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ऐसेमेंयदिआपएकदिनमें250ग्रामकार्ब्सलेनाचाहतेहैंजिसमेंसे75ग्रामकार्ब्सआपरोटीसेलेनाचाहतेहैंतोइसहिसाबसेआप1दिनमें5रोटीखानीचाहिए. बांद्रा-कुर्लाकॉम्पलेक्स,बांद्रा(पूर्व),मुंबई-400051 सातवींमंजिल,आर. मोटापेसेपरेशानलोगोंकेलिएसेबकासिरकाबनेगाउपाय इसलेखमेंदीगयीजानकारीकुछखासस्वास्थ्यस्थितियोंऔरउनकेसंभावितउपचारकेसंबंधमेंशैक्षणिकउद्देश्योंकेलिएहै. खानापचनेसेपेटकेआसपासअतिरिक्तचर्बीजमानहींहोतीहै. जहाँशरीरकेवज़न(किलोग्राममें)कोशरीरकीऊँचाई(मीटरमें)केस्क्वायरसेभागदेदेतेहैं.

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आपकोबतादेंकिआमआदमीपरदवाकेखर्चकोकमकरनेकेलिएमोदीसरकारनेसालमेंप्रधानमंत्रीभारतीयजनऔषधिपरियोजना(JanAushadhiYojana)शुरूकीथी. आपमोटापाकमकरनेकेलिएयेघरेलूउपायआजमासकतेहैंः- आजअस्वस्थजीवनशैलीकेकारणउत्पन्नबीमारियोंमेंसेसबसेबड़ीबीमारीमोटापाहै।यहबीमारीपूरीदुनियामेंएकमहामारीबनगईहै।भारतमेंअनेकलोगमोटापाकेशिकारहैं।मोटापेकेकारणशरीरमेंकईतरहकीपरेशानियांहोनेलगतीहैं।जबपरेशानियांबढ़नेलगतीहैंतोलोगमोटापाकमकरनेकेलिएउपाय(motapakaisekamkare)खोजनेलगतेहैं।कईबारउचितजानकारीनहींहोपानेकेकारणलोगअपनावजनघटानहींपातेहैं एकगिलासपानीमेंआधानींबू,एकचम्मचशहदएवंएकचुटकीकालीमिर्चडालकरसेवनकरें।कालीमिर्चमेंपाइपरीन(piperine)नामकतत्वमौजूदहोताहै।यहनईवसाकोशिकाओंकोशरीरमेंजमनेनहींदेताहै।नींबूमेंमौजूदएसकोरबिकएसिड(AscorbicAcid)शरीरमेंमौजूदक्लेदकोकमकरताहै,औरशरीरसेविषाक्ततत्वोंकोबाहरनिकालनेमेंमददकरताहै लगभग200मि.

ऐसासिर्फमोटापाकेसाथनहींबल्किबहुतसेऐसीबीमारियांहोतीहैजोआपकेपेरेंट्ससेआपतकपहुँचतीहै! 6हैमुझेअच्छीसेहतबनानेकेलियेक्याकरनाचाहिए. औरअगरवहतलीहुईचीजेंखातेहैंजैसेभुजियासमोसेपकोड़ेआदितोउनकोमोटापाजल्दीहोताहैक्योंकिवहसभीमेंबहुतज्यादाफैटहोताहै!

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तोदोस्तोंइसपोस्टकोध्यानसेपढ़ेआपकोबहुतफायदाहोगा. अगरआपएकहीबारमेंबहुतज्यादाभोजनखातेहैंतोअबआपकोयहआदतबदलनेकीजरूरतहै. 46किलोग्रामयानीकिएकपाउंडवजनकमकरसकतेहैं,लेकिनयहसबडिपेंडकरताहैकिआपएकहफ्तेमेंकितनाचलतेहैं।आपकोयकीननहींहोगा,लेकिनयहसचहैकिआपबिनाजिमजाएसिर्फचलनेसेही9किलोतकअपनावजनआरामसेघटासकतीहैं वहींसामान्यपुरुषहरसप्ताहएकपाउंटवजनकमकरनेकीकोशिशकररहेहैंतोउन्हें2000कैलोरीखानेकीजरूरतहैऔरवजनबनाएरखनेकेलिए2500कैलोरी।हालांकियहकईबातोंपरनिर्भरकरताहै,जिसमेंहाइट,उम्र,इससमयक्यावजनहै,एक्टिविटीलेवल,हेल्थकंडीशनआदिशामिलहैं।यहहमबतारहेहैंकिआखिरपुरुषऔरमहिलाओंकोरोजानाकितनीमात्रामेंकैलोरीइनटेककरनाचाहिए।वहींध्यानरहेंकिइसकाउपयोगकेवलरिफ्रेंसप्वाइंटकेरूपमेंकियाजानाचाहिए।बतादेंकिहरएकव्यक्तिकीमेटाबॉलिज्मएकदूसरेसेअलगहोतीहै,भलेहीवहएकहीजेंडरयाफिरसाइजकेहों।यहआपकीएक्टिविटीलेवल,महिलाओंकेलिए21.

व्यà¤à¥à¤¤à¤¿à¤-तस्तरपर,à¤à¤ªà¤¸à¥à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤œà¥à¤µà¤¨à¤¶à¥ˆà¤²à¥à¤…पनाà¤à¤°à¤µà¤œà¤¨à¤¬à¤¢à¤¼à¤¾à¤¨à¥à¤à¤°à¤®à¥à¤Ÿà¤¾à¤ªà¥à¤à¥à¤°à¥à¤à¤¸à¤à¤¤à¥à¤¹à¥ˆà¤- मà¥à¤Ÿà¤¾à¤ªà¤¾à¤à¤®à¤à¤°à¤¨à¥à¤à¥à¤²à¤¿à¤à¤¡à¤¾à¤à¤Ÿà¤®à¥à¤à¤à¥à¤à¤¬à¤¦à¤²à¤¾à¤µà¤à¤°à¤¨à¥à¤à¤°à¤à¤à¥à¤¸à¤°à¤¸à¤¾à¤à¤œà¤à¥à¤¸à¤²à¤¾à¤¹à¤¦à¥à¤œà¤¾à¤¤à¥à¤¹à¥ˆ,लà¥à¤à¤¿à¤¨à¤¹à¤°à¤®à¥à¤Ÿà¥à¤µà¥à¤¯à¤à¥à¤¤à¤¿à¤à¥à¤à¤¸à¤¸à¥à¤²à¤¾à¤­à¤¨à¤¹à¥à¤à¤®à¤¿à¤²à¤ªà¤¾à¤¤à¤¾à¤¹à¥ˆà¥¤à¤à¤¸à¤¸à¥à¤Ÿà¥à¤œà¤ªà¤°à¤¡à¥à¤à¥à¤Ÿà¤°à¤¦à¤µà¤¾à¤à¤à¤à¤°à¤¸à¤°à¥à¤œà¤°à¥à¤à¤°à¤µà¤¾à¤¨à¥à¤à¥à¤¸à¤²à¤¾à¤¹à¤¦à¥à¤¸à¤à¤¤à¥à¤¹à¥ˆà¤à¥¤ मà¥à¤Ÿà¤¾à¤ªà¥à¤à¥à¤à¤²à¤¾à¤œà¤à¤¾à¤²à¤à¥à¤·à¥à¤¯à¤à¤à¤¸à¥à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤µà¤œà¤¨à¤ªà¤°à¤ªà¤¹à¥à¤à¤šà¤¨à¥à¤à¤°à¤°à¤¹à¤¨à¥à¤à¤¾à¤¹à¥ˆà¥¤à¤à¤ªà¤à¥à¤à¤¾à¤¨à¥-पà¥à¤¨à¥à¤à¤°à¤¶à¤¾à¤°à¥à¤°à¤¿à¤à¤-तिविधिà¤à¥à¤à¤¦à¤¤à¥à¤à¤à¥à¤¸à¤®à¤à¤¨à¥à¤à¤°à¤à¤¨à¤®à¥à¤à¤ªà¤°à¤¿à¤µà¤°à¥à¤¤à¤¨à¤²à¤¾à¤¨à¥à¤à¥à¤²à¤¿à¤à¤¡à¥à¤à¥à¤Ÿà¤°à¥à¤à¤à¥à¤à¤à¤Ÿà¥à¤®-एà¤à¤à¤¹à¤¾à¤°à¤µà¤¿à¤¶à¥à¤·à¤œà¥à¤ž,व्यवहारपरामर्शदातायामà¥à¤Ÿà¤¾à¤ªà¥à¤µà¤¿à¤¶à¥à¤·à¤œà¥à¤žà¤à¥à¤¸à¤¾à¤¥à¤à¤ªà¤à¥à¤à¤¾à¤®à¤à¤°à¤¨à¤¾à¤ªà¤¡à¤¼à¤¸à¤à¤¤à¤¾à¤¹à¥ˆà¥¤à¤¸à¤­à¥à¤µà¤œà¤¨à¤à¤®à¤à¤°à¤¨à¥à¤à¥à¤à¤¾à¤°à¥à¤¯à¤à¥à¤°à¤®à¥à¤à¤®à¥à¤à¤à¤ªà¤à¥à¤­à¥à¤œà¤¨à¤à¥à¤à¤¦à¤¤à¥à¤à¤à¤°à¤¶à¤¾à¤°à¥à¤°à¤¿à¤à¤-तिविधिमà¥à¤à¤µà¥ƒà¤¦à¥à¤§à¤¿à¤à¥à¤à¤µà¤¶à¥à¤¯à¤à¤¤à¤¾à¤¹à¥à¤¤à¥à¤¹à¥ˆà¥¤à¤à¤ªà¤šà¤¾à¤°à¤à¥à¤¤à¤°à¥à¤à¥à¤œà¥à¤à¤ªà¤à¥à¤²à¤¿à¤à¤¸à¤¹à¥à¤¹à¥ˆà¤à¤à¤ªà¤à¥à¤®à¥à¤Ÿà¤¾à¤ªà¥à¤à¥à¤¸à¥à¤¤à¤°,à¤à¤ªà¤à¥à¤¸à¤®à¥à¤ªà¥à¤°à¥à¤£à¤¸à¥à¤µà¤¾à¤¸à¥à¤¥à¥à¤¯à¤à¤°à¤à¤ªà¤à¥à¤µà¤œà¤¨à¤à¤®à¤à¤°à¤¨à¥à¤à¥à¤¯à¥à¤œà¤¨à¤¾à¤®à¥à¤à¤­à¤¾à¤-लà¥à¤¨à¥à¤à¥à¤à¤šà¥à¤à¤¾à¤ªà¤°à¤¨à¤¿à¤°à¥à¤­à¤°à¤à¤°à¤¤à¥à¤¹à¥ˆà¤à¥¤à¤…न्यà¤à¤ªà¤šà¤¾à¤°à¤à¤ªà¤à¤°à¤£à¤®à¥à¤à¤à¤¹à¤¾à¤°à¤ªà¤°à¤¿à¤µà¤°à¥à¤¤à¤¨,व्यायामà¤à¤°à¤¶à¤¾à¤°à¥à¤°à¤¿à¤à¤-तिविधिशामिलहैà¤à¥¤ 3.

लेकिनअगरआपस्वादकीवजहसेनहींपीपातेहैंतोआपएककपसेइसकीशुरुआतकरसकतेहैं. अस्थि,केश,दांतऔरपाचन-संस्थानकोबलवानबनाताहै? लेकिनफ्रेंड्सऐसाकरनेसेकुछभीनहींहोगाऔरआपकभीभीअपनेपेटकोसपाटनहींकरपाओगे. रेस्टोरेंटऔरदूसरीजगहोंपरखानेकेबादसौंफदीजातीहैताकिखानाअच्छेसेपचसके. क्याLinoleicAcidकोकुछखाद्यपदार्थोंकेसाथलेनेसेनकारात्मकप्रभावपड़ताहै. इसकीमददसेआपमनचाहारिजल्टकुछहीदिनोंमेंहासिलकरसकतेहैं. एल)मेंवृद्धिहोती,हैजोहृदयकेस्वास्थ्यकेलिएअच्छाहै।पढ़ेंमूंगफलीके11अद्भुतफायदे नहीं,यहनुस्खामधुमेह,हृदयऔरवजनघटानेकेलिएअच्छानहींहै।पोहाकीउच्चकार्बसामग्रीकेकारणयहमधुमेहकेभोजनकाअच्छास्रोतनहींहै।कार्ब्सकेसाथजोड़नेकेलिएकैलोरीऔरबहुतअधिकफाइबरनहींहोनेकेकारण,पोहाकोउनलोगोंद्वारातार्किकरूपसेविवशहोनाचाहिएजोवजनकमकरनेकाइरादारखतेहैं एकमुरमुराचिक्कीकी26कैलोरीदेताहै।जिसमेंसेकार्बोहाइड्रेटमें22कैलोरीहोतीहै,प्रोटीनमें1कैलोरीहोतीहैऔरशेषकैलोरीवसासेहोतीहैजो3कैलोरीहोतीहै।एकमुरमुराचिक्कीकी2,000कैलोरीकेएकमानकवयस्कआहारकीकुलदैनिककैलोरीआवश्यकताकालगभग1प्रतिशतप्रदानकरताहै रोगियोंकोइसमिठाससेभीबचनेकीजरूरतहैक्योंकियहरक्तशर्कराकेस्तरकोतुरंतबढ़ासकताहै।गुड़कितनास्वस्थहै,इसकापूर्णविवरणपढें परिरक्षकोंसेमुक्तघीकोआसानीसेअपनेघरपरबनानासीखेंघीकेफायदेभीदेखें| नहीं,यहनुस्खामधुमेह,हृदयऔरवजनघटानेकेलिएअच्छानहींहै।नुस्खामेंबहुतअधिकगुड़काउपयोगकियागयाहै।आपजोउपभोगकरेंगेवहसिर्फएकtbsp(18g)याएकtsp(6g)है।जबकिदिलकीबीमारियोंऔरवजनकमकरनेवालेलोगोंकेपासइसमात्रामेंगुड़केसाथकभी-कभीपरिष्कृतचीनीकेविकल्पकेरूपमेंएकमिठाईहोसकतीहै,लेकिनमधुमेहरोगियोंकोइसमिठाससेभीबचनेकीजरूरतहैक्योंकियहरक्तशर्कराकेस्तरकोतुरंतबढ़ासकताहै जन-संख्याकमकरना(Jan-sanakhyakamkarana)meaninginEnglish(इंग्लिशमेमीनिंग)isDISPEOPLE(जन-संख्याकमकरनाkamatlabenglishmeDISPEOPLEhai).

अबसामान्यअवस्थामेंआजाएंऔरशरीरकोथोड़ीदेरआरामदें.


मुझेपताथाकिमैंबदसूरतदिखरहीहूंबल्किमुझेयेयकीनथाकिमैंबेहदबदसूरतहूं. येनासिर्फआपकेमेटाबॉलिज्मसिस्टमकोदुरुस्तरखताहै,बल्किइसमेंपाएजानेवालाग्लैक्टोमैननभूखकोकंट्रोलकरनेमेंमददगारहै. इसीप्रकारमानकवजनसे10प्रतिशतसेज्यादावजनकमहोनेसेकार्यक्षमताकमहोजातीहै,शरीरकीरोगप्रतिरोधकक्षमताकमहोतीहैजिसकेपरिणामस्वरूपसंक्रमणरोगआसानीसेहोसकतेहैं.

नियमितव्यायामकरनेवालेअधिकसमयतकजवानरहतेहैं. लेकिनक्याआपजानतेहैंकिसरसोंकेसागऔरमक्केकीरोटीसेआपकोक्याफायदेहोतेहैं. यहीकारणहैकिजिनलोगोंकीडाइटमेंकार्बोहाइड्रेटकीकमीहोतीहै,उनलोगोंकोजल्दीथकानमहसूसहोनेलगतीहै! पेशाबकीधारचालूहोनेमेंविलम्बहोना।(4).

gharelunuskheforweightlossinhindi आधाचम्मचसौंफलेकरएककपखौलतेपानीमेंडालदीजाएऔर10मिनटतकइसेढककररखाजाएऔरबादमेंठंडाहोनेपरपीलियाजाए।नियमितरुपसेइसेलेनेपरपेटजल्दकमहोगा.

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इससे हम इस चर्चा पर पहुँचेंगे कि अधिकारों का क्या मतलब है और हमें इनकी ज़रूरत क्यों है। नीचे दिए गए खाली स्थानों को पुराने अध्यायों अध्याय 3: हमारे संविधान निर्माताओं का निजता का अधिकार उस मौलिक अधिकार का नाम बताएँ जिसके तहत निम्नलिखित स्वतंत्रताएँ