क्रैश आहार योजना क्या है

क्रैश आहार योजना क्या है
क्रैश आहार योजना क्या है

मॉडल्स कितने होते हैं हररोज2घंटेतकतेजचलनेकारखेतोपेटकमकैसेकरेकीसमस्याकाहलअपनेआपनिकलआए मेरापेटऔरकमरकामोटापाकमन्हींहोरहाकोईसहीनुस्ख़ाबताएँ| वजनकबबढ़जाताहैऔरचर्बीकबजमाहोजातीहैयहपतानहींलगताहै|मगरजबकपड़ेटाइटहोनेलगेऔरपेटआगेकीऔरनिकलआएतबपताचलताहैकीआपमोटेहोगयेहै| मोटापेकोजड़सेख़त्मकरनेकाएकअसरदारनुस्ख़ाजोआपकोपताहोतोउसनुस्खेकोमुझेजाननाहैइसकोविस्तारसेबताएँ नाश्तेकेपूर्वसुबहयादोपहरमेंखानेकेदोतीनघंटेबादग्रीनटीऔरनींबूकारेगुलरसेवनवजनकमकरनेमेमददरूपसाबितहोताहै मुझेआपसेयहजाननाहैकिएसाहमक्याकरेंकीमोटापाकमहोजाएमोटापाकमकरनेकेक्याउपायहैंमुझेयहजाननाहै|आपसेप्लीज़शेयरमि अच्छालगापढ़केकीमोटापाकोकमकैसेकरेंजैसाआपनेबतायाथाठीकवैसेहीकियाऔरमेरामोटापाअबतोबहुतहीकमहोगयाऔरवोभीइतनीजल्दीसेशुक्रिया अगरआपकोब्रेकफास्टलंचऔरडिनरकेअलावाभीहमेशाकुछनकुछखानेकीआदतहैतोअपनीइसगंदीआदतकोबदलदीजिएक्योंकिहमेशाकुछनकुछखातेरहनेवालोंकावजनकभीकमहोहीनहींसकताहै| मोटापाऔरपेटकमकरनेकेउपायकियाहैंइसकेकोईघरेलूउपायबताएँसाथहीसाथनुस्खेभीबताएँ| पेटकामोटापाकैसेकरेंकमइसकातरीकाकियाहैमुझेबताइएइसकेघरेलूउपायऔरनुस्खेबताएँ| पेटकीछरबीकमकरनेकेलिएआपरोजबीटरुटऔरलोकीकेजूसमेंएकचमचजीरेकापॉवडरऔरएकनींबूकारसमिलाकरपिएँगेतोपरिणामआपकेसामनेआएगाआपरातभरजीरेकोभिगोकररखदेंऔरसवेरेखालीपेटउसेचबाचबाकरखाएँफिरउसकेबचेहुएपानीमेंनींबूकारसउसमेडालकरखालीपेटपिएंयाबचेहुएपानीकोग्रीनटीमेंभीयूजकरसकतेहैंऔररातकोभीयहीप्रयोगकरेंखानेमेंचीनीऔरनमककमकरदेंइनप्रयोगकेदोरानदिनभरगुनगुनापानीपिएंजल्दहीआपकेपेटकीचर्बीपिघलनाशुरूहोजाएगी| मोटापाघटानेऔरपेटकोकमकरनेकेघरेलूउपायकियाहैंइसकेनुस्खेभीमुझेबताइएजिनसेकिमेरावजनकमहोजाए| पेटकमकरनेऔरमोटापाघटानेकाघरेलूइलाजकियाहैमेरेयहजाननाज़रूरीहैकियुंकीयहसबसमस्यामेरेकोभीहैइसकाकोईतरीकाबताइए.

पत्तागोभीआँखोंकेलिएबहुतलाभकारीहोतीहै।पत्तागोभीमेंपायाजानेवालाबीटाकैरोटीनआँखोंकीरोशनीकोबढानेमेंसहायताकरताहैऔरइसकेसाथहीपत्तागोभीमेंविटामिन-ईकीउपस्थितिआँखोंसेजुडीसभीप्रकारकीसमस्याओंकोदूरकरतीहै।पत्तागोभीकाउपयोगनियमितरूपसेकरनेपरआँखोंकोसुरक्षितरखनाबहुतआसानहोजाताहै।पत्तागोभीकेसेवनसेमोतियाबिंदकेरोगसेभीमुक्तिमिलसकतीहैऔरआपकीआँखेस्वस्थरहतीहै 7. आँवलाकेसाथ,एलोवेराकारसलेनेकेअनेकस्वास्थ्यवर्धकफ़ायदेमिलतेहैं!

दरअसल,आजवाइनमेंथायमोलनामकएकआवश्यकतेलहोताहैजोएंटीसेप्टिकहोताहैऔरइसमेंएंटीइंफ्लेमेट्रीगुणहोतेहैं. लेकिनठंडमेंवर्कआउट(Workout)कमहोताहै,जिसकीवजहसेपेटकीचर्बीबढ़नेलगतीहै.

क्रैश आहार योजना क्या है पेट कम करने का उपाय बताइए

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),youneednotundergothesameprocessagainwhenyouapproachanotherintermediary. जिसमेमयूरासन,प्राणायाम,कपालभाती,शीर्षासन,धनुरासन,सूर्यनमस्कारआदिप्रमुखयोगासनशामिलहै.

दृष्टिहीन उम्मीदवारों का अर्थ हिंदी में है

साथहीआपसांभरमेंकईसारीसब्जियांडालकरइसेज्यादापौष्टिकबनासकतेहैं. इससेआपकीकार्यक्षमताऔरहृदयकीताकतआदिबढ़तीहैलेकिनयेबातेंफिरकभी. तुलसीकाआयुर्वेदमेंबहुतहीउच्चस्थानहै. साथही,खानाछोड़देनेसेआपकोकईऔरनुकसानभीहोसकतेहैं. तेल,मसाला,औरगेहूँसेपरहेज़करेंगेतोअच्छाहोगा।चीनीकेजगहगुड़लें फलकेबाद3घंटे,सलादकेबाद5घंटे,औरपकेहुएखानेकेबाद12घंटेका(gap)रखें निषेध-जानवरोंसेप्राप्तभोज्यपदार्थ,चाय,चीनी,मैदा,वसासेबनीहुईचीजें,क्रोध,ईर्ष्या,चिंता,तनाव,रात्रिजागरण अधिकचर्बीयुक्तआहारकासेवनकरनाभीमोटापेकाकारणहै जल-अलगअलगतरीक़ेकास्नानकरें।मेरुदंडस्नान,हिपबाथ,गीलेकपड़ेकीपट्टीसेपेटकीगलेऔरसरकी20मिनटकेलिएसेकलगाए सेंधानमककेवलएकबारपकेहुएखानेमेंलें।जानवरोंसेउपलब्धहोनेवालेभोजनवर्जितहैं फलकोचबाकरखाएँ।इसकाjuiceनालें।फलसूखेफलनाश्तेमेंलें कमव्यायामकरनाऔरस्थिरजीवन-यापनमोटापेकाप्रमुखकारणहै एकनियमहमेशायादरखेंठोस(solid)खानेकोचबाकरतरल(liquid)बनाकरखाएँ।तरलकोमुँहमेंघूँटघूँटपीएँ।खानाज़मीनपरबैठकरखाएँ।खातेवक़्तनातोबातकरेंऔरनाहीTVऔरmobileकोदेखें।ठोसभोजनकेतुरंतबादयाबीचबीचमेंजूसयापानीनालें।भोजनहोजानेकेएकघंटेबादतरलपदार्थलेसकतेहैं हफ़्तेमेंएकदिनउपवासकरें।शामतककेवलपानीलें,प्यासलगेतोहीपीएँ।शाम5बजेनारियलपानीऔररात8बजेसलादलें घड़ीकीसीधीदिशा(clockwise)मेंऔरघड़ीकीउलटीदिशा(anticlockwise)मेंमालिशकरें।नरमहाथोंसेबिल्कुलभीप्रेशरनहींदें स्पर्शथरेपीकरें।मालिशकेज़रिएभीकरसकतेहै।नारियलतेलसे दोपहरकेखानेमेंसलादनट्सऔरअंकुरितअनाजकेलें।बिनानींबूऔरनमककेलें।स्वादकेलिएनारियलऔरherbsमिलाएँ कारण-मोटापाऔरशरीरकावजनबढ़ना,ऊर्जाकेसेवनऔरऊर्जाकेउपयोगकेबीचअसंतुलनकेकारणहोताहै मेरुदंड(स्पाइन)सीधाकरकेबैठें।हमेशाइसबातध्यानरखेंऔरहफ़्तेमें3दिनमेरुदंडकास्नानकरें समाधान-शारीरिकऔरमानसिकक्रियामेंसंतुलनबनाए।दौड़लगाएँ।सुप्तमत्स्येन्द्रासन,धनुरासन 10कच्चेहरेपत्तेऔरसब्ज़ीकाजूसबिनानमकनिम्बूकेलेनाहै।30कच्चेसब्ज़ीकासलादबिनानमकनिम्बूकेलेनाहै।10ताज़ानारियलसलादमेंमिलाकरलेनाहै।20फलकोलें।पकेहुएखानेकोकेवलएकबारखाएँनमकभीकेवलएकबारपकेहुएखानेलें।पकेहुएखानेमेंसब्ज़ीभाँपमेंपकेहोंऔरतेलघीरहितहोनाचाहिएसब्ज़ीकीमात्रा20औरmilletयाअनाजकीमात्रा10हो।खानाखानेसेएकघंटेपहलेनाभिकेऊपरगीलासूतीकपड़ालपेटकररखेंयाखानाके2घंटेबादभीऐसाकरसकतेहैं हिंदी में शीतकालीन वजन घटाने आहार योजना पृथ्वी-सुबहखीरेकाजूसलें,खीरा1 जीवनशैली-आकाशतत्व-एकखानेसेदुसरेखानेकेबीचमेंअंतराल(gap)रखें उपवासकेअगलेदिनकिसीप्राकृतिकचिकित्सककेदेखरेखमेंटोनालें।जिससेआँतकीप्रदाहकोशांतकियाजासके।एनिमाकिटमँगालें।यहकिटऑनलाइनमिलजाएगा।इससे200mlपानीगुदाद्वारसेअंदरडालेंऔरप्रेशरआनेपरमलत्यागकरें।ऐसादिनमेंदोबारकरनाहैअगले21दिनोंकेलिए।येकरनाहैताकिशरीरमेंमोजुदविषाणुनिष्कासितहोजाये।इसकेबादहफ़्तेमेंकेवलएकबारलेनाहैउपवासकेअगलेदिन।टोनाकाफ़ायदातभीहोगाजबआहारशुद्धिकरेंगे नीमकेपत्तेकापेस्टअपनेनाभिपररखें।20मिनटतकरखकरसाफ़करलें।मेरुदंडस्नानकेलिएअगरटबनाहोतोएकमोटातौलियागीलाकरलेंबिनानिचोरेउसकोबिछालेंऔरअपनेमेरुदंडकोउसस्थानपररखें रातकेखानेमेंइसअनुपातसेखानाखाएँ2कटोरीसब्ज़ीकेसाथ1कटोरीचावलया1रोटीलें।एकबारपकाहुआखानारातको7बजेसेपहलेलें।ओ Achildcangetphysically,socially,emotionallydisturbed.

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तुलसीकेताजेपत्तोकोपीसकरदहीकेसाथलेनेसेहमारेशरीरसेफ़ालतूकीचर्बीनिकलजातीहैऔरहमारावजनकमहोनेलगताहै? पाचनतंत्रवजनघटानेमेंमुख्यभूमिकानिभाताहै. चिकित्सकनेकहाकिमोटापेकामुकाबलाकरनेकेलिएवजनकमकरनाऔरआदर्शवजनकोबनाएरखनानुकसानकमकरनेकीदिशामेंसहीकदमहैं. आजकेसमयमेंमोटापाएकबहुतबड़ीबीमारीबनचुकाहै. मेंएकरिसर्चसेखुलासाहुआथाकिसिरकापीनेसेकोलेस्ट्रोलऔरट्राइग्लिसराइडघटगया.

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