वाराणसी में कंपनी पंजीकरण शुल्क

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छोटी-छोटीबातोंकोआपनजरअंदाजकरनासीखें? हैजोपतंजलिस्टोरसेलेसकतेहै।आइयेजानेpatanjalibabaramdevweightlossayurvedicmedicinetipsinhindi. औरइसमेंउपस्थितEGCGतत्वहमारेजमाहुएफैटसेल्सकोतोड़केऊर्जामेंपरिवर्तितकरताहैंजिससेहमाराफैटबर्नकरताहैं.

आजकेसमयमेंमोटापाएकगंभीरबीमारीबनगईहैलोगोंकाअसमयखानापीनाबुरीआदतेंऔरसमयपरनाजागनाऔरसोनाइसकीवजहसेहीमोटापाबढ़ताजाताहै|कईसारेदवाइयों. ज्यादास्टार्चवालीसब्जियोंकेसेवनसेबचनाहोगा. इसकेबादइसचूर्णकोछाछकेसाथनियमितरूपसेलेतेरहें.

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हमसबकेजीवनमेंबहुतसीऐसीघटनायेहोतीहैजिन्हेंअगरमौकामिलेतोहममिटादेंगे!जैसेकीपेटकीबड़ीहुईचर्बीकेकारणजीन्सजिनकेबटनतकलगानामुश्किलहोजाताहै,सूटहमारेशरीरपरकवचकीतरहलगतेहैं,टॉपजिससेभरीभरकमपेटसाफसाफदिखाईदेताहै!हरप्रकारकीशॉल्स,स्टोल्स,स्कार्व्स,औरजैकेट्सतकभीपेटकीबड़ीहुईचर्बीकोछुपानहींपाते. आहारसंबंधीदिशानिर्देशोंकेअनुसार,कार्बोहाइड्रेटआपकेदैनिककैलोरीसेवनकालगभग45से65प्रतिशतप्रदानकरतेहैं।यदिआप2000-कैलोरीडाइटपरहैं,तोआपकोहरदिन225से325ग्रामकार्ब्सकालक्ष्यरखनाचाहिए।लेकिनअगरआपतेजीसेवजनघटानेकालक्ष्यबनारहेहैं,तोहरदिनकेवल50से150ग्रामकार्ब्सखानेकालक्ष्यरखें 130ग्रामफ्रेंचफ्राइजमें427कैलोरीमौजूदहोतीहैं,अगरउन्हेंतलागयाहोतब।अगरआपउन्हेंसमानमात्रामेंपकातेहैंतोउनकीकैलोरी200सेकमहोगी सूजीकेहलवेकेएकछोटेकटोरेमें379कैलोरीमौजूदहोतीहैं।यहइसलिएहैक्योंकिहलवेमेंशुद्धदेसीघीऔरचीनीडालीजातीहै एककपकॉफीमेंसमानमात्रामेंचायकीतरहडालागयादूधऔरचीनीसेलगभग150कैलोरीकॉफीमेंपायीजातीहै 1ग्रामपूरीकोअगरआप10ग्रामतेलमेंफ्राईकरतेहैंतो125कैलोरीउसमेमौजूदहोजाएंगी।अगरआपकेपासतीनमध्यमपूरीहैंतो375कैलोरीकासेवनआपकररहेहैं।लेकिनफिरभीतीनक्रीमयुक्तबिस्कुटसेइनपूरियोंकीमात्राकमहैं नाश्ता,रातऔरदिनकाभोजन,पेयपदार्थ,अन्यखाद्यपदार्थऔरअंतराष्ट्रीयखाद्यपदार्थोंमेंमौजूदकैलोरीकीसूचियांनिम्नलिखितहैं- केपराठेमें210कैलोरीपायीजातीहैं एककटोरीनमकीन(भुजिया)में550से600कैलोरीमौजूदहोतीहै तोआजहमआपकोपूरेदिनकेखाद्यपदार्थोंसेसंबंधितकैलोरीकीमात्राबताएंगेजिनकोदेखकरआपसमझपाएंगेकिकिसपदार्थकोपूरेदिनमेंकितनाखानायापीनाचहिये।इसकीमददसेआपअपनावज़नकमऔरनियंत्रितभीरखपाएंगे लगभग30ग्रामडाल)में104कैलोरीमौजूदहोतीहैं।अन्यदालोंमेंकैलोरीथोड़ीभिन्नहोसकतीहै 1क्रीमयुक्तबिस्किटमेंलगभग160कैलोरीमौजूदहोतीहैंऔर1गैर-क्रीमयुक्तबिस्किटमेंलगभग100कैलोरीपायीजातीहैं।तीनक्रीमीबिस्कुटजोआपरोज़ानाखातेहैंउनमे480कैलोरीमौजूदहोंगीऔरतीनगैर-क्रीमयुक्तबिस्किटमें300कैलोरीपायीजातीहै कीमात्रामेंवृद्धिकेसाथसाथचायमेंकैलोरीकीमात्राभीबढ़तीहै येसभीकैलोरीकेआवश्यकस्रोतमानेजातेहैं।जोहरकिसीकेलिएकार्यकरनेऔरजीनेकेलिएबेहदज़रूरीहैं वाराणसी में कंपनी पंजीकरण शुल्क अगरआपअपनावज़नकमकरनाचाहतेहैंतोसबसेपहलेअपनेखानेपरनियंत्रणरखें।हालांकिहमजानतेहैंकिप्रसंस्कृतखाद्यपदार्थऔरजंकफूडमेंबहुतमात्रामेंकैलोरीपायीजातीहैऔरअगरआपअपनावज़नकमयानियंत्रितरखनाचाहतेहैंतोइसकासेवनकमकरें एककटोरीपकेचावलोंमें136कैलोरीमौजूदहोतीहैऔरभरीप्लेटपकेचावलोंमें272कैलोरीहोतीहैंजोलगभग80ग्रामचावलोंकीमात्राहोतीहै चलिएअबपराठेकेबारेमेंभीजानलें तोचलिएजानतेहैंरोटियोंमेंकितनीकैलोरीपाईजातीहै- ज्यादातरभारतीयखानेमेंरोटीयापराठालेनापसंदकरतेहैं।इनकेबिनाउनकाखानापूरानहींमानाजाताहै।लेकिनक्योंकिआजकललोगअपनेस्वास्थ्यकेप्रतिकाफीजागरूकहोगएहैंतोक्योंनाजानेकीआपकेमनपसंदखानेमेंआखिरकितनीकैलोरीहोतीहै मक्खनकेएकबड़ेटुकड़ेकेसाथगर्मगर्मपराठाऔरसाथमेंरायता,दालमखनीऔरकुछअचारकेबारेमेंसोचाकरहीमुँहमेंपानीआजाताहै।लेकिनवास्तवमेंयहसमझनाबहुतजरूरीहैकिक्यायहस्वस्थआहारहै।मक्खनकेसाथपराठाकाफीभारीभोजनहोताहैऔरआपकोउनकैलोरीकोखोनेकेलिएअधिकवर्कआउटकरनापरताहै।क्याआपकोपताहैकि1कटोरादालमखनीमेंलगभग572.

आसानहैक्सखोजें-फ्रिजमेंपहलेकारखाहुआअनहेल्दीखानाखानेसेबचें. सुबहनाश्ताछोड़नेकामतलबहैकिअगलेवक्तजबआपभोजनकरतेहैंतोज्यादाखानाखातेहैं।अगरयहीआदतलगीरही. शरीरकोप्रोटीनदेनेकेलिएआपदूधऔरदहीकासेवनकरसकतेहैंताकिआपकोइसबिचकोईशारीरिककमजोरीनआये. इसकेअलावायदिआपकोकब्जहैतोछोटीइलायचीकासेवनयाछोटीइलायचीकोपकाकरतैयारकिएगएपानीकासेवनआपकोफायदापहुंचाएगा. वजनघटानेकेलिएइसकासेवनकरनेकीसलाहदीजातीहै.

खानेमेंसेकुछ-कुछकैलोरीकमकरदें।अगरआपरोटी-चावलसाथखारहेहैंतोचावलनाखाएंयाफिरआपरोटीभीकमखासकतेहैं 4.

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' गलततरीकेसेडाइटिंगकरकेवजनघटानेकेदौरानआपशरीरकेलिएजरूरीविटामिन्स,मिनरल्सकाभीसेवनबंदकरदेतेहैंजिसवजहसेकुपोषण(Malnutrition)काभीखतरारहताहै. जिससेहताशहोकरवहअपनीइसकड़ीमेहनतकोबीचमेंहीछोड़देतेहैं. वजनघटानेकेअलावा,आंवलापोषकतत्वोंऔरएंटीऑक्सिडेंटकेसाथभराहुआहै,जोस्वास्थ्यकेलिएकईमायनोंमेंफायदेमंदहै. आजआपकेलिएमेरीपहलीरेसिपीमसालाज़ुचिनीहै।इसमेंएकमसालेदारऔरपौष्टिकस्वादहैजोपश्चिमबंगालराज्यकेस्वादसेजुड़ाहै।इसनुस्खे आजमैंआपकेसाथदोअद्भुतभारतीयकीटोव्यंजनोंकोसांझाकरनेजारहीहूं।सबसेपहलेएकशाकाहारीरेसिपीपालकपनीरहैजिसमेपालककरीऔरकॉटेजपनीर(Spinachcurrywithcottagecheese)हैऔरदूसरीडिशमटनकरीहैजिसेलेजीमटनकहाजाताहै।जिसकेलिएकुछज्यादासामग्रीकीआवश्यकतानहीं अंडेकेसफेदहिस्सेकेसेवनसेभीउचितप्रोटीनकीप्राप्तिहोतीहै।अंडेहरतरहकीडाइटमेंअच्छेहोतेहै।उबलेहुएअंडेकेसफेदहिस्सेकासेवनकरें।एकअंडेमेतकरीबन1.

नींदअगरपूरीतरहसेपूरीनहोतोआपमोटापेकेशिकारहोसकतेहैक्युकीइसकासीधाअसरआपकेहॉर्मोन्सपरपड़ताहैअगरआपअपनीदिनचर्यामैंबदलावकरतेहैतोइसकेसाथआपकेहॉर्मोनमैंभीबदलावहोगाजिससेआपमोटेहोसकतेहै. 1मिलीग्रामआयरनमिलताहै,जोआपकीकुलदैनिकआवश्यकताकालगभग10है।इनमेंसे2रोटियांलंबेसमयतकतृप्तरहेंगीऔरकईपोषकतत्वोंकीआवश्यकताओंकोपूराकरेंगी।कोशिशकरो. 'जनरसोई'मेंउनकेसंसदीयनिर्वाचनक्षेत्रपूर्वीदिल्लीमेंजरूरतमंदलोगोंकोएकरुपयेमेंदोपहरकाभोजनदियाजाएगा. लेकिनयदिआपसहीतरीकेसेडाइटिंगकरोगेतोआपकोपेटकोसपाटकरनेमेंबहुतहेल्पहोगीऔरआपकीहेल्पकरनेकेलिएनिचेदिएगएपोस्टकोपढ़े.


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