess)होसकतीहैक्योंकिकईलोगोंकोथायरॉयडकीसमस्या(ThyroidProblems)होतीहै वेटलॉसकेलिएकितनेहीतरीकेहैं।एक्सरसाइज,योगकेअलावालॉफैटडाइट्सभीवजनकमकरनेकेलिएकाफीकारगरतरीकेमानेजातेहैं।कुछसमयपहलीकीटोडाइटभीकाफीट्रेंडमेंथी।अबकुछसमयसेवजनकमकरनेकेलिएइंटरमिटेंटफास्टिंग(intermittentfasting)कावेटलॉसऑप्शन्सलिस्टमेंसबसेऊपरहै।ऐसेमेंकईलोगोंकोअभीभीइंटरमिटेंटफास्टिंगकेबारेमेंसहीजानकारीनहींहै,अगरआपकोभीवेटलॉसकेइसकारगरतरीकेकोलेकरकंफ्यूजनहै,तोयहांजानेंइसकेबारेमें- आपकीलोकार्बडाइटकोस्वस्थऔरस्वादिष्टबनानेमेंमददकरेंगीन्यूट्रिशनिस्टकीसुझाईये3टिप्स नेटलकीपत्तियांबहुतपौष्टिकहोतीहैं।इसमेंविटामिन'सी'व'ए'जैसेएंटीऑक्सीडेंटविटामिनमौजूदहोतेहैं।इनकासेवनकरनेसेखूनसाफहोनेकेसाथअतिरिक्तचर्बीभीबर्नहोताहै दालचीनीकाफीप्रचीनऔरस्वादिष्टमासालाऔरहर्बहै।येखानेमेंपड़जाएंतोस्वादकोकमालकरदेऔरपेटमेंजाएतोचर्बीकोबाहरकरदे।बातअगरवेटलॉसकीहोरहीहोतोवजनकमकरनेवालेहर्बमेंदालचीनीसबसेऊपरहै।इसकासेवनब्लडशुगरकेस्तरकोस्थिरकरताहै।इसकेसेवनसेभूखकमलगतीहैऔरआपजरूरतसेज्यादानहींखापाते।यहफैटकोभीतेजीसेमेटाबॉलाइजकरतीहै येकालीमिर्चबड़ीकमालकीहर्बहै.

नाश्तासुबह8:30बजेतककरलें।नाश्तेकरनेसेपहलेचारबादामखाएं।बादामखानेकेबाद3इडलीऔरएककटोरीसांभरकीपीएं।इसकेबादआपचाहेंतोएककपग्रीनटीभीपीसकतेहैं निकलाहुआपेटबिनामेहनतकिएअंदरहोजाएगा,येबातसुनकरचौकगएनांआप।लेकिनयेसचहै।. लेमनटी,ब्लैकटीऔरब्लैककॉफ़ीपीनेकीआदतबनाये।इनमेंएंटीऑक्सीडेंटकीमात्राअधिकहोतीहैजोवजनबढ़नेकीसंभावनाकमकरताहैऔरसाथहीमोटापाघटानेमेंभीअचूकहै मेंअजवाइनकापानीकाफीफायदेमंदहै।हररोजसोनेसेपहलेरातकोअजवाइनकापानीपिए 4.

बतादें,मेटाबॉलिज्मकेसहीढंगसेकामनाकरनेकीवजहसेवजनकमहोनेकेबजाएबढ़नेलगताहै. आपकोएक्टिवरहनाहोगाऔरजायदादेरतककिसीभीएकजगहपरबैठेनहींरहनाचाहिए.

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केहिसाबउपयोगकरें. याभूखलगनेकेबादहमखानाखातेंहैं,तोजल्दिबाज़ीमैंजरूरतसेज़्यादाखाजातेंहैं. फिरइसएकचम्मचचूर्णको50ग्रामपरवलकेजूसकेसाथमिलाकरइसेनियमितरूपसेलेंतोऐसाकरनेसेआपकावजनतेजीसेकमहोनेलगेगा. पालक,मूलीऔरमेथीकाइस्तेमालकरतेहैं. जन्मदिनपरमेरीबेटीनेमुझसेपतलीऔरफिटहोनेकावादाजन्मदिनकेउपहारकेरूपमेमाँगा।औरवजनघटनेकेबादजोचमकमैंनेउसकीआँखोंमेंदेखीवोअमूल्यथी।मैंफिटरहनाचाहतीहूंताकिमैंउनकेसाथउनकेखासलम्हेजीसकूँ।मैंअपनीबेटियोंकीग्रेजुएशन(Graduation),शादी,औरअन्यविशेषअवसरोंपरसबसेअच्छीदिखनेकेलिएपूरीकोशिशकरुँगी।मैंभीचाहतीहूंकिमैंसबसेबेहतरीनदादीबनू।मेरीशर्मिंदगीकेदिनलगभगखत्महोगएहै।अबमैंहारनहींमानसकती।यहमुझेखुदकेलिएकरनाहै,क्योंकियहमेरीआखिरीकोशिशहै मांस,अंडे,सब्जियांऔरफलकभीकभारहीखाएं।प्रोसेस्डखानानखाएंऔरउनआहारोंसेबचेंजिनमेनकलीरंगकाइस्तेमालहोताहै।डाइटकामतलबकेवलवजनघटानेतकसिमितनहींहैबल्कीमुख्यरूपसेयहअपनेआपकोस्वास्थ्यरखनेकीबातहै लेकिनभारतमेंयहआसाननहींहै,कार्बोहाइड्रेटहमारेभोजनकाएकमहत्वपूर्णहिस्साहैं।हमारेभोजनमेंहमेशाचावलनानयारोटीयापीताब्रेडशामिलहोतेहैं।तोजबआपखानेकीमेजपरबैठतेहैंऔरआपकीथालीकोCarbsरहितदेखतेहैंतोआपकोझटकालगनाजायज़है।आपइसतरहसेकबतकरहपाएंगे।क्याआपकाशरीरकमजोरहोजायेगा?क्याआपअपनेवजनकेलक्ष्यकोप्राप्तकरनेकेबादCarbsफिरसेखानाशुरूकरदोगे.

2ndbaledrinkmshehdkogrmpanimdalkrpinahkya,thndepanisebfaydahogakya 5se6dintakaappahlewalasebkasirkahiistemalkarsaktehaiuskebaadbadalle. 45ग्रामखोदियाहै.

हिंदी में 7 दिनों में वजन घटाने के लिए भारतीय शाकाहारी आहार चार्ट

चूंकिविनिगरएकफूडप्रिजर्वेटिवभीहैइसलिएयहई! लेकिनइनलोगोंकोपतानहींहैकियहसभीकोल्ड्रिंकआपकीसेहतकेलिएबहुतज्यादाहानिकारकहोतेहैं. अगरआपकोवजनकमकरनाहैतोआपकोखानाखानेसे30मिनटपहलेपानीपिलेनाचाहिएऔरखानेके30मिनटबादहीपानीपीनाचाहिए. इसकाकारणहैंमिर्चीमैंपायाजानेवालातत्वकॅप्सेसिन(capsaicin).

0,सोडियम-758. इसेखानेसेआपअपनेमोटापेकोनियंत्रणमेंकरसकतेहैं. ऐसाप्रतीतहोताहैकिपेशाबकीजोरदारहाजतहोरहीहै,लेकिनबाथरूमजानेपरपेशाबकीकुछबूँदेहीनिकलतीहैंयारुक-रुककरपेशाबआताहै।(6). तोनाकरेंइनबातोंकोनजरअंदाज. इसकेकईसारेसाइडइफेक्टहोतेहैं. कीटोलाइफस्टाइलकेनियमोकापालनकरनाआसाननहींहै,लेकिनअगरइसकाअनुपालनसहीसेकियाजायेऔरविशेषज्ञकेपरामर्शअनुसारकियाजायेतोयहबहुतलाभदायकहोसकताहै।इसडाइटकोसहीतरीकेसेकरनेकेबादकेफायदेहैंमजबूतमानसिकस्थिति,मोटापाघटानेमें,ज्यादाएनर्जी,कोलेस्ट्रॉलकोनियंत्रितकरनेकेलिए,एपिलेप्सीयानिमिर्गीकेइलाजकेलिए,इन्सुलिनप्रतिरोधकेलिए खानेमेंकार्बफ़ूडनालेनेकीवजहसेशरीरमेंमिनरल,फ़ाइबरऔरविटामिनकीकमीहोसकतीहैऐसीस्थितिसेनिपटनेकेलिएडॉक्टरकेपरामर्शसेमल्टी-विटामिनकीदवाइयांभीलेनीचाहिए आपकोकीटोडाइटमेंज्यादाकार्बोहायड्रेटवालीचीज़ेंजैसेअनाज,चीनी,ब्रेड,पास्ता,दूध,कॉर्न,चावल,सेब,केला,संतराऔरसब्जियोंमेंआलू,जिमीकंद,कच्चेप्याजऔरटमाटरनहींशामिलकरनाचाहिए हेल्थी डाइट चार्ट सिर्फवजनघटानाउद्देश्यहोतोहीइसेलेनाचाहिए.

मेरेहिसाबसेअगरकोईमोटापाकमकरनाचाहताहैतोउसेरोजानासुबहआधेघंटेजॉगिंगकरनीचाहिए. लेकिनइसकामतलबकेवलजिममेंघंटोंबितानानहींहै,बल्किदिनभरज्यादाचलनेयाघूमनासेहै?


प्राकृतिक वजन घटाने का उपाय

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