योगा योगा

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भूलकरभीकभीखालीपेटनहींपीनीचाहिएकॉफी,सेहतकेलिएहोताहैनुकसानदायक. इसचूर्णकेसेवनसेहड्डियांमजबूतहोतीहैंऔरइससेसंबंधितअन्यरोगभीठीकहोजातेहैं।गठियाजैसीसमस्याओंमेंयहबेहदफायदेमंदहोताहै. यहट्रायलएशिया,यूरोप,उत्तरीअमेरिकाऔरदक्षिणअमेरिकाके16देशोंमें129स्थानोंपरहुआ. जल्दीमोटापाकमकरनेकेलिएरोजानासुबह8से9करीपत्तेखालीपेटखानेकीआदतडाले. दोस्तोंयेपोस्टहमइसलिएलिखरहेहैक्यूंकिहमकोबहुतलोगपूछतेहैकीहुमारापेटबहुतज्यादाबहारनिकलाहुआहैजिससेहमकोबहुतपरेशानीहोतीहैऔरहमकोअपनेपेटकोसपाटकरनाहै.

नकसीरकोठीककरनेकेलिएएकख़ासकिसमकाघोलतयारकियाजाताहैजिसेबनानाबहुतहीआसानहै|सबसेपहलेधनियेके20ग्रामपतियाँलेकरउसमेंचुटकीभरकपूरमिलाकरपीसलें,पीसनेकेबादतयाररसकोछानकरअलगकरलें|इसरसकेदोबूँदनाकमेडालेंऔरमाथेपरलगाकरमालिशकरेंइससेनाकसेनिकलनेवालाखूनफ़ौरनबंदहोजायेगा| यहबीजआपकेशरीरमेंमौजूदअतिरिक्तपानीकेवजनकोघटाताहै।यहविधिसुरक्षितऔरप्रभावीहै एकपूरीरातउसपानीमेंधनियेकेबीजरहनेदेंऔरसुबहपानीकोछानलें इसपानीकोआपजहांभीजाएंअपनेसाथबॉटलमेंलेजाएं।दिनभरइसेपीतेरहें धनियाजिसेहमcorianderभीबोलतेहैंभारतीयरसोईमेइसकाइस्तेमालकईतरीकोंसेकियाजाताहै.

योगा योगा दिमाग पढ़ने का तरीका इन हिंदी

तोइनसभीसमस्याओंसेबचनेकेलिएहमेंमोटापेसेछुटकारापानाबहुतहीजरूरीहै. यदिआपस्वस्थरहनेकेलिएकैलोरी कैलोरीयहएकप्रकारकीऊर्जाहैं,जोकिसीभीगतिविधिकोपूराकरनेकेलिएशरीरकेलिएआवश्यकहैं।दिलचस्पबाततोयहहैंकिहमेंसोनेकेलिएभीइसकैलोरी क्याआपकैलोरीकीसहीमात्रामेंखारहेहैं?बच्चों,किशोरों,वयस्कोंऔरबुढ़ेसहितविभिन्नआयुसमूहोंकेलिएआवश्यककैलोरीकीगणनाकरनेकेलिएहमारेपोषकतत्वोंकीउपयोगिताउपकरणकाउपयोगकरें।आपकीसक्रियताकेआधारपरआपकीदैनिककैलोरीकीमात्रादर्शितकीगईहैं।आपकीगतिविधिकास्तर,एकस्वस्थशरीरकेलिएप्रतिदिनकितनीकैलोरीकीमात्राकीजरूरतहैं,इसकानिर्धारणकरनेमेंएकप्रमुखभूमिकानिभाताहैं हैजोकमवसावालेपनीरऔरचीनीकेविकल्पसेबनाहैजिसमेंकोईकैलोरीनहींहै।आपनेवसाकेस्तरमेंकटौतीकीहैऔरयहनुस्खामधुमेहऔरहृदयरोगियोंद्वारामॉडरेशनमेंहोसकताहै।चॉकलेटसैंडेशमेंकेवल48कैलोरीहै!अपनीमिठाईकाआनंदलें अपनेशरीरकोलयमेंलेंऔरयहसबसेअच्छाकामकरेगा।नींदआपकेशरीरकोठीकहोनेमेंमददकरतीहै।इसकेअलावाअच्छीनींदलेनेसेमांसपेशियों(muscle)कीक्षतिकोरोकाजासकताहै,प्रतिरक्षाबनाताहैऔरवायरसयाकीड़ेकोदूररखताहै| कोईबहानानहीं।आपतेजीसेचलसकतेहैं,दौड़सकतेहैं,अपनापसंदीदाखेलखेलसकतेहैंयाजिमजासकतेहैं।कोईभीगतिविधिमांसपेशियों(muscle)केऊतकोंकोकमनहींकरतीहैजोमांसपेशियोंकोनुकसानदेऔरउसकेसाथकईऔरप्रकारकीसमस्याओंभी।वर्कआउटइम्युनिटीबनाताहैऔरवायरसयाबगकोदूररखताहै औरअपनेभोजनकोमीठाकरनेकेलिएशहद(बहुतकममात्रामें)याखजूरलें।धीरे-धीरेचीनीकीआदतमेंकटौतीकरेंक्योंकियहएकरातमेंनहींहोनेवालाहै।चीनीकोसफेदजहरभीकहाजाताहै।यहशून्यपोषणमूल्यकेसाथएकसरलकार्बोहाइड्रेटहै।सेवनकरनेपर,चीनीशरीरकीसूजनकाकारणबनेगीजोकईघंटोंतकचलेगी।यहआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोबढ़ाएगीऔरवसाजलनेकीप्रक्रियाकोबंदकरदेगा।प्रीडायबिटीजकाविकासअनियंत्रितचीनीऔरपरिष्कृतखाद्यउत्पादोंकोकईवर्षोंतकखानेसेहोताहैऔरयदिआपकेपासअतिरिक्तवसाहैतोक्लासिकलक्षणहै।इससेमधुमेहऔरआगेचलकरदिलकादौरा,उच्चरक्तचाप,स्ट्रोक,नपुंसकताऔरगुर्देकीक्षतिहोतीहै वेउच्चहैंअधिकांशपोषकतत्वहैंऔरसाथहीपचानेमेंआसानहैं।हफ्तेमेंकमसेकमतीनबारउन्हेंअपनेभोजनमेंशामिलकरें।AlsoRead:स्प्राउट्सकेबारेमेंसभीफायदे| योगा योगा. आँवलेमेंअतिआवश्यकपोषणतत्वविटामिनCभरपूरमात्रामेंहै,जोकईस्वास्थ्यवर्धकलाभोंकेलिएजिम्मेदारहै.

अगरआपकोअकसरदर्दहोतारहताहैतोइनकारणोंमेंसेकोईएकबातहोसकतीहै: मोटापा बढ़ने का कारण बताओ. ऐसाकरतेरहनेसेआपदेखेंगेकिकुछदिनबादआपकीकमरएकदमपतलीहोजाएगी. 5कमहोगया औरमोटापाकमकरनेकेतरीकेभीबताऊँगी:- कोबढ़ावादेताहैबल्किमोटापाकमकरनेऔरविशेषरूपसेपेटकीचर्बीकमकरनेमें(Toreducebellyfat)भीमददकरताहै होनेकाअधिकखतराहोताहै।Obesityकासंबंधउम्रसेबिल्कुलभीनहींहोता,छोटेबच्चेसेलेकरबुजूर्गोतकयहproblemकिसीकोभीहोसकतीहै देखतेहुएएकबड़ीचुनौतीकीतरहलगसकताहै।उदाहरणकेलिए,ज़्यादातरIndianfoodcarbohydratesandsugarसेभरपूरहै एकसुस्तजीवनशैली(sedentarylifestyle)होनासे मेंमददकरतेहैं।जीरापानीकासेवनभूखकोकमकरनेमेंभीमददकरसकताहैक्योंकियहआपकेपेटकोअधिकसमयतकभरारखसकताहै हैआमतौरपर,oatsआपकेपेटकोकाफीदेरतकभरेरखताहैं,जिसकामतलबहैकमभूखऔरcalorieकीकमखपत आपकोअधिककैलोरीजलानीहोगी।इसकेअलावा,जोलोगअधिकशारीरिकरूपसेसक्रियहैंवेअधिककैलोरीजलातेहैं काकामकरतीहै।यहantioxidantsमेंभीसमृद्धहैजोmetabolismandimmunityकोबढ़ावादेनेमेंमददकरतीहै होसकतेहैंजिसकेकारणआपकोमोटापाहोसकताहै सेअधिकCaloriesखानेसेमोटापाबढ़ताहै।समयकेसाथ,येExtraCaloriesबढ़जातीहैंऔरइसकेकारणआपकाWeightgainहोनेलगताहै करनाकईलोगोंकेलिएएकनिराशाजनकप्रक्रिया(Frustratingprocess)होसकतीहैक्योंकिकईलोगोंकोथायरॉयडकीसमस्या(ThyroidProblems)होतीहै वेटलॉसकेलिएकितनेहीतरीकेहैं।एक्सरसाइज,योगकेअलावालॉफैटडाइट्सभीवजनकमकरनेकेलिएकाफीकारगरतरीकेमानेजातेहैं।कुछसमयपहलीकीटोडाइटभीकाफीट्रेंडमेंथी।अबकुछसमयसेवजनकमकरनेकेलिएइंटरमिटेंटफास्टिंग(intermittentfasting)कावेटलॉसऑप्शन्सलिस्टमेंसबसेऊपरहै।ऐसेमेंकईलोगोंकोअभीभीइंटरमिटेंटफास्टिंगकेबारेमेंसहीजानकारीनहींहै,अगरआपकोभीवेटलॉसकेइसकारगरतरीकेकोलेकरकंफ्यूजनहै,तोयहांजानेंइसकेबारेमें- आपकीलोकार्बडाइटकोस्वस्थऔरस्वादिष्टबनानेमेंमददकरेंगीन्यूट्रिशनिस्टकीसुझाईये3टिप्स योगा योगा दालचीनीकाफीप्रचीनऔरस्वादिष्टमासालाऔरहर्बहै।येखानेमेंपड़जाएंतोस्वादकोकमालकरदेऔरपेटमेंजाएतोचर्बीकोबाहरकरदे।बातअगरवेटलॉसकीहोरहीहोतोवजनकमकरनेवालेहर्बमेंदालचीनीसबसेऊपरहै।इसकासेवनब्लडशुगरकेस्तरकोस्थिरकरताहै।इसकेसेवनसेभूखकमलगतीहैऔरआपजरूरतसेज्यादानहींखापाते।यहफैटकोभीतेजीसेमेटाबॉलाइजकरतीहै येकालीमिर्चबड़ीकमालकीहर्बहै.

इसकोपिनेसेभीवजनकमहोताहै. अबगहरीसासअन्दरलेऔरफिरआरामसेसासछोड़े कोघटानेमेंअत्यंतसहायकहैइसयोगासनमेंआपकोघुटनोंकेबलबैठकेझुकनाहोताहैजोकीथोडासामुस्किलहैलेकिनकाफीफायदेमंदहैइसयोगसनसेआपकेपेटकीचर्बीकमहोगी,पीठदर्दठीकहोगाऔरशरीरकीमासपेशियामजबूतहोंगी कपालभातीप्राणायामकरनेसेबहुतसारेलाभहैइसयोगासनकोरोजानाकरनेसेआपअपनेपेटकीचर्बीकोकमकरसकतेहैकपालभारतीपेटकीचर्बीकोकमकरनेकेलिएरामबाणउपाएबतायाजाताहैइसकेइसकेअलावाइसयोगसनसेआपपेटदर्दयानिकीपेटकीसभीप्रकारकीसमस्यासेनिजातपासकतेहैयेयोगबहोतहीज्यादाजरुरीहैअगरआपकोपेटकीकिसीभीतरहकीसमस्याहैतोआपइसयोगासनसेदूरकरसकतेहोइसयोगकोकरनेकेलिएआपनीचेदिएगएस्टेप्सफॉलोकरसकतेहै.

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खासतौरपरशहरोंमेंरहनेवालेज्यादातरलोगमोटापेकीचपेटमेंहैं. पढ़ेंरिपोर्ट खिचडीकेचमत्कारीलाभ,सेहतकोरखेफिटएंडफाइन तरबूजमेंचमत्कारीगुण,रखेगर्मियोंमेंबीमारियोंसेदूर तोसुबहचायपीनाहैखतरनाक सावधान:जानिएस्विमिंगसेजुडीइनबातोंकेबारेमेें बच्चोंकेलिएखतरनाकसाबितहोसकताहैंस्मार्टफोनकेप्रतिअत्याधिकलगाव हल्दीवालेदूधकानिरालास्वाद,हेल्थकोरखेफिट जानें,इनवजहोंसेहोसकताहैआपकोसिरदर्द अगरआपकोलगेबार-बारभूख. अदरककेरसमेंदोचम्मचशहदमिलाकरपिएँ लगभग200मि. इसकेलिएआपकपूरमेंथोडासाअजवायनऔरपुदीनामिलाएं. इलायचीकोएंटीबैक्टीरियलकेतौरपरभीइस्तेमालकियाजाताहै. बेस्टत्रिफलाचूर्ण.


थायरॉइडकीसमस्यासेजूझरहेज़्यादातरलोगोंकीसबसेबड़ीशिकायतयहीहोतीहैकिचाहेवेकितनीभीकोशिशक्योंनकरलें,… कम कैलोरी उत्पाद ऑस्ट्रेलिया क्याआपकोलगताहैकिप्लेनबटरकैलोरीसेभरपूरहै?जीहांआपकोदोबारासोचनेकीजरूरतहै,क्योंकिप्लेनबटरमेंजितनीकैलोरीहोतीहैउतनीहीकैलोरीपीनटबटरयानटबटरमेंपाईजातीहै।1बड़ाचम्मचपीनटबटरमेंप्रतिचम्मच100कैलोरीहोतीहै,जोसादेमक्खनमेंपाईजानेवालीकैलोरीकीसंख्याकेलगभगबराबरहोतीहै।मूंगफलीकामक्खनभीप्रोटीन,फाइबरऔरस्वस्थवसाऔरफाइटोन्यूट्रिएंटसेभरपूरहोताहै जबभीहमवजनकमकरनेकीबातसोचतेहैंतोसबसेपहलेयहीसोचतेहैंकिहेल्दीखानाखाएंऔरअपनीडाइटसेकैलोरीकोकमकरें।कैलोरीऊर्जाकीएकमूलइकाईहैजोहमारेहरखानेमेंपाईजातीहै।येशरीरकीक्षारीयचयापचयदरकोबनाएरखनेकेलिएआवश्यकहै।किसीभीइनसानकोएकदिनमेंकितनीकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहैयेउनकीकैलोरीकीखपत,उम्र,लिंग,मसल्सऔरकामपरनिर्भरकरतीहै।अगरआपज्यादाकैलोरीप्राप्तकरतेहैंऔरउसहिसाबसेकामनहींकरतेतोआपकीबॉडीमेंअतिरिक्तकैलोरीइकट्ठाहोनेलगतीहै चियाबीजसेहतकेलिएफायदेमंदखाद्यपदार्थोंमेंसेएकमानाजाताहै।इसमेंउच्चफाइबर,ओमेगा-3,प्रोटीनऔरजिंकपायाजाताहै।छोटेकालेबीजएंटी-ऑक्सीडेंटऔरएंटीइनफलामेट्रीगुणोंसेभरपूरहोतेहैं।चियाबीजमेंहाईकैलोरीहोतीहैं।एकचम्मचचियाबीजमें70कैलोरीहोतीहै जैतूनकेतेलमेंभरपूरमात्रामेंमोनोअनसैचुरेटेडवसापाईजातीहैजोदिलकीसेहतकेलिएअच्छाहै।इसकेअलावा,इसमेंओमेगा-6,ओमेगा-3औरविटामिनईभीभरपूरपायाजाताहै,जोमस्तिष्ककेकामकाजकेलिएअच्छामानाजाताहै।जैतूनकातेलकैलोरीऔरवसामेंभीउच्चहै।एकचम्मचजैतूनकेतेलमें120कैलोरीऔर14ग्रामवसाहोतीहै अखरोटऔरबीजोंकोअक्सरस्नैक्सकेरूपमेंखायाजाताहै।लेकिनज्यादातरलोगनहींजानतेकियहकैलोरीमेंभीहाईहोतेहै।100ग्रामट्रेलमिक्समें462कैलोरीहोतीहै 6.

एवंएस. वॉककरनेसेफैटबर्नहोताहैऔरइससेआपकीबॉडीशेपमेंभीरहतीहै. आंवलामोटापेकोकमकरनेमेंभीकारगरहैं,चलिएइसकेबारेंमेविस्तृततरीकेसेबातकरतेहैं. येपॉइंटइसलिएबहुतज्यादाजरुरीहैकीहमलोगक्याकरतेहैकीजोचीज़हमकोबहुतज्यादापसंदहोतीहैहमउसीचीजकोज्यादाखातेहै. मार्केटमेंबिकनेवालेप्रोसेस्डऔरलो-कार्बफूडखानेसेपरहेजकरें योगा योगा मोटापाकमकरनेकीइच्छारखनेवालोंकोडेयरीप्रोडक्टऔरनट्सकेइस्तेमालमेंथोड़ीसावधानीबरतनीचाहिए मोटापाकमकरनेकेलिएकईलोगखाना-पीनाछोड़देतेहैं.

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