स्वस्थ आहार के प्रकार

स्वस्थ आहार के प्रकार
स्वस्थ आहार के प्रकार

रोटी(Roti)कोपचनेमेंकाफीसमयलगताहै,जिसकीवजहसेब्लडशुगर(BloodSugar)नॉर्मलरहताहै. आपकुछलोगहोतेहैंजोकिचावलकीरोटीखानाभीपसंदकरतेहैंयामक्केकीरोटीभीखानापसंदकरतेहैं. हररोजकमसेकम34लीटरपानीपिए,भोजनकरनेकेआधाघंटापहले1गिलासपांनीभीअच्छाहै 8! अगरआपकोयहदवाईखानेपरकोईदिक्कतहोतीहैतोआपएकबारडॉक्टरकीसलाहलेसकतेहैं. क्योंकिमैंअच्छामहसूसकररहीथीइसलिएमेरेशरीरकोदेखकरअबमैंडिप्रेसनहींहोतीथी. लोगकीटोजेनिकडाइटकेकामयाबहोनेकीगारंटीलेतेहैं,वजनमेंकमीकेअलावाइसकेकईस्वास्थ्यफायदेहैं? उनकाकहनाहैकिवजनबढ़नेसेअगरकमजोरीहोतोयहएकबीमारीहैऔरअगरवजनकमहोनेसेताकतमिलेतोयहबीमारीसेउबरनाहै.

रीमोनाबैंटदवाईखानेसेनिम्नलिखितनुकसानहोसकतेहैं वजनऔरमोटापेकोबढ़ानेकेलिएकुछऐसीदवाइयांहैजिनकासेवनआपकरसकतेहैं।लेकिन,क्याआपकोमालूमहैइनदवाइयोंकेनुकसानभीहोतेहैं,जोकईबीमारियोंकोबढ़ातेहैं।अगरआपकोयहनहींपतातोआजहमआपकोसबसेपहलेइसलेखमेंवजनऔरमोटापाकमकरनेकीदवाईबताएंगेऔरफिरउनसेजुड़ेकईनुकसानोंकीभीजानकारीदेंगे दवाईआंतमेंउनएंजाइमकोरोकनेमेंमददकरतीहै।इसप्रकारआंतमेंवसाकाअवशोषणनहींहोपाताऔरआपवजनऔरमोटापेकोअसानीसेघटापातेहैं करीपत्ताकेसेवनसेवजनजल्दीकमहोताहै.

स्वस्थ आहार के प्रकार सारस पक्षी न्यून वर्गीकरण

इसकेअलावाशायदहीआपकोपताहोकिइलायचीमेंतेलभीमौजूदहोताहै. क्याMinirinकाउपयोगस्तनपानकरनेवालीमहिलाओंकेलिएठीकहै. आयुर्वेदएकनैचुरलप्रोसेसपरबेस्डतरीकाहैजिसमेंनैचुरलचीजोंकाइस्तेमालकियाजाताहै. लिएशलभासनकाअभ्यासकियाजासकताहै?

पेट कम करने के उपाय इन हिंदी

दालचीनीहाईब्लडप्रेशरकोकंट्रोलकरनेमेंप्रभावीमानीजातीहै. अदरकपेटसेजुड़ीसमस्याओंसेछुटकारादिलानेमेंकाफीअसरदारहोसकताहै. रोजानासेवनसेतोकईबीमारियोंसेमिलेगाछुटकारा. होम्योपैथिकचिकित्सकमहिलाओंकेसामान्यस्वास्थ्यकोप्रभावितकिएबिनावजनघटानेकेअच्छेपरिणामप्राप्तकररहेहैं,जोबच्चेकेजन्मकेबादमोटापेकीओरबढ़तेहैं(प्रसवकेबादकावजनबढ़ना) होम्योपैथिकदवासुरक्षितहैऔरअन्यदवाओंकेसाथकोईज्ञातरासायनिकप्रतिक्रियानहींहै।आमतौरपरहोम्योपैथिकदवाओंकोअन्यदवाओंकेसाथलियाजासकताहैजबतककिआपकेडॉक्टरद्वाराप्रतिबंधितनहो मोटापेसेग्रस्तव्यक्तिकोहोम्योपैथिकवजनकमकरनेवालीदवाओंसे1-2महीनेमें5किलोतकवजनकमकरनेमेंआसानीहोतीहै।हालांकियहखाद्यप्रतिबंधों,लंबीअवधिकेआधारपरउचितजीवनशैलीपरभीनिर्भरकरताहै मदरटिंचरशरीरकीवसाकीअत्यधिकमात्राकेलिएएकबहुतअच्छीदवाहैऔरइसकीप्राथमिकक्रियावसाऊतकोंपरहोतीहै।यहपाचनऔरअवशोषणकोअनुकूलरूपसेप्रभावितकरकेभोजनकासेवनकमकरताहै।प्रसवकेबादमहिलाओंजोवज़नबढ़ताहैउसेघटानेकेअच्छेपरिणामप्राप्तहुएहैं कोईभीआहारवज़नकोनियंत्रितरखनेमेंकामकरेगायदियहआपकोकमकैलोरीलेनेमेंमददकरताहै।लेकिनजबतकआपअपनेकार्बोहाइड्रेट,स्टार्चऔरचीनीकासेवनबहुतकमरखतेहैंऔरप्रोटीन,वसाऔरकमकार्बसब्जियोंसेलगेरहतेहैं.

वजनकमकरनेकेलिएलोगपानीकीतरहपैसाबहानेकेलिएभीतैयाररहतेहैं. MartinsLane,CoventGarden,London,UnitedKingdom,WC2N4JS आपअपनेलाभकोअपनेलक्षितलाभस्तर(मानलें,40पिप्स)परसेटकरसकतेहैं,औरआपकास्टॉपलॉसआपकेव्यापारकेशुरुआतीमूल्य(इसमामलेमें,20पिप्स)सेआधाहोगा विदेशीमुद्राव्यापारजोखिमबसनुकसानकासंभावितजोखिमहैजोव्यापारकरतेसमयहोसकताहै।TypesofforeignexchangeriskinHindiशामिलहोसकतेहैं: जबएकव्यापारीकोअपनीगलतीकाएहसासहोताहै,तोउन्हेंबाजारछोड़नेकीआवश्यकताहोतीहै,जिससेसबसेछोटीहानिसंभवहै।लंबेसमयतकप्रतीक्षाकरनेसेव्यापारीकोपर्याप्तपूंजीखोनेकाकारणहोसकताहै।एकबार,व्यापारियोंकोधैर्यरखनेऔरबाजारमेंफिरसेप्रवेशकरनेकीआवश्यकताहोतीहैजबएकवास्तविकअवसरखुदकोप्रस्तुतकरताहै मेंहस्ताक्षरकरनाऔरफिरवृत्तिकेआधारपरयाउसदिनउन्होंनेसमाचारोंमेंक्यासुनाउसकेआधारपरव्यापारकरनाहै।हालांकियहभाग्यशालीट्रेडोंकेएकजोड़ेकोजन्मदेसकताहै,लेकिनआखिरमेंयहबससौभाग्यहै बाजारमेंअप्रत्याशितबदलावोंसेअपनेट्रेडोंकोबचानेकेलिएएकउपकरणहै।यहसिर्फएकपूर्वनिर्धारितमूल्यहैजिसपरआपकाव्यापारअपनेआपबंदहोजाएगा।इसलिएयदिआपइसउम्मीदमेंएकव्यापारखोलतेहैंकिएकपरिसंपत्तिमूल्यमेंवृद्धिहोगी,औरवोघटजातीहै,जबपरिसंपत्तिकीमूल्यआपकेस्टॉपलॉसमूल्यतकपहुँचताहै,तोव्यापारबंदहोजाएगाऔरयहआगेकेनुकसानकोरोकदेगा।(बसध्यानदेंकिस्टॉपलॉसकीकोईगारंटीनहींहै-ऐसेमामलेहोसकतेहैं,जहांकीमतोंमेंअंतरालहोजबकोईपरिसंपत्तिस्टॉपलॉससेनहींटकराएगी,जिसकामतलबहैकिव्यापारबंदनहींहोगी।) एकविश्वस्तरपरविनियमितविदेशीमुद्राऔरसीएफडीब्रोकरजोबहु-पुरस्कारकाविजेताहै।बहुतसारेउपकारणोंकेइलावाएडमिरलमार्केट्सकेवेबसाइमेंकईसरेशिक्षासम्बंधितलेखेहैजहाँसेआपकोफोरेक्स,शेयरमार्किट,निवेशऔरभीबहुतकुछकेबारेमेतथ्यमिलेगा।दुनियाकेसबसेलोकप्रियट्रेडिंगप्लेटफॉर्मकेमाध्यमसे८,०००सेअधिकवित्तीयसाधनोंपरव्यापारकीपेशकशकरतेहैं:मेटाट्रेडर४औरमेटाट्रेडर५।आजहीट्रेडिंगशुरूकरें.

जिससेहमाराExtraFatघटनेलगताहै. प्रधानमंत्रीमत्स्यसम्पदायोजनाबनाकरमछलीपालनकीवैल्यूचेनकोविस्तारदियागया. कीबहुतअच्छीटिप्सहै।हँसनेसेशारीरिकऔरमानसिक,तनावऔरथकानदोनोंदूरहोजातीहै लगातारएकहीजगहपरबैठनेसेबचनाचाहिए| ताड़ासनयोगकेनियमितअभ्याससेपेट,कमरऔरपूरेशरीरकाबहुतअच्छेतरीकेसेstretch(खिंचाव)होताहैजिससेएक-एकअंगकाबहुतअच्छाव्यायामहोताहै सप्ताहमेंएकदिनउपवास(व्रत)ज़रूररखे|क्योंकिउपवासरखनेसेइम्यूनसिस्टमऔरपाचनतंत्रमजबूतहोताहै।औरशरीरकीत्वचाऔरअंगसुडौलबनजातेहै जैसेरोगोंसेकोसोंदूररखताहै केबारेमेंसोचतेरहतेहै।लेकिनअनियमितदिनचर्या,अनियमितखानपानऔरव्यायामनाकरनेकीवजहसेमोटापाऔरपेटनिरंतरबढ़तारहताहै।मोटापेकीवजहसेशरीरथुलथुलाहोजाताहै|जिसकेकारणव्यक्तिभागदौड़नहींकरपातावचलनेफिरनेमेंभीपरेशानीहोतीहै कपालभातिक्रियासबसेउत्तममानीगईहै।यहवजनजल्दीघटानेमेंबहुतअधिकफायदेमंदहै।क्योंकिKapalbhatiरक्तपरिसंचरणऔरपाचनमेंसुधारकरताहै केरूपमेंआप500कैलोरीप्रतिदिनकमलेतेहैतोशरीरकीचर्बीऔरवजन4kgतककमहोजाएगा| आपकोछुभीनहींपातेहै कीसमस्याबहुतहीकमसमयमेहलकरदेगें| केइसarticleकोध्यानसेरूचिलेकरअंततकपढ़नाहोगा|तोआईएशुरूकरतेहै| मेबैठनेकीकोशिशकरेइससेपाचनक्रियाfastहोजातीहै मेंसबसेअधिककारगरहोगा| कोज़रूरकमकरपायेंगे|आगेभीआपकेलिएएसेस्वास्थ्यऔरhealthrelatedarticleलातेरहेंगे| भुजंगासनशरीरकोलचीलाऔरमजबूतबनाकरशरीरसेएक्स्ट्राफैट(चर्बी)कोदूरकरदेताहै इसलिएचाय,सिगरेटऔरशराबकासेवनछोड़नाहीपेटकमकरनेकेउपायमेसर्वोतमहै बढ़ाहुआपेटकमकरनेमेबहुतकारागारहै है।धनुरासनकेनिरंतरअभ्याससेमोटापा,तनाव,चिंताऔरशारीरिकदर्दसेराहतमिलतीहै इसलिएसर्वोतममानतेहैक्योंकिसुबहपाचनक्रियातेज़होतीऔररातकोधीमी| खानाबनानेमेंहमेशातेलबदल-बदलकरउपयोगकरे| स्वस्थ आहार के प्रकार मानसिकतनावकीवजहसेशरीरकेहार्मोन्ससिस्टमपरबुराअसरपड़ताहै।जिसकीवजहसेपेटऔरकमरमेवसाकेरूपमेचर्बीजमाहोनाशुरूहोजातीजोकीमोटापाबढ़ानेमेंबहुतहदतकजिम्मेदारहै सूर्यनमस्कारसम्पूर्णशरीरकेव्यायामकेलिएबहुतहीमहत्वपूर्णआसनहै।हड्डियोंकोमजबूतऔरमांसपेशियोंकोसुडौलकरकेपेटकामोटापाकरनेमेंबहुतसहायकहै स्वस्थ आहार के प्रकार भोजनकरनेकायहनियमबनाएकी½पेटभोजनकेलिए,¼पानीकेलिएऔर¼खाली|अगरआपयेनियमफॉलोकरतेहैतोआपकोलंचऔरDinnerकेबादकभीभीपेटमेभारीपनमहसूसनहींहोगा| घंटोंकुर्सीपरबैठकरकामकरनेऔरअस्त-व्यस्तदिनचर्याकाहमारेस्वास्थ्यपरबुराअसरपड़ताहैलेकिनइसकासबसेअधिकअसरहमारेपेटपरदिखाईदेताहै.

इसकेसाथआपचाययाकॉफीकीजगहग्रीनटी(GreenTea)पिएं. वजनकम(WeightLose)करनेमेंसोनेसेपहलेइनप्रोटीनड्रिंक्सकासेवनकरनाहोसकताहैफायदेमंदसाबित।नींदमेंकरतीहैं. इन्हेंअपनानेसेआपकेवजनकमहोंगेऔरआपभीस्मार्टदिखेंगे. वैसेतोआपकोबतानेकीजरूरतहीनहींहैमोटापाक्याहोताहैयहआजकेसमयमेंबच्चाबच्चाजानताहैकिमोटापाक्याहोताहैलेकिनफिरभीहमआपकोबतादेतेहैंमोटापाएकऐसीचीजहै.

वहआईवीआरकेमाध्यमसेअनवरतउपलब्धकरवाईजानेवालीसेवाएंभीप्राप्तकरसकेगा. डाइटिशियनऔरफिटनेसएक्सपर्टकामाननाहैकिहमेंरातकोसोनेसेतकरीबन2से3घंटेपहलेखानाखालेनाचाहिए।ताकि. पुदीनाएंटीऑक्सिडेंटऔरफाइटोन्यूट्रिएंटसेभरपूरहोताहैजोपाचनमेंमददकरताहै. छोटी-छोटीबातोंकोआपनजरअंदाजकरनासीखें.

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