कमर और पेट की चर्बी कम करने के लिए उपाय

कमर और पेट की चर्बी कम करने के लिए उपाय
कमर और पेट की चर्बी कम करने के लिए उपाय

आइएजानतेहैंज्यादातरलोगअपनीडाइटमेंजीरापानीशामिलकरनेकीसलाहक्योंदेतेहैं. पानीमेंभिगादें।सुबहइसेआधाहोनेतकउबालें।गुनगुनाहोनेपरइसमेंदोचम्मचशहदमिलाकरपिएँ।कुछहीदिनोंमेंनिश्चितहीवजनकमहोगा।त्रिफलाशरीरमेंमौजूदविषाक्ततत्वोंकोबाहरनिकालताहै कमवसावालेदूधकाप्रयोगकरेंक्योंकिइसमेंवसाकमहोनेकीवजहसेकैलोरीकमहोतीहैजबकिकैल्शियमज्यादाहोताहैऔरयहअतिरिक्तकैल्शियमवजनकोघटाताहै रातमेंसंभवहोनेतकहल्काभोजनलेनाचाहिए।चूंकिरातमेंपाचनधीमाहोताहै,इसलिएभारीभोजनकोपचानेमेंअधिकसमयलगसकताहै।इससेमोटापाबढ़ताहै।रातमेंआपदोरोटी,उबलीहुईसब्जियांयासूपलेसकतेहैं।रातमेंसोनेसेपहलेएकगिलास।गर्मपानीपीनेसेमोटापाजल्दीदूरहोताहै।यहशरीरसेगंदगीकोहटाताहैऔरनींदमेंभीसुधारकरताहै।बतादेंकिरातकोपर्याप्तनींदनलेनाहीमोटापेकाएकमात्रकारणहै आजकेसमयमेंहरकोईमोटापेसेपरेशानहै।व्यस्तजीवनशैलीकीवजहसेलोगोंकेपासखुदकेलिएसमयनहींहै।जबआपकाआहारअसंतुलितहैऔरआपएकस्वस्थजीवनशैलीनहींअपनारहेहैं,तोवजनकमकरनाबहुतमुश्किलहै।हालांकि,आजहमआपकेलिएवजनकमकरनेकेलिएकुछऐसेटिप्सलेकरआएहैं,जिन्हेंकरनेकेलिएआपकोजिममेंव्यायामकरनेकीआवश्यकतानहींहै।नतोवजनघटानेकीदवाहै।इसउपायकोनियमितरूपसेकरनेसेआपकेवल7से10दिनोंमेंअपनावजनकमकरपाएंगे रातमेंसोनेसेकमसेकम2घंटापहलेभोजनकरनाचाहिए।इसीतरहहोसकेतोसूर्यास्तसेपहलेभोजनकरलेनाचाहिए,क्योंकिसूर्यास्तकेबादजठराग्निमन्दहोजातीहैऔरभोजनपचनेमेंकठिनाईहोतीहै।दिनमेंनहींसोनाचाहिए।येमोटापादूरकरनेकेअसरदारउपाय(motapadurkarnekehealthyupay)हैं एकhealthfullव्यक्तिकावजनउसकीheightकेहिसाबसेमापाजाताहै।जबकिसीव्यक्तिकेशरीरकावजन,सामान्यसेअधिकहोजातातोउसेमोटापाकहतेहैं।आपरोजजितनीकैलोरीभोजनकेरूपमेंलेतेहैं,जबआपकाशरीररोजउतनीखर्चनहींकरपाताहै,तोशरीरमेंअतिरिक्तकैलोरीफैटकेरूपमेंजमाहोनेलगताहै,जिससेशरीरकावजनबढ़नेलगताहै मोटापाकमकरनाचाहरहेहैतोइसकेलिएबेहदजरूरीहैकिआपस्मार्टतरीकेसेव्यायामकरें.

दूसरा,गाजरमेंबेहदकमकैलरीऔरनॉनस्टार्कीहोनेकीवजहसेभीयेवजननहींबढ़ातीहै. ऐसेमेंशरीरमेंफाइबरकीकमीहोनेसेकब्जहोसकताहैं. वजनबढ़ानेवालेमेवेमेंबादाम,किशमिश,काजूऔरअखरोटप्रमुखहै।सूखेमेवेमेंफाइबर,कैलोरीऔरपोषकतत्वअधिकहोतेहै।अखरोटमेंजरुरीफैटहोताहैप्रतिदिन20ग्रामअखरोटखानेसेतेजीसेवेटबढ़ताहै 7. उन्होंनेकहा,"मिठासवालेपेयसेकैलोरीमेंकमीलानेपर(प्रतिदिनकेवलएकसविर्ंगलेकर)18महीनोंमेंलगभगदो-डेढ़पाउंडवजनकमकियाजासकतासकताहै.

ज्यादासेज्यादाचलनेकीआदतडालें.

कमर और पेट की चर्बी कम करने के लिए उपाय मॉडलिंग दुनिया नेट के जमाना

बहुतसेलोगअनिश्चितहैंकिसुरक्षितऔरस्वाभाविकरूपसेवजनकैसेकमकियाजाए।यहमददनहींकरताहैकिकईवेबसाइटऔरविज्ञापन,विशेषरूपसेउनकंपनियोंसेसंबंधि. कोरएक्सरसाइजआपकोओवरऑलटोनदिखनेमेंमददकरतीहै।हेल्दीईटिंग,कार्डियोऔररजिस्टेंसएक्सरसाइजकाएककोंबिनेशनआपकेशरीरकेऊपरसेफेटकोबर्नकरेगाऔरकोरएक्सरसाइजआपकेपेटकोटोनकरेगीऔरस्ट्रेंथदेगी डिलीवरीकेबादइसएकचीजकोखानेसेदूरहोसकतीहैशरीरकीसारीकमजोरी ऐसाभीपताचलताहैकिपेटवसाएवंयकृतवसाकोबढ़ाताहैंजोकीइन्सुलिनप्रतिरोधककाकामकरताहैंएवंउपापचयसम्बन्धीसमस्याओंकोन्योतादेताहैं।इससम्बन्धमेंतरलचीनीबहुतखराबहैं।जबआपचीनी-मीठेपेयपदार्थोकासेवनकरतेहैं,तोआपकैलोरीजकीमात्राकाउपयोगकरसकतेहैं एकशोधसेपताचलताहैंकियदिआपअपनेआहारमें14ग्रामफाइबरकोप्रतिदिनआहारमेंशामिलकरतेहैंतोआप10तककैलोरीकेसेवनमेंकमीकरतेहैंएवंआपकावजन4महीनोमें2किलोग्रामतककमहोसकताहैं।इससेयेपताचलताहैंकिघुलनशीलफाइबरआपकेहानिकारकवसाएवंचर्बीकोकमकरनेमेंसहायकहोताहैं।आपग्लूकोआशानजैसेफाइबरपूरकलेनेकीकोशिशभीकरसकतेहैं।यहसबसेज्यादाचिपचिपेआहाररेशोमेंसेएकहैंजोकईतरहसेवजनकोकमकरनेमेंसहायकहोताहैं आजहमबातकरनेवालेहैंपेटसेजुडीसमस्याकाजिसेपेटीयवसाएवंचर्बीकेनामसेजानाजाताहैं।पेटवसासिर्फएकसमस्यानहींहैंयहलोगोद्वाराअनदेखीकीजानेवालीएकबढ़तीहुईसमस्याहैंजिसपरलोगोकोध्यानदेनाचाहिएअन्यथावेआनेवालेसमयमेंकईविभिन्नतरहकीशारीरिकएवंमानसिकबीमारियोंसेग्रसितहोसकतेहै।वास्तवमेंपेटमेंवसाहोनेकेकारणइंसानमधुमेहएवंहृदयकेरोगोसेपीड़ितहोसकताहै।पुरुषोमेंयदिपेटकाव्यास40इंचेससेज्यादाहोएवंमहिलाओमेंयह35इंचेससेज्यादाकोचर्बीमानाजाताहैं ब्लॉगकोभीअवश्यपढ़ें ऐरोबिकव्यायाम(चलना,दौड़ना,तैरना,योगाआदि)कईतरहसेपेटकीचर्बीएवंवसामेंमुख्यरूपसेकटौतीकरसकताहैं।एकअन्यअध्ययनमेंपायागयाकिवजनघटानेकेबादव्यायामकीमददसेपूरीतरहवजनएवंवसाकोपुनःप्राप्तकरनेसेरोकाजासकताहैंवजनकामकरनेकेलिएव्यायामकरनाविशेषरूपसेमहत्वपूर्णहैं तोआइयेहमबातकरतेहैंकैसेहमअपनेउचितआहारएवंउचितजीवनशैलीसेबढ़तेहुएवजनकोकमकरसकतेहैं अध्ययनसेपताचलताहैयदिआपरोज़शर्करा-युक्तपेयकासेवनकरतेहैंतोआपकाफीमात्रामेंचर्बीएवंवसाकोन्योतादेरहेहैं।इसबातकोध्यानमेंरखेकीइनमेसेकोईभीफलनहींहैंजोबहुतहीस्वस्थ्यहैंऔरऐसेफाइबरहैंजोफ्रुक्टोज़केनकारात्मकप्रभावोंकोकमकरनेमेंमददकरतेहैं।इसलिएप्रायःआपकोशर्कराएवंशर्करा-युक्तपेयपदार्थोंसेबचनाचाहिए यदिआपफिरभीअपनेआपकोवसाएवंफैटसेबचानाचाहतेहैंतोआपअपनेकार्ब्सकोप्रतिदिन50ग्रामसेनीचेलेजानेपरविचारकरें।यहआपकोशरीरकोकेटोसिसमेंलेजाताहैंऔरआपकेशरीरकोएकईंधनकेरूपमेंकामकरताहैं।औरयेभीजानलेंकिकमकार्ब्सकेसेवनसेआपकोफैटएवंवसाकेअलावाऔरभीफायदेमंदसाबितहोसकताहैं लिएशलभासनकाअभ्यासकियाजासकताहै.

अगरआपएकहीबारमेंबहुतज्यादाभोजनखातेहैंतोअबआपकोयहआदतबदलनेकीजरूरतहै. इस नंबर पर चलाए. येनासिर्फआपकेमेटाबॉलिज्मसिस्टमकोदुरुस्तरखताहै,बल्किइसमेंपाएजानेवालाग्लैक्टोमैननभूखकोकंट्रोलकरनेमेंमददगारहै! अपनेऑफिसमें,अपनेफोनमें,अपनेरूममेंयहांतककिमैंनेयेभीसोचाकिमैंएकटैटूबनवालूं.

वजन बढ़ सकता है उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है

येमोटापाभीघटाताहै. 5प्रतिशतपरआगयी. किइससेछुटकारापानाबहुतहीकठिनहै. क्योंकिबॉडीकोवक़्तपरआहारकीज़रूरतहोतीहैऔरअगरवोआहारउसेसहीटाइमसेनमिलेतोउसकेखतरनाकनतीजेकुछइसतरहसेहोसकतेहैं:- वजनघटानेकेलिएएक्सरसाइजकेसाथडाइटप्लानसबसेअहमहै।क्याखाएंऔरक्यानखाएंजितनाजरूरीहैकबखाएं।दरअसलऐसेबहुतसेलोगवजनघटानाचाहतेहैंवहरातकोखानानहींखातेहैं।इससेरातमेंनींदखुलजातीहैऔरभूखलगनेलगतीहै।नतीजतनपेटभरनेकेलिएजंकफूडखातेहैंऔरकैलोरीबढ़ालेतेहैं।ऐसेमेंकुछफूड्सऐसेहैं,जिन्हेंदिननहींरातमेंखानेसेवजनघटताहै टीवीदेखतेहुएखानाखानेपरआपखानेपरध्याननहींदेपातेहैंऔरपतानहींचलताआपनेकितनाखालियाहै.


यहसेहतकेसाथ-साथस्किनकेलिएभीबेहदफायदेमंदहोताहै. अबयहाएकप्रश्नयहबनताहैकिजहाकेलावजनबड़ाताहैतोउसेडाइटमेशामिलक्योंकियागयाहै?चुकि,तीनदिनजिसमेंशरीरमेनमकऔरशक्करकीमात्रानहीकेबराबरपहुचीहैतथाकेलेमेकैल्शियमऔरपोटेशियमतथाअन्यपोषकतत्वजोबहुतगुणीहोतेहैवोहोतेहैतोइसकासेवनएकनिश्चितमात्रामेनुकसानदायकनहीहै.

वेटलोसप्रोग्राममेंआपकोऐसाकरनेसेकोईफायदानहींहोगाक्यूंकिआपकावजनतभीघटेगाजबआपअपनेरोजकेकैलोरीकोकमकरेंगे. रोजानासेवनसेतोकईबीमारियोंसेमिलेगाछुटकारा. चर्बीयुक्त,वसायुक्तपदार्थोंकासेवनबंदकरदें।माँसखानेसेभीपरहेजकरें 3). जिसकोकंट्रोल(WeightControl)करनेकेलिएवेरोटी(Roti)औरचावल(Rice)कोडाइट(Diet)सेहटादेतेहैं. चाहेथायराइडकब्ररोगकेसाथकेरूपमेंअतिसक्रियहै,याHashimotoकेसाथकेरूपमेंसुस्त,अश्वगंधाएकमॉडुलनप्रभावदर्शाताहै.

येस्मार्टफोनएकतरहसेफ्लॉपहैं,क्योंकियेअपनेराइवलसेकाफीपीछेहैं. इडलीऔरसांभर(IdaliAndSambhar)एकसाउथइंडियननाश्ताहै.

बढ़ते हुए पेट को कैसे कम करे

तेज बुखार आने से क्या करना चाहिए

Your browser can't play this video. Pawan Singh अक्षरा सिंह का नया रोमांटिक गाना

सूप कैसे बनाएं

Try Ketosis Advanced Risk

पीईटी रेफ्रेशिंग व्यायाम पीडीएफ

Want to join Indian army? Now Girls or Women can also apply for Soldier (below officer rank) post in the Indian Army. Female candidates