शुगर में खाने का परहेज

शुगर में खाने का परहेज
शुगर में खाने का परहेज

रातकोसोनेसेपहलेएप्पलसाइडरविनेगरकासेवनकरनाचाहिए. फाइबरसेभरपूरकार्बोहाइड्रेट्सकाविकल्पतलाशें. बार-बारभूखलगनेकीआदतसेवजनबढ़नानिश्चितहै।औरवजनकमकरनेकेलिएपूरीतरहसेखाना-पीनाछोड़नाभीहेल्दीहैबिटनहींहै।ऐसेमेंफाइबरकासेवनआपकेलिएमददगारहोसकताहै।फाइबरभूखमारनेकीप्राकृतिकदवाहै।इसकेसेवनकेबादबार-बारभूखलगनेकीसमस्यासेनिजातमिलजातीहै।ऐसेमेंआपकोफाइबरयुक्तऐसेखाद्यपदार्थोंकासेवनकरनाचाहिएजिसमेंफैटसंतुलितमात्रामेंहो योगगुरूऔरपतंजलियोगपीठकेसंस्थापकबाबारामदेवकामाननाहैकिदुनियाकीहरबीमारीकोआयुर्वेदऔरयोगसेठीककियाजासकताहै।उपचारकायहतरीकापूर्णतःप्राकृतिकहोताहैऔरइसकेकोईसाइडइफेक्ट्सनहींहोते।दुनियाभरमेंनजानेकितनेलोगमोटापेकीसमस्यासेपरेशानहै।लोगइसकेलिएखाना-पीनाछोड़तेहैं।तमामतरहकेसप्लीमेंट्सकासहारालेतेहैं।ऐसेमेंकुछआयुर्वेदिकटिप्सआपकोबिनायेसबकिएमोटापेसेछुटकारादिलासकताहै।आजहमआपकोबाबारामदेवकेसुझाए5टिप्सकेबारेमेंबतानेवालेहैं।इनकीमददसेजरूरआपअपनावजनकमकरनेमेंसफलताहासिलकरसकतेहैं।आइए,जानतेहैंकिवेटिप्सक्याहैं ज्यादासेज्यादाहेल्दीफूड्सखानेकीकोशिशकरें।साथहीशुगर,स्टॉर्चीसब्जियोंजैसेआलूऔरअनाजोंसेपरहेजकरें।इनफूड्सकासेवनकरनेसेपैंक्रियाजइंसुलिनकाउत्पादनबढ़ादेताहै।इससेअतिरिक्तशुगरफैटमेंबदलजाताहै।ऐसेमेंइनचीजोंकोनियमितखानेसेबचें वजनकमकरनेकीकोशिशमेंहैंतोरात9बजेकेबादकुछभीखानेकीकोशिशनकरें।ऐसाइसलिएक्योंकिरातमेंआपकामेटाबॉलिकरेटस्लोहोजाताहैऔरआपइतनेएक्टिवभीनहींरहतेकिआपकीकैलोरीबर्नहोरहीहै।ऐसेमेंशरीरमेंफैटकाबढ़नानिश्चितहै दिनभरमेंहरदोघंटेपरथोड़ा-थोड़ाकुछनकुछखातेरहनाआपकेवेटलॉसप्लानकेलिएफायदेमंदहोसकताहै।यहबातवैज्ञानिकरूपसेभीप्रमाणितहैकिलगातारखानेसेआपकामेटाबॉलिज्मप्राकृतिकरूपसेबढ़ताहै।इसकामतलबहैकिआपकाशरीरप्राकृतिकरूपसेज्यादाफैटबर्नकरनेलगताहै वजनकमकरनेकेलिएजरूरीहैकिआपसोडा,चाय,बहुतज्यादामीठीकॉफी,प्रोसेस्डफ्रूट्सजूसऔरएल्कोहलसेपरहेजकरें।इसकेबदलेखूबपानीपिएं।इससेआपकाशरीरडिटॉक्सहोताहैऔरशरीरमेंमौजूदविषाक्ततत्वबाहरनिकलजातेहैं एंटीकैंसरगुणोंकाखजानाहैकेल,वजनकमकरनेवालोंकेलिएभीहैशानदार.

इसमें400करोड़रुपएकेफ्रेशशेयरशामिलहैं. पीएमएमवाईयोजनाकेअंतर्गतविनिर्माण,व्यापारएवंसेवाओंकेमाध्यमसेआयसृजनमेंलगेगैर-कृषि,सूक्ष्मयालघुउद्यमोंकेलिएऋणप्राप्तहोतेउपलब्धहै.

शुगर में खाने का परहेज मालिश करने की विधि

VegetarianKetoDietPlan. इसकेलिएआपकोसबसेपहलेतोइसकीपहचानकरनीहोगी. येफलइंसानकेमेटाबॉलिज्मकेलिएभीबड़ाफायदेमंदहै. आपकोबसएकनिर्धारितसमयपरखानाचाहिएअपनीपसंदीदाचीज़ोकोखानाचाहिएलेकिनसाथमैंयहभीदेखनाचाहिएकीउसमेफैटकीमात्राकितनीहै. केहिसाबउपयोगकरें! इसकेअलावाआपकोज्यादाखानेऔरक्रेविंगसेरोकताहै.

फोटो:गूगलफ्रीइमेज डॉक्टर्सबतातेहैंकिबालोंमेंबनेजटेकोसुलझानेकेलिएबड़ेदांतवालेकंघेकाइस्तेमालकरनाचाहिएऔरबालोंकोतौलियेसेआरामसेपोंछनाचाहिए.

भाग के नियम बताइए

सुबहमेंअपनेनाश्तेसेकमसेकमआधेघंटेपहलेएकचम्मचखायें. मोटापेसेग्रस्तजोलोगअपनेबढ़तेहुएवजनकोकमकरनाचाहतेहैं,उनकेलिएनारियलपानीएकबेहतरीनविकल्पहै. किकुछसमयबादहीउनकीजानचलीजातीहै. पिम्पल्सकेदागहटानेकेलिएनारियलतेलमेंकपूरमिलाकररुईसेदागधब्बोपरलगानेसेदागसाफ़होनेलगेंगे. अंतरराष्ट्रीयमार्केटकीकीमतोंकेदबावमेंघरेलूमार्केटमेंभीकीमतोंमेंगिरावटदर्जकीगई. अबसासकोछोड़ेइसतरहदोनोंसाइडएकएकबारकरकेकरतेरहे पेटकेसाथकमरपरभीचर्बीइकठ्ठीहोजातीहैजिसेदूरकरनेकेलिएआपकोनिम्नबातोकोख्यालरखनाहैबसजिससेकीआपकीपेटकीचर्बीदूरहोनेमेंसहायकहोतीहै: करपेटकीचर्बीकोकमकरसकतेहै: चाहेकिसीभीउम्रकाव्यक्तिहोउसकेसामनेसबसेबड़ीसमस्याउसकेपेटकेसम्बंधमेंहीआतीहैक्योंकिहमारापेटहीहमारीअंदरकीऊर्जाकोबनायेरखताहैलेकिनउम्रकेसाथ-2हमारापेटपरअनचाहीचर्बीइकठ्ठाहोनाशुरूहोजातीहैतोआजहमआपकोबतातेहैकीयदिआपकेपेटज्यादामोटाहैतोआपउसमोटापेकोकैसेदूरकरेंगेक्योंकिजैसाकीहमसबकोपताहैकीपेटमोटाहोनेसेहमकोईभीकामऊर्जापूर्वकनहींकरपातेहैतोहमारीकुछआसानतरीकेजिनसेआपअपनेपेटकीअतिरिक्तचर्बीकोहटासकतेहै| भीकरेजिससेकीआपकेपेटकोराहतमिलतीहैऔरमनचाहीचर्बीघटनेलगतीहै: तोवोट्रेनरआपकोवोसभीएक्सरसाइजबताएगाजिसकोकरनेसेआपकीपेटकीचर्बीकमहोनेलगेगी.

अपनेकूल्होंसेझुकेऔरअपनीअंगुलियोंकेसाथअफनेपैरोंकोस्पर्शकरें. हैउन्हें8-12मि.


आजजिसतरहसेहमारेखानपानऔरदिनचर्यामेंबड़ाबदलावआयाहैउससेदिनोंदिनवजनबढ़नेकीसमस्याऔरमोटापेकेशिकारलोगोकीसंख्याबढतीजारहीहै. Whenonedrinksateaspoonofturmericmixedinaglassofwarmmilkhefeelsbetter? दोकिलोएकहफ्तेमें,फिर4किलोएकमहीनेमें,फिर8किलोदोमहीनेमें. रोजसेवनकरनेपरबादामदिलकीबीमारी,स्तनकैंसरसेबचाताहैं,तव्चाकोचमकदारबनाताहैं,आपकोज़्यादाउर्जादेताहैं,इसलिएइसेव्यायामसेपहलेखानेकीभीसलाहदीजातीहैं. इसेकरतेसमयध्यानरहेकिआपकाबायांहाथआपकीकमरपरहीरहे.

लेकिनघीयाबटरकीवजहसेआपकेशरीरमेंफैटऔरचर्बीकीमात्राबहुतअधिकमात्रामेंबढ़नेलगजातीहै. मल्टीग्रैनब्रेडसैंडविचसुबहनाश्तेकेलिएएकअच्छाऔरस्वादिष्टआहारहै।सैंडविचकोबनानेकेलिएहरीसब्जियांइस्तेमालकरेऔरआपचाहेतोपनीरभीप्रयोगकरसकतेहै।इसमेंआयरन,विटामिनए,बीऔरजिंकहोतेहैजिससेसारादिनशरीरमेंताकतबनीरहतीहै वजनकमकरनाएकमुश्किलकामहोताहैऔरवजनबढ़नेकीवजहसेकईस्वास्थ्यसमस्याएंभीहोतीहैंजैसे-मोटापा,हृदयरोग,डायबीटिजऔरब्लडप्रेशर।ऐसेमेंवजननियंत्रितहोनाआवश्यकहोताहै।लोगवजनकमकरनेकेलिएअनेकोंप्रयासकरतेहैंजैसे-एक्सरसाइज,डाइटिंग,योगऔरआहारयोजनाओंकापालन।कईबारलोगवजनकमकरनेमेंइतनाध्यानदेतेहैंकिवोयेभूलजातेहैंकिवजनकमकरनेकेदौरानखानेकासहीसमयक्याहोताहै।इसवजहसेलोगोंकावजनकमहोनेकेबजायबढ़नेलगताहै।वजनकमकरनेकेलिएनासिर्फइसबातकाध्यानरखनेकीजरूरतहैकिकितनेमात्रामेंकैलोरीकासेवनकरनाचाहिएबल्किइसबातकाभीध्यानरखनाचाहिएकिआपकोकिससमयक्याऔरकितनाखानाचाहिए टीवीदेखतेहुएखानाखानेपरआपखानेपरध्याननहींदेपातेहैंऔरपतानहींचलताआपनेकितनाखालियाहै.

हमारालक्ष्ययहीहैकि,ग्राहकोंकेजीवनकोसरलएवमबेहतरबनानेकेउद्देश्यसेउत्पादोंकीएकविस्तृतश्रृंखला,टेलीशॉपिंगऔरऑनलाइनशॉपिंगकेमाध्यमसेआपकोउपलब्धकीजाए?

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