मोटापा कम करने के लिए कुछ विधि बताइए

मोटापा कम करने के लिए कुछ विधि बताइए
मोटापा कम करने के लिए कुछ विधि बताइए

motapakaisekamkaretips गोभीकीसब्जी़याउसकेसूपकोअपनेDietमेंशामिलकरलें,इससेवज़नकम(WeightReduce)होताहैक्योेकिइससब्जी़मेंकैलोरीबिलकुलनहींहोती. वसाघटानेकेगुणोंकेकारणइलायचीशरीरमेंखराबकोलेस्ट्रॉलकोघटानेकाकामकरतीहै! खानेकीबेतरतीबआदतोंकीवजहसेमेरीहरखुराकअसन्तुलनकाशिकारहोजातीथीयाफिरयहकहलोकीकोईनकोईतसल्लीदेकरमैंअपनीअंसुलितखुराकवालीचीजेंखालेतीथी!यहाँतककीमैंनेचॉकलेटकाभराएकपूराबैगयेसोचकेखालियाकिअपनावजनघटानेकाकामशुरूकरनेसेपहलेमैंजितनावजनबढ़ासकतीहूंबढ़ालूँ.

बालासनभीमोटापाकमकरनेमेंबेहदमददगारहोताहै।इसेकरनेकेलिएसबसेपहलेतोआपजमीनपरमैटबिछाकरएड़ियोंकेबलपरबैठजाएं।फिरहाथऊपरकीतरफउठेहुएहोनेकेसाथ,सांसबाहरछोड़तेहुए,अपनामाथाजमीनपरटेकदें।इसकेबादइसीपोजमेंतीनमिनटतकरहनेकीकोशिशकरें योगएकप्राचीनअभ्यासविधिहैजिससेकईतरहकीशारीरिकदिक्कतोंऔरबीमारियोंसेनिजातपायाजासकताहै।वजनकमकरनेकेलिएभीयोगमेंतमामआसनमौजूदहैं।शरीरमेंलचीलापन,स्फूर्तिऔरताकतबढ़ानेकेलिएयोगकियाजासकताहै।मोटापेकोकमकरनेकेलिएअगरआपनेतमामउपायआजमालिएहैंऔरफिरभीकोईलाभनहींमिलपायाहैतोआपकोयोगकेइनतीनआसनोंकाइस्तेमालकरनाचाहिए।अभ्यासमेंबिल्कुलआसानयेतीनआसनअगरनियमितरूपसेकिएजाएंतोतेजीसेवजनघटानेमेंमददमिलतीहै।तोआइएजानतेहैंकिमोटापाघटानेवालेयेआसनकौन-कौनसेहैंऔरइन्हेंकरनेकीविधिक्याहै इसेकरनेकेलिएकिसीसबसेपहलेसिद्धासनयापद्मासनमेंबैठजाएं।अबअपनेदाएंहाथकोदाएंघुटनेपरआरामसेटिकादेंऔरबाएंहाथकेअंगूठेसेनाककाबायांछिद्रबाधितकरें।फिरदाएंछिद्रसेगहरीसाँसअंदरलें।अबबायांछिद्रमुक्तकरेंऔरदायांछिद्रबाधितकरें।अंदरलीहुईसाँसबाएंछिद्रसेबाहरनिकालें।इसप्रक्रियाकोकमसेकमदससेपंद्रहबारदोहराएं इसेकरनेकेलिएसबसेपहलेआकाशकीओरमुंहकरपीठकेबलसीधेलेटजाएं।अबहाथोंकोसीधाकमरसेसटाकररखेंऔरअपनीहथेलियोंकोज़मीनकीओररखें।अबधीरे-धीरेअपनीगरदनऊपरकीओरलेजाएंऔरअपनेहाथसीधेरखतेहुएहीगर्दनकेसमानऊपरउठाएं।साथ-साथउसीतरहअपनेपैरभीउठाएंऔरएकनौकाकारूपलें।इसीमुद्रामेंआपकरीब25-30सेकंडतकबनेरहें।फिरधीरेधीरेसामान्यमुद्रामेंआजाएं।नौकासनकोदोसेतीनबारदोहराएं आजकेसमयमेंबढ़ाहुआवजनएकआमसमस्याबनचुकीहै.

एककिलोकलोरी1000कैलोरीकेबराबरहोतीहै।मुझेथोड़ीदेरपहलेयहपताचला।यद्यपिखाद्यपैकेजोंपरलेबलऊर्जाकोकैलोरीकेरूपमेंप्रदर्शितकरतेहैं,वास्तविकमीट्रिककिलोकलरीजमानाजाताहै ताकिसेबआपकेपाससिर्फ70000कैलोरीया70किलोकलरीजखासकताहै लुइगीपियोटेसिटोरीएकइतालवीइंडोलॉजिस्टऔरभाषाविदथे।टेसिटोरीकाजन्म13दिसंबर1887कोउडीनकेउत्तर-पूर्वीइतालवीशहरमेंहुआथाएवंगुइल्डेटेसिटोरीऔरलुगियारोजावेनियररोमानोकेघरमेंहुआथा।उन्होंनेयूनिवर्सिटीजानेसेपहलेLiceoCla.

अश्वगंधाकाइस्तेमालअधिकतरतनावऔरकईअन्यमेडिकलकंडीशन्सजैसेचिंता,अनिद्रा,गठिया,अवसादआदिसेराहतकेपानेकेलिएकियाजाताहै.

मोटापा कम करने के लिए कुछ विधि बताइए त्रिफला और गुगुल: हिंदी में वजन कम करने के लिए घरेलू उपचार

सुबह-शाम,जबभीटाइममिले,टहलनेयादौड़नेकीआदतडालें अगरआपअक्सरबाहरकाखानाखातेहैंतोभीआपकावजनबढ़सकताहै।बाहरआपकितनाभीकमतेलवालायाअच्छीक्वॉलिटीकाखानालेलें,उसमेंवेपोषकतत्वकभीनहींहोसकतेहैं,जोघरकेखानेमेंमिलेंगे बिस्किट,चावलवगेहूंकेआटेजैसेसाधारणकार्बोहाइड्रेटमेंशुगरबहुतहोताहै,जोकिशरीरकेलिएहानिकारकमानाजाताहै।इनकेबजायजटिलकार्ब्सचुननेचाहिए,जिनमेंपोषकतत्वोंकेसाथफाइबरभीपर्याप्तमात्रामेंपायाजाताहै।वजनकमकरनेकेलिएबाजरा,रागी,ओट्सवब्राउनचावलकोअपनीडाइटकाहिस्साबनानाबेहतररहेगा अपनीदिनचर्यामेंपानीकीअहमियतकोसमझेंऔरज्यादासेज्यादापानीपीनेकीकोशिशकरें।दरअसल,पानीपीनेसेवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहैऔरस्किनभीसाफरहतीहै।लंचयाडिनरकरनेकेबादपानीपीनेकेबजायपहलेहीपानीपीनेकीआदतडालें।इससेभूखकुछकमहोजाएगीऔरआपएक्स्ट्राखानेसेबचजाएंगे 2!

अगरआपभीबढ़तेमोटापेसेपरेशानहैंतोयेखबरआपकेकामआसकतीहै. ) आजकलसभीयुवाआकर्षकऔरमजबूतबॉडीबनानाचाहते. अदरककीचायतनावकेस्तरकोकमकरनेमेंमददकरसकतीहै. (५)व्यासकेगोलमेंरोलकरें।एकनॉन-स्टिकतवागरमकरेंऔरएकरोटीको१ येमूल्यअनुमानितहैंऔरप्रत्येकव्यक्तिमेंकैलोरीबर्निंगमेंअंतरहै हाँ,यहस्वस्थहै।हां,रोटीपूरीतरहसेस्वस्थहैक्योंकियहपूरेगेहूंकेआटेसेबनाहै-एकऔरसभीकेलिएअच्छाहै।साबुतगेहूंकाआटामधुमेहरोगियोंकेलिएउत्कृष्टहैक्योंकिवेआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोशूटनहींकरेंगेक्योंकिवेपरिष्कृतआटा(मैदा)कीतुलनामेंकमजीआईभोजनहैं।पूरेगेहूंकाआटाफास्फोरसमेंसमृद्धहैजोएकप्रमुखखनिजहैजोहमारीहड्डियोंकेनिर्माणकेलिएकैल्शियमकेसाथमिलकरकामकरताहै।इसकेअलावागेहूंकेआटेमेंनिश्चितरूपसेमैदेकीतुलनामेंअधिकफाइबरहोताहै।2ग्रामफाइबरप्रतिरोटीकेसाथ,येमधुमेहरोगियोंऔरहृदयरोगोंवालेलोगोंकेलिएसेवाकरनेकेलिएएकअधिकसंपूर्णविकल्पहैं।इसकेसेवनको2प्रतिभोजनतकसीमितकरें,क्योंकिअधिकमात्रामेंकुछभीस्वास्थ्यकेलिएभगवाननहींहै।हाइपरटेन्सिवभीइनरोटियोंकाआनंदलेसकतेहैं,बशर्तेकिवेआटागूंधतेसमयउसनमककोजोड़नेसेबचें।घीकेएकस्मीयरकेसाथ,येबच्चोंकोभीपरोसेजासकतेहैं।शरीरमेंजोड़ोंकोचिकनाईदेनेऔरउनकेविकासशीलमस्तिष्ककोशिकाओंकोपोषणप्रदानकरनेकेलिएघीकीथोड़ीमात्राआवश्यकहै जीहाँ,यहनुस्खामधुमेहरोगियों,हृदयऔरवजनघटानेकेलिएअच्छाहै।संपूर्णगेहूंकाआटामधुमेहरोगियोंकेलिएउत्कृष्टहैक्योंकिवेआपकेरक्तशर्कराकेस्तरकोगोलीनहींमारेंगेक्योंकिवेकमजीआईभोजनहैंऔरवजनघटानेकेलिएभीबढ़ियाहैं।यदिआपअपनेभोजनमेंवसाकेस्तरमेंकटौतीकरनाचाहतेहैंतोआपबिनातेलकेरोटीखासकतेहैं जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें105कैलोरीहोतीहै,प्रोटीनमें17कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो47कैलोरीहोतीहै।एकप्याजकीरोटीकी2,000कैलोरीकेएकमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग8प्रतिशतप्रदानकरताहै मानेजातेहैं।अलसीकेविस्तृतलाभपढें रातमेंभूलसेभीरोटीखाकरनासोयें रोटीमेंसिर्फकार्बोहाइड्रेटपायाजाताऐसानहींहै,रोटीमेंकार्बकेअलावाअन्यपोषकतत्वभीपायेजातेहैंजिनमेंप्रोटीनऔरफाइबरप्रमुखहैं।प्रोटीनऔरफाइबरशरीरकेलिएसबसेजरूरीहैं।रोटीमेंदेखाजायतोसामान्यरोटीमेंलगभग15ग्रामकार्ब्स,3ग्रामप्रोटीन,0.

सामान्यतौरपरइसकासेवनकाड़ाबनाकरदियाजाताहै,जिसमेंइसकीजड़काचूर्णमिलायाजाताहै? जबभूखलगेwatermelonखालो,ककड़ीखालो,खीरा,टमाटरखालोयाटमाटरकासूप,लोकिकासूप,लोकिकासूपपीलादो!

डाउनलोड कैसे किया जाता है जियो फोन

इसकेअलावाअगरआपसहीडाइटलेरहेहैंऔरचाहतेहैंकिआपकावजनऔरतेजीसेकमहोयापेटपरजमीचर्बीघटानाचाहतेहैंतोमोटापाकमकरनेकेउपाय,तरीकेऔरनुस्खे(HowtoLoseWeightFast)तलाशरहेहोंगे. असगन्ध,त्रिफला,चीनी,तैल,घृतमेंसेवनकरनेवालासौसालतकजिन्दारहसकताहै।(4).

सिबुट्रमाइनदवाईखानेसेनिम्नलिखितनुकसानहोसकतेहैं- दिनमेंतीनबारलें,लेकिनकुलमिलाकर60मिलीग्रामसेज्यादानलें तोआइयेआपकोबतातेहैंवजनऔरमोटापाकमकरनेकीदवाकेनामऔरनुकसान निम्नलिखितबीमारियोंसेपीड़ितलोगइनदवाइयोंकासेवननाकरें दवाईआंतमेंउनएंजाइमकोरोकनेमेंमददकरतीहै।इसप्रकारआंतमेंवसाकाअवशोषणनहींहोपाताऔरआपवजनऔरमोटापेकोअसानीसेघटापातेहैं गुग्गुलएकप्राचीनजड़ीबूटीहैजिसकाउपयोगआयुर्वेदिकदवाबनानेमेंकियाजाताहै।इसमेंअनसैचुरेटेडस्टेरॉयडहोतेहैंजिन्हेंगुग्गुलस्टेरोनकेरूपमेंजानाजाताहै,जोवजनघटानेकोबढ़ावादेतेहैंऔरशरीरकेमेटाबॉलिज्मकोबढ़ातेहैं।यहशरीरकेकोलेस्ट्रॉलस्तरकोउत्तेजितकरनेकेलिएभीजानाजाताहै।गुग्गुलकासेवनचायकेतौरपरकरनाबेहदफायदेमंदहोताहै पुरानेसमयसेहीत्रिफलावजनकमकरनेलिएउपयोगलायाजातारहाहैं।आंवला,हरणऔरबहेड़ातीनोंकोमिलाकरबनाएजानेवालेचूर्णत्रिफलाचूर्णकहाजाताहै।इसकासेवनशरीरसेविषाक्तपदार्थोंकोबाहरनिकालनेमेंमददकरताहै।रातकेखानेके2घंटेपहलेयानाश्तेसेआधेघंटेपहलेगुनगुनेपानीकेसाथएकसेआधाचम्मचत्रिफलाचूर्णकासेवनजल्दहीपेटकीजिद्दीवसासेछुटकारादिलासकताहै मेथीकोपाचनऔरवजनकमकरनेकेलिएअच्छामानाजाताहै।मेथीमेंपायाजानेवालागैलेक्टोमेनान,जोएकपानीमेंघुलनशीलघटकहै।आपकीभूखकोकमकरनेमेंमददकरताहै,जिससेलम्बेसमयतकआपकोभूखकाएहसासनहींहोताहै।यहआपकेशरीरकीमेटाबॉलिज्मदरकोभीबढ़ासकताहै।इसजड़ीबूटीकाउपयोगकरनेकासबसेअच्छातरीकायहहैकिइसेपीसकरपाउडरबनायाजाए।आपइसपाउडरकोपानीमेंमिलाकरखालीपेटपीसकतेहैं विजयसारकेपेड़कीछालवजनकमकरनेऔरमधुमेहकेप्रबंधनकेलिएकाफीअच्छीमानीजातीहै।आयुर्वेदकेअनुसारविजयसारकीछालरालछोड़तीहै,जोकिस्वस्थपाचनतंत्रबनाएरखनेमेंमददकरतीहै।हर्बलचायकेतौरपरविजयसारकासेवनजल्दहीपेटकीचर्बीसेछुटकारादिलासकताहै पुनर्नवाकोइसकेवैज्ञानिकनामबोहरवियाडिफ्यूसाकेनामसेभीजानाजाताहै।पौधेऔरउसकेहिस्सोंकाउपयोगकईआयुर्वेदिकदवाओंकोतैयारकरनेमेंकियाजाताहै।मुख्यरूपसेयहशरीरकेआमदोषदूरकरनेमेंमददकरतीहै आयुर्वेदकासुझावहैकिआपकेनियमितआहारमेंकुछप्राकृतिकजड़ीबूटियोंकासेवनपेटकीचर्बीकोकमकरनेमेंमददकरसकताहै।क्योंकिवेमेटाबॉलिज्मदुरूस्तकरपाचनकोबढ़ातीहैं.

इसमेंफाइबरकीभरपूरमात्राहोनेकेसाथसाथरेसिस्टेंटस्टार्चभीहोताहैं,जोधीरेंधीरेंपचताहैं,जिससेहमेभूखभीकाफ़ीकमलगतीहैं,जिससेहमकमकैलोरीकासेवनकरतेंहैं. एल्कोहलकीकैलोरीकोबादकेलिएस्टोरनहींकियाजासकताहैइसलिएशरीरकेमेटाबॉलिज्मकोसबसेपहलेशराबपरफोकसकरनापड़ताहै. औरउनसेबचनेकेलिएहमेंमोटापेकोकमकरनाचाहिएतभीकौन-कौनसेतरीकेहैंजिससेआपआसानीसेमोटापेकोकमकरसकतेहैं. जिमजातेहैं,डाइटिंगकरतेहैं,परहेजकरतेहैंऔरलगभगहरबारएकनईसलाहकोसचमानकरअपनातेहैं.


हर्षवर्धननेकहाकिशादियों,स्थानीयनिकायचुनावऔरकिसानआंदोलनकेचलतेपॉजिटिवमामलोंमेंबढ़ोतरीहोरहीहै. तोकभीशरीरकेकुछहिस्से,जैसेशरीरकाउपरीहिस्सायानीचेकाहिस्सामोटाजाताहै. 100ग्रामककचेपालकमेसिर्फ़23कैलोरीहोतीहैं. येलोगखोलसकतेहैंजनऔषधिकेंद्रThesepeoplecanopenJanAushadhiCenter 3,600करोड़रुपएकीहुईबचतSavingsofRs. हालांकिकुछलोगदिखनेमेंतोबहुतपतलेऔरअंडरवेटहोतेहै,लेकिनवोस्वस्थजीवनजीतेहैं,ऐसाउनकेनियंत्रितबीएमआईकेकारणहीहोताहैं वेटट्रेनिंगकरें,येआपकीएक्स्ट्राकैलोरीकोमसलमेंबदलेगी? सीधेलेटजाए,अपनेदोनोंहाथोकोसिरकेपीछेकरले.

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