वजन कमी करण्यासाठी काही उपाय सांगा

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फाइबरऔरकॉम्पलैक्सकार्बोहाइड्रेटहोनेकीवजहसेशकरकंदीवजनकमकरनेकेअलावाडायबिटीजभीकंट्रोलमेंरखतीहै।डायबिटीजकेमरीजज्यादातरमोटेहोतेहैं।शकरकंदीखानेसेउन्हेंबार-बारभूखनहींलगतीऔरवहजल्दवजनपरनियंत्रणपालेतेहैं 12. आपकोबतादेंकिकईलोगस्मृतिईरानीपरभीमीम्सबनातेहैं.

खसखसमेंकैल्शियम,आयरनऔरकॉपरअधिकमात्रामेंपायाजाताहै. येमरीजयुवाथेलेकिनइनकास्वास्थ्यखराबस्थितिमेंथाऔरइनकोदिलकादौरापड़नेकाखतराज्यादाथा. पत्तेदारसब्जियोंकोखानेसेभीबढ़ाहुआपेटकमकरनेमेंमददमिलतीहैक्योंकिइसमेंप्रचुरमात्रामेंफाइबरहोताहैजोआपकोबार-बारभूखनहींलगनेदेताहै. केलिए30दिनकाफीट्राइग्लिसराइड्सकमकरदेताहै,कमघनत्वऔरबहुतकमघनत्वलिपो,औरकुलसीरमकोलेस्ट्रॉलकेस्तर. कुछअध्ययनोंसेपताचलताहैकिकुछलोगअपनेशरीरकोदूसरोंकीतुलनामेंज्यादाचलनेकीआदतकीवजहसेसंतुलितरखपातेहैं!

अगरआपदिनभरकुर्सीपरबैठकरकामकरनेकेआदीहोचुकेहैंतोअपनीयेआदततुरंतबदलें.

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अगरऐसामामलाहैतोफिरयेआपकेब्लड-प्रेशरऔरहर्टरेटबढ़ासकताहै. इसीतरहसाधारणव्हाइटब्रेडकीजगहब्राउनब्रेड,आटाब्रेड,Wholegrain,Oatsआदिकईमोटेअनाजअधिकउपयुक्तहैं. पांचमिनटमेंहीठूंसकरखाजाएंगेतबआपकादिमागतोआपकोभूखेहोनेकेसंकेतभेजतारहेगाजबकिआपपांचमिनटमेंहीखूबखाचुकेहैं. Itmaypromotemetabolismandhelpyouloseweightasitseffectiveinreducinginsulinresistancewhichisthekeytoweightloss.

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अगरआपतेजीसेवजनकमकरनाचाहतेहैंतोआपसुबह-सुबहदोगिलाससौंफपानीकासेवनकरसकतेहैं. आरएऔटोइम्यूनबीमारीहैजिसमेंइम्यूनसिस्टमशरीरकोवायरसऔरबैक्टीरियासेबचानेकेबजायखुदहीजोड़ोंपरअटैककरनाशुरूकरदेताहै. घरचाहेनयाहोयापुराना,उसेसीलनसेबचानाजरूरीहैऔरइसकेलिएवाटरप्रूफिंगकरानाअनिवार्यहोताहै. शनि:शमी,कीकर,आमऔरखजूरकावृक्षशनिकाकारकहै।इनमेंसेशमीकेवृक्षकोछोड़करकोईसाभीवृक्षनहींलगानाचाहिए।इसकेअलावापादपोंमेंजहरीलेऔरकांटेदारपौधे,खारीसब्जियां,बिच्छोलकीजड़औरतम्बाकूपरभीशनिकाअधिकारहोताहै।शनिकेवृक्षकेपाससूर्य,चंद्रऔरमंगलकेवृक्षनहींहोनाचाहिए 1. " वहींसीनियरकंसल्टेंटडायबेटोलॉजिस्टडॉ. दूधसेबनीचीजें,मीठाईयोंऔरबासीखादपदार्थोंसेपरहेजकरें जल्दीसोनाऔरउठनाअच्छीलाइफस्टाइलकीनिशानीहै।आयुर्वेदकेअनुसारहमें9-10बजेतकसोजानाचाहियेऔरसुबह4-6केबीचउठजानाचाहिये।HealthlineडॉटकॉमकेअनुसारखराबSleephabitsकेकारणशरीरमेंकईऐसेहार्मोनरीलीसहोतेहैंजोमोटापेकाकारणबनतेहैं।इसलिएअपनेजागनेऔरसोनेकासमयफिक्सरखेंऔरजल्दीसोनेतथाजागनेकीआदतडालें 1.

यहट्रायलएशिया,यूरोप,उत्तरीअमेरिकाऔरदक्षिणअमेरिकाके16देशोंमें129स्थानोंपरहुआ.


येउनलोगोकेलिएबहुतहीबढ़ियाआप्शनहैजोलोगजिमनहींजापातेहै. आजकलव्यस्तदिनचर्याहोनेकेकारणवजनबढ़नाएकआमबातहोगईहै।वजनकमकरनेकेलिएलोगअनेकोंप्रयासकरतेहैं।डाइटिंग,एक्सरसाइजजैसीचीजोंकाप्रयासभीकरतेहैं।लेकिनकईबारसहीडाइटफॉलोनहींकरनेकेकारणवजनकमकरनेमेंअसफलताहासिलहोतीहै।ऐसेमेंमोटापाकमकरनेकेलिएआपरोजानासुबहसेबकेसिरकेकासेवनकरें।सेबकासिरकावजनघटानेमेंभीकाफीफायदेमंदहोताहै।सेबकेसिरकेमेंकैलोरीजकीमात्राबेहदकमहोतीहै।इसवजहसेइसकेकारणशरीरमेंअधिकफैटएकत्रितनहींहोपाताहै।आइएजानतेहैंसेबकासिरकाकैसेमोटापाकमकरताहै- डाइट चार्ट सेबकासिरकापीनेसेफैटबर्नकरनेमेंमददमिलताहै।इसकेअलावासेबकासिरकापीनेसेमेटाबॉलिज्मबूस्टहोताहैजिससेमोटापाकमकरनेमेंमिलतीहै सेबकासिरकाबेहदअम्लीयऔरएसिडिकहोताहै,जोकिवजनतेजीसेकमकरनेमेंमददकरताहै।वजनकमकरनेमेंलिए1गिलासगर्मपानीमें2चम्मचसिरकामिलाकरखालीपेटपीएं एप्पलसाइडरविनेगरमेंअसेटिकएसिडपायाजाताहै।इसकासेवनकरनेसेपेटलंबेसमयकेलिएभरारहताहै।पेटलंबेसमयकेलिएभरारहनेसेआपबार-बारखानानहींखाएंगेजिससेवजनकमहोनेमेंमददमिलतीहै सेबकेसिरकेकेसेवनसेब्लडशुगरकंट्रोलमेंरहताहै।वहीं,हेल्दीतरीकेसेवजनकमकरनेकेलिएब्लडशुगरकानियंत्रणमेंरहनाबहुतजरूरीहोताहै एप्पलसाइडरविनेगरकामुख्यसक्रियघटकएसिटिक(Acetic)एसिडहै.

4ग्रामफैटऔरलगभग71कैलोरीकाउंटहोताहै यदिआपवज़नघटानेकीकोशिशकररहेहैंतोआपकोदिनभरमेंकार्बोहाइड्रेटऔरप्रोटीनकीजरूरतआवश्यहीपड़ेगी. आजयदिआपइसकेफायदेजानजाएंगेतोकलसेहीइसकासेवनकरनाशुरूकरदेंगेइसलिएअंततकजरूरपढ़ें।त्रिफलाचूर्णक्योंखानाचाहिएत्रिफलाचूर्णकासेवनकरनाचाहिएक्योंकिहरबीमारीपेटसेशुरूहोतीहैऔरजिसव्यक्तिकापेट. पानीपेटकोभीसाफरखताहै. दालसिर्फ़हमेंदुबलेकरनेमेहीमददनहीकरती,येआपकावापसवजनबढ़नेभीनहीदेती! बहेड़ेकेचूर्णकोएकतोलामात्रामेंशहद,घीऔरदूधकेसाथपीनेवालाशतायुहोताहै।(7). येतुरंतपचनेवालीचीजेंनहींहैं.

येतोआपजानहीचुकेहैंकिजनऔषधिकेंद्रखोलनेमें2.

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