मोटापा कैसे कम करें पेट की चर्बी

मोटापा कैसे कम करें पेट की चर्बी
मोटापा कैसे कम करें पेट की चर्बी

जिससेकारणआपकाबढ़ाहुआवजनभीकमहोताहै. शरीरतोइंसुलिनजारीकरनाहोगायहसुनिश्चितकरनेकेलिएग्लूकोजआपकीकोशिकाओंमेंऔररक्तप्रवाहसेबाहरलेजायाजाताहै. बैंगनकीअच्छीउपजप्राप्तकरनेकेलिएजुलाईकेप्रथमएवंद्वितीयसप्ताहमें. ऐसेमेंबेहतरहोगाकिआपबढ़ीहुईचर्बीघटानेकेलिएनेचुरलतरीकाअपनाएं. औरफिरफाइबरकीमात्राबढानेकेलिए,अपनीइडलीमेंसब्जियाँडालेंऔरइसेनारियलकीचटनीकेसाथपरोसें।सफेदचावलऔरउकडाचावलआपकेलिएअच्छाक्योंहैयहपढ़ें. खूनसेलथपथतड़परहाथासिखजवान,साथीकोलगीगोलीतोपगड़ीउतारबांधदियाघाव बढ़तेवजनकीसमस्यासेआजकलज्यादातरलोगपरेशानहैं।एकबारजबवजनबढ़जाताहैतोकईतरहकेउपायकरनेकेबावजूदजल्दीकमनहींहोता।इससेकईतरहकीस्वास्थ्यसमस्याएंपैदाहोनेलगतीहैं।वजनबढ़नेसेब्लडप्रेशर,दिलकीबीमारियांऔरडायबिटीजहोनेकाखतराभीरहताहै।इससेएनर्जीलेवलभीकमहोजाताहै।वजनपरनियंत्रणरखनेकेलिएनियमितएक्सरसाइजकेसाथखान-पानपरभीध्यानदेनाजरूरीहै।आजहमआपकोकुछऐसेजूसकेबारेमेंबतानेजारहेहैं,जिनकेनियमितइस्तेमालसेवजनतोघटताहीहै,दूसरेस्वास्थ्यलाभभीहोतेहैं बढ़ाहुआवजनकिसीकोभीपरेशानकरसकताहै.

मोटापा कैसे कम करें पेट की चर्बी थायराइड को जड़ से खत्म करने का उपाय बताएं

हल्दीमेंपाईजानेवालीप्रोपर्टीज-हल्दीमेंएंटीऑक्सीडेंट्स,एंटीबैक्टीरियल,एंटीफंगल,एंटीकारसिनोजेनिक,एंटीइंफ्लेमेट्रीप्रोपर्टीजहोतीहैं. दौड़नेसेपूरेशरीरकीकसरतहोतीहै. शिक्षार्थियोंकोविभिन्नसंग्रहालयों,ऐतिहासिकस्मारकोंइत्यादिमेंशैक्षणिकभ्रमणहेतुलेजायाजाये(स्थानीयस्तरपरविशेषबलदेतेहुए)जहाँवेयथार्थताकेनिकटजाकरवहबहुतकुछसमझपायेंगेजोवेस्वयंपढ़करअथवाशैक्षणिकसंस्थागतस्तरपरस्वयंप्रयोगकरतेहुएकदाचितकभीसीखनपाते.

अपनीदिनचर्यामेंयोगकोजरूरशामिलकरेयोगकरनेसेभीहमअपनाweightकमकरसकतेहै 4. अपनेमित्रगणोंकेसाथ,वजनकमकरनेसेसंबंधितप्रतिस्पर्धाकरनेसेकईलोगोंकोप्रेरणामिलतीहै,तथाइसप्रतिस्पर्धासेलाभभीहुएहै? भीकाफीकारगरसाबितहोतीहै. यदिआपएककीवर्डटाइपकरकेसर्चइंजनपरइसलेखकेलिएउपयोगहो.

पेट का मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपचार

गाजरखानेसेमोटापानहींहोता. लेकिनअगरकिसीझटकेयालगातारकिसीगलतमूवमैंटकीवजहसेइसेचोटपहुंचजाएतोयहकाफीदर्ददेतीहै. शरीरमेंसुस्तीहोजातीहै. वजनघटानेकेलिएइनसभीचीजोंकोअपनाये. 1ग्रामफैटऔरलगभग18ग्रामकार्बोहाइड्रेटहोताहै।कैलोरीकेहिसाबसेभीयहरोटीसेअधिकलगभग80कैलोरीदेताहै हेल्थएक्सपर्ट्सऔरडाइटएक्सपर्ट्सभीमानतेहैंकिभारतीयखान-पानमेंबहुतज्यादामात्रामेंकार्बोहाइड्रेटहोताहै।कार्बोहाइड्रेटकेसाथअगरतुलनाकरेंतोभारतीयखान-पानमेंप्रोटीकीमात्राबहुतकमपायीजातीहै।जबकिवजनघटानेयावजनकमकरनेकेलिएप्रोटीनकीमात्राअधिकऔरकार्बोहाइड्रेटकीमात्राकोकमकरनाहोताहै चावलऔररोटीमेंपर्याप्तमात्रामेंमैग्नीशियमऔरफास्फोरसकीमात्राहोतीहैजोशरीरमेंब्लडबनानेकीभूमिकानिभातेहैं।डाइटएक्सपर्ट्सकीमानेंतोअगरचावलऔररोटीमेंकिसीएककोचुननाहोतोरोटीज्यादाफायदेमंदहै।रोटीज्यादाफायदेमंदइसलिएभीहै,क्योंकिइसमेंचावलकेमुकाबलेज्यादाफाइबरपायाजाताहै।सफेदचावलकाउपयोगहोताहैजिसमेंबहुतकमपोषकतत्वऔरकार्बोहाइड्रेटकीमात्राबहुतज्यादाहोतीहै।चावलकाअधिकसेवनशरीरमेंब्लडशुगरकोबढ़ानेकाकामकरताहै।अगरडाइटमेंचावलज्यादापसंदहैतोब्राउनराइसकाउपयोगज्यादाबेहतरहोताहै रातमेंभूलसेभीरोटीखाकरनासोयें यहांइसबातकाध्यानरखनाजरूरीहैकिअगरआपतेजीसेवजनकमकरनाचाहतेहैंयाजल्दीवजनघटानाचाहतेहैंतोआपकोएकदिनमेंमात्र50से150ग्रामकार्बोहाइड्रेटकासेवनकरनाचाहिए।एकदिनमेंरोटीकितनीखाएंयहआपकेपूरेभोजनकेतुलनापरबहुतज्यादानिर्भरकरताहै।अगरआपदोपहरकेभोजनमेंएककटोरीचावलखारहेहैंतोआपको2रोटीसेज्यादानहींखानाचाहिए।एककटोरीचावलमेंलगभग400कैलोरीपायाजाताहै रोटीमेंसिर्फकार्बोहाइड्रेटपायाजाताऐसानहींहै,रोटीमेंकार्बकेअलावाअन्यपोषकतत्वभीपायेजातेहैंजिनमेंप्रोटीनऔरफाइबरप्रमुखहैं।प्रोटीनऔरफाइबरशरीरकेलिएसबसेजरूरीहैं।रोटीमेंदेखाजायतोसामान्यरोटीमेंलगभग15ग्रामकार्ब्स,3ग्रामप्रोटीन,0.

लंबेसमयतकइसडाइटकासेवनमांसपेशियोंकेलिएअच्छानहींहोता.


ऐसाप्रतीतहोताहैकिपेशाबकीजोरदारहाजतहोरहीहै,लेकिनबाथरूमजानेपरपेशाबकीकुछबूँदेहीनिकलतीहैंयारुक-रुककरपेशाबआताहै।(6). कच्चे,अनफ़िल्टर्डसेबसाइडरसिरकाएकअतिरिक्तलोकप्रियउपायहैजोअतिरिक्तवजनकमकरनेकेलिएहै।यद्यपिइसकेवास्तविकवजनघटानेकेलाभअभीभीअज्ञातहैं,प्रारंभिकशोधसेपताचलाहैकियहमोटापेसेबचानेमेंमददकरसकताहै।यहवसाटूटनेमेंमददकरताहैऔरशरीरमेंवसाकेसंचयकोरोकताहै आपनेकईंबारसुनाहोगाकीहमेंदिनमैं10-15गिलासपानीपीनाचाहिए।इतनेगिलासआपकोपानीपीनालाभदायकहोताहैमगरआपकोपानीकैसेपीनाहैउसकाभीधयानरखनाचाहिए।पानीआपसदाअपनेअपनेशरीरकेआवश्यकताकेअनुसारहीपीएं।लगातारइकठापानीभीनहींपीनाचाइये मैंसर्वोत्तमउपायहै केबारेमेंबातकरेंगे 2.

कॉलरकासत्यापनकरनेकेलिएटेलीफोनपर्सनलआइडेंटिफिकेशननंबर(टीपीआईएन),एकचारअंकीयपासवर्डकाप्रयोगसुरक्षासत्यापनकोडकेरूपमेंकियाजाताहै. पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएपुदीनेकायेउपायबहुतहीकारगरहै. ऐसाइसलिएभीहोताहैक्योंकिशरीरबदलावकेलिएखुदकोतैयारकररहाहोताहै. रोजानासुबह6amपरउठनेकीकोशिशकरे,इसकेबादmorningwalkपरजाए,10-15minuteतकलगातारwalkकरे,Fir100-200meterके4-5बारsprintलगाए.

अगरआपकॉफ़ीकेबहुतशौक़ीनहैंतोब्लैककॉफ़ीपीसकतेहैंयाफिरस्किम्डमिल्ककेसाथबनाकरलेसकतेहैंलेकिनमीठाबिलकुलभीनाडालें 2JanuaryKaRashifal:कैसारहेगाआपकाकलकादिन,जानेंक्याकहतेहैंआपकेसितारें कीटोडाइटप्लानमेंआपकोवोसरेफलसेदूररहनाचाहिएजोआपकेशरीरमेंशुगरकीमात्राकोबढ़ाएंजैसेकेला,सेब,संतरा,अंगूरआदि कीटोडाइटमेंफैटकासेवनलगभग70प्रतिशत,प्रोटीन25प्रतिशतऔरकार्बोहाइड्रेट5प्रतिशतकेकरीबहोनाचाहिए।कीटोडाइटपरआपकोहाईफैटवालेकुछखाद्यपदार्थकोआहारमेंशामिलकरनाहोताहै।इसडाइटमेंसिर्फहेल्दीफैटकोअपनेआहारमेंशामिलकरनाचाहिएऔरइसमेंदलहन,अनाजसेबचनाचाहिए।कीटोडाइटमेंकोईभीदालनहींखाईजातीऔरइसमेंप्रोटीनसेभरपूरखाद्यपदार्थकोशामिलकरनाचाहिए प्रश्नकीटोडाइटकितनेदिनतककरनाचाहिए.

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मोटापा निबंध IELTS के कारण

Verb(1) pass from physical life and lose all bodily attributes and functions decease, translation in Hindi language for decease with similar and opposite words.

सब्जी सूप लाभ

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