हिंदी पीडीएफ में वजन घटाने आहार योजना

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अपनेदोनोंहाथोकोlowerbackकेनिचेरखे. पुदीनेकेरसकोशहदकेसाथलेनेपरभीवजननहींबढ़ताहै. आइएजानतेहैंकिआखिरवोकौनसाउपायहैजिससेआपकावजनइतनीतेजीसेकमहोपाएगा. पूरीप्रक्रियाकेबादआपकोअपनाआधारनंबरडालनापड़ेंगाआपकोअपनाआधारनंबरसत्यापितकरवानाहोगा. आमMadhyaPradeshAgircultureDepartmentAGRISNETCropDetail. गर्मियोंकामौसमआयानहींकिअधिकतरलोगकोल्डड्रिंकऔरसॉफ्टड्रिंकज्यादापीनेलगतेहैं.

हिंदी पीडीएफ में वजन घटाने आहार योजना नॉर सूप लाभ

7कैलोरीखत्महोगई यदिअभीभीनाकोईतकलीफअपनाअपनावजननियंत्रितकरनाचाहतेहैंतोऐसेमेंआपकोरोजानाकमसेकम1घंटेतकसीधाजरूरखड़ारहनाचाहिएज्यादादेरकरबैठकरकामकरनेसेकईप्रकारकीसमस्याओंकासामनाकरनापड़ताहैऐसेमेंकुछसमयसमयकेअंतरालमेंआपकोबीच-बीचमेंखड़ेहोजानाचाहिएफोनपरबातकरतेसमयभीआपकोचलतेरहनाचाहिएबसकहींपरसफरपरजारहेहैंतोअपनीसीटपरकिसीजरूरतमंदकोदेदे।यहप्रयोगकरनेसेपहलेआपकोएकबारडॉक्टरकीसलाहजरूरलेलेनीचाहिए मोटापाकमकरनेकेघरेलूउपाय:(vajanghatanekeghareluupay) हालहीमेंएकनएरिसर्चहुआजिसमेंपताचलाकिरोजानाएकघंटासीधाखड़ाहोनेसेवजनतेजीसेघटनेलगताहैयदिआपभीमोटापेकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैंतोइसआसानउपायकोएकबारजरूरअपनासकतेहैं मोटापाशरीरकेलिएबहुतहीघातकfetalहोताहै।मोटापाएकप्रकारकाशरीरमेंविकारहैजिससेशरीरमेंअत्यधिकमात्रामेंवसाइकट्ठाहोजातीहै।शरीरकीत्वचामोटीदिखाईदेतीहै,पेटपरभारीपनआजाताहै।मोटापाobesityमानवकीलंबाईऔरभारकाअनुपातहोताहै अगरपेटकीचर्बीआपकोभीशर्मसारकरतीहैतोइसवीडियोमेंदेखेंकियहमोटापाकैसेकमकरे|वजनघटानेकासहीतरीकाइसवीडियोमेंहिंदीमेंबतायाऔरदिखायागयाहै|Inthisvideo,know:Howtoreducetummyfatloseweightfast.

इसकेबादइसमेदोसेतीनतेजपत्ताडाललेंइसकेबादइसमेंदालचीनीऔरइलायचीकोडालकरपानीको15मिनटतकउबाललें. अबअंदरकीतरफगहरीसांसलेंऔरधीरे-धीरेसांसकोछोड़ें. सलाद,फलोंकारस,प्याज,टमाटर,मूली,गाजर,खीरा,गोभीदैनिकआहारकाभागहोनाचाहिए. भगवान्जिसज्ञानकावर्णनअर्जुनकेसामनेकरनेजारहेथे,वहगुह्यतमहै।वहकठिन-क्लिष्ठभीहैऔरसाधारणव्यक्ति,अविवेकीकोसमझमेंनहींआनेवालाभीहै।यहतत्वज्ञानज्ञानउसीकेलिएहै,जिसकीदृष्टिदोषरहित-शुद्धहै।ऐसाव्यक्तिजोघोरतमअपराधकरकेभीप्रभुकीशरणमेंआजाताहै,उसकाउद्धारहोहीजाताहै।इसमेंकिसीधर्म,जाति,वर्ण,देश,कालकाबन्धननहींहै।इसजगतकेप्राण,कारण,कर्तापरमात्माहीहैं,अन्यकोईनहीं।कर्मयोग(निष्कामभाव)गुह्य,ज्ञानयोग-आत्मज्ञानगुह्यतरऔरभक्तियोगगुह्यतमहै।ब्रह्मलोकतकसभीलोकजोपुनरावृतिसेग्रस्तहैं,अशुभहैं।जोव्यक्तिउच्चलोकोंमेंजाकरमौज-मस्ती,भोग-आराममेंसंलग्नरहताहै,उसकीअधोगतिनिश्चितहै।परन्तुजोदिव्यात्माब्रह्मलोकपर्यन्तभक्तियोगकाअनुसरणकरताहै,वोजन्म-मृत्युकेजंजालसेनिश्चितहीमुक्तिपाजाताहै।देखने,समझने-सोचनेकीबातयहहैकिभगवान्ब्रह्मा,विष्णुऔरमहेश-शिवभीनिरन्तरयोग,ध्यान,मनन-चिन्तन,आराधनामेंलीनरहतेहैं जोभक्तपत्र,पुष्प,फल,जलआदि(यथासाध्यऔरअनायासप्राप्तहुईवस्तु)कोप्रेमपूर्वकमेरेकोअर्पणकरताहै,मुझमेंतल्लीनहुएउसअंतःकरणवालेभक्तकेद्वाराप्रेमपूर्वकभेंटकीगईवस्तुकोमैंस्वीकारकरलेताहूँ परमात्माकीसृष्टिरचनाऔरनाशकेप्रतिउदासीनताहै।वेप्राणियों-संसारकेउत्पन्नअथवानष्टहोनेसेप्रसन्नयादुखीनहींहोते,क्योंकिउनकीदृष्टिमेंसंसारकीकोईस्वतंत्रसत्ताहैहीनहीं।परमात्माकेप्राणियोंकेकर्मोंसेकोईसम्बन्धलेना-देनानहींहै।उनकोफलेच्छाभीनहींहै कालीमिर्चपानीमेंउबालकरइसपानीसेगरारेकरनेसेगलेकासंक्रमणदूरहोजाएगा आयुर्वेदअथर्ववेदकाउपवेदहै।यहविज्ञान,कलाऔरदर्शनपरप्रकाशडालताहै।आयुवेदआयुर्वेद,चिकित्साशास्त्रहै।आयुर्वेदकाअर्थहै:-जीवनकाज्ञानऔरयहीसंक्षेपमेंआयुर्वेदकासारहै पत्रंपुष्पंफलंतोयंयोमेभक्त्याप्रयच्छति।तदहंभक्त्युपहृतमश्नामिप्रयतात्मनः॥9.

अंग्रेजीमेंइसस्टोरीकोपढ़नेकेलिएयहांक्लिककरें मोटापाआपकीपर्सनालिटीपरखराबअसरतोडालताहीहै,कईरोगोंकोदावतभीदेताहै.

पेट की चर्बी को कम करने का उपाय बताओ

किचनकेसबसेकॉमनमसालोंमेंसेएकहैजीराजिसकाइस्तेमालदालऔरसब्जीमेंतड़कालगाकरउनकास्वादबढ़ानेकेलिएकियाजाताहै. वीडियो:सेहत:अगरमोतियाबिंदहै,तोक्याइसकाइलाजसिर्फसर्जरीहै. इलायचीकोमुंहकीबदबूखत्मकरनेकेलिए'माउथफ्रेशर'केतौरपरभीप्रयोगमेंलायाजाताहै. लेकिनगर्भवतीमहिलाओंकेसंदर्भमेंहमआगेजोबतानेजारहेहैंउससेआपकेपैरोंतलेजमीनखिसकसकतीहै.

हरकिसीकाखवाबहोताहैंकपूरकातेलनासिर्फत्वचाकीरक्षाकरताहैबल्किइसेबालोंकेलिएभीबहुतलाभकारीमानाजाताहै! 8ग्रामशुगरहोतीहै।कीटो-फ्रेंडलीस्नैक्सयालंचकेलिएइसेसलादकेसाथखासकतेहैंयाफिरइवनिंगस्नैक्समें न्यूट्रिशनरिव्यूमेंमार्चमेंप्रकाशितएकआर्टिकलकेमुताबिकइनकासेवनहृदयरोगकेजोखिमकोकमकरताहै आधाकपटमाटरमें2.

येधीरे-धीरेहुआ! 4निकला,जोभारतीयदिशा-निर्देशोंकेअनुसारमोटापाकेश्रेणीमेंपड़ताहै| ज़्यादातरपरिस्थितियोंमेंआपकेडॉक्टरआपकोआपकेरोज़-मर्राकीज़िन्दगीमेंकुछबदलावलानेकोकहेंगे|लेकिनअगरआपकेब्लडटेस्टरिजल्टमेंअन्यजटिलताओंकापतालगे,तबआपकोदवाओंयासर्जरीकासुझावदियाजासकताहै| ज़्यादातेल-युक्तआहारऔरजंकफ़ूडकेसेवनसेआपकेशरीरमेंकैलोरीजमाहोतेरहतेहैं|यदिआपरोज़अस्वास्थ्यकरभोजनखाएंऔरनियमिततौरपरव्यायामभीनकरें|इसवजहसेशरीरमेंचर्बीएकत्रहोनाशुरूहोजाताहै| सीतारामभरतियाकेसीनियरजनरलऔरBariatricसर्जनकेपासभेजा| जबआहारपरनिगरानीरखनेपरऔरनियमिततौरसेव्यायामकरनेपरभीमेरेसेहतपरकुछफ़र्कनहींपढ़ा,तबमुझेमहसूसहुआसर्जरीहीउचितउपायहै|मेंनहींचाहतीथीकीमेरेसेहतपरऔरकोईविपरीतप्रभावपढ़े,रश्मिनेअपनेसर्जरीकेबादकहा| अगरआपअपनेडॉक्टरऔरdieticianकेसलाहसेअपनेसेहतऔरआहारपरसंतुलनबनाएरखेंतोआपपहले6महीनोंमेंतेज़ीसेअपनावज़नकमहोताहुआमहसूसकरेंगे|6महीनेकेबादवज़नघटनाकमयाधीमाहोजाताहै,और2सालकेअंदररुकजाताहै| अधिकतरलोगोंकेलियेमोटापाएकभयंकरसमस्याहैलेकिनइसकाकारणकेवलआपकीसुस्तदिनचर्यावखानपानकीआदतेंनहींहोतीबल्किग्रहोंकीदशानुसारभीमोटापाबढ़ताघटताहै।इसलेखमेंपढ़ेंमोटापाघटानेकेज्योतिषीयउपाय.

46किलोग्रामयानीएकपाउंडवजनकमहोजाताहै,लेकिनयेसबकुछनिर्भरकरताहैकिआपएकहफ्तेमेंकितनाचलतेहैं. शहदऔरनींबूकापानीपीनेकालाभकिसीसेभीछुपानहींहै.


दोस्तोंयदिआपकोयेपोस्टहेल्पफुललगीतोइसपोस्टकोअपनेदोस्तोंऔरघरपरिवारवालोंकेसाथफेसबुकऔरwhatsappपरशेयरजरुरकरेताकिज्यादासेज्यादालोगअपनेपेटकोकमकरपाए. लेकिनयदिऐसाबार-बारहोताहैऔरलंबेसमयतकयहस्थितिबनीरहतीहैतोध्यानदेनेकीजरूरतहै. इसलिएअपनेखान-पानपरध्यानदें. अगरआपकोकिसीतरहकीएलर्जीकीसमस्याहैतोइसकेसेवनसेपहलेआपडॉक्टरकीसलाहलेलें.

जानिए,हल्दीकिनबीमारियोंकोठीककरनेमेंमददकरसकतीहै. इससेआपकोकाफीमददमिलेगीवजनकमकरनेमैं. कमयाज्यादालेनेपरशरीरकावेटकमयाबढ़जाताहै कालेवलबहुतबढ़ाहै।जिससेहार्मोनऔरमस्तिष्ककीकार्यकुशलतापरबुराअसरहुआहै।जिससेशरीरकीसभीगतिविधियोंकीकार्यकरनेकीक्षमतामेकमीआईहैअबचाहेवोकैलोरीकाखर्च(बर्न)करनाहीक्योंनाहो| कीसभीबातोंकोविस्तारसेसमझनेकेलिएनिम्नलिखितबातोंपरफ़ोकसकरनेकीकोशिशकरेंगे| मेलंचकामेनूहरदिनबदल-बदलकैलोरीकोstableरखकरWeightlossकरनेकेलिएउपयोगकरसकतेहै हरव्यक्तिकीदिनभरकेकार्यकाप्रारूपऔरकार्यकरनेकावातावरणअलग-अलगहोताहै।कमफिजिकलactivityऔरआरामदायकworkingenvirnomentकीस्थितिमेकमकैलोरीबर्नहोगीऔरज्यादाफिजिकलactivityऔरHardworkingconditionमेअपेक्षाअपेक्षाकृतज्यादाकैलोरीबर्न(खर्च)होगी|इसेएकउदाहरणसेसमझतेहै केलिएज़रूरफॉलोकरेंगे| एकMultinationalcompanyमेंकामकरनेवालेHRemployeeकेकामकरनेमेकमकैलोरीखर्चहोगीअगरहमउसकीतुलनाएकसड़कनिर्माणकेकार्यमेलगेमजदुरसेकरे|जहां8घंटेकेकाममेHRemployeeकोसिर्फ1800कैलोरीऊर्जाकीजरूरतहोगीवहींमजदूरको3500कैलोरीकेआवश्यकताहोगी|तोफिरआपइसउदाहरणसमझगयेहोंगेकीMotapakamkarnekeliyedietकेसाथआपकोअपनीPhysicalactivityपरभीफ़ोकसकरनाहोगा| को350से400औरपुरूषोंको400से450कैलोरीकाभोजनदिनके12से1बजेकेबीचलेलेनाचाहिएहै हमजोभीभोजनयापेयप्रदार्थलेतेहैउनसेहमारेशरीरकोऊर्जामिलतीहै।इसऊर्जाकोमापनेकीईकाईकैलोरी(Calorie)है।शरीरकोयेकैलोरीचाररूपोंमेंप्राप्तहोतीहै हैफिरभीवजननहींबढ़ताहै।इसकीमुख्यवजहहरशरीरकाBMRअलग-अलगहोनाहै।BMRहीपाचनतंत्रकीसक्रियतातयकरताहै।पाचनतंत्रसक्रीयतोहरप्रकारकेCaloreiकाबर्न(खर्च)होजाताहै।औरफैटशरीरमेजमानहींहोता|इसकेठीकविपरीतअगरपाचनतंत्रकमसक्रीयतोशरीरमेफैटजल्दीएक्स्ट्राचर्बीऔरमोटापेकारूपलेकरवजनबढ़ादेताहै करनेमेंसफ़लहोसकतेहै विटामिनऔरमिनरल्सहड्डियोंकोमजबूत,घावोंकोठीककरनेऔरशरीरकीरोग़-प्रतिरोधकक्षमता(immunesystem)कोबढ़ानेमेंमददकरतेहै।भोजनकोऊर्जामेंभीबदलतेहै।औरकोशिकाओंकीमरम्मतकरतेहै मेंआपकेस्वादकोध्यानमेरखतेहुएलेखतैयारकियाहै केअसरसभीलोगोंमेएकसमाननहींहोताहै।क्योंकिसभीकाBMIऔरBMRअलग-अलगहोताहै।जिसकीहमनेइसलेखमेविस्तारसेचर्चाकीथी| बहुतबेहतरीनजानकारीआपनेसाझाकीहै,keepitonregularupdates!!.

1ग्रामप्योरकार्ब्ससेभीकमहोताहै।3. मोटापेकोकमकरनेमेंग्रीनटीकोअधिकसहायकमानाजाताहै?

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