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उबलेहुएभोजनमेंआलूखासकतेहै।आलूकेउबलनेकेबादयेमोटापानहींबढ़ाता,इसकेइलावाइसमेंपोटाशियमज्यादाहोताहैजोबॉडीकामेटाबोलिज्मअच्छाकरताहै।इसकेसाथसाथशकरगंदीभीउबालकरखासकतेहै 1? सुबहउठनेकेबादजोपहलाकामजोकरनाचाहिएवोहैगुनगुनापानीपीना. प्रमोदकुमार(निदेशकऔरएचओडी,इंटरवेंशनलकार्डियोलॉजी,फोर्टिसअस्पताल,शालीमारबाग)कहतेहैंयहवास्तवमेंएकचिकित्सीयआहारहै,जोबच्चोंमेंमिर्गीकेइलाजकेलिएलंबेसमयसेइस्तेमालकियाजाताहै अपनेजीवनके38वर्षोंमेंमैंनेआहारसेलेकरव्यायामतकसभीप्रकारकेतरीकेआजमाएलेकिनवेसभीबुरीतरहविफलरही!मेरीकमजोरीचीनीहैऔरअन्यलोगोंकेविपरीतमुझेमीठाबहुतहीज्यादापसंदहै!मैंचॉकलेट,मिठाई,चॉकलेटचिपकुकीज,ब्लैकफारेस्टकेक,चॉकलेट,पुडिंगऔरमिठाईआदिखायेबिनानहींरहसकतीथी.

Itprovidesinstantrelieffrombodyaches-painsofallsorts,especiallymuscularpains. क्यूँकीयेसभीआहारस्वास्थवर्धकखानेमेआतेहैं. इसदिनव्रतरखनेसेभगवानशिवकाविशेषआशीर्वादप्राप्तहोताहै 3! नीताअंबानीअपनेदिनकीशुरुआतड्राईफ्रूट्ससेकरतीहैंऔरब्रेकफास्टमेंवोअंडेकेसफ़ेदहिस्सेकाऑमलेटखातीहैं।उनके. दोस्तोंयदिआपकावजनऔरमोटापाबहुतज्यादाहैऔरआपइससेबहुतज्यादापरेशानहोतबआपकोबॉईलखानाखानाशुरूकरदेनाचाहिए.

इसीप्रकारमानकवजनसे10प्रतिशतसेज्यादावजनकमहोनेसेकार्यक्षमताकमहोजातीहै,शरीरकीरोगप्रतिरोधकक्षमताकमहोतीहैजिसकेपरिणामस्वरूपसंक्रमणरोगआसानीसेहोसकतेहैं. लेकिनइसकेलिएआपकोस्वस्थरहनेकेलिएहेल्दीऔरऑर्गेनिकफूडखानाहोगा.

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Hypothyroidweightlossकेलिएविटामिनबीकेसेवनसेभीफायदामिलताहै,इसकेलिएडाइटमेंदूधऔरदहीशामिलकरे 3. येमोटापेकेइलाजतैयारकरनेकेलिएनीबू,सेंधानमक,गर्मपानी,कालेचने,टमाटर,गाजर,मूली,अदरक,कालीमिर्च,औरधनियाइस्तेमालकियागयाहै. रक्तसंचारकेलिएफायदेमंद-क्याआपकोपताहैहल्दीकापानीआपकोरक्तसंचारकीक्रियामेंभीअच्छाऔरफायदेमंदहोताहैजीहाँहल्दीकापानीपीनेसेआपकारक्तसंचारठीकरहेगाऔरआपकाखूनभीसाफ़होगा. 54सेगुनाकरकेसेंटीमीटरबनजायेंगेजिन्हें100सेभागदेकरमीटरनिकलआएंगे. चायऔरकाफ़ीमेंकेफ़िनतत्वपायाजातहै।केफ़िनमूत्राषयकीग्रीवाकोकठोरकरताहैऔरप्रोस्टेटरोगीकीतकलीफ़बढादेताहै।इसलियेकेफ़िनतत्ववालीचीजेंइस्तेमालनकरें छोटीइलायचीकेदानोंकोतवेपरभूनकरपीसलें।इसचूर्णकोशहदयादेसीघीमेंमिलाकरसुबह-शामचाटनेसे,खाँसीमेंलाभहोताहै| ठँडीहवासेहोनेवालेसिरदर्दसेराहतपानेकेलिएदालचीनीकेपाउडरकोपानीमेंमिलाकरपेस्टबनाकरमाथेपरलगाएं जबमनुष्ययहजानलेताहैकिमैंपरमात्माकाहूँऔरवोमेरेहैंतो,उसकास्वाभाविकरूपसेउनसेलगावहोजाताहै।जिसप्रकारकोईअपनेप्रिय-बिछड़ेहुएकोयादकरताहै,उसीप्रकारमनुष्यभगवान्कोयादकरनेलगताहै।हरवक्तभोग-विलास,संग्रहसम्भवनहींहै।प्रेमी-भक्तपरमात्माकेभजन-कीर्तनमेंलगजाताहै,तोउसेकिसीअन्यकीआवश्यकतानहींरहती।यहसबकुछअपनेगृहस्थजीवनकापालनकरतेहुएभीसंभवहै।सोते-जागतेयाजबभीसमयमिले,मनुष्ययदिपरमात्माकोस्मरणकरताहै,वोअपनेसच्चेस्वरूपकोहीयादकरताहै।अपनेधर्म-कर्तव्यकापालनदृढ़तापूर्वक-लगनसेकरने,परमात्माकेस्मरणकरनेसेमनुष्यकीवृत्तियाँउसीकीओरकेंद्रितरहतीहैंऔरउसकामार्गसुगमहोजाताहै।नहाते-धोते,चलते-फिरते,गाड़ीचलाते,खानाबनाते-खातेयाकुछअन्यक्रियाएँकरतेहुएभीभगवान्केगीत-भजनगानेमेंकोईपरेशानी-कठिनाईनहींहोती।ऐसाकरनाबेहदसरलहैऔरबगैरपरिश्रमकेस्वतःहोजाताहै।जिसनेइसमार्गकाअनुसरणकिया,उसकाउद्धारहोगया।मुक्ति,भक्ति,आत्मशुद्धि,मोक्षकामार्गप्रशस्तहोगया सुश्रुतनेसातप्रकारकेरोगभीमानेहैं:- यहत्वचाकोनिखारतीहैऔरखुजलीकेरोगकोदूरकरतीहै छोटीसौंफ,ChhotiSaunf::ChakrPhool,StarAnise.

पेट अंदर करने की एक्सरसाइज

आपकेलिएयेसमयधनकेलिहाजसेठीकरहेगा! आजहमअदरककीचायकेबारेमेंआपकोबताएंगेकिकैसेयहवजनवजनकमकरनेमेंमददकरसकतीहै! ज्यादातरलोगोकेपासतोसाइकिलहोतीहै. मोटापेकेकारणकईस्वास्थ्यसंबंधीसमस्याएंहोतीहैंजिनमेंटाइप2डायबिटीज,हाइपरकोलेस्ट्रोलेमियाउच्चकोलेस्ट्रॉल,गैस्ट्रोओस्फोजियलरिफ्लक्सडिजिजजीईआरडी,उच्चरक्तचाप,हृदयरोग,अवसाद,जोड़ोंकीओस्टियोआर्थराइटिस,जोड़ोंकादर्द,स्लीपएपनियाऔरश्वसनसमस्याएं,यूरिनरीस्ट्रेसइंकांटिनेंस,अस्थमाऔरफेफड़ोंकीसमस्याएंऔरप्रजननसंबंधीसमस्याएं आजकलकईलोगोंकीएकबड़ीसमस्यापेटकीचर्बीहै.

50ग्रामबड़ीइलायचीलेकरतवेपरभूनलें।इसकेबादइसेतवेसेउतारकरठंडाकरलेंऔरपीसकररखलें।रोजसुबहखालीपेटइसचूर्णकोपानीकेसाथपिएं।ऐसाकरनेसेआपकोआराममिलेगा अरंडीकातेलयानीकैस्टरऑयलमलकोनरमकरनेमेंमददकरताहै।इससेगुदावालेहिस्सेमेंनसोंपरपड़नेवालेदबावकमहोजाताहै।इसलिएहरदिनरातमेंदूधकेसाथएकचम्मचअरंडीकेतेलकासेवनकरें पाइल्सहोनेकेकईअलग-अलगकारणहोसकतेहैं।कब्ज,पाचनक्रियासहीनहींहोना,बहुतभारीचीजेंउठाना,गैसकीसमस्याहोना,तनावलेना,मोटापाहोनाऐसेअनेककारणोंकीवजहसेयेबीमारीहोतीहै।पाइल्सकादर्दहरकिसीकेलिएएकजैसाहो,येजरूरीनहीं।रेक्टलएरियामेंदर्द,खुजलीऔरजलन,सूजनऔरसंक्रमणइसकेसामान्यलक्षणहैं।इसबीमारकाइलाजसंभवहैलेकिन,लोगझिझकमेंइलाजसेबचतेहैंपरआपचाहेंतोघरेलूउपायोंकीमददसेइसेठीककरसकतेहैं पाइल्सयानीकीबवासीरतकलीफदेनेवालीबीमारीहै।इसमेंदर्दतोहोताहीहै,साथहीयेबीमारीलोगोंकोकाफीअसहजभीबनादेतीहै।पाइल्समेंएनलयारेक्टलएरियाकीब्लडवेसल्सबड़ीहोजातीहैजिसकीवजहसेकईतरहकीदिक्कतेंआतीहैं।शुरुआतमेंसिर्फदर्दऔरजलनकाहीएहसासहोताहैलेकिनअगरसमस्याबढ़जाएतोखूनआनेलगताहै।अगरपरिवारमेंकिसीकोऐसीसमस्यारहीहैतोआगेकीजेनरेशनमेंइसकेपाएजानेकीआशंकाबनीरहतीहै कब्जऔरखूनीबवासीरसेराहतदिलानेमेंपपीताबहुतफायदेमंदहै।इसमेंशक्तिशालीपाचनएंजाइमपपैनहोताहै।जोइसबीमारीकोदूरकरनेमेंसहायकहै।पपीताकासेवनकरनेसेआपकोकब्जऔरखूनीबवासीरसेजलहतमिलसकतीहै रातकोसोतेसमयसौग्रामकिशमिशकोपानीमेंभिगोदें।सुबहउठकरपानीमेंहीइसेमसललेंऔररोजइसपानीकासेवनकरें।पाइल्सकेलिएयेबेहदफायदेमंदनुस्खाहै बावासीरकोजल्दलेजल्दठीककरनेकायेबेहतरीनउपायहै।दोलीटरछाछमेंपचासग्रामजीरापीसकरमिलालेंऔरजबभीप्यासलगेतबपानीकाजगहयेमिश्रणपिएं।जल्दहीआपकोआराममिलनेलगेगा जीरेकाप्रयोगकाफीसमयसेवजनकमकरनेकीऔषधिकेरूपमेंकियाजाताहै।इसमेंपर्याप्तमात्रामेंफाइबरपायाजाता.

ऊपरीवनिचलीश्वसननलिकाकेप्राकृतिकतापमानकाअंतरनएकोरोनावायरसकीप्रतिकृतिऔरउसकेबादप्रतिरोधीतंत्रकीसक्रियताकोप्रभावितकरताहै।यहजानकारीएकनएअध्ययनमेंसामनेआईहैजिससेकोविड-19! जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें114कैलोरीहोतीहै,प्रोटीनमें29कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो72कैलोरीहोतीहै।एकपंजाबीमिस्सीरोटीकी2,000कैलोरीकेएकमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग11प्रतिशतप्रदानकरताहै भीचयापचयकोबढ़ावादेनेऔरवजनघटानेमेंसहायताकरनेकेलिएजानाजाताहै।अजवायनकीरोटीकेरूपमेंBPसेपीड़ितलोगइसेशामिलकरसकतेहैं।अजवाईनकेविस्तृतफायदेयहांपढें आइयेसमझतेहैंपंजाबीमिस्सीरोटीकीरेसिपीकीसामग्री स्वस्थव्यंजनोंजीवनशैली गायकेदूधसेबनादहीकीरेसिपी|दहीकोघरपरबनानेकीविधि|होममेडदही रोगियोंकेलिएभी।विवरणसमझनेकेलिएधनिएके9लाभपढ़ें हाँ,यहस्वस्थहै।जीहां,रोटीस्वस्थहैक्योंकिइसकीगेहूंकेआटेऔरबेसनसेकीजातीहै औरसफेदरक्तकोशिकाओं(डब्ल्यूबीसी)केगुणनकेलिएमहत्वपूर्णहै।बेसनके10विस्तृतलाभदेखेंऔरयहआपकेलिएक्योंअच्छाहै इसखानेमेंविटामिनए-147,विटामिनसी-89,कैल्शियम-15,मैगनीशियम-24.

)सेसहायतामांगसकतीहै उच्चाधिकारप्राप्तसमितिनेआपदाकेलियेतैयारी,प्रशमनऔरप्रबंधनकेक्षेत्रमेंसतत्औरध्यानकेंद्रितप्रयासोंकेलियेआपदाप्रबंधनकेपृथकमंत्रालयकेसृजनकीसिफारिशकी।यहसंकल्पनाकीगईथीकियहमंत्रालयनोडलमंत्रालयकेरूपमेंमानवनिर्मितऔरप्राकृतिकदोनोंआपदाओंपरकार्रवाईकरेगा।मंत्रालयकाप्राथमिककार्यराष्ट्रीयसंसाधनोंकीनेटवर्किंगऔरसमन्वयथाजबकिसंबंधितकार्यात्मकमंत्रालयअपनीसंबद्धआपदाप्रबंधनयोजनाओंकेअनुसारअपनेउत्तरदायित्वोंऔरकार्योंकानिवर्हनकरतेरहेंगेतथानोडलमंत्रालयकेघनिष्ठसहयोगसेकार्यकरेंगे।उत्तराखंडएकमात्रराज्यहै,जिसमेंआपदाप्रबंधनकाएकपृथक्विभागहै।बांग्लादेशआपदाप्रबंधनऔरराहतकेलियेपृथक्मंत्रालयस्थापितकरनेवालाएकमात्रदक्षिणएशियाईदेशहै भूस्खलनचट्टानों,मलबेअथवामिट्टीकापर्वतोंकीढलानसेनीचेनदीतटोंकीओरबड़ीमात्रामेंसंचलनहै।ऐसासंचलनधीरे-धीरेहोसकताहैपरंतुभूस्खलनअचानकऔरचेतावनीकेबिनाभीहोसकताहै।वेप्राय:भूकंप,बाढ़औरज्वालामुखीकेफटनेकेसाथहोतेहैं।कभी-कभीदीर्घकालीनवर्षासेहोनेवालेअत्यधिकभूस्खलनकुछसमयकेलियेनदियोंकाप्रवाहरोकदेतेहैं,जोअचानकटूटनेपरनीचेमानवआबादीपरकहरढासकतेहैं पर्वतीयढलानपरबर्फकेपहाड़ोंकेखिसकनेसेहिमस्खलनहोताहै।हिमस्खलनपर्वतकीढलान,बर्फकेआवरणकीगहराई;वायुकीगतिऔरमौसम,तापक्रम,तोपअथवाबंदूकचलनेसेहुएकंपनऔरवृक्षोंतथाझाड़ियोंकेआच्छादनजैसेप्रतिरोधीबलोंकीसुदृढ़ताजैसेकारकोंकेसंयोजनसेहोसकताहै भारतमेंपर्वतीयविशेषकरहिमालयऔरपश्चिमीघाटकेक्षेत्रभूस्खलनसेसर्वाधिकअसुरक्षितहैं।भूस्खलनकोनियंत्रितकरनेकेउपायोंमेंखतरा-प्रवणक्षेत्रोंमेंनिवासस्थलोंकोविनियमितकरनेकेलियेसूक्ष्मक्षेत्रीकरण;प्राकृतिकजलमार्गोंकेसाथहस्तक्षेपनहींकरना,गहरीढलानोंकेलियेप्रतिधारणदीवारोंकानिर्माणऔरकमजोरक्षेत्रोंकासुदृढ़ीकरणशामिलहैं।भारतमेंभूस्खलनअध्ययनकेकईअनुसंधानऔरशैक्षणिकसंस्थानोंहैं।यद्यपिइनसंस्थानोंतथाप्रयोक्ताएजेंसियोंकेबीचभीबेहतरसमन्वयहोनेकीआवश्यकताहै वजन को कम कैसे करे. इसकेअलावाआपकोअलगअलगप्रकारकीएक्सरसाइजरोज़ानाकरनीहोगी.

मोटाऔरबेडौलशरीरकोईनहींचाहता,हरकोईस्लीमऔरस्वस्थ्यरहनाचाहताहैलेकिनउसकेबादभीकईलोगमोटापेसेबचनहींपातेहैं. शहदएकऐसाखाद्यपदार्थहैजोहमेंकईबीमारियोंसेबचाएरखनेकाकार्यकरताहै.


एकबड़ाखर्चासामनेआसकताहै. औरखुशीकीबातहैं,ऐसेएकनहीकईआसानघरेलूउपायहैं. छोटेसेबकोस्नॅक्सकेसमयखानाअच्छारहताहैं,औरआपइसेखानेसेपहलेभीखासकतेंहैं,जिससेआपखानाकमखाएँगे. शरीरमेंदानेहोजाएंयाफिरदाद-खा़जहोजाएतो,अजवाइनकोपानीमेंगाढ़ापीसकरदिनमेंदोबारलेपकरनेसेफायदाहोताहै. धनकोलेकरबहुतजल्दीमें,हड़बड़ाहटमेंकिसीभीप्रकारकानिर्णयनाले. ऐसेमेंअगरआपभीवजनकमकरनेकाप्लानकररहेहैंतोआपकोसहीएक्सरसाइजकापताहोनाजरूरीहै. वैसेशुरूयोंकरेंकिवजनहीनबढ़े.

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