शरीर की गर्मी कम करने का उपाय

शरीर की गर्मी कम करने का उपाय
शरीर की गर्मी कम करने का उपाय

हरीताकी,आंवलाऔरबिभीताकीकोमिलाकररोजानासुबहखालीपेटगुनगुनेपानीसेइसकाचूर्णखाएं।इससेपेटमेंचिपकीगंदगीदूरहोजाएगी।जिससेतोंदकमहोगी 9. जिसकोशेयरकरतेहुएस्मृतिनेलिखाकिबसअबयहीदेखनाबाकीरहगयाथा. अबइसेअच्छीतरहसेमिक्सकरनेकेबादसुबहखालीपेटपीलें. वजनकमकरनाऔरवेटकंट्रोलरखनादोअलगबातेंहैं।कभी-कभीजिमऔरडाइटिंगसेवजनकमकरनेकेबादइसेकंट्रोलरखनबहुतबड़ीचुनौतीहै।वजनबढ़नाएकऐसीप्रक्रियाहैजोधीरे-धीरेशुरूहोतीहै।पहलेआपके. चटपटेखानेसेकरतेहैं.

शरीरकायहहिस्साहोतातोमजबूतहैमगरइसकीबनावटकुछऐसीहैकिछोटीछोटीचीजेंइसकेकामकाजमेंदिक्कतपैदाकरदेतीहैंऔरदर्दशुरूहोजाताहै. हिंदूयेभयअपनेदिमागसेनिकालदें. यदिआपकोअपनेपेटकोसपाटबनानाहैतोआपकोतेलसेबनीहुईचीजेखानीबंदकरनीहोगी. कार्बोहाइड्रेटवालेभोज्यपदार्थहमारेशरीरकेवजनकेस्तरकोबढ़ातेहै.

शरीर की गर्मी कम करने का उपाय पेट कम करने की एक्सरसाइज अप्प

रेस्टोरेंटऔरदूसरीजगहोंपरखानेकेबादसौंफदीजातीहैताकिखानाअच्छेसेपचसके. बतानाचाहूंगाकिकमखानेसेवजनकमनहींहोता,बल्किहेल्दीऔरबैंलेंसडाइटलेनेसेआपकावजनकमहोसकताहै।इंडियनखानेमेंकार्बोहाइड्रेटकीमात्राज्यादापाईजातीहैऔरहमसबजानतेहैंकिआपकोअपनावजनमेंटेनकरनेकेलिएप्रोटीनकीमात्राबढ़ानीहोतीहैऔरकार्बऔरफैटकीमात्राकोकमकरनाहोताहै वजननएकरातमेंबढ़ताहैनएकरातमेंकमहोताहै,इसलिएकोईशॉर्टकटनअपनाएं,नहींतोआपअपनीबॉडीकोकाफीनुकसानपहुंचालेंगे इसलिएआजमैंआपकोएकबेसिकडाइटप्लानबतारहाहूं,जिसकोयदिआपफॉलोकरतेहैंतोनिश्चितहीअपनावजनकमकरपाएंगे कुछलोगइवनिंगस्नैक्समेंचाय-कॉफीलेनापसंदकरतेहैं।लेकिनकुछसमयकेलिएआपकोअपनीइसआदतपरकंट्रोलकरनाहोगा।चाय-कॉफीकोकंट्रोलकरनेकामतलबयेनहींकिआपवड़ापावयापावभाजीलेनाशुरूकरदें सुबहउठतेहीपानीपीनेसेआपकोअपनावजनकमकरनेमेंकाफीमददमिलसकतीहै।इसकेलिएआपकोएककमगर्मपानीमेंएकनींबूडालकरपीनाहैऔरयादरखनाहैकिइसमेंशुगरकाप्रयोगनहींकरें।यदिजरुरतहोतोआधाचम्मचशहदमिलासकतेहैं वजनकमकरनेकेलिएआपकोसहीखानेकीजरुरतहै।यदिआपइसकेलिएपूरीतरहखानाछोड़देतेहैं,तोयेआपकीबॉडीकेलिएबहुतखतरनाकहोगा,क्योंकिआपकेशरीरकोफंक्शनकरनेकेलिएन्यूट्रिशनकीआवश्यकताहोतीहैऔरयदिवोआपकेशरीरकोनहींमिलता,तोबॉडीआपकेमसल्सकोबर्नकरेगीजोकिबहुतगलतहोताहै आजकेसमयमेंसहीखानेकीअपेक्षालोगजंकफूडअधिकखातेहैंऔरजंकफूडखानेकीआदतसेअपनावजनबढ़ाबैठतेहैं।फिरजबउनकावजनबढ़जाताहै,तोवेखानाछोड़करबैठजातेहैंऔरफिरवजनकमकरनेकीकोशिशकरतेहैं किसीएक्सपर्टकीसलाहमेंएक्सरसाइजकरें,क्योंकिवोआपकोआपकीबॉडीकेमुताबिकसहीगाइडकरपाएगा इसमेंआपसलादखासकतेहैं,जिसमेंकुकुंबर,ककड़ी,पत्तागोभी,गाजर,उबलाचिकन,टोफू यदिआपकोसोनेसेपहलेभीभूखलगरहीहै,तोआपएकग्लासलोफैटमिल्कलेसकतेहैं,बसध्यानरहेकिउसमेंशुगरनमिलीहो यदिआपकोसुबहकॉफीयाचायपीनेकीआदतहै,तोउसेअवॉइडकरेंऔरइसकीजगहगर्मपानीपीनेकीआदतडालें आपकोडिनरकेलिएअलगसेमीलतैयारकरनेकीआवश्यकतानहींहै।जोआपनेलंचमेंखायाथावैसाहीखानाआपकोडिनरमेंलेनाहै।इसकेलिएतीसरेनंबरकाप्वाइंटपढ़सकतेहैं वजनकमकरनेकाएकऔरकारणशारीरिकएक्टिविटीनहोनाभीहोताहै।इसकेलिएआपरनिंग,जॉगिंग,वेटलिफ्टिंगआदिभीकरें,जिससेकिआपकीज्यादाकैलोरीबर्नहो आपकोस्नैक्समेंसेव,पीनट्सयाफिरउबलेहुएचनेकोशामिलकरनाहोगा।श्वादकेलिएनमक,प्याज,टमाटरमिलासकतेहैं दिनकीशुरुआतहमेशाहैवीब्रेकफास्टसेकरें,क्योंकिइससेआपकोलंबेसमय़तकएनर्जीमिलतीहैऔरआपकोजल्दीभूखनहींलगती।आपकाब्रेकफास्टहाईप्रोटीनवालाहोनाचाहिए।इसमेंकुछमात्रामेंकार्बऔरफैटभीशामिलहोनाचाहिए लंचमेंआपकोकुछमात्रामेंफाइबरभीएडकरनेहोंगे।सुबहकेहैवीब्रेकफास्टकेकारणआपकोहोसकताहैकमभूखहो,लेकिनआपकोलंचस्किपभीनहींकरनाहै साथहीसाथआपब्राउनराइसकोकिसीहाईप्रोटीनकरीयादालकेसाथलेसकतेहैं।गेहूंकीरोटी,सोयाबीनदालभीखासकतेहैं तेजीसेबढ़ताहैजबलोगदौड़भागभरीजिंदगीमेंअटरमशटरमखानेकोमजबूरहोतेहैं।ऐसेमेंवजनघटानेकेलिएमहंगीडाइटऔरमहंगेइलाजकासहारालेनापड़ताहै।लेकिनकुदरतनेकुछचीजेंऐसीभीईजादकीहैंजोदाममेंबेहदसस्तीहोनेकेसाथसाथवजनघटानेमेंमहंगेइलाजसेकईगुनाबेहतरहैं आइएजानतेहैंऐसीहीपांचचीजोंकेबारेमें,दोमहीनेभरमेंआपकापांचकिलोवजनकमकरसकतीहैं 7!

इसवीडियोंमेंइस्लामऔरपैगंबरमोहम्मदकेलिएकथितरूपसेअभद्रभाषाकाइस्तेमालकियागयाहै. इसकेअलावायहबालोंऔरआंखोंकोभीस्वस्थबनाताहै. भागदौड़भरीइसजिंदगीमेंज्यादातरलोगअपनेशरीरपरध्याननहींदेपाते.

पालतू जानवर के नाम हिंदी

आपकोजोयोगआसानलगताहोयाजिसेकरनेमेंबहुतज्यादादिक्कतनहोआपउसेकरसकतेहै. एसएस19046,गोल्डसर्कलहाउस,ईज़ीबेस्ट्रीटनासाओ,बहामास. कितनीएक्सरसाइजकरतेहैं,लाइफस्टाइलकैसाहैयेसबपूछाजाताहै. आपहररोज३०से४०मिनटरनिंगकरेऔरहमआपकोगारंटीदेतेहैकीआपको२से३हफ्तोंमेंहीबहुतहीअच्छारिजल्टदेखनेकोमिलेगा.

अध्ययनोंसेपताचलाहैकियदिवजनघटनेलगताहैतोमौतकाखतराबढ़जाताहै.


उपरोक्तउपायोंकेसाथसाथआपको7-8घंटेकीनींदलेनाभीबहुतआवश्यकहै. सौंफभीहैमोटापेमेंकारगरउपाय(FennelSeedsForWeightLoss) टमाटरएमिनोएसिडसेसमृद्धहोताहै।एमिनोएसिडशरीरसेअतिरिक्तफैटकोहटानेकाकामकरताहै।इसकेअलावा,टमाटरमेंकमकैलोरीहोतीहै,जोशरीरकेवजनकोनियंत्रितकरतीहै।अतिरिक्तफैटकोहटानेकेलिएआपअपनेआहारमेंटमाटरकोशामिलकरसकतेहैं विटामिन-बी1,बी2,बी3,विटामिन-सी,मैग्नीशियम,फोलेट,फास्फोरस,मैंगनीजऔरहाईफाइबरसेसमृद्धहोताहै,जोशरीरकोकईरूपोंमेंफायदापहुंचानेकाकामकरताहै।वजनघटानेकेलिएआपकरेलेकासेवनशुरूकरसकतेहैं।यहशरीरसेअतिरिक्तचर्बीहटानेकेसाथ-साथपाचनस्वास्थ्यऔरइम्यूनसिस्टमकोमजबूतकरनेकाकामकरताहै मोटापाकमकरनेकेघरेलूउपायकेरूपमेंआपत्रिफलाचूर्णकासहारालेसकतेहैं।त्रिफलावजनघटानेकीएककारगरपॉलीहर्बलआयुर्वेदिकदवाहै,जिसकाइस्तेमाललंबेसमयसेकियाजारहाहै।त्रिफलाशरीरकेअतिरिक्तवजनकेखिलाफथेराप्यूटिकएजेंटकेरूपमेंकामकरताहै।इसकेलिएएकगिलासगुनगुनेपानीमेंएकबड़ाचम्मचत्रिफलाचूर्णमिलाएंऔररोजसुबहखालीपेटवरातकोसोनेसेपहलेपिएं अतिरिक्तवजनघटानेकेलिएआपसौंफकाउपयोगकरसकतेहैं।सौंफफाइबरयुक्तहोतीहै,जोभूखकोनियंत्रितकरवजनघटानेमेंसहयोगकरतीहै।इसकेअलावासौंफएंटीऑक्सीडेंटगुणोंसेसमृद्धहोतीहैऔरशरीरकोफ्रीरेडिकल्ससेदूररखतीहै।एकगिलासपानीमेंदोचम्मचसौंफडालकररातभरकेलिएछोड़देंऔरसुबहउठकरखालीपेटपिएं।इसकेअलावा,एककपपानीमेंआधाचम्मचसौंफउबालेंऔरछानकरधीरे-धीरेपिए टमाटरकेसेवनसेछूमंतरहोगामोटापा(Tomatoforweightloss) हरीसब्जियांखानेकेफायदेजानेंऔरखुदकोरखेंफिट आजकेसमयमेंज्यादातरमहिलाएंबढ़तेवजनसेपरेशानरहतीहैं।गलतलाइफस्टाइलऔरअनहेल्दीखान-पानकेचलतेमोटापेकीसमस्याबहुतहीआमहोगईहैं।शरीरकाबढ़तावजननसिर्फआपकेव्यक्तित्वपरप्रभावडालताहै,बल्कियहकईरोगोंकोभीआमंत्रितकरताहै।कईलोगमोटापेसेराहतपानेकेलिएडायटिंगऔरजिमजातेहैं,जिससेकईबारफायदेकीजगहनुकसानहोताहै त्रिफलाचूर्णदिलाएगामोटापेसेनिजात(TriphalaForWeightLoss) शहदऔरनींबूकमकरेंगेमोटापा(honeylemon) एकऐसाफलहैजोपूरेसाल,हरमौसममेंपायाजाताहै।हरदिनपपीताखानेकेकईफायदेहैंपरइसकासबसेबड़ाफायदावेटलॉसमेंहै।वजनघटानेकेलिएदिएजानेवालेटिप्समेंअबडायटीशियनभीअबहरदिनपपीताखानेकीसलाहदेरहेहैं।पपीतेमेंकईपोषकतत्व,एंटीऑक्सिडेंट,जरूरीमिनरल्सऔरकईतरहकेविटामिनपाएजातेहैं।पपीताडाइजेशनसहीरखनेकेसाथ-साथबॉडीकोभीडिटॉक्सकरताहै।इसेखानेसेलीवरसंबंधीबीमारियांभीदूरहोतीहैं।जोलोगवजनबढ़नेकीवजहसेकैलरीसेपरहेजकरतेहैं,उनकेलिएपपीताएकअच्छाविकल्पहै इसउपायकेलिएआपकोबहुतज्यादाचीजोंकीजरूरतनहींहै।इसकेलिएआपकोसिर्फ1गिलासपानी,नींबूऔरशहदकीजरूरतपड़ेगी।इसघरेलूउपायकोबनानेकेलिएएककपगर्मपानीमेंआधाताजानींबूनिचोड़लें।औरइसमेंएकचम्मचशुद्धशहदडालकरअच्छीतरहमिक्सकरकेचायकीतरहपिएं।इसउपायकोकरनेसेचेहरेपरएकअलगसाग्लोआताहै।यहउपायलीवरऔरकिडनीकोभीहेल्दीरखताहै।साथहीपेटकोभीसाफकरताहै कासेवनकरसकतेहैं।ग्रीनटीवजनकमकरनेकेसाथ-साथवजनकोनियंत्रितकरनेकाकामकरतीहै।ग्रीनटीकैटेचिनऔरकैफ़ीनसेसमृद्धहोतीहै,जोमोटापाकमकरनेमेंमहत्वपूर्णभूमिकानिभातीहै।इसकेलिएएककपगर्मपानीमेंएकचम्मचग्रीनटीमिलाएं।इसे5-7मिनटतकउबालें।अबचायमेंआधाचम्मचशहदमिलाकरधीरे-धीरेपिएं पेट में दर्द का मंत्र. ऐसेमेंमसलमासजितनाकमहोगामेटाबॉलिज्म(Metabolism)उतनाहीस्लोहोजाएगाऔरमांसपेशियोंकीकमीऔरधीमेमेटाबॉलिज्मकीवजहसेवजनकमहोनेकीबजाएऔरबढ़नेलगताहै.

नींदसहीतरीकेसेनआनेपरभीवजनबढ़सकताहैऔरआपपूरेदिनथकाहुआऔरउनींदामहसूसकरसकतेहैं. 12से2बजेकीबीच-दाल1कटोरी1पतलीरोटीहरीसब्जीखीरेऔरटमाटरकीसलाद नीलेरंगकीप्लेटमेंखानाखाएं जरूरीनहींहैकिडाइटिंगऔरएक्सरसाइजसेआपकावजनशर्तियाकमहोजाये।ऐसेकईकारणहैंजोवेटलॉसमेंबाधापहुंचातेहैं।अगरआपकोडिप्रेशन,डायबिटीज़यामाइग्रेनहैतोइसकीदवाईलेनेसेभीआपकावजनकमनहींहोरहाहोगा।याज्यादामेहनतकरनेकीवजहसेभूखबढ़जातीहैऔरओवरईटिंगकरबैठतेहैं डिनरकेबादआधेघंटेकीवॉक सबसेपहलेतोयेध्यानरखेंकिसुबहकानाश्तापेटभरकरकरें,दोपहरकोउसकाआधाऔररातकोएकतिहाईहिस्साहीखाये।जानिएकैसाहोनाचाहिएआपकासुबह,दिनऔररातकाखाना- आपओवरवेटहैकिनहीं?इससवालकाजवाबआपअपनीकमरकीचौड़ाईसेभीपतालगासकतेहैं खानाखानेसेपहलेसूपपिएं मोटापाघटानाहैतोखानाखानेसेपहलेपीएंयेड्रिंक,सिर्फ5दिनोंमेंहीदिखनेलगेगाअसर कौन-कौनसेहैंवोयोगासनजाननेकेलिएयहांक्लिककरें.

आडूकीतरहयहभीफाइबरसेभरपूरहोताहै.

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