पेट की चर्बी कैसे कम करने के उपाय

पेट की चर्बी कैसे कम करने के उपाय
पेट की चर्बी कैसे कम करने के उपाय

जानकारोंकेमुताबिकहरीइलायचीशरीरकेचयापचयकोबढ़ाकरआपकेपाचनतंत्रकोसाफ,शरीरकीसूजनकोकमकरनेऔरकोलेस्ट्रौलकेस्तरकोकमकरतीहै. वहजितनाभोजनकरतेहैउससेकईज्यादाphysicalworkकरलेतेहै. इसकेअलावासुस्तजीवनशैलीलोगोंकोमोटापेकाशिकारबनादेतीहै. जाहीरहैपुदीनेकीचटनीआपभीखातेहीहोंगे. इससेऊर्जाकीखपतभीबढ़जातीहै,जिससेवज़नकंट्रोलमेंरहताहै.

हरीताकी,आंवलाऔरबिभीताकीकोमिलाकररोजानासुबहखालीपेटगुनगुनेपानीसेइसकाचूर्णखाएं।इससेपेटमेंचिपकीगंदगीदूरहोजाएगी।जिससेतोंदकमहोगी 9. दोनोंअलगअलगचीज़ेंहैं. आईयाबॉडीमासइंडेक्स(BMI)कासंबंधस्पष्टहोगयाहोगालेकिनयायहाँपरएकबातऔरसमझनीचाहिएकिबीएमआईसीधेशरीरमेंवसाकोनहींमापताहै,इसलिएकुछलोग,जैसेमांसपेशियोंकेएथलीट,मोटापेकीश्रेणी(30औरउससेअधिक)मेंहोसकतेहैं,भलेहीउनकेपासअतिरिक्तशरीरमेंवसानहो शहदमोटापेकोकमकैसेकरताहै कुछआस-पासकेवातावरणीयकारकऔरपरिवर्तनभीमोटापेकीसंभावनाओकोबढ़ादेतेहैजैसे- दालचीनीभीरसोईघरमेंपाएजानेवालाएकमसालेकेरूपमेंउपयोगहोनेवालीऔषधिहै।दालचीनीकाउपयोगभीवजनकमकरनेमेंकियाजाताहै अदरककाउपयोगसभीलोगचायकोस्वादिष्टबनानेकेलिएकरतेहैलेकिनइसमेंकईऔषधियेगुणभीहोतेहैइन्हीगुणोंकेकारणयेवजनकोनियंत्रितकरनेमेंभीमददकरताहै दालचीनीकामोटापेकेलिएउपयोगकरनेकातरीका शहदकासेवनमोटापेकोकमकरनेमेंएकमहत्वपूर्णसाधनहै।शहदकासेवनपानीकेसाथसेवनकरनेसेमोटापेकोकमकरनेमेंमददकरताहै मोटापाकीसमस्याएकसाथऔरत्वरितनहींहोतीहै।मोटापासमयकेसाथधीरे-धीरेविकसितहोताहैजबएनर्जीयानिऊर्जाकेसंतुलनमेंगड़बड़ीहोतीहै।ऊर्जासंतुलनकामतलबहैकिजोऊर्जाभोजनकेमाध्यमसेलीहैऔरजोऊर्जाशारीरिकगतिविधियोंकेमाध्यमसेप्रयोगसेउपयोगकीगईहैउसकासंतुलन में,भारतमें13.

4कैलोरी,गेहूंकीएकरोटीमें57.

पेट की चर्बी कैसे कम करने के उपाय शुगर कंट्रोल डाइट चार्ट इन हिंदी

इससेरक्तबहनाकमहोगा. बाहरकेखानेकासेवनकमकरें।जितनापॉसिबलहोघरकाखानाखाएं।इससेआपकोपतारहेगाकिआपकिसतरहकेघीमसालोंकाइस्तेमालकररहेहैं।ज्यादामसालेदारभोजनसेहतकेलिएअच्छानहींहोता 2. दौड़ना का प्रत्यय दिल्ली,लाइफस्टाइलडेस्क।आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं- आपअपनेनाश्तेमेंहैवीडाइटकीजगहपरफ्रूट्सलेसकतेहैं।इसकेलिएनाश्तेमेंसेब,गाजरऔरखीराकासेवनकरसकतेहैं।एकसेबमेंमहज25कैलोरीजहोतीहै।जबकिइसेडायजेस्टकरनेमेंभीऊर्जाकीजरूरतपड़तीहै।इससेसाफ़जाहिरहैकिएकसेबखानेसेमहज10-15कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।अतःयहवजनकमकरनेमेंबहुतफायदेमंदसाबितहोताहै डिस्क्लेमर:स्टोरीकेटिप्सऔरसुझावसामान्यजानकारीकेलिएहैं।इन्हेंकिसीडॉक्टरयामेडिकलप्रोफेशनलकीसलाहकेतौरपरनहींलें।बीमारीयासंक्रमणकेलक्षणोंकीस्थितिमेंडॉक्टरकीसलाहजरूरलें जैसाकिआपजानतेहैंकिखीरामेंपानीअधिकहोताहै।जबकिकैलोरीजभीकमहोतीहै।इसडाइटचार्टकेअनुसार,100ग्रामखीरेमेंमहज10कैलोरीजहोतीहै।साथहीखीरेमेंफाइबरहोताहैजोवजनकमकरनेमेंमददगारहोताहै।डॉक्टर्सभीवजनकमकरनेकेलिएफाइबरयुक्तचीज़ोंकोखानेकीसलाहदेतेहैं आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं- येडाइटप्लानकरीब3220कैलोरीकाहै।इसेआसानीसेफॉलोकरनेसेपहलेअपनीमेंटनेंसऔरसरप्लसकैलोरीनिकालकरट्रेनरकीसलाहकेमुताबिकअपनेवर्कआउटकेसाथइसेफॉलोकरसकतेहैं तोआपकोयेजाननेकीजरुरतहैकिवजनबढ़ानेकेलिएशरीरकीआवश्यकतासेअधिककैलोरी(CaloriesSurplus)खानेकीजरुरतहोतीहै "आपपर्याप्तकैलोरीनहींखारहेहैं।"येहीवजननबढ़नेकासबसेमुख्यकारणहै कुलप्रोटीन-38Gm,कार्ब-51Gm,फैट-20Gm) केबारेमेंजानकारीदेरहाहूंजिसेयदिआपवर्कआउटऔरशरीरकेमुताबिक(ट्रेनरकेमुताबिकयाBMRसे500ऊपर)कैलोरीलेंगेऔरसहीवर्कआउटकरेंगेतोनिश्चितही45दिनमेंरिजल्टदेखसकतेहैं काफीअच्छाहोऔरइससेखानातुरंतडाइजेस्टहोजाताहै।जिससेशरीरमेंफैटनहींजमता कोपढ़सकतेहैंजहांआपकोऔरजानकारीमिलसकतीहै कुलप्रोटीन-35Gm,कार्ब-44Gm,फैट-24Gm) होनाभीसमस्याबनजाताहै।जिनलोगोंकावजनकाफीकमहोताहैउनलोगोंकोरोजमर्रामेंकईसारीचुनौतियोंकासामनाकरनापड़ताहै- एक्टरविक्कीकौशलकीभीबॉडीएक्टोमॉर्फथी,लेकिनउरीमूवीकेलिएउन्होंने15किलोमसल्समासबढ़ायाथा।क्याथाउनकातरीका,येजाननेकेलिएआपइसआर्टिकलकोपढ़सकतेहैं आपकोफिटऔरसेहतमंदरखनेमेंआपकेवजनकीएकमहत्वपूर्णभूमिकाहोतीहै.

अदरकमेंएंटी-इंफ्लेमेटरीगुणहोतेहैंजोशरीरकेएक्स्ट्राफैटकोकमकरनेमेंआपकीमददकरसकतेहैं. सरसोंकेसागकोमक्खनऔरमक्कीकीरोटीकेसाथपरोसाजाताहै.

मेथी के फायदे बालों के लिए

गरमचाय,बिनादूधऔरशक्करकेआपसेवनकरेतोभीयहफ़ायदामिलेगा| खूबएक्सरसाइजकरेंहरीपतेदारसब्जियाँखाएँखूबपानीपिएंपैदलकमसेकमएकघंटाब्रिस्कवाककरेंजंकफुडएकदमबंदकरदेंखालीपेटकरेलेकाजूसपिएंहररोजदिनभरगुनगुनेपानीपिएंखानेसेपहलेसलादमेंखीरा,टमाटरऔरपपीतेमेंकालीमिर्चमिलाकरनीबूकेरसनिचोड़केखाएँ मोटापाघटानेऔरपेटकमकरनेकाकियातरीकाहैइसकेकोईघरेलूउपायबताएँऔरइसकेनुस्खेभीदेंजिससेकिमैंबिल्कुलफिटहोसकूँ| सातदिनोंमेंकमकरेंपेटकीचर्बीआसानीसे मोटापाघटानेऔरपेटकोकमकरनेकेघरेलूउपायऔरनुस्खेकियाहैंमुझेबताएँजिनसेकिमैंभीअपनेमोटापेऔरपेटकोकमकरनेमेंकामयाबहोजाउन| मोटापाघटानेऔरपेटकोकमकरनेकाघरेलूउपायबताइएअगरइसकाकोईनुस्ख़ाहोतोवोभीज़रूरहीशेयरकरें| सबगलतहैमैंनहींमानताअगरयहसचहैतोमुझेकोईऐसातरीकाबताओजिनसेमेरामोटापाघटकेपेटभीकमहोजाए| कोईआसानतरीकाबताओकिमोटापाकैसेघटेऔरपेटकमकैसेहोकियोंकिमेरेपाससमयज़ायेदानहींहोताइसीलिएआपसेआसानतरीकापूछरहाहूँ वेटकोकमकरनेकाउपायबताइएमुझेआपसेघरेलूनुस्खेकोजाननाहैइसकाकोईउपायहोऔरउसेकिसतरहसेकैसेकरनाहैयहज़राविस्तारपूर्वकबताएँतभीहिमैंसमझसकतीहूँ| मेरावजन76किलोहैमैं20सालकीहूँकैसेअपनावजनकमकरूँकोईतरीकाबताएँजिससेमेरावजनकनहोजाए मेरापेटहीनिकलरहाहैऔरकोईबॉडीइतनीबाहरनिकलनहींरहीहैइसकोमैनेइसेकमकरनेकेलिएगरमपानीपीरहीहूँतोबालझड़नेलगतेहैंऔरपेटभीकमनहींहोताकियाकरूँ.

किसीभीप्रकारकेक्रोध,उत्तेजनामेंकुछभीबोलनेसेबचेंऔरनाहीधनसेजुड़ाकोईनिर्णयलेनाचाहिए. कईरिसर्चभीयेबातसाबितकरचुकीहैंकिहल्दीमेंपाएजानेवालेएक्टिवकंपोनेंट्सरेडिएशनयहांतककीट्यूमर्ससेप्रोटेक्टकरतेहैं. TriphalainHindiत्रिफलाक्याहै?संस्कृतमेंत्रिकाअर्थहैतीनऔरफलाकाअर्थहैफल।त्रिफलाTriphalaतीनफलोंकेपाउडरसेबनाहुआहै:आमलकीविभितीकी.

हमउनपांचचीजोंकेबारेमेंबतारहेहैं,जिनकासेवनकरआपवजनकमकरसकतेहैं. ब्रंच10:30बजेकरेंऔरइसमेंफलयाफलोंकाजूसपीएं 4. मोटापेकेकारणकईस्वास्थ्यसंबंधीसमस्याएंहोतीहैंजिनमेंटाइप2डायबिटीज,हाइपरकोलेस्ट्रोलेमियाउच्चकोलेस्ट्रॉल,गैस्ट्रोओस्फोजियलरिफ्लक्सडिजिजजीईआरडी,उच्चरक्तचाप,हृदयरोग,अवसाद,जोड़ोंकीओस्टियोआर्थराइटिस,जोड़ोंकादर्द,स्लीपएपनियाऔरश्वसनसमस्याएं,यूरिनरीस्ट्रेसइंकांटिनेंस,अस्थमाऔरफेफड़ोंकीसमस्याएंऔरप्रजननसंबंधीसमस्याएं आजकलकईलोगोंकीएकबड़ीसमस्यापेटकीचर्बीहै. अगरआपएक्सट्रीमडायटिंगकोवजनकमकरनेकेलिएअपनानाचाहतेहैंतोउससेहोनेवालेनुकसानकेबारेमेंजाननाबेहदजरूरी!

अंडरवेटहोनेकामतलबहैंकिआपकाबीएमआई18. इनड्रिंकमेंकिचनमेंरखीकईचीजोंकाइस्तेमालकियाजाताहै. हरदिनकाअपनाअलगडाइटऔरउसकामहत्वहै. अगरआपदेरराततकजागतेहैं(LateSleep)और7-8घंटेकीजरूरीनींदनहींलेतेतोनसिर्फआपकोथकानमहसूसहोतीहैबल्किभूखसेरिलेटेडहार्मोनपरभीइसकाबुराअसरपड़ताहै?

किसीचीज़कोपानेकीहोड़इसकदरमेरेदिलमेंछाईकिउसेपाकरहीदमलिया? बालोंकोगिरनेसेबचानेकेलिए7घरेलूनुस्खे दिलकेदौरेसेकरतेहैंआगाहये10लक्षण रहेंतनऔरमनदोनोंसेफिट ऐसीमहिलाओंकोभीशुगरऔरदिलसंबंधीरोगहोसकतेहैंजिनके? अगरआपभीअपनेबढ़ेहुएवजनऔरबाहरनिकलेहुएपेटसेपरेशानहैंतोरातकेवक्तयेतीनकामकरनाआपकेलिएबहुतजरूरीहै.

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