उर्दू में डॉक्टर खुर्रम वजन घटाने युक्तियाँ

उर्दू में डॉक्टर खुर्रम वजन घटाने युक्तियाँ
उर्दू में डॉक्टर खुर्रम वजन घटाने युक्तियाँ

गर्मियोंमेंखानेसेज्यादापीनेपरध्यानदेनाचाहिए।आपनेयहसेहतसेजुड़ीयेपुरानीसलाहतोसुनीहीहोगी!इसकामतलबयहहैकिगर्मियोंमेंहमारीपाचनशक्तिकुछधीमीगतिसेचलतीहैइसलिएखानापचनेमें? आपस्नैक्समेंड्राईफ्रूट्स,बैरिजऔरडार्कचॉकलेटकासेवनकरसकतेहैं. बहुत थोड़ा का पर्यायवाची. दुर्घटनाकेबादरिकवरीमेंअगरमरीजकेसभीअंगठीकतरीकेसेकामकरेंतोउसेसकारात्मकऊर्जाकाएहसासहोताहैऔरइससेउसकीरिकवरीऔरतेजीसेहोतीहै.

दूध:जिन्हेंवेटगेनकरनाहैउनकेलिएभीजरूरीऔरजिन्हेंवेटकमकरनाहैउनकेलिएभी।तभीतोइसेसुपरफूडकहतेहैं।आपस्किम्डयाडबलटोंडदूधपिएं।सौग्रामडबलटोंडदूधमेंतीनग्रामप्रोटीनहोताहै।आपकेऔरबुढ़ापेकेबीचमेंअड़चनोंकीतरहखड़ारहताहैदूध।एक्सरसाइजकररहेहैंतोमजेसेदोगिलासगर्मदूधपीजाइए जाते-जातेएकबातऔरसमझलें।फैटकमकरनाआसानकामनहींहै।खान-पानपरनियंत्रणसेआपफैटपरनियंत्रणरखपाएंगेपरचर्बीकीजोतहेंआपनेजमाकरलीहैं,उन्हेंएकअच्छावर्कआउटहीतोड़सकताहै भीकमहोनेलगजाएगी. टीपीआईएनरखनेवालेग्राहकहेतुआईवीआरकेमाध्यमसेसेवाएंउपलब्धहैं संपर्ककेंद्रकीसेवाएंपीएमजेडीवायसेवाओंकोछोड़कर24X7उपलब्धहैं.

तलेहुएपदार्थ,फास्टफूडपूरीनींदनलेना,खाने-पीनेपरध्याननरखनेसेमोटापाबढ़जाताहैऔरपेटबाहरकीतरफनिकलआतेहैं. स्वस्थजीवनशैली(अपनेभोजनकेसाथकुछसब्जियों) कीएकअच्छीपाइपिंगहॉटबाउलबनानेकीसलाहदेतेहैं एकरिपोर्टकेमुताबिक,एकपुरुषकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2500कैलोरीकीजरूरतहोतीहैंऔरएकस्वस्थमहिलाकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2000कैलोरीकीजरूरतपड़तीहै।सेंटर्सफॉरडिसीसकंट्रोलएंडप्रिवेंशनकेमुताबिकएकहफ्तेमें1किलोवजनकमकरनास्वास्थकेलिएअच्छाहोताहै।एकहफ्तेमेंइससेज्यादावजनकमकरनेसेसेहतखराबहोसकतीहै।उनलोगोंकोवजनकमकरनेकेलिएदिनभरमें500से1000कैलोरीतकबर्नकरनीपड़ेगी।जिसेडाइटऔरएक्सरसाइजकेजरिएबर्नकियाजासकताहै ऐसेबहुतसेलोगहैंजोवजनकीकमीसेपरेशानहैऔरवजनबढ़ानेकीकोशिशकरतेहैं,लेकिनफिरभीकामयाबीहासिलनहींहोपाती।एकरिपोर्टकेमुताबिकवजनबढ़ानेकेलिएअधिकसेअधिकपोषकतत्वोंऔरकैलोरीजकासेवनकरनाचाहिए।अगरआपनियमितरूपसे2500कैलोरीखर्चकरतेहैंऔरआपरोज500कैलोरीअधिकलेतेहैंतोइससेएकसप्ताहमें1पाउंडवजनबढ़ेगा।इसकेअलावाअगरआपरोजखर्चकीजानेवालीकैलोरीमें1000अधिककैलोरीकासेवनकरतेहैंतबआपकावजनएकसप्ताहमें2पाउंडकेहिसाबसेबढ़ेगा।वजनऔरअच्छेस्वास्थ्यपानेकेलिएप्रोटीन,फाइबरऔरकार्बोहाइड्रेटयुक्तभोजनकोडाइटमेंशामिलकरनाचाहिए स्वस्थशरीरकेलिएवजनकाकंट्रोलमेंरहनाजरूरीहोताहै।क्योंकिअधिकवजनसेशरीरमेंकईतरहकीसमस्याएंहोसकतीहैं।वजनघटानेयाबढ़ानेकासिंपलफंडायहहैकिआपदिनभरमेंकितनीकैलोरीलेरहेहैंऔरकितनीकैलोरीजबर्नकररहेहैं।ऊर्जामापनेकेएकपैमानेकोकैलोरीकहाजाताहै।दौड़ने,भागने,सांसलेनेकेअलावामस्तिष्क,कोशिकाओंऔरउतकोंकोऊर्जाकीजरूरतहोतीहै,जोभोजनसेमिलतीहैऔरइसकीमापकोकैलोरीकेरूपमेंमापाजाताहै।शरीरमेंकैलोरीकीसंख्याइससेप्रभावितकरतीहैकिआपभोजनकैसेखातेऔरचबातेहैं।लेकिनक्याआपजानतेहैंवजनकंट्रोलकरनेकेलिएकितनीकैलोरीकाफीहोतीहैऔरकितनीकैलोरीबर्नकरनीचाहिए 100ग्रामपनीरमेंलगभग163कैलोरीऔर20ग्रामप्रोटीनहोताहै।इसेखानेसेप्रोटीनइंटेकभीबढ़जाताहै रॉओट्सके1 1कप(170ग्राम)कुक्डलीमाबीन्समें209कैलोरीऔर11.

उर्दू में डॉक्टर खुर्रम वजन घटाने युक्तियाँ भूमिगत हिंदी कहानी

जल्दीसोएंऔरजल्दीउठें।अपनेशरीरकोलयमेंलेंऔरयहसबसेअच्छाकामकरेगा।नींदआपकेशरीरकोठीकहोनेमेंमददकरतीहै।इसकेअलावाअच्छीनींदलेनेसेमांसपेशियों(muscle)कीक्षतिकोरोकाजासकताहै,प्रतिरक्षाबनाताहैऔरवायरसयाकीड़ेकोदूररखताहै| खट्टाउड़ददालरेसिपी,सुवामसूरदालरेसिपी,हरियालीदालरेसिपीऔरहेल्दीकढ़ीरेसिपीयाकढ़ीरेसिपीमेंमूलीकोफ्ताकेसाथमिलाएं।ध्यानदेंकिजबआपप्रोटीन,मूल्यबढ़ानेकेलिएकिसीभीअनाजजैसेबाजरे,ज्वार,रागी,एकप्रकारकाअनाज,जौयासाबुतगेहूंकेसाथमिलातेहैं ज्वारएकजटिलकार्बहैऔरधीरे-धीरेरक्तप्रवाहमेंअवशोषितहोजाएगाऔरइंसुलिनमेंस्पाइककाकारणनहींहोगा।इसलिएमधुमेहरोगियोंकेलिएएकअच्छासुरक्षितभोजनऔरउनलोगोंकेलिएभीजोस्वस्थरहनाचाहतेहैं काएकअच्छाविकल्पबनातेहैं।इसमेंप्रोटीनचयापचयकोबढ़ावादेनेमेंमददकरेगाऔरफाइबरआपकोजंकफूडसेबचनेकेलिएपरिपूर्णताकीभावनादेगा।दोनोंएकसाथमिलकरआपकोवजनघटानेकेलक्ष्यकोप्राप्तकरनेमेंमददकरेंगे।लेकिनयादरखेंकिअपनियमितव्यायामकरें,क्योंकिआहारनियंत्रणअकेलेकमरकोट्रिमकरनेमेंमददनहींकरसकताहै।अपनेसच्चेजायकेकाआनंदलेनेकेलिएइसेतुरंतपरोसें 1.

पाचनतंत्रवजनघटानेमेंमुख्यभूमिकानिभाताहै. इससेबालोंकाकाफीनुकसानपहुंचताहै! पहलीसहीआहारजोकिवेटलॉसडाइटप्लान(WeightlossDietPlan)कोफॉलोकरकेआपकरसकतेहैंऔरदूसरासहीव्यायामयानीवेटलॉसएक्सरसाइज(WeightlossExercise). येफैटबर्निंगप्रक्रियाकोतेजकरताहैं. विटामिनCकीएकबड़ीमात्राकेसाथसाथआँवलेअनेकएंटीऑक्सिडेंटगुणोंसेभरपूरहोतेहैजोआपकेशरीरसेविषाक्तपदार्थों(Toxins)औरहानिकारकपदार्थोंकोबाहरनिकालनेमेंमददकरतेहैं? अपनेपेटकोकमकरनेकेलिएलोगजिमऔरडाईटकरनेकेअलावाकईऐसेतकनीकअपनातेहैंजिससेउनकीतोंदकमनहींहोतीऔरनहीवोअपनापेटकमकरपातेहैंलेकिनआजहमआपकोएकऐसारामबाणघरेलूनुस्खाबतानेजारहेहैंजिससेआपसिर्फ15दिनमेंअपनेपेटकीचर्बीघटासकतेहैं.

बताएंगे.

महिलाओं में वजन बढ़ाने के लिए आहार चार्ट

साथहीयहपाचनकोबेहतरबनानेमेंभीमददगारहोसकताहै. इसलिएलाइमवॉटर,लस्सी,गन्नेकाजूसपीनाचाहिए. हालांकिकैलोरीइनटेकघटानेकीसलाहवजन,उम्र,लिंग,स्वास्थ्यकेहिसाबदीजातीहैलेकिनअगरवेटज्यादाहैतोआपकोरोजाना500से1,000कैलोरीबर्नकरनेकीजरूरतहोगी वजनघटानेकानामलेतेहीलोगकेज़हनमेंसबसेपहलीबातखानाछोड़नेऔरभारी-भरकमएक्सरसाइजकीहीआतीहै.

अगरआपभूखकमलगनेकीवजहसेकामभोजनकरतेहैतोइससेआपकेशरीरकोआवश्यक्ताकेअनुसारपोषणनहींमिलपताइससेशरीरकावजनकमहोनेलगताहै मेरानामरमेशकुमारहैमेरीउम्र18वर्षहैमेराशरीरदुबलापतलाहैइसलिएशरीरकोमोटायासुडोलबनानेकाकोईउपायबताओ. अंडेकासहीफायदातभीमिलताहै,जबइसकेसफेदहिस्सेकाऑमलेटबनाकरखायाजाए? ब्रेकफास्टआपकेपूरेदिनकीडाइटकोसेटकरताहै. पालक-हरीसब्जियोंमेंपालककासेवनसबसेज्यादालाभदायकहोताहै.

इससेआपज्यादाकैलोरीलेनेसेबचजातेहैंऔरवजनकमकरनेमेंमददकरताहै. Itspastemadewithjaggeryandlimeisgreathelpinremovingthepus(athickyellowishorgreenishopaqueliquidproducedininfectedtissue,consistingofdeadwhitebloodcellsandbacteriawithtissuedebrisandserum)fromtheinfectedwounds. बीजापुरवसुकमाकीसरहदपरसुरक्षाबलोंऔरनक्सलियोंकेबीचहुईमुठभेड़मेंशहीदजवानोंकोघटनास्थलसे.

कीटो(Keto)आहारचीनीऔरकार्बोहाइड्रेटकेकिसीभीरूपसेरहितहै।यहकमकैलोरीऔरउच्चफैटवालेआहारहैं।परयहसबसुनकरआपअभीउम्मीदमतछोड़िये!अगरमैंयहकरसकतीहूंतोकोईभीकरसकताहै!अगरआपस्वस्थ्यशरीरचाहतेहैंतोआईयेमेरेसाथचलिएइसफिटनेसकीराहपर. सेबकेसिरकेकेफायदेतोअनगिनतहैं,आपकोअपनीज़रुरतऔरबीमारीकेहिसाबसेइसकाउपयोगकरनाचाहिए.


हिप्सयानीकूल्हेमेंदर्दमहिलाओंकीआमपरेशानीहै. इसराशिवालेलोगोंकाआजकादिनआर्थिकतौरपरमध्यमरहेगा. इनआसनोंकोअच्छेसेसमझनेकेलिएयेवीडियोदेखें. हाईकोर्टनेकहा,हमदेखसकतेहैंकिकिसतरहसेसरकारराजनेताओंकीतस्वीरोंकेसाथअखबारोंमेंपूरेपन्नेकाविज्ञापनदेतीहैं! सुबह-शाम,जबभीटाइममिले,टहलनेयादौड़नेकीआदतडालें अगरआपअक्सरबाहरकाखानाखातेहैंतोभीआपकावजनबढ़सकताहै।बाहरआपकितनाभीकमतेलवालायाअच्छीक्वॉलिटीकाखानालेलें,उसमेंवेपोषकतत्वकभीनहींहोसकतेहैं,जोघरकेखानेमेंमिलेंगे बिस्किट,चावलवगेहूंकेआटेजैसेसाधारणकार्बोहाइड्रेटमेंशुगरबहुतहोताहै,जोकिशरीरकेलिएहानिकारकमानाजाताहै।इनकेबजायजटिलकार्ब्सचुननेचाहिए,जिनमेंपोषकतत्वोंकेसाथफाइबरभीपर्याप्तमात्रामेंपायाजाताहै।वजनकमकरनेकेलिएबाजरा,रागी,ओट्सवब्राउनचावलकोअपनीडाइटकाहिस्साबनानाबेहतररहेगा कईबारऐसाहोताहैकिजोचीज़हमारेलिएफायदेमंदहोतीहै,वहीकाफीनुकसानदेहभीसाबितहोजातीहै।यहसचहैकिकार्बोहाइड्रेट्सकासेवनकरनेसेशरीरकोअपनीज़रूरतभरकीपूरीऊर्जामिलजातीहैमगरउसकेलिएयहभीपताहोनाचाहिएकिहमारेशरीरकेलिएसहीप्रकारकेकार्बोहाइड्रेट्सक्याहैं।दरअसल,दैनिकडाइटवालीकुछचीज़ोंमेंकार्बोहाइड्रेट्सतोबहुतहोतेहैंपरउनमेंकुछऔरऐसेतत्वभीपाएजातेहैं,जिनसेवजनबढ़ताहै 5.

हमारेशरीरकोऊर्जाप्राप्तकरनेलिएभोजनकरनापड़ताहै।अत:कहसकतेहैंकिआवश्यकताकीसारीकैलोरीहमअपनेखानेपीनेकीसामग्रीसेप्राप्तकरतेहैं उसतरहकेखाद्यप्रदार्थजिनमेकैलोरीकेआलावाऔरकोईभीप्रकारकापोषणनहींहोताजसेकी,प्रोटीन,विटामिनयाफाइबरउसेतरहकेकैलोरीकोखलीकैलोरीकहाजाताहै. केसाथमिलकरमेंमोटापेकानयापैमानाजारीकिया,जोदुनियाकेअन्यदेशोंसेभिन्नहै. भारतमेंएवीएनकेबढ़तेमामलोंकेबारेमेंविस्तारसेबतातेहुएअमृतसरकेजानेमानेऔर्थोपैडिकवअमनदीपअस्पतालकेसीनियरकंसल्टैंटडा. आपकोबतादेंकिइलायचीस्ट्रेसकोदूरकरतीहै.

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