मोटापा कम करने के उपाय बताएं वीडियो में

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खजूरस्वास्थकीद्रष्टिसेबहुतअच्छाहैवइसेखानेसेशरीरकोतुरंतउर्जावस्फूर्तिमिलतीहै. नेबतायाथाकिदिनमेंसिर्फएकबारमीठेपेयकोपानीयाबिनाचीनीकीचाय-कॉफीमेंबदलदेनेसेडायबिटीजकाखतरा14से25फीसदीतककमहोसकताहै. यदिउलटी,दस्त,पेचिश,उच्चज्वरआदिकारणोंसेशरीरकीऊर्जा गंभीरदीर्घकालीनफेफड़ोंकेरोगों,दमा,टी! त्रिफलाहरड़,बड़ेहा,आँवलाकीपरिभाषा. तनाव,पानीकीकमी,खानेवएक्सरसाइजकेबीचमेंगैपऔरवर्कआउटकीकठिनतापरभीयहनिर्भरकरताहै. खानेमेंकटीहुईहरीमिर्चयाकालीमिर्चकोशामिलकरकेबढ़तेवजनपरकाबूपासकतेहैं. इनसारीचीजोंमेंबहुतहीज्यादाफैटपायाजाताहै,जिससेमोटापाबढ़ताहै.

मोटापेमेंभीअगरआपस्वस्थहैंमतलबआपकोडायबिटीजनहींहै,हाईब्लडप्रेशरकीसमस्यानहींहैयाफिरहाईकोलेस्ट्रॉलभी. मोटापाकोअगरसहीसमयपरनहींरोकागयातोयहबहुतसेबीमारियोंकोजन्मदेसकताहैजैसेकीडायबटीज़,ब्लडप्रेशर,कैंसर,हाईहाईकोलेस्ट्रॉलआदि.

मोटापा कम करने के उपाय बताएं वीडियो में गर्भावस्था में वजन बढ़ाने के लिए आहार चार्ट

रानीचटर्जीकेवजनकमकरनेकीकहानीबहुतप्रेरणादेतीहै।वोअपनेवजनकोलेकरशुरूमेंतोखुदसेहीभागती. इससेनसिर्फपेटकीगैसकीसमस्याहलहोगीबल्किबढ़ाहुआपेटभीकमहोगा. मोटापाजाललोगोंकेलिएकिसीचुनौतीसेकमनहींहै. काश,यह"1000द्वीपों"कीदोहरीसेवापरलागूनहींहोता,लेकिनथोड़ाजैतूनयाअलसीकातेलशरीरकोसब्जियोंसेउपयोगीट्रेसतत्वोंकोअवशोषितकरनेमेंमददकरेगा।हमारेपाचनतंत्रकेलिए,यहड्रेसिंगकेबिनासलादसेबहुतबेहतरहै आपकोअपनीपसंदीदाचॉकलेटकोसिर्फइसलिएनहींछोड़नाचाहिएक्योंकिउसकीकैलोरीकीमात्राडाइटबारसे5-7किलोकैलोरीअधिकहै।सबसेअधिकसंभावनाहै,इनखाद्यपदार्थोंमेंपोषणकामूल्यसमानहै।हैरानीकीबातहैलेकिनसचहै!आधिकारिकएफडीएदिशानिर्देश20तककीखाद्यकैलोरीगिनतीत्रुटियोंकेलिएअनुमतिदेतेहैं शरीरकेऊर्जासंतुलनपरशोधकीशर्तेंउनकेलिएसीमितथीं,वेपर्याप्तरूपसेलंबेसमयतकअवलोकननहींकरसकतेथे,औरगंभीरवैज्ञानिककार्यकेपरिणामस्वरूप,वेसफलनहींहुए।इसकेबावजूद,जैसेहीउनकाकामप्रकाशितहुआ,इसेतुरंतएकनिर्विवादवैज्ञानिकहठधर्मिताकेरूपमेंस्वीकारकरलियागया,औरबादमेंइसेएकपवित्रसत्यकेरूपमेंपालनकियागया आपशायदमोटेलोगोंकोमौतकेघाटउताररहेहैं।यहविशेषरूपसेमहिलाओंकेमामलेमेंहै।मनोचिकित्सकोंकेकार्यालयकैलोरी-रहितआहारकेकारणहोनेवालेतंत्रिकाअवसादवालीमहिलाओंद्वाराघेरलिएगएहैं।इससिद्धांतकेअनुयायीबननेकेबाद,वेतुरंतगुलामीमेंपड़जातेहैं,यहअच्छीतरहसेजानतेहुएकिरास्तेमेंकोईभीस्टॉपउनकेपिछलेवजनमेंवापसीकरेगा,औरकभी-कभीइससेभीअधिक एकउत्पादकीकैलोरीसामग्रीकोजाननाउनलोगोंकेलिएउपयोगीहैजोवजनहासिलनहींकरनाचाहतेहैं।विशेषसूत्रऔरऑनलाइनकैलकुलेटरहैंजोउम्र,वजन,लिंगऔरशारीरिकगतिविधिकेआधारपरगणनाकरेंगेकिआपकोप्रतिदिनकितनीकैलोरीखानेकीआवश्यकताहै।औरवजनकमकरनेकेलिए-आपकोबस30घाटापैदाकरनाहोगा यदिआपकालक्ष्यवजनकमकरनाहै,तोजितनाआपउपभोगकरतेहैंउससेअधिककैलोरीजलाएं।यहआपकेस्वास्थ्यकोखोनेकेबिनावजनकमकरनेकासबसेआसानतरीकाहै कैलोरीकीगणनाकेलिए,आभासीडायरीऔरइंटरैक्टिवकार्यक्रमबनाएगएहैं।यदिआपचाहें,तोआपस्वयंदिनकेलिएआहारबनासकतेहैं।खाद्यलेबलपर,निर्माताभोजनकेऊर्जामूल्यकासंकेतदेतेहैं।यहसभीसंकेतकोंकोएकसाथजोड़नेकेलायकहैऔरवजनकमकरनेकीकुंजीआपकेहाथोंमेंहै.

आपकोबतादेंकिमोटेलोगोंकोसांसफूलनेकीबहुतहीज्यादासमस्यारहतीहै. एकबारकेबजाएथोड़ी-थोड़ीदेरबादसेबकेसिरकेकासेवनकरनाज्यादाफायदेमंदहोताहै.

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साइकिलिंगसेभीमोटापाकमकियाजासकताहैअगरहमसाइकिलिंगसेहोनेवालेफायदेकीबातकरेतोयह30मिनटमेंलगभग300कैलोरीजतकबर्नकरसकताहै? ऐसेमेंसोचनेकीज़रूरतहैकिवजनघटानेकेलिएक्याज़्यादाज़रूरीहै. मानवशरीरकेलिएआवश्यकऊर्जाकोकैलोरीकीइकाईसेमापाजाताहै।डाइटऔरफ़िटनेसकेक्षेत्रमेंकैलोरीकामतलबशारीरिकऊर्जासेहोताहै।जिसेहमअपनेभोजनऔरखाद्यपदार्थोंसेमेटाबॉलिज़्मद्वाराप्राप्तकरतेहैंऔरमेहनतकेकार्यकरनेपरइसीऊर्जाकाइस्तेमालकरतेहैं।आइएकैलोरीकेबारेमेंसमझनेकाप्रयासकरें।कैलोरीसेहीशरीरविभिन्नकार्यकरपाताहैउदाहरणकेरूपमेंएककेलेमें105कैलोरी(calories)होतीहैऔर1मीलपैदलचलनेमें100कैलोरीख़र्चहोतीहै।अलगअलगखानेकीवस्तुओंमेकैलोरीकीमात्राअलगअलगहोतीहैउदाहरणकेलिए1कपबिनाशक्करकीकॉफ़ीमेंकेवल1कैलोरीहोतीहैऔर1गिलासपानीमें0कैलोरीहोतीहै मानवशारीरमेंहरकामकोकरनेकेलिएकैलोरीकीजरुरतहोतीहै,यहाँतककीसोनेसाँसलेनेऔरदिलकोधड़कनेकेइएभीकैलोरीजकीजरुरतहोतीहै.

दोस्तोंक्याआपकोसाइकिलचलानाअच्छालगताहैतोयेबहुतहीबढ़ियाहैक्यूंकिसाइकिलचलानेसेभीआपकावजनऔरपेटदोनोंकमहोताहै? दोपहरकेस्नैकमेंफल,मेवेयाफिरयोगर्टखानेकीआदतडालें! चलिएअबहमआपकोबतातेहैंकिअपनामोटापाकमकरनेकेलिएआपकोकौन-कौनसीचीजनहींखानाचाहिएजिससेकिआपलोगअपनेवजनकोतेजीसेघटासकतेहोऔरउसकोकंट्रोलमेंरखसकतेहो.


सामान्यतौरपरइसकासेवनकाड़ाबनाकरदियाजाताहै,जिसमेंइसकीजड़काचूर्णमिलायाजाताहै. अगरआपकोअपनेजोड़ोंमेंतनावमहसूसहोरहाहैतोजल्दसेजल्दडॉटकरसेसंपर्ककरें. इनई-बुककोभारतमेंकेवलप्राप्तकर्ताओंद्वारारिडीमकियाजासकताहै. उपायऊपरलेखमेंबतायेगएहैऔरप्रयासकरेरातकोजल्दीसोनेकीताकिशरीरकोपूराआराममिलसके. अगरआपकिसीभीतरहकीबीमारीसेग्रसितहैंतोइसजानकारीपरअमलकरनेसेपहलेडॉक्टरकीसलाहजरूरलें. लोगकब्जजैसीसमस्याओंसेघिरजातेहैं. काफीलोगदवाईयोंकाभीसहारालेतेहैंतोकईऐसेहैंजोव्यायामकोसहीठहरातेहैं.

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