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औरतोऔरवोबहुतज्यादापैसेभीखर्चनहींकरनाचाहतीं. यहनरमहड्डी(कार्टिलेज)हिप्सकीहड्डियोंकेलिएतकिएकीतरहकामकरतीहै. हालहीमेंएलजीनेकुछहाईएंडस्मार्टफोन्सलॉन्चकिएहैं. किउससेउनकोबहुतज्यादासमस्याहोनेलगतीहै! मोटापाउनलोगोंकोबहुतयादआताहैजोएकजगहपरबैठकरकामकरतेहैं. 2किलोकैलोरीयदिआपएकचम्मचनींबूकेरसकेसाथपानीपीतेहैंतोआपकितनीकैलोरीप्राप्तकरतेहैंयहीहै,एकनींबूकेसाथपानीएकआहारकेरूपमेंएकशुद्धपानीकेरूपमेंएकव्यक्तिकेलिएअच्छाहै 45किलोकेव्यक्तिकोरोजानाक्याउतनाहीपानीपीनेकीजरूरतहोगी,जितनी85किलोकेव्यक्तिकोहोतीहै?वजन(Weight)केअनुसारपानी(Water)कीजरूरतकाहिसाबलगाकरसहीमात्रामेंरोजानापानीपीसकतेहैंऔरयहस्वस्थ(Healthy)रहनेकीदिशामेंएकमहत्वपूर्णकदमहै.

गूगल से डाउनलोड करने का तरीका बताएं फर्ज नमाज के बाद दुआ कैसे करें

सुबहउठकरअजवायन,नमक,जीरावकालीमिर्चकापानीयाछाछकेसाथसेवनकरनेसेहमारेशरीरसेअतिरिक्तवजनघटताहैऔरशरीरफिटबननेलगताहै. शारीरिकआवश्यकताकेअनुरूपकैलोरीनमिलनेसेशरीरजल्दीथकजाताहैऔरलम्बेसमयतकऐसाचलनेपरकुपोषणकीस्थितिबनजातीहै।ऐसानहींहैकिआपइसचक्करमेंइतनाखानेलगेंकिकैलोरीकीअधिकमात्राआपकोमोटापेकाशिकारबनादे।इसलिएमात्रशारीरिकआवश्यकताकेअनुरूपहीभोजनकरनाचाहिएताकिसंतुलितमात्रामेंकैलोरीमिले अलगअलगवस्तुओंमैंअलगअलगकलोरीहोतीहैउदहारणकेलिए1कपबिनाशक्करकीकॉफ़ीमेंकेवल1calorieहोतीहैऔर१गिलासपानीमें0calorie.

हर्नियाकेरोगकाइलाजकरनेमेंयेफायदाकरताहै पेटकाचर्बीकमकरनाहैऐसादवाकानामबताएजिससेपेटकाचर्बीखत्महोजाए. येलोगदेशकामाहौलबिगाड़रहेहैं,इन्हेंखुलानहींछोड़ाजासकता. कईशोधोंसेपताचलताहैकिइसकेकईस्वास्थ्यलाभहैं.

अधिक वजन के कारण उच्च रक्तचाप का कारण बनता है

जोहमारेशरीरकोऊर्जादेनेकेसाथसाथहमारीभूखकोभीकमकरताहैं. जबआपअधिकखानेसेबचतेहैंतोवजनकमकरनाबेहदआसानहोजाताहै. तोदोस्तोंइसपोस्टमेंहमआपकोसबसेबेस्ट,आसानउपायऔरतरीकेबताएँगेजिसकोफॉलोकरकेआपअपनेपेटकीचर्बीकोघटासकतेहो. आपअपनेआंगनमेंयाअपनेघरकेछतपरटहलसकतेहोऔरइससेआपकेपेटमेंगैसकीप्रॉब्लमभीनहींहोगी. तोचलोफ्रेंड्सस्टार्टकरतेहै.


बहुतसेलोगोंकोअंधेरेमेंनींदनहींआती. स्टॉप लॉस ऑर्डर. आजहमआपकोकुछऐसेटिप्सदेनेवालेहैं,जिन्हेंफॉलोकरनेसेआपकावजनजरूरकमहोगा. वजनघटनकतरकLoseWeightDaysvajankamkarnetarika बढ़तावजनआजकलहर3व्यक्तिकीसमस्याबनगयाहै,जिसेकंट्रोलकरनेकेलिएलोगनाजानेक्या-क्यातरीकेअजमातेहैं।वेटलूजकेलिएडाइटिंग,एक्सरसाइज,इंटरमिटेंटफास्टिंग,रनिंगकासहारालेतेहैंलेकिनवजनघटानेकेकुछतरीकेआपकीदिलकीसेहतपरभारीपड़सकतेहैं।जीहां,वजनघटानेकेचक्करमेंआपकुछऐसीगलतियांकरबैठतेहैं,जोआपकोदिलकामरीजबनासकतीहैं अगरआपवजनकमकरनाचाहतेहैंतोइसकेलिएहैवीवर्कआउटयाडाइटिंगकीबजाएआपकुछआसानटिप्सफॉलोकरें।इससेवजनभीकमहोगाऔरशरीरकोकोईनुकसानभीनहींहोगा अक्सरदेखाजाताहैकिकुछलोगडाइटिंगकेनामपरखाना-पीनाहीछोड़देतेहैं,जोकिगलतहै।वजनघटानेवकैलोरीकोबर्नकरनेकेलिएभीशरीरकोएनर्जीकीजरूरतहोतीहै,जिसकेलिएभोजनकरनाबहुतजरूरीहै।भोजनस्किपकरनेसेनासिर्फआपकोकमजोरीमहसूसहोगीबल्किइससेआपदिलकीबीमारियोंकेचपेटमेंभीआजाएंगे कुछलोगवजनघटानेकेलिएलिक्विडडाइटलेतेहैंयानिवोसिर्फफ्रूटयावेजिटेबलजूसवडिटॉक्सड्रिकंकाहीसेवनकरतेहैं।भलेहीफलोंमेंविटामिन्स,फाइबरऔरमिनरल्सहोतेहैंलेकिनजूसमेंयेनहींपाएजाते।ऐसेमेंलंबेसमयतकसिर्फफलोंकाजूसपीनेसेशरीरमेंकईपोषकतत्वोंकीकमीहोजातीहै।इससेनासिर्फदिलबल्किकईबीमारियोंकाखतराबढ़जाताहै वजनघटानेकेलिएकोईशॉर्टकटनहींहैइसलिएहरकिसीकोयहजाननाबहुतजरूरीहैकिवेटलूजकेदौरानकिन-किनबातोंकाध्यानरखनाचाहिए वहींक्रैशडाइटमेंभीजल्दसेजल्दवजनघटानेकेलिएबहुतकमखानाखानेपरजोरदियाजाताहै,जिसकाप्रभावशरीरकेइम्यूनसिस्टमपरपड़ताहै।वहींइससेआपकईबीमारियोंकेघेरेमेंभीआजातेहैं अगरआपप्रोटीनडाइटपरफोकसकरतेहैंतोबतादेंकिजरूरतसेज्यादाइसकासेवनभीशरीरकेलिएहानिकारकसाबितहोसकताहै।प्रोटीनकेअधिकसेवनसेहाईकोलेस्ट्रॉलकेसाथहीदिलकेरोगोंकाखतराभीबढ़जाताहै दरअसल,वजनकमकरनेकेलिएसबसेकारगरएक्सरसाइजहैरनिंग।जीहां,दौड़नासालोंनहींबल्किसदियोंसेमनुष्यकीफिटनेसकाराजहै।दौड़नाहीआपकीचर्बीकोबेहतरतरीकेसेशेपमेंलाएगाऔरकमकरेगा।दौड़नाएकऐसीशारारिकगतिविधिहैजोसीधेकिसीभीव्यक्तिकेमेटाबॉलिज्मयानीकीचपाचयक्रियाकोप्रभावितकरताहै।शरीरविज्ञानकेमुताबिकमोटेहोनेकासीधाआशयहैजोखायाजारहाहैवहठीकसेऊर्जाकेरूपमेंइस्तेमालनहींहोरहाहै।पचनकीगतिवैसीनहींहैजैसीहोनीचाहिए,लिहाजारनिंगउसीमेटाबॉलिज्मकोफास्टकरनेकातरीकाहै वजनघटानेकेलिएसबसेबेहतरतरीकाहैअपनीआदतों,खान-पानऔरशरीरकीबनावटवबुनावटकोसमझना।मोटेकईलोगहोतेहैंलेकिनउनकावजनउनकीतुलनामेंदुबलेव्यक्तिसेकमहोताहै।दरअसल,वजनकीजबभीबातआतीहैतोकेवलफैटयाचर्बीहीजिम्मेदारनहींहोतीबल्किइसमेंव्यक्तिकीमांसपेशियों,हड्डियोंकावजनभीशामिलहोताहै।इसेबोनवेट,मसल्सवेटकहाजाताहै।यहकईबारज्यादादिखताहैलेकिनहोताकमहै।सवालयहहैकिऐसीकौनसीएक्सरसाइजहैजोहरतरहकेशरीरकेलिएएकजैसाफायदेमंदकामकरेगी।आइएजानतेहैंकौनसीहैवहएक्सरसाइज.

मोटापाObesityinHindiहिंदी,लक्षण,कारणऔरइलाज. लेकिनक्याआपरोजअपनीइसरूटीनकोफॉलोकरपातेहैं?कईबारथकानकीवजहसेतोकईबारसमयनमिलपानेकीवजहसेआपएक्सरसाइज(Exercise)नहींकरपाते! लोगआमतौरपरपकवानकेसाथघरकाबनामक्खनपसंदकरतेहैं. हरदिन45मिनटव्यायामकरें।कोईबहानानहीं।आपतेजीसेचलसकतेहैं,दौड़सकतेहैं,अपनापसंदीदाखेलखेलसकतेहैंयाजिमजासकतेहैं।कोईभीगतिविधिमांसपेशियों(muscle)केऊतकोंकोकमनहींकरतीहैजोमांसपेशियोंकोनुकसानदेऔरउसकेसाथकईऔरप्रकारकीसमस्याओंभी।वर्कआउटइम्युनिटीबनाताहैऔरवायरसयाबगकोदूररखताहै एकज्वारकीरोटी49कैलोरीदेतीहै।जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें41कैलोरीहोतेहैं,प्रोटीनमें6कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो3कैलोरीहोतीहै।एकज्वारकीरोटी2,000कैलोरीकीएकमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग2प्रतिशतप्रदानकरतीहै अगरआपभीसिर्फइसलिएरोटीकासेवननहींकरतेहैंकिउससेआपकावजनबढ़सकताहैतोचलिएहमआपकोबतातेहैंकिकिसआटेसेबनीरोटीखाकरआपअपनेवजनकोबढ़नेसेरोकसकतेहैं.

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