खून पतला करने के घरेलू उपाय

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इससेकैलोरीकमखपतहोतीहैऔरवजनकमहोताचलाजाताहै! आजकलकेजीवनसेलीकेअनुसारमोटापाबढ़नाएकआमबातहोगईहै।व्यक्तिकाबिज़िschdeludedलोगोकोअपनेऊपरध्यानदेनेनहींदेता।सुबहलेटतकसोना,ऑफिसमेंबैठकरलैपटापकेसामनेकामकरतेरहना,भुखलगेतोफास्टफूडखालेना,रातको.

इसीप्रकार,दीवारोंपरनमीमोल्डवृद्धिमेंयोगदानदेतीहै,यहउनअनेककारणोंमेंसेएकहैजोअस्थमाजैसेश्वसनरोगोंकोजन्मदेतेहैं. स्वास्थ्यविशेषज्ञोंकाकहनाहैकिआंतोंपरडाइटिंगकासबसेखतरनाकअसरहोताहै. इसकेसाथ-साथ,यहबेहतरपाचन,detoxificationऔरचयापचयकोबढ़ानेमेंभीसहायकहै. कहींभीव्यायामकीबातनहींकी.

इसकेसाथहीखानेमेंसॉल्टीफूड,स्नैकफूड,फ्रेंचफ्राइज,पोटैटोचिप्सनहींखानाचाहिए. करीकेपत्तेमेंप्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट,फाइबर,मिनरल्स,कैल्शियम,विटामिनAऔरCजैसेजरुरीतत्वपाएजातेहैजोकोलेस्ट्रोलकेसाथमोटापाकमकरनेमेंआपकीमददकरताहै.

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1चढ़कर1729. रिडेम्प्शनलिंकऔरई-बुककोफिरसेबेचानहींजासकताहै. तोदोस्तोंयहथावजनयामोटापाकमकरनेकेलिएडाइटप्लान(WeightLossDietPlaninHindi),हमउम्मीदकरतेहैंकिइसपोस्टकोपढ़नेकेबादआपसभीलोगोंकोयहपताचलगयाहोगाकिवजनकमकरनेकेलिएआपकोक्याखानाचाहिएऔरक्यानहीं. इसकेसाथहीजबआपखानाखाएंतोसौंफभीजरूरचबाएं. मोटापाभीकईतरहकाहोताहै. हमेशाइसकीजरूरतनहींहैलेकिनशुरूआतीदिनोंमेंइसकीमददसेसहीदिशामिलसकतीहैं.

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उम्र,जेंडरऔरफिजिकलएक्टिविटीकेहिसाबसेपानीकीजरूरततयकीजानीचाहिए. कुछऐसेदवाईहोतेहैजिनकेसाइडइफ़ेक्टसेहमारामोटापाबढ़जाताहै. न्यूरोथेरपीसेआँखोंकासफलइलाजमात्र30दिनोंमेंआँखोंकीरोशनीबढ़ाये 6. टेलएकमात्रऐसापदार्थहैजोकिआपकेशरीरमेंफैटऔरचर्बीजमाबहुततेजीसेकरताहै.

येएकपोषकतत्वमांसपेशियोंकोबनानेऔरवजनकमकरनेमेंमददकरसकताहै. इनमेंअधिकमात्रामेंविटामिनऔरमिनिरलहोतेहैंजोकिआपकीसेहतकोस्वस्थबनानेकेलिएबहुतज्यादालाभदायकहोतेहैं! आपकीहाइट,वेटऔरउम्रकेहिसाबसेचीजोंकोदेखकरडाइटिशियनआपकोबतातेहैंकिआपकोखानेमेंकैसेऔरक्या-क्यालेनाहै. दालचीनीशरीरमेंफैटबर्नकरनेमेंमददकरतीहै.


इसतेजरफ़्तारजीवनमेंहमहरकामजल्दीख़तमकरलेनाचाहतेहैऔरऐसाहीहमभोजनकरतेवक़्तभीकरतेहै।जल्दीजल्दीखानाखाकरपेटभरनेकीबजायआरामसेचबाचबाकरखायेगेतोआपकेपाचनतंत्रकोइसेपचानेमेंअधिकमेहनतनहींकरनीहोगी,शरीरकोपोषणमिलेगाऔरसाथहीइससेआपकोवजनकमहोनेकीप्रक्रियामेंमददमिलेगी पेटकमकरनेकेउपायघरेलूनुस्खेऔरवजनकमकरनेकेलिएक्याखाएंइसकीजानकारीऊपरलेखमेंदीगयीहैआपलेखपढ़े. संतरेमेंसमाएंहैंसौंदर्यऔरसेहतकेकईलाभ जैतूनकातेलहैहेल्थवसौंदर्यकेलिएगुणकारी. फिरथोड़ाrelaxहोकरबताईगईExercise,YogaorPranayamaकरे. क्योंकिनियमितइनऔषधियोंकेसेवनसेदुर्बलव्यक्तिभीबलवानहोसकताहै. जीहां,खसखसएकऐसाफूडहैजोकिसीभीव्यंजनकास्वादबढ़ानेकाकामकरसकताहै. एक्सपर्ट्सबतातेहैंकिहरदिनरातमेंभोजनसोनेसे3घंटेपहलेहीकरलेनाचाहिए.

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