रात को इलायची खाने के लाभ

रात को इलायची खाने के लाभ
रात को इलायची खाने के लाभ

सुबहउठतेंहीनींबूकारस,थोड़ाशहदमिलाकरहल्केगुनगुनेपानी(400ml)मेंपीनेसेसबसेज़्यादालाभदायकउपायहैं,येघरेलूनुस्ख़ामोटापाकमकरनेमेंकाफीअसरकारकहैं. आजहमआपकोवजनकैसेघटाएमोटापावजनकमकरनेकेउपायऔरआयुर्वेदिकनुस्खेबताएंगेजिनकेजरियेआपसिर्फ1महीनेमेंहीबहुतसारावजनकमकरसकेंगे. बार-बारभूखलगनेकीआदतसेवजनबढ़नानिश्चितहै।औरवजनकमकरनेकेलिएपूरीतरहसेखाना-पीनाछोड़नाभीहेल्दीहैबिटनहींहै।ऐसेमेंफाइबरकासेवनआपकेलिएमददगारहोसकताहै।फाइबरभूखमारनेकीप्राकृतिकदवाहै।इसकेसेवनकेबादबार-बारभूखलगनेकीसमस्यासेनिजातमिलजातीहै।ऐसेमेंआपकोफाइबरयुक्तऐसेखाद्यपदार्थोंकासेवनकरनाचाहिएजिसमेंफैटसंतुलितमात्रामेंहो योगगुरूऔरपतंजलियोगपीठकेसंस्थापकबाबारामदेवकामाननाहैकिदुनियाकीहरबीमारीकोआयुर्वेदऔरयोगसेठीककियाजासकताहै।उपचारकायहतरीकापूर्णतःप्राकृतिकहोताहैऔरइसकेकोईसाइडइफेक्ट्सनहींहोते।दुनियाभरमेंनजानेकितनेलोगमोटापेकीसमस्यासेपरेशानहै।लोगइसकेलिएखाना-पीनाछोड़तेहैं।तमामतरहकेसप्लीमेंट्सकासहारालेतेहैं।ऐसेमेंकुछआयुर्वेदिकटिप्सआपकोबिनायेसबकिएमोटापेसेछुटकारादिलासकताहै।आजहमआपकोबाबारामदेवकेसुझाए5टिप्सकेबारेमेंबतानेवालेहैं।इनकीमददसेजरूरआपअपनावजनकमकरनेमेंसफलताहासिलकरसकतेहैं।आइए,जानतेहैंकिवेटिप्सक्याहैं ज्यादासेज्यादाहेल्दीफूड्सखानेकीकोशिशकरें।साथहीशुगर,स्टॉर्चीसब्जियोंजैसेआलूऔरअनाजोंसेपरहेजकरें।इनफूड्सकासेवनकरनेसेपैंक्रियाजइंसुलिनकाउत्पादनबढ़ादेताहै।इससेअतिरिक्तशुगरफैटमेंबदलजाताहै।ऐसेमेंइनचीजोंकोनियमितखानेसेबचें वजनकमकरनेकीकोशिशमेंहैंतोरात9बजेकेबादकुछभीखानेकीकोशिशनकरें।ऐसाइसलिएक्योंकिरातमेंआपकामेटाबॉलिकरेटस्लोहोजाताहैऔरआपइतनेएक्टिवभीनहींरहतेकिआपकीकैलोरीबर्नहोरहीहै।ऐसेमेंशरीरमेंफैटकाबढ़नानिश्चितहै दिनभरमेंहरदोघंटेपरथोड़ा-थोड़ाकुछनकुछखातेरहनाआपकेवेटलॉसप्लानकेलिएफायदेमंदहोसकताहै।यहबातवैज्ञानिकरूपसेभीप्रमाणितहैकिलगातारखानेसेआपकामेटाबॉलिज्मप्राकृतिकरूपसेबढ़ताहै।इसकामतलबहैकिआपकाशरीरप्राकृतिकरूपसेज्यादाफैटबर्नकरनेलगताहै वजनकमकरनेकेलिएजरूरीहैकिआपसोडा,चाय,बहुतज्यादामीठीकॉफी,प्रोसेस्डफ्रूट्सजूसऔरएल्कोहलसेपरहेजकरें।इसकेबदलेखूबपानीपिएं।इससेआपकाशरीरडिटॉक्सहोताहैऔरशरीरमेंमौजूदविषाक्ततत्वबाहरनिकलजातेहैं एंटीकैंसरगुणोंकाखजानाहैकेल,वजनकमकरनेवालोंकेलिएभीहैशानदार.

हमछटवेदिनटमाटरकासूप,याअन्यकोईवेजिटेबलसूपभीलेसकतेहै. कहींआपभीतोमोटापेसेपरेशाननहींहै?क्याआपउनलोगोंमेंसेहैंजोजिमजारहेहैंयाफिरसुबहउठकरवॉकपरजारहेहैं,लेकिनवजनकमनहींहोरहाहै?क्याआपकोहरवक्तवजनकमकरनेकिचिंतासतातीहै?तोऐसेमेंआपकोअपनीकिचनमेंझांकनेकीजरुरतहै.

रात को इलायची खाने के लाभ वजन कम करने के लिए योग बताएं

पुरेदिनमें13literपानीपिए. भागदौड़बंदहै. इसकाकारणयेहैकिकैमोमाइलटीशरीरमेंग्लाइसिनकेलेवलकोबढ़ाताहैजिससेनींदआनेलगतीहै! जिनचीजोंमेंशुगर,कार्बोहाइड्रेटकीमात्राज्यादाहोतीहै,उन्हेंखानातुरंतबंदकरदेनाचाहिए. कीरिपोर्टकेमुताबिकहररोजएकचम्मचएप्पलसाइडरविनेगरमिलाकरपीनेसेस्वास्थ्यअच्छारहताहै? मांसपेशियोंमेंमाइक्रोटीयर्सकीवजहसे,कुछघंटेयाएक-दोदिनतकशरीरमेंदर्द,अकड़नआदिअधिकवर्कआउटयाएक्सरसाइजकीशुरुआतमेंहोतेहैं. इसेकुछऔरमिनटोंकेलिएउबाललें. सेबकासिरकाहेल्दीड्रिंक्समेंसेएकहै.

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वॉककरनेसेफैटबर्नहोताहैऔरइससेआपकीबॉडीशेपमेंभीरहतीहै. हेल्zwj;दीडाइटऔरवर्कआउटवेटलॉसकाअचूकफॉर्मूलाहै।डाइटमेंभीकुछखासnbsp;फलऔरसब्जियांऐसेहोतेहैं,जोआपकीवेटलॉसयात्राकीगतिबढ़ादेतेहैं।ऐसाहीएकफलहैचीकू।अपनेअनोखेरंगऔर. हरदिनयोगाकरनेसेशरीरऔरदिमागतनावमुक्तरहताहैऔरइसवजहसेवजनआसानीसेकमहोनेलगताहै. पोषकतत्वोंकेसंतुलनकोबनाएरखनेकेबिना,अंगोंऔरशरीरप्रणालियोंकासामान्यकामकाजअसंभवहै।त्रयकाप्रत्येकघटकएकसख्तीसेअसाइनकीगईभूमिकाकोपूराकरताहै।इसलिए,आपकार्बोहाइड्रेटकोप्रोटीनकेसाथ,औरवसाकोकार्बोहाइड्रेटसेनहींबदलसकते।वजनकमकरनेकायहसिद्धांतएकत्वरितपरिणामदेसकताहै,लेकिनलंबेसमयमेंयहस्वास्थ्यकोकमजोरकरेगा इंटरनेटपरदर्जनोंअलग-अलगऑनलाइनकैलकुलेटरहैंजोआपकेद्वाराखाएजानेवालेसभीखाद्यपदार्थोंकीकैलोरीसामग्रीकीगणनाकरनेमेंआपकीसहायताकरसकतेहैं।कैलोरीकीगणनाकरें-औरकुछहफ़्तेमेंआपआसानीसेपतालगापाएंगेकिआपकेमानकभोजनमेंकितनीकैलोरीहै।औरफिरसबकुछसरलहै:वजनकमकरनेकेलिए-भागकेआकारकोकमकरें प्रारंभमें,जोलोगकमकैलोरीआहारपरजानेकाफैसलाकरतेहैं,मैंआपकोएकडायरीरखनेऔरदिनकेदौरानआपकेद्वाराखानेवालीसभीचीजोंकोलिखनेकीसलाहदेताहूं।औरफिरगणनाकरेंऔरसमझें-आपकहांसेगुजररहेहैं,आपक्यामनाकरसकतेहैं?फिरहरदिनलिखें-क्याखायाजाताहै,औरएकमहीनेमेंआपपहलेसेहीवजनकमकरनाबंदकरदेंगे,औरपहलीनज़रमेंआपयहनिर्धारितकरेंगेकिआपकीप्लेटमेंकितनीकैलोरीहैं।यहआहारबहुतप्रभावीहै,हरकोईअपनावजनकमकररहाहै,औरएकसामान्यदरपरजोस्वास्थ्यकेलिएखतरनाकनहींहै।लगभग3-4किलोप्रतिमाह।अपनेआदर्शवजनतकपहुंचनेकेबाद,आपकोबसअपनेमापदंडोंऔरजीवनशैलीकेआधारपर,जितनीकैलोरीकीज़रूरतहै,उसपरस्विचकरनाहोगा।वजनवापसनहींमिलाहै आहारकेबारेमेंअच्छीबातयहहैकिआपकुछभीखासकतेहैं।औरकेकऔरचॉकलेट,लेकिनदैनिककैलोरीसेवनकेढांचेकेभीतर यहकोईरहस्यनहींहैकिकार्बोहाइड्रेटउनलोगोंकासबसेखराबदुश्मनहैजोअपनेआंकड़ेकोबनाएरखनाऔरसुधारनाचाहतेहैं।इसलिए,पहलीबातयहहैकिपोषणविशेषज्ञऔरफिटनेसट्रेनररोटीदेनेकीसलाहदेतेहैंऔरज़ाहिरहै,स्वादिष्टसैंडविच।वास्तवमें,सामनकेसाथरोलकाएकनिर्दोषदिखनेवालाहिस्साअक्सरपनीरऔरअंडेकेसाथसैंडविचकेरूपमेंलगभगदोबारहोताहै(60ग्रामबनाम37!)।उत्तरार्द्ध,हालांकि,थोड़ाअधिककैलोरीहै अबगणनाकरेंकिआपजापानीरेस्तरांमेंएकयात्रामेंकितनाखातेहैं.

लेकिनआजकलहरकिसीकेपासइतनीसुविधानहींहोतीहैकिवहलोगब्राउनराइसकोखरीदपाए. ब्रंच10:30बजेकरेंऔरइसमेंउबलाहुआअंडाऔरफलोंकाजूसपीएं 2. अनेकस्टडीमेंपायागयाहैकिप्रोटीनलेनेसेआपकेशरीरकामेटाबॉलिज्मतेजहोताहैजिसकीवजहसेआपकेशरीरमेंजमाहोनेवालेचर्बीऔरफैटकीमात्राकमहोजातीहै. अगरआपअपनेफेवरेटफूडखातेहुएवजनकमकरनाचाहतेहैंतोरेगुलरवर्कआउटकरें.


स्वभाविकरूपसेअगरइंसानकोभूखहीनलगेतोउसकावजनकमहोनालाजिमीहै. केगठनसेअबऐसासमन्वयतंत्रउपलब्धहै।क्रियान्वयनकेप्रयोजनार्थ,मंत्रिमंडलसचिवकेनेतृत्वाधीनएकसमन्वयतंत्रअधिकप्रभावीहोगा पाँचलाखसेअधिकजनसंख्यावालेपैंतीसबड़ेनगरभूकंपीयक्षेत्रIII,IVऔरटमेंअवस्थितहै।इननगरोंकीकुलजनसंख्या100मिलियनहै।इननगरोंमेंजानऔरमालकीभूकंपीयक्षतिकासंभावितजोखिममौजूदहै उनकार्यतंत्रोंपरविशेषध्यानरखाजाएजोआपदासेपूर्वऔरआपदाकेबादकेकार्यकलापोंमेंसहक्रियालातेहैं।आयोगकायहविचारहैकिसंकटप्रबंधनकोईपृथकविषयनहींहैबल्कियहसामूहिकप्रत्युत्तरसुनिश्चितकरनेकेलियेऐसेतरीकेसेइसकेसभीक्षेत्रोंकोशामिलकरकेसमस्याओंकोसुलझानेकाएकदृष्टिकोणविकसितकियेजानेकाप्रयासकियाजाएगा एकनईप्रविष्टिआपदाओंऔरआपात-स्थितियों,(प्राकृतिकअथवामानवनिर्मित)केप्रबंधकोसंविधानकीसातवींअनुसूचीकीसूची-III(समवर्तीसूची)मेंशामिलकियाजासकताहै तरंगोंऔरलहरोंसेउत्पन्नबलद्वारातटरेखाकाभूमिकीओरविस्थापनक्षरणकहलाताहै।तटीयक्षरणउससमयहोताहैजबवायुतरंगेऔरदीर्घतटीयतरंगेतटसेरेतलातीहैऔरउसेकहींअन्यत्रजमाकरतीहैं।रेतगहरेसमुद्रीतलतक,समुद्रीखाईमेंअथवाभूमिकेकिनारेतकलेजायाजासकताहै।रेत-अंतरणप्रणालीसेरेतहटानेसेतटकेआकारऔरसंरचनामेंस्थायीपरिवर्तनहोताहै।प्रभावदेखनेमेंमहीनोंअथवावर्षोंलगजातेहैं।इसलियेइसेसाधारणतयादीर्घावधिकतटीयखतरेकेरूपमेंवर्गीकृतकियाजाताहै सिस्टोसेरकाग्रेगेरियानिसंदेहटिड्डियोंकीप्रजातियोंमेंसर्वाधिकखतरनाकहै।अनुकूलपर्यावरणीयदशाओंकेअधीनयेनाटकीयरूपसेकईगुणाबढ़सकतेहैं,अत्यधिकदूरीतकविस्थापितहोनेकीक्षमताकेसाथहीमध्य-पूर्वऔरदक्षिण-पश्चिमएशियाकेबड़ेभागमेंकृषिकोखतराउत्पन्नकरनेकेलियेविशालझुंडबनानेमेंसमर्थहै पर्वतीयशृंखलाओंमेंसबसेयुवापर्वतहिमालयहैजोअभीतकविकसितहोरहाऔरसंरचनात्मकसंचलनोंसेसमायोजनकररहाहै।इसकेपश्चिमऔरपूर्वमेंस्थितदोमुख्यभ्रंशरेखाओं(Faultlines)कीमौजूदगीसेहिमालयकेकईभागोंऔरउसकेआसपासकेक्षेत्रोंमेंबहुतगंभीरभूकंपहुएहैं।यहचौदहराज्यों(पश्चिमीऔरमध्यहिमालयक्षेत्र,पूर्वोत्तरऔरभारत-गंगापठारकेभागोंमेंस्थित)कोशामिलकरतेआएंसंपूर्णक्षेत्रकोभूकंप-प्रवणबनादेताहै।पर्वतीयक्षेत्रभूकंप-प्रेरितभूस्खलनप्रवणभीहैं।देशकेअन्यभूकंपीयरूपसेसक्रियक्षेत्रोंमेंपश्चिमीगुजरातमेंखंभातकीखाड़ीऔरकच्छकाक्षेत्र,प्रायद्वीपीयभारतकेभाग,लक्षद्वीपऔरअंडमानतथानिकोबारद्वीपसमूहशामिलहैं आपदाप्रबंधनअधिनियम,आपदाकीपरिभाषाप्रकृतिअथवामानव-निर्मितघटनाकेरूपमेंदेताहै,जोजान-मालऔरपर्यावरणकेविनाशकाकारणबनतीहै।यहअधिनियमआपदाओंसेनिपटनेकेलियेराष्ट्रीयस्तरपरव्यापकशक्तियाँऔरकार्यसंकेंद्रितकरताहै।इसप्रकारराष्ट्रीयआपदाप्रबंधनप्राधिकरण(एन.

क्याआपजानतेहैंत्रिफलाखानेकेयेफायदे?AajTak. येउसलिक्विडसेबनताहैजोसेबकोनिचोड़नेसेमिलताहै. एकगोलगप्पेमें36कैलोरीहोतीहै. मुख्यरूपसेइसकाइस्तेमालमसालेकेतौरपरखानेकास्वादबढ़ानेकेलिएकियाजाताहै. पेटऔरकमरकीचर्बीबढ़नेकाअसरचेहरे,हाथ,पैरों,गर्दनऔरजांघोंपरभीदिखताहै।मोटाहोनेकेकारणकुछलोगखुदकोदूसरोंसेदूरकरलेतेहै।Slimwaistकेलिएऔरअच्छाफिगरपानेकेलिएउपायकरनेकेसाथसाथअगरस्वस्थजीवनशैलीकापालनकियाजायेतोआपभीफिटहोसकतेहै पेटऔरकमरकीचर्बीकमकरनेऔरमोटापाघटानेमेंघरेलूउपायकाफीउपयोगीहोतेहैपरसाथमेंआपकोयेभीजानकारीहोनाचाहिएकीपतलेहोनेकेलिएक्याखाएंऔरक्यानहींखानाचाहिएऔरसहीतरीकेसेइनकापालनकरनाभीजरुरीहै 7.

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